कैसे, कब, किस प्रकार लाएं गणपति, पूजा-मुहूर्त, राशि अनुसार मंत्र व भोग


गणेश चतुर्थी पर मूर्ति, मंत्र, पूजा कैसी हो ?

- गणेश चतुर्थी के दिन करें 'मंगल दोष' हेतु विशेष उपाय
- कोटि सूर्य समप्रभ: बोलें, सूर्यकोटि समप्रभ: गलत है

(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन, कॉपी भिजवाने हेतु) 
-राजेश पाठक 
पार्वतीनन्दन प्रथम पूज्य गणों के अध्यक्ष भगवान्ग गणेश की पूजा के विशेष दिन तो हर माह दो बार संकष्टी चतुर्थी विनायक चतुर्थी के रूप में सामने आते ही है, परन्तु श्रीगणेश का साल में सबसे प्रमुख त्यौहार भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। 

गणेश चतुर्थी के दिन लोग घरों में गणपति की स्थापना करते हैं। यह पर्व 10 दिनों तक चलता है और अनंत चतुर्दशी के दिन विदाई देकर  गणपति की मूर्ति को शुद्ध व बहते जल में प्रवाहित कर दिया जाता है। महाराष्ट्र में यह पर्व विशेषरूप पर मनाया जाता है, परन्तु अब गुजरात, कर्नाटक, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में काफी धूमधाम से गणेश उत्सव मनाया जाता है।

मान्यतानुसार, गणपति का जन्म भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्थी को मध्याह्न काल में, सोमवार, स्वाति नक्षत्र एवं सिंह लग्न में हुआ था। अतः यह चतुर्थी सर्वाधिक महत्वपूर्ण मानी जाती है। इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व 10 सितंबर 2021 को मनाया जाएगा।

पूजा का मुहर्त (
गणेश चतुर्थी- 10 सितंबर, 2021)-
चतुर्थी तिथि- 10 सितंबर शुक्रवार दोपहर 12:18 बजे आरंभ एवं रात्रि 9:57 बजे समाप्त
पूजा काल- अपराह्न 12:17 बजे होकर रात्रि 10 बजे तक। 
मध्याह्न पूजा मुहूर्त- प्रातः 11:03 से दोपहर 01:32 बजे तक
पूजा के समय ऊं गं गणपतये नम: मंत्र का जाप करें। भोग-प्रसाद के रूप में मोदक और लड्डू वितरित करें। पंचांग के अनुसार अनंत चतुर्दशी 19 सितंबर 2021 को है। अतः इस दिन गणपति को विदाई दी जाती है।
------------------------------------------------
संबधित लेख-
कैसे, कब, किस प्रकार लाएं घर में प्रथम-पूज्य गणपति
http://www.dharmnagari.com/2020/08/Ganesh-ChaturthiGaneshotsavMurti-Puja-Upay.html
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020
------------------------------------------------

भगवान गणेश की स्थापना- 
ब्रह्म मुहूर्त में उठकर सभी नित्य कर्म से निवृत्त होकर स्नान करें। गणपति का स्मरण करते हुए पूजा की पूर्ण करें। गणेश चतुर्थी के दिन लाल रंग के वस्त्र धारण करें। एक कलश में जल भरकर उसमें सुपारी डालें। उसे कोरे कपड़े से बांधना चाहिए। इसके बाद सही दिशा में चौकी स्थापित करके उसमें लाल रंग का कपड़ा बिछा दें। स्थापना से पहले गणपति को पंचामृत से स्नान कराएं। इसके बाद गंगाजल से स्नान कराकर चौकी में जयकारे लगाते हुए स्थापित करें। उनके साथ रिद्धि-सिद्धि के रूप में प्रतिमा के दोनों ओर एक-एक सुपारी भी रख दें।

भगवान गणेश की पूजा-विधि
स्थापना के बाद गणपति को फूल की मदद से जल अर्पित करे। इसके बाद रोली, अक्षत और चांदी की वर्क लगाए। इसके बाद लाल रंग का पुष्प, जनेऊ, दूब, पान में सुपारी, लौंग, इलायची और कोई मिठाई रखकर अर्पित कर दें। नारियल और भोग में मोदक अर्पित करें। षोडशोपचार के साथ उनका पूजन करें। गणेश जी को दक्षिणा अर्पित कर उन्हें 21 लड्डूओं का भोग लगाएं। सभी सामग्री चढ़ाने के बाद धूप, दीप और अगरबत्‍ती से भगवान गणेश की आरती करें। इसके बाद इस मंत्र का जाप करें।

