Mumbai : मरीन ड्राइव से वर्ली तक तटीय सड़क परियोजना का 40% काम पूरा


12,721 करोड़ रु की तटीय सड़क परियोजना के 2023 अंत तक पूरा होने की संभावना 

(
धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन, कॉपी भिजवाने हेतु) 
बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC)  ने मरीन ड्राइव से वर्ली तक 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की तटीय सड़क परियोजना का 40 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया है, जिसमें एक किलोमीटर लंबी सुरंग भी शामिल है। BMC के आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने (23 सितंबर) बताया, कि परियोजना नवंबर 2023 में पूरी हो जाएगी। नरीमन पॉइंट और वर्ली के बीच 10.58 किलोमीटर लंबी तटीय सड़क परियोजना में मालाबार हिल के नीचे एक किमी। की सुरंग भी सम्मिलित है।

परियोजना के 2023 के अंत तक पूरी होगी ! 

उन्होंने बताया, परियोजना का उद्देश्य मुंबई के लोगों के लिए एक वैकल्पिक उत्तर-दक्षिण ट्रंक मार्ग प्रदान करना है, जो यातायात की भीड़ को दूर करने के लिए बेहतर गतिशीलता प्रदान करता है। यह तटीय सड़क परियोजना 27 किमी लंबी है और इसमें 16 किमी लंबी इंटरचेंज शामिल हैं। 12,721 करोड़ रुपये की परियोजना के 2023 के अंत तक पूरा होने की संभावना है। सड़क बांद्रा वर्ली सी लिंक (बीडब्ल्यूएसएल) के दक्षिणी छोर पर मरीन ड्राइव से शुरू होगी। 

परियोजना में एक सुरंग, एक सड़क और एक इंटरचेंज शामिल है, जिसका उद्देश्य दक्षिण मुंबई को एक हाई-स्पीड कॉरिडोर के माध्यम से वर्ली-बांद्रा सी लिंक के वर्ली छोर से जोड़ना है। प्रिंसेस स्ट्रीट फ्लाईओवर और बांद्रा-वर्ली सी लिंक के वर्ली-एंड के बीच तटीय सड़क परियोजना जुलाई 2023 तक तैयार होने की आशा थी। 12.19 मीटर व्यास वाली टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) को देश की सबसे बड़ी रोड टनल बोरिंग मशीन कहा जाता है। इसका वजन 2,300 टन है और यह 80 मीटर लंबा है। प्रियदर्शिनी पार्क स्थल पर मशीन प्रतिदिन औसतन 8-10 मीटर और जमीन से करीब 20 मीटर नीचे खुदाई कर रही है।

उन्होंने बताया, देश की पहली अंडरसी टनल ट्विन टनल का एक सेट है, जो प्रत्येक कैरिजवे के लिए एक है। प्रत्येक की लंबाई प्रियदर्शिनी पार्क से मरीन ड्राइव पर छोटी चौपाटी तक 2.07 किमी है, गिरगाम में ऐतिहासिक चौपाटी समुद्र तट के करीब है। कोविड महामारी ने चीन से टीबीएम की डिलीवरी में देरी की। साथ ही, बीएमसी को देश के साथ सीमा तनाव की पृष्ठभूमि में टीबीएम को असेंबल करने के लिए चीनी विशेषज्ञों का उपयोग नहीं करने की अपनी योजना में बदलाव करना पड़ा। “मालाबार हिल के नीचे 40 फीट व्यास वाली 1 किलोमीटर की सुरंग का काम पूरा हो गया है। सुरंग का अब केवल 900 मीटर हिस्सा बचा है।”

------------------------------------------------

"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020
------------------------------------------------

इसे भी पढ़ें-

बुधवार को अवश्य करें गणपति के "अथर्वशीर्ष स्त्रोत" का पाठ जीवन के सभी कष्ट होंगे दूर भगवान गणेश के नाम से 
http://www.dharmnagari.com/2020/12/Ganpati-Atharvashirsha-kare-dukho-ka-nash.html
आज विशेष : देश-दुनिया । काका हाथरसी: ऊंट पर निकली शवयात्रा, मौत पर गूंजे ठहाके

http://www.dharmnagari.com/2021/09/Todays-Special-18-September-Dharm-Nagari.html

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 


 

No comments