आज 18 अगस्त बुधवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार

अफगानिस्तान के सभी हिन्दू व सिखों को भारत में शरण देंगे : PM 

अफगानिस्तान में तालिबान के नियंत्रण के बाद वहां उत्पन्न स्थिति को ध्यान में रखते हुए PM नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (17 अगस्त) को सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक "प्रधानमंत्री आवास पर की एवं अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने का निर्देश दिया। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन, PM के प्रधान सचिव डॉ पी.के. मिश्रा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार  (NSA) अजित डोभाल, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला बैठक में उपस्थित थे।@DharmNagari 
(
धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन/शुभकामना सहित कॉपी भिजवाने हेतु) 
Follow our Twitter / Koo- @DharmNagari 
आज (18 अगस्त) सुबह 8 बजे तक की हेडलाइन्स- 
- PM नरेन्‍द्र मोदी ने अफगानिस्‍तान में वर्तमान घटनाक्रम के बाद सुरक्षा को लेकर मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक की अध्‍यक्षता की। संबंधित लेख- Linkhttp://www.dharmnagari.com/2021/08/Afganistan-me-Kya-Talibani-Mahila-se-shuru-hokar-purush-par-khatm-hoga-Talibani-Shasan-www.DharmNagari.com-ARTICLE.html
- विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुत्‍तरॅश के साथ अफगानिस्‍तान के मसले पर बातचीत की। विदेश मंत्री न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र के दो उच्‍चस्‍तरीय कार्यक्रमों की अध्‍यक्षता करेंगे।
- संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHC) अफगानिस्‍तान में तालिबान के कब्‍जे के बाद मानवाधिकारों के मुद्दे पर विचार-विमर्श के लिए अगले सप्‍ताह विशेष सत्र आयोजित करेगा।
- केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- नई स्‍क्रैप नीति से ऑटोमोबाइल क्षेत्र और विकसित होगा तथा वायु प्रदूषण कम करने में सहायता मिलेगी।
- भारत में, पिछले सात वर्षों में पेटेंट को स्वीकृति देने में रिकॉर्ड 572% वृद्धि हुई।
- देश में अब तक 56 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाए गए।
- बिहार में पंचायत चुनाव 11 चरणों में 24 सितम्‍बर से 12 दिसम्‍बर के बीच होंगे।
- पश्चिम बंगाल में राम-कृष्‍ण मिशन का मुख्‍यालय बेलूर मठ श्रद्धालुओं और दर्शकों के लिए आज से फिर खुलेगा।
- सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव महिला उद्यमियों द्वारा विकसित प्रौद्योगिकी समाधानों को बढ़ावा देने के लिए अमृत महोत्‍सव श्री शक्ति चैलेंज 2021 का उदघाटन किया।
- राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण (NIA) ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन ISIS से जुड़ी दो महिलाओं को 
केरल से गिरफ्तार किया। NIA ने कहा- इंस्टाग्राम पर फैलाती थीं जेहादी विचारधारा। संबंधित लेख- Link http://www.dharmnagari.com 
- ओड़िसा सरकार ने भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम की प्रायोजन अवधि दस वर्ष के लिए आगे बढाई। 
------------------------------------------------
राजनीतिक मैगजीन- तथ्यों से पूर्ण, बहुत ही साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय राष्ट्रवादी साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन हेतु इन्वेस्टर या "संरक्षक" की आवश्यकता है। अनुभवी / इक्छुक जिले स्तर पर पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ हेतु भी संपर्क करें- 9752404020, वाट्सएप-8109107075  ट्वीटर / Koo- @DharmNagari  
------------------------------------------------
प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (बुधवार 18 अगस्त)-  

आज प्रकाशित अखबारों ने अफगानिस्तान के घटनाक्रम और हालात पर विस्तार से समाचार दिए हैं। भारत के अपने फंसे हुए नागरिकों को निकालने की प्राथमिकता और सरकार के किए जा रहे प्रयासों को भी सभी समाचार पत्रों ने महत्व दिया है। 