वक्रतुण्ड महाकाय  कोटिसूर्य समप्रभ।    ... (सूर्यकोटि गलत है)
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा॥

अथवा
ॐ श्री गं गणपतये नम: का जाप करें।

दिन में 3 बार लगाएं भोग-
अगर आपने अपने घर पर भगवान गणपति की मूर्ति स्थापित की हैं तो उनका ख्याल बिल्कुल घर के सदस्य की तरह रखना होगा, इसलिए गणपति को दिन में 3 बार भोग लगाना अनिवार्य है। गणपति बप्पा को रोजाना मोदक का भोग जरूर लगाना चाहिए। आप चाहे तो मोतीचूर या बेसन के लड्डू से भी भोग लगा सकते हैं।

शीघ्र इच्छा पूर्ति के लिए इस दिन भगवान श्री गणेश को अपनी राशिनुसार प्रसाद चढ़ाने से सभी प्रकार के कष्ट दूर होने के साथ ही जीवन कई तरह की खुशियों से भर जाता है। मान्यता है, कि राशिनुसार मंत्र जाप के साथ ही गणपति जी को अपनी राशि के अनुसार भोग लगाने से जीवन में संपन्नता आती हैं। राशि अनुसार मंत्र का जाप एवं भोग इस प्रकार है-

मेष- ॐ वक्रतुण्डाय हुं भोग- छुआरा और गु़ड़ के लड्डू चढ़ाएं।
वृषभ- ॐ ह्रीं ग्रीं ह्रीं भोग- मिश्री,नारियल से बने लड्डू, शक्कर भोग चढ़ाएं।
मिथुन- ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं ग्लौं गं गणपतये वर वरद् सर्वजनं मे वशमानाय स्वाहा॥ 
भोग- मूंग के लड्डू, हरे फल भोग में लगाएं।

कर्क- ॐ वक्रतुण्डाय हुं॥ 
भोग- मोदक के लड्डू, मक्खन, खीर भोग में लगाएं।
सिंह- ॐ श्रीं गं सौभाग्य गणपतेय वरवरदं सर्वजनं में वशमानयं स्वाहा॥ 
भोग- गुड़ से बने मोदक के लड्डू व लाल फल भोग में लगाएं।
कन्या- ॐ गं गणपतयै नमः या ॐ श्रीं श्रियैः नमः॥ 
भोग- हरे फल, मूंग की दाल के लड्डू व किशमिश भोग में लगाएं।

तुला- ॐ ह्रीं, ग्रीं, ह्रीं गजाननाय नम:॥ 
भोग- मिश्री, लड्डू और केला भोग में लगाएं।
वृश्चिक- ॐ वक्रतुण्डाय हुं॥ 
भोग- छुआरा और गु़ड़ के लड्डू भोग में लगाएं।
धनु- हुं गं ग्लौं हरिद्रागणपतयै वरवरद दुष्ट जनहृदयं स्तम्भय स्तम्भय स्वाहा॥ 
भोग- मोदक व केला चढ़ाएं।

मकर- ॐ लंबोदराय नमः॥ 
भोग- मोदक के लड्डू, किशमिश, लड्डू भोग में लगाएं।
कुंभ- ॐ सर्वेश्वराय नमः॥ 
भोग- गुड़ लड्डू व मौसमी फल चढ़ाएं।
मीन- ॐ सिद्धि विनायकाय नमः॥ 
भोग- बेसन के लड्डू, केला, बादाम चढ़ाएं।

