#Madhya_Pradesh ...अभी मोहब्बत नई नई है : भुट्टा पार्टी से उठते राजनीतिक समीकरण

 

विधानसभा परिसर, भोपाल में "भुट्टा पार्टी" में CM शिवराजसिंह एवं
BJP राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय @DharmNagari 

...अभी मोहब्बत नई नई है : "भुट्टा पार्टी" से उठते राजनीतिक समीकरण
-अनुराधा त्रिवेदी**
बारिश का खुशनुमा मौसम हो, गीत-संगीत से भरी शाम हो तो कैलाश विजयवर्गीयजी की भुट्टा पार्टी का इंतजार खुद-ब-खुद शुरू हो जाता है। कल शाम विधानसभा परिसर में आखिरकार इंतजार खत्म हुआ और विजयवर्गीयजी की भुट्टा पार्टी का न्यौता मिला।
भुट्टों के सिकने की सोंधी खुशबू से माहौल बड़ा गर्म था। लोग एक-दूसरे से बड़ी गर्मजोशी से मिल रहे थे। इसी दौर में मध्य प्रदेश की राजनीति में शोले फिल्म की नई जय-वीरू की जोड़ी सामने आई। जब इस नई जोड़ी ने माइक पकडक़र गुनगुनाया- ये दोस्ती हम नहीं छोड़ेगे, तोडेंग़े दम मगर तेरा साथ न छोड़ेगें। इसमें तमाम चर्चाओं और अफवाहों पर विराम लगा दिया, जो पिछले दो-तीन महीने से नेतृत्व परिवर्तन को लेकर चल रही थी। दूसरा गीत नए जय-वीरू की जोड़ी ने गुनगुनाया- हमें तुमसे प्यार कितना, ये हम नहीं जानते, मगर जी नहीं सकते तुम्हारे बिना...।

अब ये नई नई मोहब्बत क्या रंग दिखाती है, ये तो आने वाला वक्त बताएगा, लेकिन अभी तक ये समझ में नहीं आया, कि इस नई शोले फिल्म का गब्बर सिंह कौन है और हाथ कटवाकर ठाकुर कौन बनने वाला है? राजनीति में सिद्धांत है, कभी कोई स्थाई शत्रु नहीं होता है, न ही मित्र। ये तो परिस्थितियां होती हैं जो रिश्तों को बदल देती हैं। याद हो, इंदिराजी जब जेल गईं और जनता सरकार में भारी उथल-पुथल मची हुई थी, तब सोनियाजी को जेल में बुलाकर इंदिराजी ने कहा, चौधरी चरणसिंह को मेरी तरफ से एक गुलदस्ता भेंट करके आओ। ये वो समीकरण था, जो चौधरीजी के समर्थन से बनी सरकार द्वारा इंदिराजी को जेल भेजे जाने पर जनता सरकार के मुख्य घटक चौधरी चरणसिंह को अपने पक्ष में करने का था। इसके बाद क्या हुआ, ये सारा देश जानता है।
 
तो यही है, कि पिछले कुछ महीनों से कैलाशजी को मध्य प्रदेश में सत्ता-परिवर्तन का केन्द्र माना जाता था। आज वो केन्द्र बदलने का संकेत दे रहा है। बहरहाल, शानदार भुट्टा पार्टी यादगार रही। कई मायनों में। ईश्वर करे ये जोड़ी बरकरार रहे और हम अटकलों और अफवाहों से विराम पाकर कुछ नया करने की सोचें।
इस नई मोहब्बत ने क्या-क्या गुल खिलाने हैं, ये तो वक्त बताएगा, लेकिन इस तमाम गीत-संगीत से बने समीकरणों ने मुझे एक शेर याद दिला दिया,
खामोश लब है, झुकी हैं पलकें,
दिलों में उलफत नई नई है।
अभी तकल्लुफ है गुफ्फगू में,
अभी मोहब्बत नई नई है।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह के संकटमोचन के तौर पर विजयवर्गीयजी का नाम शिद्दत से आता रहा है। कल शाम के खुशनुमा माहौल में संशय की परिस्थितियों पर कैलाशजी की भूमिका पर यह शेर बिल्कुल सटीक बैठता है-
और नई दोस्ती पर,
होंठो पर उल्फत के तराने नहीं आते,
जो बीत गया फिर वो जमाने नहीं आते।
दोस्त ही होते हैं दोस्तों के हमदर्द,
कोई फरिश्ते यहां साथ निभाने नहीं आते। 
**वरिष्ठ पत्रकार भोपाल एवं प्रबंध संपादक "धर्म नगरी", DN News 
------------
देखें-
समय बताएगा ‘भुट्टा पार्टी’ का स्वाद कैसा, कितना और किसको होता है ?
-राजेश पाठक**
समय से दो दिन पहले खत्म हुए मध्य प्रदेश विधानसभा के परिसर में बुधवार शाम बहुप्रतिक्षित ‘भुट्टा पार्टी’ का क्लाइमेक्स मुख्यमंत्री शिवराजशिव चौहान और भाजपा राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय के गाने पर खत्म हो गया। पहले चिरपरिचित अंदाज में ‘भुट्टा पार्टी’ के मेजबान विजयवर्गीयजी ने मुख्यमंत्री के लिए गाना गाया। इसके बाद शिवराजजी भी उठ खड़े हुए और परिसर के खुले प्रांगण से आर्केस्ट्रा का माइक पकडक़र विजयवर्गीयजी के साथ सुर में सुर मिलाया। 


