दक्षिण से आई नायिकाओं में वैजयन्ती माला प्रमुख हैं, जिन्होंने अपनी नृत्य प्रतिभा से हिन्दी फिल्मों में शीर्ष को छुआ



प्रसिद्ध अभिनेत्री वैजयन्‍ती माला के जन्मदिन पर विशेष
वैजयंती माला पहली ऐसी दक्षिण भारतीय अभिनेत्री थीं, जिन्होंने हिन्दी सिनेमा में ऊँचाइयों को छुआ और पूरे देश में स्टार का दर्जा रखने वाली अभिनेत्री बनीं।

धर्म नगरी / DN News 
(वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, /शुभकामना सदस्यता हेतु) 
-राजेश पाठक -अवैतनिक संपादक 
दक्षिण से आकर जिन नायिकाओं ने अपनी नृत्य प्रतिभा के बल पर हिंदी फिल्मों में शिखर को छुआ है, उनमें वैजयन्ती माला का नाम प्रमुख। बड़ी-बडी सुंदर आंखें, शांत चेहरा और हृदय प्रसन्न कर देने वाली मुस्कान की धनी, इस महान अभिनेत्री का जन्म 13 अगस्त 1936 को मद्रास (तमिलनाडु) में चेन्नई के तमिल ब्राह्मण परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम एमडी रमन और मां का नाम वसुंधरा देवी था। वैजयंती माला की मां भी 1940 के दशक की फेमस तमिल एक्ट्रेस थीं। वैजयंती माला ट्रेंड क्लासिकल डांसर हैं।  
दक्षिण सिनेमा से हिन्दी सिनेमा में सबसे पहले सफल होने वाली अभिनेत्री वैजयन्ती माला ने पाँच साल की आयु में ही स्टेज शो किया। इस शो में उन्होंने पारंपरिक भारतीय नृत्य की प्रस्तुति दी थी। वैजयंती माला ने गुरु वझूवूर रमिआह पिल्लै से भरतनाट्यम सीखा था। 13 साल की आयु से ही उन्होंने स्टेज शो के द्वारा अपने भारतनाट्यम की कला को दिखाना शुरू कर दिया और इसके बाद इनकी सुंदरता और प्रतिभा ने इन्हें एक अलग पहचान दिलाई। वैजयंती माला ने दक्षिण की फिल्मों में ही नहीं, बल्कि हिन्दी सिनेमा पर भी राज किया। 
दक्षिण के सिनेमा में काम करने के बाद 1951 में वैजयंती माला ने बॉलीवुड में "बहार" फिल्म से अपने करियर की शुरूआत की। इसके तीन साल बाद ही 1954 में प्रदर्शित फिल्म "नागिन" ने वैजयंती माला को बुलंदियां तक पहुंचा दिया।

------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें सहयोग /दानदाताओं एवं विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर एवं प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020  
------------------------------------------------
सुनें- गीत : मन डोले मेरा तन डोले... फिल्मः नागिन

नागिन के सुपरहिट होने के बाद वैजयंती माला ने देवदास, साधना, मधुमती, नया दौर, गंगा-जमुना, संगम, संघर्ष जैसी कई फिल्मों में काम किया। इनके लिए इन्हें कई पुरस्कार मिले।
सुनें- गीत : ढूढों ढूढों रे साजना मेरे... फिल्मः गंगा जमुना

शरतचन्द्र के उपन्यास पर बनी फिल्म "देवदास" में वैजयंती माला ने चन्द्रमुखी की भूमिका निभाई । फिल्म में उनके अभिनय को बहुत सराहा गया। इसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद 1958 की फिल्म "साधना" के लिए वैजयंती माला को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। इसके बाद पुनर्जन्म पर आधारित फिल्म "मधुमती" में वैजयंती माला ने तिहरी भूमिका निभाई। फिल्म सुपरहिट रही।

सुनें- गीत : घड़ी घड़ी मेरा दिल धड़के... फिल्मः मधुमती

1964 में फिल्म ’संगम’ प्रदर्शित हुई। राजकपूर निर्मित-निर्देशित ’संगम’ प्रेम त्रिकोण पर आधारित थी। फिल्म में उनकी जोड़ी राज कपूर और राजेन्द्र कुमार के साथ रही। इस फिल्म में भी वैजयंती को अपने दमदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला।
सुनें- गीत : मैं का करूं राम मुझे... फिल्मः संगम