गणपति को प्रिय  भोग या प्रसाद-
मोदक-
गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की जाती है। चूँकि यह दिन गणपति के जन्मोत्सव का दिन होता है, इसलिए इस दिन इनकी सबसे प्रिय मोदक का भोग अवश्य लगते हैं।
भगवान गणेश को मोतीचूर व बेसन लड्डू भी बहुत प्रिय हैं। अतः गणेश चतुर्थी के दिनय उनके बाल रुप का भी पूजन करते हुए मोतीचूर के लड्डू का भी भोग लगाएं। गणपतिजी को बेसन का लड्डू भी अति प्रिय है
 इसलिए इन 10 दिनों में एक दिन बेसन के लड्डू का प्रसाद चढ़ाएं।
खीर- एक कथा के अनुसार, माता पार्वती, महादेव के लिए जब खीर बनाती हैं तो पुत्र गणेश खीर पी जाते हैं। इसलिए भगवान गणेश को खीर अवश्य चढ़ाना चाहिए।
केला- सनातन धर्म में केले के भोग को उत्तम माना गया है और यह भगवान गणेश को भी पसंद है. इस लिए केले का भोग अवश्य लगाएं।
नारियल- धार्मिक कार्यों के लिए नारियल काफी शुभ होता है. इन दस दिनों में कसी दिन भगवान गणेश को नारियल का भोग जरूर लगाएं।
मखाने की खीर- मखाने की खीर बनाकर भगवान गणेश को भोग लगाएं।
पीले रंग की मिठाई-  पीला रंग गणेश जी को बहुत प्रिय है
 इसलिए पीली मिठाई का भोग जरूर लगाएं।

मंगल दोष या मांगलिक दोष हेतु विशेष उपाय-
गणेश चतुर्थी पर भगवन गणेश की पूजा करना भक्तों के लिए मंगलमय है। इस दिन कुंडली में मंगल दोष से छुटकारा प्राप्त करने विशेष उपाय कर कर सकते हैं। कुंडली में मंगल दोष या मांगलिक दोष होने से जातक के विवाह में अड़चनें आती हैं, ऋण का बोझ और भूमि संबंधित समस्याएं हो सकती है। इसके लिए निम्न उपाय करें (प्रभाव को हमें कालांतर में अवश्य बताएं)- 

अगर कुंडली में मंगल दोष है, तो उसे गणेश चतुर्थी पर ॐ भौमाय नम: और ॐ अं अंगारकाय नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे मंगल ग्रह शांत होगा और इस दोष से मुक्ति प्राप्त होगी।

हनुमान मंदिर में बाटें बूंदी का प्रसाद-
मंगल दोष से मुक्ति प्राप्त करने के लिए जातकों को हनुमान मंदिर में बूंदी का प्रसाद बांटना चाहिए। इसके साथ मंगल दोष से मुक्ति प्राप्त करने के लिए लोग हर एक मंगलवार को व्रत रखते हैं।

गणपति स्तोत्र का करें पाठ-
गणेश चतुर्थी पर गणेश स्तोत्र का पाठ करें और विधिवत गणपति की पूजा करें।
गणेश जी के साथ हनुमान जी की करें पूजा-
अगर किसी जातक की कुंडली में मंगल दोष है तो उसे गणेश चतुर्थी पर श्री गणेश और भगवान हनुमान की पूजा और ध्यान करना चाहिए।

हनुमान मंदिर में चढ़ाएं लाल सिंदूर-
गणेश चतुर्थी पर हनुमान मंदिर में लाल सिंदूर चढ़ाएं। इसके साथ अभावग्रस्त लोगों को लाल वस्त्र या लाल मसूर की दाल का दान करें।


चंद्रमा का दर्शन करने  से लगता है कलंक !  
भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को चंद्रमा का दर्शन करना वर्जित माना गया है। यदि गणेश चतुर्थी के दिन आप चंद्रमा का दर्शन कर लेते हैं, तो आप पर झूठे कलंक लग सकते हैं। इस बारे में भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ी घटना है, जिसमें वे गणेश चतुर्थी को चंद्र दर्शन कर लेते हैं और उन पर स्यामंतक मणि चोरी करने का मिथ्या कलंक लग जाता है। सनातन हिन्दू पंचांग के अनुसार, इस बार गणेश चतुर्थी का पर्व 10 सितंबर को है। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा को न देखने के पीछे कारण है, जिससे चंद्रमा को गणेश जी के श्राप का भागी बनना पड़ा।