अफगानिस्तान के सभी हिन्दू और सिखों को भारत में शरण देने के प्रधानमंत्री के बयान को हरि भूमि ने मुख पृष्ठ पर दिया है। नवभारत टाइम्स लिखता है- पी.एम. मोदी ने भारतीय नागरिकों को निकालने पर जोर दिया और हालात की जानकारी दी। दिल्ली में सुरक्षा मामलों पर चर्चा के लिए हुई बैठक में ब्यौरे के साथ दैनिक जागरण ने लिखा है- सहमति बनी भारतीयों को सुरक्षित निकालें, अफगान नागरिकों की हर सम्भव सहायता करें।


शीर्ष अदालत की इस टिप्पणी को कुछ अखबारों ने पहले पन्ने पर दिया है कि अदालत नहीं चाहती कि सरकार ऐसी किसी बात का खुलासा करे, जिससे राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता हो। दैनिक भास्कर ने लिखा है- जजों की सुरक्षा पर हलफनामा न देने पर सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को फटकार लगाई। पत्र लिखता है- केन्द्र ने कहा- न्यायाधीशों के लिए राष्ट्रीय स्तर की फोर्स व्यवहारिक नहीं, राज्य अपने स्तर पर कार्य करें। श्रीनगर के कुलगाम जिले में कल भाजपा नेता की गोली मारकर की गई हत्या का समाचार जनसत्ता, राष्ट्रीय सहारा और हिन्दुस्तान ने मुख पृष्ठ पर दिया है। 




पाकिस्तान के लाहौर में प्रथम सिख शासक महाराजा रणजीत सिंह की नौ फुट ऊँची कांस्य प्रतिमा को तोड़ने का समाचार सभी समाचार पत्रों ने पहले पन्ने पर चित्र के साथ दिया है। कोरोना के राज्यवार आंकड़े और टीकाकरण की स्थिति पर भी लगभग सभी समाचार पत्रों की दृष्टि है।
----------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर / Koo  को फॉलो करें- @DharmNagari 
----------------------------------------------
प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स (मंगलवार 17 अगस्त रात 8:00 तक)- 
- PM नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में सुरक्षा से सम्‍बद्ध मंत्रीमंडलीय समिति में अफगानिस्‍तान की स्थिति पर चर्चा।
- काबुल में फंसे भारतीय उच्‍चायोग के कर्मचारियों और अधिकारियों को वायुसेना के सी-17 विमान से स्‍वदेश लाया गया।
- विदेशमंत्री डॉ सुब्रमण्‍यम जयशंकर ने फ्रांस के विदेश मंत्री के साथ अफगानिस्‍तान की स्थिति पर चर्चा की।
- भारत ने अल्‍पसंख्‍यक समुदाय की सांस्‍कृतिक विरासत पर हमले के लिए पाकिस्‍तान की निंदा की।
- प्रधानमंत्री ने टोक्यो पैरालम्पिक के लिए भारतीय खिलाडियों के साथ संवाद किया। कहा- देश के गांव और दूर-दराज के इलाके प्रतिभाओं से भरे हैं और भारतीय दल इसका जीता-जागता उदाहरण है।
- स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍बंधी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 1,300 करोड रु से अधिक के पैकेज की घोषणा की।
- उत्तराखंड सरकार ने राज्य में जारी कोविड कर्फ्यू को 24 अगस्त तक बढ़ाया।

