मासिक राशिफल : अक्टूबर 2021... न्याय व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त होगी, फिल्मी जगत व राजनीतिक क्षेत्र हेतु नहीं है शुभ...


पढ़ें राशिवार संभावित मासिक राशिफल

धर्म नगरी / DN News (वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन, कॉपी भिजवाने हेतु)
अक्टूबर 2021 माह में सूर्य, बुध एवं मंगल का त्रिग्रही योग कन्या राशि पर रहेगा। यह योग कुछ क्षेत्रों में अशांतिकारक प्रभाव देगा। शनि मकर राशि में न्याय व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करेगा। भारत के पड़ोसी देशों में राजनीतिक अशांति हो सकती है। खाद्यान्न तेलों में तेजी का रुख रहेगा। राहु की दृष्टि वृश्चिक राशि के शुक्र पर फिल्मी जगत के लिए एवं राजनीतिक क्षेत्र के लिए अशुभ है। किसी बड़ी अनहोनी से इनकार नहीं किया जा सकता। राज्यों में खींचतान एवं दल-बदल का प्रभाव बढ़ेगा। नवरात्रि तारीख 12 से 20 तक वर्षा के योग हैं। -पं. अयोध्या प्रसाद गौतम पंचांग-2021 से (ज्योतिर्विद एवं पंचांगकर्ता पं. विनोद गौतम, भोपाल मो. 9827322068)

अक्टूबर 2021 में शारदीय नवरात्रि है, इसलिए एक और सभी राशियों के जातकों को जहाँ अपने नए भविष्य और संभावनाओं की अधिक आशा है, वहीं विपरीत परिस्थिति, संकटों का सामना करने वालों को आदिशक्ति माँ दुर्गा की पूजा-आराधना कर माता रानी की कृपा से अपने दुर्भाग्य को सौभाग्य में का सुअवसर मिलेगा। पढ़ें अक्टूबर मास का संभावित राशिफल-

मेष (Aries)-(चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)माह के आरंभ में प्रबल सफलताओं के योग हैं। इसके साथ कार्य-व्यापार की दृष्टि से भी अति उत्तम रहेगा। इसलिए व्यापार आरंभ करने, किसी नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने हेतु अवसर अनुकूल रहेगा। विवाह आदि से संबंधित बातचीत सफल एवं दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। 
जीवन में रोमांचपूर्ण और भावनात्मक प्रगाढ़ता आएगी। परोपकारी, दान-पुण्य, सामाजिक कार्य, सहानुभूति का योग है। विशेष बौद्धिक लाभ के योग बन रहे हैं, जिससे आप अपने अनुकूल छवि के निकट स्वयं को पाएंगे, जिससे आपमें आशा, विश्वास और ऊर्जा का संचार होगा। रचनात्मक बुद्धि-कौशल वृध्दि हेतु अनुकूल समय है। इसलिए आप पुनः भविष्य की योजनाओं को लेकर सक्रिय हो जाएँ। आध्यात्मिक रूझान के साथ घर-परिवार एवं कार्यक्षेत्र में अच्छा समय है। केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में नौकरी आदि के लिए आवेदन करने के मेष राशि के इक्छुक जातकों हेतु अवसर अनुकूल रहेगा। दिनांक 9 व 10 को रह दृष्टिकोण से विशेष सावधान रहें।

वृष (Taurus)-(ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)माह के आरंभ कुछ चुनौतियां आएँगी, विशेषकर विद्यार्थियों एवं प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के सामने, जिनको सफलता हेतु कठिन प्रयास करने होंगे। मित्रों एवं प्रियजनों के सहयोग से व्यापारिक व शैक्षिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त होगी। सामाजिक, राजनैतिक या प्रशासनिक क्षेत्र के जातकों के सामने असमंजस की स्थितियां आ सकती हैं। कुछ दिनों पश्चात आपको आकस्मिक एवं अप्रत्याशित लाभ के योग बनेंगे। व्यावसायिक व सामाजिक जीवन में सक्रियता रहेगी। संतान संबंधी चिंता हो सकती है। प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी। प्रेम विवाह करने के इच्छुक जातकों को थोड़ा प्रतीक्षा करना होगा। माह के तीसरे सप्ताह से गोचर ग्रहों में आया परिवर्तन विषम परिस्थितियों से मुक्ति देगा। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें, 30, 31 अक्टूबर को विशेषरूप से सावधान रहें। स्वास्थ्य को लेकर जागरूक रहें।

