ई-श्रम पोर्टल : असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस आज होगा आरंभ

आज आरंभ होगा असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस e-Shram 
ई-श्रम पोर्टल के लोगो का अनावरण (24 अगस्त) करते हुए श्रम रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव 

(
धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन हेतु) 
श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसमें 12 अंकों का विशिष्ट नंबर होगा। एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 भी शुरू किया जाएगा, जो स्वयं को पंजीकृत कराने की मांग कर रहे श्रमिकों के प्रश्नों की सहायता और समाधान के लिए किया जाएगा।

सरकार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटाबेस बनाए रखने के लिए गुरुवार (26 अगस्त) दोपहर 3:30 बजे को ई-श्रम पोर्टल लॉन्च करेगी। जबकि, श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने 24 अगस्त को ई-श्रम पोर्टल के लिए लोगो का अनावरण कर चुके हैं। इस अवसर पर उन्होंने कहा था- "असंगठित श्रमिकों की लक्षित पहचान एक बहुत ही आवश्यक कदम था और पोर्टल जो हमारे राष्ट्र निर्माताओं, हमारे श्रम योगी का राष्ट्रीय डेटाबेस होगा, कल्याणकारी योजनाओं को उनके दरवाजे तक ले जाने में मदद करेगा, जो हमारे देश के निर्माता हैं...।"

"...लक्षित वितरण और अंतिम मील वितरण, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार की योजनाओं का एक प्रमुख फोकस रहा है और असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस (ई-श्रम पोर्टल) उस दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है और होगा लाखों असंगठित श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा के लिए एक गेम-चेंजर बनें।"

श्रमिकों के लिए मील का पत्थर होगा: राज्य मंत्री
ई-श्रम पोर्टल के लिए लोगो का अनावरण के अवसर पर डिब्रूगढ़ (असम) से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्मिलित होते हुए श्रम और रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा था, पोर्टल का शुभारंभ असंगठित श्रमिकों, घरेलू श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों के लिए एक बड़ा मील का पत्थर होगा प्रवासी श्रमिक, गिग और प्लेटफॉर्म वर्कर्स आदि और यह सुनिश्चित करेंगे कि कल्याणकारी योजनाएं देशभर में सही समय पर सही लाभार्थी तक पहुंचे बैठक में BMS, ILTUC, AITUUC, HMS, CITU, AIUTUC, TUCC, SEWA, AICCTU और LFITU-DHN के केंद्रीय ट्रेड यूनियन नेताओं के साथ व्यापक चर्चा हुई थी

उल्लेखनीय है, सभी ट्रेड यूनियन नेताओं ने ई-श्रम पोर्टल के सफल लॉन्च और कार्यान्वयन के लिए अपना पूर्ण समर्थन दिया और केंद्रीय मंत्री ने यूनियन नेताओं को उनके मूल्यवान और रचनात्मक सुझावों के लिए धन्यवाद दिया और जोर दिया कि तेजी से पंजीकरण, फील्ड स्तर पर कार्यान्वयन की दिशा में और पोर्टल को असंगठित कामगारों तक ले जाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है

पोर्टल के बारे में-
केंद्रीय श्रम मंत्रालय 38 करोड़ असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है, जिसमें निर्माण मजदूर, प्रवासी कार्यबल, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार सम्मिलित हैं। 

पोर्टल के साथ-साथ एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 भी आरम्भ होगा, जो स्वयं को पंजीकृत कराने की मांग कर रहे श्रमिकों के प्रश्नों की सहायता और समाधान के लिए किया जाएगा। 

श्रमिक अपने आधार कार्ड नंबर और बैंक खाते के विवरण का उपयोग करके -SHRAM पोर्टल पर पंजीकरण कर सकते हैं; उन्हें अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जैसे जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, गृहनगर और सामाजिक श्रेणी भरनी होगी।

श्रमिकों को एक ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसमें 12 अंकों का विशिष्ट नंबर होगा। इस कदम के पीछे का उद्देश्य केंद्र की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण है।

श्रमिकों का विवरण राज्य सरकार और विभागों द्वारा भी साझा किया जाएगा। पोर्टल के शुभारंभ के बाद, असंगठित क्षेत्र के श्रमिक उसी दिन अपना पंजीकरण शुरू कर सकते हैं।
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
#Afganistan : दुनिया की छत कांधे पर संभाले हुए औरत, देश की बुनियाद और मीनार है औरत...
http://www.dharmnagari.com/2021/08/Women-girls-condition-in-Taliban-ruled-Afganistan-then-and-Now.html
आज 25 अगस्त बुधवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/08/Todays-24-August-Tuesday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
अंतिम यात्रा पर पूर्व CM व राज्यपाल कल्याण सिंह, कल होगा अंतिम संस्कार...
-सोशल_मीडिया में आम भारतीय दे रहें अपनी श्रद्धांजलि 
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/08/Senior-BJP-Leader-Kalyan-Singh-PM-Modi-HM-Amit-Shah-pay-tributes.html
भगवद् गीता में छिपे मैनेजमेंट सूत्र, जिनमें है आपकी हर समस्या का समाधान
http://www.dharmnagari.com/2020/12/Gita-Jayanti-Geeta-me-hai-Aapki-Samasyao-ke-Samadhan-Social-Media.html

No comments