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 06261868110 
------------------------------------------------
भारत की प्राथमिकता, सभी भारतीयों की सटीक सूचना पाना 
विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस.जयशंकर ने न्‍यूयार्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव अंतोनियो गुत्‍तरॅश के साथ अफगानिस्‍तान के प्रकरण पर बात की। डॉ. जयशंकर संयुक्‍त राष्‍ट्र के दो उच्‍चस्‍तरीय कार्यक्रमों की अध्‍यक्षता करने के लिए न्‍यूयार्क में हैं। विदेश मंत्री ने ट्वीट में कहा- संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव से मिलकर अच्‍छा लगा। डॉ जयशंकर पहले कार्यक्रम के अंतर्गत आज संरक्षकों की संरक्षा में प्रौद्योगिकी और शांति स्‍थापना की भूमिका विषय पर खुली बहस में हिस्‍सा लेंगे। दूसरा कार्यक्रम कल होगा, जिसमें वे आतंकी गतिविधियों से अंतरराष्‍ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा विषय पर उच्‍चस्‍तरीय बैठक में हिस्‍सा लेंगे। विदेश मंत्री ऐसे समय न्‍यू-यॉर्क यात्रा पर हैं, जबकि भारत संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की अध्‍यक्षता कर रहा है। इस अवधि में डॉ जयशंकर अन्‍य सदस्‍य राष्‍ट्रो के विदेश मंत्रियों के साथ द्वि‍पक्षीय बैठकें में भी करेंगे।
----
विदेश मंत्रालय ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
मंत्रालय ने अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात के दौरान समय-समय पर जारी किये गए यात्रा एवं सुरक्षा परामर्शों का भी उल्लेख किया. उसने कहा, ‘‘हम समझते हैं कि अनेक भारतीय उस देश में फंसे हुए हैं और कुछ तीसरे देश के संगठनों द्वारा नियुक्त किये गए हैं. हमारी प्राथमिकता अफगानिस्तान में अभी मौजूद सभी भारतीयों के बारे में सटीक जानकारी एकत्र करना है.’’ विदेश मंत्रालय के अनुसार, सम्पर्क करने के लिये इन नंबरों का उपयोग किया जा सकता है. फोन नंबर 91-11-49016783, 91-11-49016784, 91-11-49016785 और व्हाट्सएप नंबर 91 80106 11290 शामिल है। इसके अलावा ई मेल - सिचुएशनरूम/एमईए.जीओवी.इन के माध्यम से भी सम्पर्क किया जा सकता है.
----
विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत सरकार अपने सभी नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए प्रतिबद्ध है और काबुल हवाई अड्डे पर वाणिज्यिक उड़ाने शुरू होते ही उड़ानों की व्‍यवस्‍था की जाएगी। विदेश मंत्रालय ने कहा, अफगानिस्‍तान में अनेक भारतीय फंसे हैं। भारत की तात्‍कालीक प्राथमिकता अफगानिस्‍तान में फिलहाल उपस्थित सभी भारतीय नागरिकों के बारे में सटीक सूचना प्राप्त करना है। सभी सम्‍बंध‍ित पक्षों से विदेश मंत्रालय के विशेष अफगानिस्‍तान प्रकोष्‍ठ को तत्‍काल सम्‍बंधित जानकारी देने का आग्रह किया है। इसके लिए भारतीय नागरिकों के बारे में जानकारी ईमेल पर दी जा सकती है। ईमेल है- SituationRoom@mea.gov.in विदेश मंत्रालय ने कहा, अफगानिस्‍तान में सिख और हिन्‍दू समुदाय के नेताओं से आग्रह मिले हैं और मंत्रालय उनके सम्‍पर्क में है। अफगानिस्‍तान से आवागमन की मुख्‍य चुनौती काबुल हवाई अड्डे की संचालन स्‍थि‍ति है।

अफगानिस्‍तान में स्थिति को देखते हुए भारत ने वायुसेना के सी-17 विमान से काबुल में अपने दूतावास से राजदूत और अन्‍य सभी को वापस बुला लिया। राजनयिकों, अधिकारियों, सुरक्षाकर्मियों और अफगानिस्‍तान में फंसे भारतीयों सहित 150 लोग कल दिल्‍ली के निकट हिंडन हवाई अड्डे पहुंचे।
------------------------------------------------