मिथुन (Gemini)-(का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)- माह पर्यंत उतार-चढ़ाव के बावजूद सफलताओं का क्रम बना रहेगा। भूमि-भवन संबंधित मामलों का निपटारा होगा। मकान अथवा वाहन का भी क्रय करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय और अच्छा रहेगा। प्रेम संबंधी मामलों में प्रगाढ़ता आएगी। विवाह के इक्छुक जातकों हेतु ग्रह-गोचर अनुकूल रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। 
यात्रा सावधानी से करें एवं दुर्घटना से बचें। माह की 14,15 तारीख को सावधान रहें। मिथुन राशि के जातकों का रुझान एवं स्वभाव प्रायः पर कलात्मक होता है, जो जातक मीडिया एवं कला-जगत से जुड़े हैं, उनके लिए माह बहुत अनुकूल है। चुनौतीपूर्ण करने के लिए भी समय अनुकूल होगा। सामाजिकता, व्यवसाय एवं सुख-शांति का सही सामंजस्य बना रहेगा। इसका निर्माण पिछले दिनों ही आरम्भ हो गया था। 

कर्क (Cancer)-(ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)इस माह कर्क राशि के जातक अपने अदम्य साहस एवं पराक्रम से कठिन परिस्थितियों पर विजय प्राप्त कर लेंगे। आपके द्वारा लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी। निजी और पारिवारिक सम्पत्ति के मामलों को निपटाना आवश्यक होगा एवं लापरवाही करने पर बाद में कष्टदायक होगा। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों तथा छोटे भाइयों से मतभेद न पैदा होने दें। 
धर्म एवं आध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी। विदेशी कंपनियों में नौकरी या नागरिकता के लिए किया गया प्रयास सफल रहेगा। 
कोर्ट-कचहरी के विवादित मामले भी आपके पक्ष में आने के संकेत। 11, 12 तारीख को  सावधान रहें। करियर को लेकर किए गए प्रयास अनुकूल रहेंगे। मकान की प्रगति, नवीकरण या वृद्धि महत्वपूर्ण रहेंगे। घर-परिवार की जिम्मेदारियों से जुड़ें होंगे, विशेषतः बड़े-बूढ़ों के सम्मान के लिए। पुरानी बीमारी को लेकर सावधान रहें।  
------------------------------------------------
एक साफ़-सुधरी, तथ्यात्मक, स्तरीय, पठनीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू करने हेतु इन्वेस्टर या "संरक्षक" की आवश्यकता है। जिले स्तर पर पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ (बिना नियुक्ति वाले जिलों में) के रूप में जुड़ने के इक्छुक संपर्क करें- वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari
------------------------------------------------

सिंह (Leo)-(मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)- माह का आरंभ कुछ मानसिक तनाव देगा किंतु, तीसरे सप्ताह से ग्रह-गोचर में आया परिवर्तन सफलताओं में वृद्धि करेगा। कार्य, व्यवसाय में अपने लक्ष्यों को लेकर यर्थाथवादी बनें। वित्तीय मामले, धन सम्बन्धी लेनदेन सहित घरेलू बजट को लेकर दबाव बना रहने की संभावना है। अपनी योजनाओं को गोपनीय रखते हुए ही कार्य करें। आर्थिक पक्ष  प्रबल होगा। ऋण, जमानत, संयुक्त वित्त, बोनस, पेंशन एवं सेवानिवृत्ति से जुड़े निवेश महत्वपूर्ण रहेंगे। आपको सम्मान या पुरस्कार मिल सकता है। काफी दिनों का दिया धन भी वापस मिलने की आशा है, परन्तु आप उधार देने से बचें।  अज्ञात या गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें एवं दिनांग 9,10 को सावधान रहें।