वैजयंती माला ने अपने करियर में दिलीप कुमार, राज कपूर, देवानंद, राजेन्द्र कुमार, सुनील दत्त जैसे बड़े-बड़े कलाकारों के साथ काम किया है। हालांकि उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा राजेन्द्र कुमार के साथ पसंद की गई।

दक्षिण की कई बड़ी अभिनेत्रियों की तरह वैजयंती माला ने भी राजनीति में कदम रखा और तमिलनाडु से चुनावों में भाग लिया। वैजयंती माला को भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए 1968 में पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। वैजयंती माला आज कल फिल्मों में सक्रिय नहीं हैं, लेकिन उनकी फिल्में आज भी लोगों के दिलों पर राज करती हैं।
सुनें- गीत : मेरा प्यार भी तू है ये बहार भी तू है... फिल्मः साथी

अभिनय के साथ भरतनाट्यम की भी एक अच्छी नृत्यांगना रही वैजयंती माला का नृत्य उनके अभिनय के साथ सोने पर सुहागा की तरह लगता था। वेस्टर्न के साथ क्लासिकल डांस को मिलाकर वैजयंती माला ने नृत्य की अनोखी कला की खोज की। फ़िल्मों में काम करने के बाद वैजयंती माला सक्रिय रुप से राजनीति में कार्यरत हैं। वैजयंती माला राजनीति से जुड़ी और 1984 में संसद सदस्य बनीं। आज वैजयंती माला चेन्नई की सबसे ताकतवर राजनीतिक व्यक्तित्व में से एक हैं। इस समय वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य हैं।
वैजयंती माला को उनके श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मान और पुरस्कार- 
1956 में फ़िल्म ‘देवदास’ के लिए पहली बार वैजयंती माला को सर्वश्रेष्ठ सहअभिनेत्री का फ़िल्मफेयर पुरस्कार।
1958 में फ़िल्म ‘मधुमती’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फ़िल्मफेयर अवार्ड।
1961 में फ़िल्म ‘गंगा-जमुना’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फ़िल्मफेयर अवार्ड।
1964 में फ़िल्म ‘संगम’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फ़िल्मफेयर अवार्ड।
1996 में फ़िल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड।
सभी गाने एवं वीडियो #साभार - सोशल मीडिया एवं यूट्यूब 
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
गुरु दत्त, जिनकी बनाई "प्यासा", "काग़ज़ के फूल" को टाइम पत्रिका ने 100 सर्वश्रेष्ठ फ़िल्मों की सूची में लिया
http://www.dharmnagari.com/2021/07/Gurudutt-made-Pyasa-Kagaj-ke-Phool-were-in-100-Best-Films-in-TIME-Magazine.html
चार दशक के फ़िल्मी यात्रा में लगभग 25 हज़ार गीत गाए,.. देशभक्ति गीतों का पर्याय बन गए महेन्द्र कपूर 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Mahendra-Kapoor-Most-prominent-singer-of-Hindi-cinema-Birth-Anniversary-today.html
गुलशन कुमार मर्डर केस: दाऊद के साथी की उम्रकैद बरकरार, मंदिर के बाहर मारी थी 16 गोलियां...
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Gulshan-Kumar-murder-case-Bombay-High-Court-upheld-the-life-sentence-of-convict-Abdul-Rauf.html
बेटे के वियोग में दर्जनों सुपरहिट गीत लिखे, जिसे आज भी आप सुनते हैं, ये सच्ची घटना है...
(गीतकार पंडित भरत व्यास की, उनके खोए बेटे की...)
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Bete-ke-khone-par-etane-superhit-filimi-gane-likhe-jise-aap-sunate-hai.html
आक्सीजन ट्यूब लगाए सितार के किंवदंती पुरुष पं. रविशंकर की मंच पर अंतिम प्रस्तुति...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Pandit-Ravishankar-Last-Performance-with-Oxygen-pipe.html
------------------------------------------------
तथ्यों से पूर्ण, बहुत ही साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय राष्ट्रवादी साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन हेतु इन्वेस्टर या "संरक्षक" की आवश्यकता है। अनुभवी / इक्छुक जिले स्तर पर पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ हेतु भी संपर्क करें- 6261868110, वाट्सएप-8109107075  ट्वीटर / Koo- @DharmNagari  
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   

No comments