News Head lines (18 August) Wednesday 2021-
Headlines (till 8:30 AM, Wednesday) at a glance-  
- PM Narendra Modi chairs meeting of Cabinet Committee on Security following recent developments in Afghanistan.
- External Affairs Minister Dr. S.Jaishankar holds discussions with UN Secretary-General Antonio Guterres on Afghanistan; to chair two high-level events of the United Nations in New York.
- UNHRC to hold Special Session next week on situation in Afghanistan to address human rights concerns after the Taliban takeover.
- Union Minister Nitin Gadkari says new scrappage policy will boost growth of automobile sector and help bring down air pollution.
- India records 572% growth in grants on patents in last seven years.
- Over 56 crore vaccine doses administered so far under nationwide vaccination drive.  
- In Bihar, Panchayat elections to be held in 11 phases from 24th September to 12th December.
- In West Bengal, Belur Math, the headquarters of Ramakrishna Mission, to be opened for devotees and visitors from today.
- IT Minister Ashwini Vaishnav launches Amrit Mahotsav Shri Shakti Challenge 2021 to encourage technology solutions developed by women entrepreneurs.
- National Investigation Agency (NIA) arrests two women operatives of the banned terror group ISIS.
- Odisha Government extends its sponsorship of Indian National hockey teams by another 10 years.

Now Headlines in Today's English Daily-     
India's new contacts with Taliban aid Kabul embassy evacuation, states The Tribune41 Keralites stranded in Kabul.  Kerala government seeks Centre's intervention, reports The Pioneer

The Cabinet Committee on Security meets on next steps, PM says need to assist 'Afghan brothers, sisters', writes Indian ExpressTaliban vow to respect women's rights but within Islamic law, writes The Hindu

Reporting on the latest Covid-19 situation in the country, Hindustan Times writes, "Daily shots hit record as case slide continues". Record 88 lakh jabs in 1 day; 25,166 new cases; 437 die, notes The Asian AgeThe Statesman reports that the new cases are the lowest in 154 days.  

Nine names cleared, India may get 1st woman CJI in 2027, reports Hindustan TimesA projection by NASA reveals that Mumbai, Chennai and 10 other cities to see sea levels rise in 30 years, writes Times of India. Finally, "Bottom 5 to top 4:  Bihar leads in getting tap water to rural homes", reports Indian Express.

Uttar Pradesh Assembly, Lucknow 
UP Govt's 1st supplementary budget today
In Uttar Pradesh, the State Government will table its first supplementary budget for the current financial year in the Legislative Assembly today. The government had tabled it's general budget for more than five lakh 50 thousand crore rupees in February this year.
The brief five- day Monsoon Session of the Uttar Pradesh Vidhan Mandal began yesterday. This is the second session of the Vidhan Mandal in 2021-22.


Headlines (till 8:30 PM, Tuesday 17 Augustat a glance-  

- PM Narendra Modi chairs meeting of Cabinet Committee on Security following the events in Afghanistan.
- Indian Air Force Aircraft C-17 brings back Indian envoy and officials from Kabul.
- External Affairs Minister Dr S Jaishankar discusses evolving situation in Afghanistan with his France counterpart.
- New Delhi slams Islamabad for attacks on cultural heritage of minority communities in Pakistan.
- Prime Minister interacts with para-athlete contingent for Tokyo 2020 Paralympic Games virtually; Says our villages and remote areas are full of talent and the contingent is a living example of that.
- Health Minister Mansukh Mandaviya announces an over 1300 crore rupee package for infrastructure development of the health sector in the North Eastern states.
- Uttarakhand government extends ongoing Covid curfew till 24  August.
- Election Commission notifies by-election for Tamil Nadu Rajya Sabha seat to be held on September 13th. 

------------------------------------------------

इसे भी पढ़ें-
20 साल बाद अब क्या करेंगे तालिबानी ? अफगानिस्तान बनेगा "इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान" !
http://www.dharmnagari.com/2021/08/Afganistan-TalibantodeclareIslamicEmirateofAfghanistan.html
महिलाओं से शुरू, पुरुषों की दाढ़ी पर खत्म, ऐसा फिर होगा तालीबानी शासन ?
http://www.dharmnagari.com/2021/08/Afganistan-me-Kya-Talibani-Mahila-se-shuru-hokar-purush-par-khatm-hoga-Talibani-Shasan-www.DharmNagari.com-ARTICLE.html

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   
 

No comments