कन्या (Virgo)-(टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)- माह के प्रारंभ में संघर्ष एवं उतार-चढ़ाव के योग हैं। संबंधी, मित्रों के आगमन से प्रसन्नता होगी। अध्यात्म या धर्म से जुड़े विषयों पर आप विशेष रुचि लेंगे। किसी महिला से नया व्यवहार बनेगा। भविष्य के प्रति अधिक चिंतित रहेंगे। अनुकूल परिणाम आपको उत्साह के साथ आगे जाने को प्रेरित करेगा। भूमि-भवन संबंधी प्रकरण हल होने एवं भौतिक और आध्यात्मिक लाभ के योग हैं। अपनी जिद एवं आवेश को नियंत्रण में रखें तो अधिक सफल रहेंगे। स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है.  मान सम्मान की वृद्धि होगी। मकान अथवा वाहन का भी क्रय  करना चाह रहे हों तो अवसर अनुकूल रहेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति अधिक चिंतनशील रहें सरकारी सर्विस हेतु आवेदन करें।18,19 को सावधान रहें। 


तुला (Libra)-(रा, री, रू, रे, रो, ताती, तू, ते)- कुल मिलाकर पूरा माह अनुकूल रहेगा एवं सफलता देने वाला, आर्थिक पक्ष प्रबल करने वाला होगा। व्यक्ति विशेष के सहयोग से किसी महत्वपूर्ण योजना की शुरूआत हो  सकती है। खान-पान में संयम रखें, विषेशकर ठण्डी चीजें खाने से बचें। सकारात्मक सोंच होगी।राजकीय, शासकीय विभाग से जुड़े व्यक्तियों की स्थिति सामान्य रहेगी। आप दुख, अवसाद, निरर्थकता, एकाकीपन या क्रोध की भावना से मुक्त होंगे। बच्चों की गतिविधियों, उपलब्धियों, विकास और वृद्धि में आप गर्व महसूस करेंगे। विवाह आदि से संबंधित वार्ता सफल रहेगी। ससुराल पक्ष से भी संबंध मजबूत होंगे।
नए कार्य व्यापार का आरंभ करना चाह रहे हों तो ग्रह-गोचर शुभ रहेंगे। केंद्र या राज्य सरकार के विभागों में किसी भी तरह के टेंडर अधिक आवेदन करने हेतु अनुकूल समय है। कष्ट कर यात्रा का सामना करना पड़ सकता है। दिनांग 23, 24 को सावधान रहें। मित्रों एवं संबंधियों से अशुभ समाचार प्राप्ति के योग। 

वृश्चिक (Scorpio)-(तो, ना, नीनू, ने, नो, या, यी, यू)इस माह अपनी ऊर्जा एवं साहस से विपरीत परिस्थितियों पर भी विजय प्राप्त कर लेंगे। खान-पान में कुछ संयम व संतुलन रखे। कार्य बनेंगे, बाधाएं कम होंगी, निराशा भी समाप्त होंगी। साहित्यिक गतिविधियों में भाग लेंगे। पारिवारिक से अलग-अलग प्रकार से जुड़े रहना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा। किसी योजना को तब तक गोपनीय रखें, जबतक पूर्ण ना हो जाए। परिवार के वरिष्ठ सदस्यों से मतभेद करने से बचें। संतान संबंधी चिंता में कमी आएगी। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव के भी योग। घूमने फिरने तथा विलासिता पूर्ण वस्तुओं के क्रय पर अधिक खर्च होगा। 3, 4 तारीख को सावधान रहें। कुल मिलाकर संपूर्ण माह सफलता दिलाएगा। 
----------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari को फॉलो करें।
----------------------------------------------
धनु (Sagittarius)-(ये, योभा, भी, भू, ध, फाढाभे)माह का आरंभ उतार-चढ़ाव वाला रहेगा, परन्तु तीसरे सप्ताह से ग्रह-गोचर में परिवर्तन से लाभ के नए अवसर मिलेंगे। आय के साधन बढ़ेंगे, लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना होगी। भूमि-भवन संबंधित मामले भी हल होंगे। परिवार के हित में सन्तोष, शान्ति व सम्मति के भाव के कारण काम करने का अवसर मिलेगा, जिससे आनंददायक वातावरण रहेगा। काम में भी अधिक प्रगति होगी। सहकर्मी, बॉस कर्मचारी सभी सहयोग की भावना रखेंगे व शान्त होंगे। बच्चों और परिवार के साथ समय बिताएंगे। 
अपने क्रिया-कलापों, कुछ पार्टियों, सामाजिक एवं समाज की घटनाओं एवं पारिवारिक आयोजनों को लेकर अलग-अलग समय निकले या अस्त-व्यस्त न रहते हुए सबमें सामंजस्य बनाएं। वहीं, विवाह संबंधित बातचीत के सफल रहने, नौकरी में पदोन्नति तथा नए अनुबंध प्राप्ति के योग बनेंगे। दिनांक 28, 29 को सावधान रहें। सरकारी विभागों में टेंडर आदि हेतु आवेदन करने का अवसर अनुकूल रहेगा।