जब गणपति ने दिया श्राप-
गणेश जी माता पार्वती के आदेश पर घर के मुख्य पर खड़े होकर पहरा दे रहे थे। तभी भगवान शिव वहां आए और अंदर जाने लगे, तो गणेश जी ने उनको रोक दिया। पौराणिक कथाओं के अनुसार, बार-बार समझाने पर भी वे शिव जी को अंदर जाने से रोक दिए। तब क्रोधित होकर महादेव ने उनका सिर काट दिया। तब तक पार्वती जी वहां आ गईं। उन्होंने शिव जी से कहा कि आपने क्या अनर्थ कर दिया, ये पुत्र गणेश हैं। आप उनको फिर से जीवित करें। माता पार्वती के कहने पर भगवान​ शिव ने गणेश जी को गजानन मुख प्रदान कर जीवन दिया। गजमुख के साथ दोबारा जीवन पाने पर सभी देवी देवता गणपति को आशीर्वाद दे रहे थे, लेकिन वहाँ उपस्थित चंद्र देव गणपति को देखकर मुस्कुरा रहे थे
गणेशजी समझ गए, कि चंद्र देव उनके स्वरुप को देखकर घमंड से ऐसा कर रहे हैं। चंद्र देव को अपनी सुंदरता पर अभिमान था। वे गणेश जी का उपहास कर रहे ​थे। तब गणेशजी क्रोधित होकर  चंद्र देव को श्राप दिया, तुम हमेशा के लिए काले हो जाओगे। श्राप के प्रभाव से चंद्र देव की सुंदरता खत्म हो गई और वे काले हो गए।

तब चंद्र देव को अपनी गलती का अनुभव हुआ। उन्होंने गणेशजी से क्षमा मांगी। तब गणपति ने कहा, आप पूरे एक मास में केवल एकबार अपनी पूर्ण कलाओं से युक्त हो सकते हैं। इस कारण पूर्णिमा के दिन चंद्रमा अपनी समस्त कलाओं से युक्त होते हैं

चंद्र दर्शन के दोष से मुक्ति हेतु उपाय-
गणेश चतुर्थी के दिन भूलवश चंद्रमा को देखने से व्यक्ति पर गलत आरोप लग सकते हैं। इस दोष से मुक्ति के लिए व्यक्ति को श्रीकृष्ण जी से संबंधित स्यामंतक मणि के चोरी होने वाली कथा पढ़नी या सुननी चाहिए।
(disclaimer : उक्त लेख आम धारणाओं एवं ज्योतिषियों के मत पर आधार‍ित है। धर्म नगरी/DN News इसकी पुष्टि नहीं करता है। लाल रंग में लिखे मंत्रों का विशेष महत्व है, इसलिए हमने उन्हें लाल  लिखा, ताकि श्रद्धालु इस लेख को देखकर जाप कर सकें. धर्म नगरी से / DN News ओर से सभी को मंगल कामनाएं -संपादक 9752404020)
---------------------------------------------------
 निवेदन
"धर्म नगरी" को मिलने वाले शुभकामना या  किसी प्रकार के सहयोग / विज्ञापन से हम संबंधित व्यक्ति, आश्रम, संस्था के नाम से प्रतियां भेजते हैं, क्योंकि धर्म नगरी का प्रकाशन पूर्णतः अव्यावसायिक  है। "धर्मं नगरी" तथा "DN News" के विस्तार एवं अयोध्या, वृन्दावन, हरिद्वार में स्थाई कार्यालय व स्थानीय रिपोर्टर / प्रतिनिधि नियुक्त करना है कृपया  अपना सहयोग (दान) केवल "धर्म नगरी" के चालू खाते नंबर- 325397 99922, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) IFS Code- CBIN0007932, भोपाल के माध्यम से भेजें

------------------------------------------------

इसे भी पढ़ें-

#अफगानिस्‍तान में अंतरिम सरकार : तालिबान ने अमरीका के 50 लाख डॉलर के ईनामी आतंकी को बनाया गृहमंत्री...   

http://www.dharmnagari.com/2021/09/Taliban-announced-new-Government-in-Afghanistan-Today-Mullah-Akhund-will-be-new-PM.html

08 सितंबर बुधवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार

http://www.dharmnagari.com/2021/09/Todays-8-September-Wednesday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
#Afganistan : दुनिया की छत कांधे पर संभाले हुए औरत, देश की बुनियाद और मीनार है औरत...
http://www.dharmnagari.com/2021/08/Women-girls-condition-in-Taliban-ruled-Afganistan-then-and-Now.html
 
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   

No comments