भाजपार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री श्री @KailashOnline  जी द्वारा विधानसभा में आयोजित भुट्टा पार्टी में माननीय मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj जी के साथ शामिल हुआ। @MPVidhanSabha 
-@Girish_gautammp अध्यक्ष विधान सभा (म.प्र.) (10:24 PM · Aug 11, 2021) फोटो- #साभार   

परिसर में उपस्थित पत्रकारों, फोटोग्राफर व कैमरामैन में इस विजुअल और फोटो को अपने कैमरे और मोबाइल में कैद करने की होड़ मच गई। इसके साथ पहले से भुट्टे से बने तमाम व्यंजनों की खुशबु में पत्रकारों ने राजनीतिक कयास लगाना शुरू कर दिया। सभी अपने हिसाब से ‘भुट्टा पार्टी’ के स्वाद व खुशबु से ज्यादा दो वरिष्ठ नेताओं के ‘युगल गानों’ से निकलने वाले ‘राजनितिक मसाला’ में रूचि लेकर चर्चा करने लगे।

ऐसी उम्मीद सभी को तब हुई, जब पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बाद शिवराजसिंह चौहान पार्टी में आए। विधानसभा अध्यक्ष के साथ बैठकर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह जब भुट्टे के व्यंजनों का आनंद ले रहे थे, तक तक तो भुट्टों से बनें व्यंजनों का आनंद लेने, मिलने-मिलाने और साथ में फोटो के दौर चल रहा था। पर ज्यों ही अचानक कैलाश विजयवर्गीयजी की आवाज आर्केट्रा की धुन के साथ माइक पर गूंजी, ‘भुट्टा पार्टी’ का माहौल अचानक बदल गया।
 
विजयवर्गीयजी बार-बार मुख्यमंत्री शिवराजजी को ही देखते हुए गाने का प्रयास कर रहे थे। इस बीच मुख्यमंत्री भी अपने अंदाज में आने से खुद को रोक नहीं पाए। विजयवर्गीयजी के साथ दूसरा माइक पकडक़र ‘...दोस्ती नहीं तोड़ेंगे...’ गाने लगे। इसके बाद मीडियाकर्मियों ने तमाम सवालों के बौछार किए, पर जवाब में हंसी ही मिली। उल्लेखनीय है, विजयवर्गीयजी के हर बार भोपाल दौरे पर आने पर सियासी हलचल तेज हो जाती है। इस बार भी हुआ। इसी को लेकर जब मीडिया ने उनसे पूछा, कि वह हर सियासी हलचल को केवल दो लाइन में ही क्यों खत्म कर देते हैं, तो उनका ये कहना, ‘जिस दिन कंप्लीट न्यूज होगी तो पूरा पेज (अखबार) भर देंगे’, को भाजपा में कुछ बदलाव की तरफ इशारा माना जा रहा है। अब ये आने वाला समय ही बताएगा, की इस भुट्टा पार्टी का स्वाद कैसा, कितना और किसको होता है !
**संपादक "धर्म नगरी", DN News 
------------------------------------------------
ये दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे ... खाना पीना साथ है... मरना जीना साथ है...


------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
आज 12 अगस्त गुरुवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/08/Todays-12-August-Thursday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
सदन भी सोचती है, किनको चुनकर भेजा मेरे देश के लोगों ने !
http://www.dharmnagari.com/2021/08/Bhopal-MP-assembly-releases-book-for-its-members-about-not-to-use-unparliamentary-words-in-house-proceedings.html
UP विधानसभा : 17 से 24 अगस्त तक चलेगा सत्र, 20 अगस्त को योगी
http://www.dharmnagari.com/2021/08/UP-Assembly-from-17-to-24-August-Supplementary-Budget-on-August-20-2021.html
नेहरू थे भारत में बूथ कैप्चरिंग के पहले मास्टर माइण्ड प्रधानमन्त्री ! 
http://www.dharmnagari.com/2021/07/socialmedia-2021704.html
पाकिस्तान से आने वाली ट्रेनों में केवल हिंदुओं की लाशें ही नहीं थीं, बल्कि...
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Articles-Viral-Monday-2021705.html
------------------------------------------------
#सोशल_मीडिया से... 
माननीय अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम के निवास पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पहुँचे। -@MPvidhansabha (4:35 PM · Aug 11, 2021)


------------------------------------------------
राजनीतिक मैगजीन- तथ्यों से पूर्ण, बहुत ही साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय राष्ट्रवादी साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन हेतु इन्वेस्टर या "संरक्षक" की आवश्यकता है। अनुभवी / इक्छुक जिले स्तर पर पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ हेतु भी संपर्क करें- 6261868110, वाट्सएप-8109107075  ट्वीटर / Koo- @DharmNagari  
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   

No comments