मकर (Capricorn)-(भो, जा, जी, खीखू, खा, खो, गा, गी)यह माह अत्यधिक उतार-चढ़ाव रहेंगे, फिर भी आप अपने व्यक्तित्व और छवि को बनाने की ओर ध्यान देंगे। आपने सम्पूर्ण व्यक्तित्व को नए सिरे से व्यवस्थित करने पर विचार करेंगे। यह माह कार्य व्यापार में सफलता देगा। यद्यपि माह आरंभ में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ेगा, किंतु अतिशीघ्र इसका समाधान हो जाएगा। शासन-सत्ता का भी पूर्ण सहयोग मिलेगा। किसी भी तरह के चुनाव से संबंधित निर्णय लेना चाह रहे हों तो उसमें भी सफल रहेंगे। विद्यार्थियों एवं प्रतियोगिता में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए कठिन प्रयास करने होंगे। प्रेम संबंधी मामलों में उदासीनता रहेगी। दिनांक 21, 22 को सावधान रहें। परिवार, प्रियजन तथा जीवन साथी की ओर ध्यान देंगे। वास्तव में नैतिक मूल्यों के साथ, व्यवहारिक दृष्टिकोण से जीने को आप प्रेरित होंगे।  

कुंभ (Aquarius)-(गूगे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)यह माह मिश्रित फलदायी रहेगा। किसी शुभ कार्य के आरम्भ का समय अभी उचित नहीं है। किसी से कर्ज का लेन-देन न करें, अन्यथा भविष्य में विपरीत परिणाम मिल सकते हैं। घर की मरम्मत, पुनर्निर्माण, अतिरिक्त निर्माण और नए घर का निर्माण भी कर सकते हैं, साथ ही इनसे सम्बद्ध आयोजनों और समारोहों पर भी जोर देंगें। आधुनिक समय में इसका अर्थ बहुमंजिला इमारत में अपार्टमेंट के लिए अग्रिम राशि का भुगतान भी हो सकता है। अत्यधिक काम करने की प्रवृत्ति से बचें और अपनी तथा दूसरों की देखभाल करें। आप निवेश को लेकर विचारशील रहेंगे। कोर्ट कचहरी से संबंधित मामले स्वतः हल करने होंगे। स्वास्थ्य के प्रति चिंतनशील रहें। मित्रों तथा संबंधियों से भी अप्रिय समाचार प्राप्ति के योग। माह के तीसरे सप्ताह से समस्याओं में कुछ कमी आएगी। दिनांक 5, 6 को सावधान रहें। विवाह संबंधित मामलों में थोड़ा और विलंब हो सकता है। अध्यात्म के प्रति रुचि बढ़ेगी।   

मीन (Pisces)-(दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)- पूरे माह थोड़ा-बहुत मानसिक समस्या बनी रह सकती है। सोची-समझी रणनीति भी विफल होती दिखेगी, किंतु ऐसा नहीं होगा। अपनी योजनाओं को गोपनीय रखते हुए कार्य करेंगे तो अधिक सफल रहेंगे। दांपत्य जीवन में संबंधों को लेकर विनमय रहें, ससुराल पक्ष से रिश्ते में तनाव न आने दें। इस अवधि के मध्य आपका शांत रहना ही श्रेयष्कर रहेगा। साहस पराक्रम की वृद्धि होगी। लिए गए निर्णय और किए गए कार्यों की सराहना भी होगी। दिनांक 25, 26 को सावधान रहें। इस माह महत्वपूर्ण लोगों का समर्थन मिलेगा। व्यवसाय और व्यक्तिगत स्तर पर आप निकटता के महत्व को समझेंगे।किसी भी गतिविधि, कार्य या परियोजना के लिये सामाजिक सम्पर्क महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन अपने काम को भी महत्व दें। 
-----------------------------------------------
हिन्दुत्व व धर्म रक्षार्थ हेतु- "धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले (ग्रामीण व शहरी क्षेत्र) में हो रहा है. इसके साथ हमें ऐसे बिजनेस पार्टनर की खोज है, जो राष्ट्रवाद के समर्थक हों। Business Partner बनकर सुरक्षित निवेश करके न्यूनतम आय , समाचार पत्र व मैगजीन में निःशुल्क निर्धारित स्पेस व अन्य सुविधा ले सकते हैं संपर्क- 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com
------------------------------------------------
Disclaimer ज्योतिष एक दर्पण है, ग्रह-नक्षत्रादि के अनुसार गणितीय गना (Mathematical Calculations) है। यह आपके स्वभाव, मन, विचार, कर्म को आइना दिखता है आपका मार्गदर्शन करता है, आपको सुझाव देता है
------------------------------------------------
इस वर्ष के पर्व-त्यौहार-व्रत-
07 अक्टूबर - नवरात्रि आरंभ
13 अक्टूबर - दुर्गाष्टमी
14 अक्टूबर -  दुर्गानवमी
15 अक्टूबर - विजयादशमी
16 अक्टूबर - एकादशी
18 अक्टूबर - प्रदोष
20 अक्टूबर - पूर्णिमा
24 अक्टूबर - करवा चौथ
28 अक्टूबर - अहोई अष्टमी
01 नवंबर -  एकादशी
02 नवंबर - धनतेरस (प्रदोष)
04 नवंबर - दीपावली
06 नवंबर - भाईदूज
11 नवंबर - गोपाष्टमी
12 नवंबर - आंवला नवमी
14 नवंबर - एकादशी
15 नवंबर - देवउठनी एकादशी
19 नवंबर - पूर्णिमा, गुरुनानक जयंती
30 नवंबर - एकादशी
02 दिसम्बर - प्रदोष व्रत
04 दिसम्बर - अमावस्या
14 दिसम्बर - एकादशी व्रत
16 दिसम्बर - प्रदोष व्रत
19 दिसम्बर - सत्य पूर्णिमा
30 दिसम्बर - एकादशी व्रत
31 दिसम्बर - प्रदोष व्रत

इसे भी पढ़ें-
30 सितंबर गुरुवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/09/Todays-30-September-Thursday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
#Expo2020 : वर्ल्ड एक्सपो में 438 हेक्टेयर में फैले भारत पवेलियन को बनाने में लगे 500 करोड़ रु
#सोशल मीडिया में Dubai Expo 2020... 

http://www.dharmnagari.com/2021/09/Dubai-Expo-2020-latest-update-UAE-Indian-Economy-and-Business-Opportunities.html
आज विशेष : देश-दुनिया । 'मूक बधिर दिवस', 'नदी दिवस' व 'बेटी दिवस'... 'आधुनिक नृत्य के जन्मदाता प्रसिद्ध नर्तक, नृत्य निर्देशक, बैले निर्माता उदय शंकर की पुण्यतिथि
http://www.dharmnagari.com/2021/09/Todays-Special-26-September-www.DharmNagari.comDharm-Nagari.html
PM मोदी ने पाकिस्तान और चीन का बिना नाम लिए साधा निशाना , UN में अपने संबोधन में... पढ़ें / सुनें-  

http://www.dharmnagari.com/2021/09/PM-Modi-speech-in-United-Nations-comments-Pakistan-China-strength-India-Democracy.html
भारत के पराधीन [गुलाम] होने का मुख्य कारण धन व भोगवासना है...महाभारत के उद्योग पर्व के संदर्भ में  
http://www.dharmnagari.com/2021/09/Why-India-has-been-a-slave-Country-Spiritual-reason-accordingly-Mahabharat-are-money-andlust-Bharat-Paradheen-kyo-raha.html
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें-
व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा।  -प्रसार प्रबंधक, आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- DharmNagari News - https://www.youtube.com/channel/UCJd2xFXRHoFGImZMClnxVOg   ------------------------------------------------

No comments