आज विशेष : देश-दुनिया । काका हाथरसी: ऊंट पर निकली शवयात्रा, मौत पर गूंजे ठहाके


उरी सेक्टर भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर आतंकी हमला हुआ, जिसमें शहीद 16 जवान  
(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन, कॉपी भिजवाने हेतु)

ऊंट पर निकली शवयात्रा, मौत पर श्मशान पर गूंजे ठहाके
काका हाथरसी, जिनकी जयंती पुण्‍य‍-तिथि‍ दोनों है आज 
एक कवि प्रभु लाल गर्ग, जिसकी कविताओं में जनसरोकार दिखता हो, एक व्यंग्यकार, जिन्होंने समाज की खामियों को पैने व्यंग्य में मुस्कुराते हुए उजागर किया। एक नाटक में काका का किरदार इस जिवंतता के साथ खेला, की सबके काका हो गए। फिर क्या प्रभु लाल गर्ग देश-दुनिया के लिए काका हाथरसी हो गए। 

ग़रीबी में पले-बढ़े काका के चेहरे पर कभी किसी ने शिकन नहीं देखा। काका ने बचपन में चाट-पकौड़ी तक बेची।व्यंग्य के जरिए समाज और राजनीति पर सीधा कटाक्ष करते। जिंदगी भर लोगों को हंसाते रहें। अंतिम यात्रा ऐसी निकली की दुनिया देखती रह गई। ऊंटगाड़ी पर शवयात्रा निकली। अंतिम संस्कार के समय श्मशान स्थल पर कवि सम्मेलन हुआ। इसमें कवि अशोक चक्रधर और सुरेश चतुर्वेदी जैसे लोग शामिल रहे। 18 सितंबर को जन्म और 18 सितंबर को ही दुनिया से विदा लिए, लेकिन, हंसते-हंसाते हुए। 

हिन्दी हास्य व्यंग्य कविताओं के पर्याय काका हाथरसी, की आज (18 सितंबर) जयंती और पुण्‍य‍ तिथि‍ दोनों है।

काव्य मंचों पर हास्य को जिस तरह उन्होंने स्थापित किया, उसने एक नई दिशा दी। शुरुआत में उन्होंने हास्य कविताओं को काव्य मंचों पर लाने की कोशिश की, तो लोग उन्हें अपमानित करते थे। इसके बाद एक दो मंचों पर उन्होंने जबरदस्ती हास्य कविताएं पढ़ीं। इसका असर ये हुआ, कि साल 1957 में उन्हें दिल्ली के लाल किले पर आयोजित कवि-सम्मेलन में बुलाया गया। इस कवि-सम्मेलन से काका हाथरसी स्थापित हो गए। यहां आमंत्रित कवियों से 'क्रांति' पर कविता करने को कहा गया। इस दौरान काका ने 'क्रांति का बिगुल' कविता सुनाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके बाद वह एक ध्रुव तारे की तरह चमकने लगे। देश-विदेश में उनके हिंदी काव्य के प्रशंसकों की कमी नहीं रही। लोग उन्हें हास्य सम्राट के नाम से भी जानते थे। साल 1985 में सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया था। 
------------------------------------------------
राजनीतिक मैगजीन- तथ्यों से पूर्ण, साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू करने हेतु इन्वेस्टर या "संरक्षक" की आवश्यकता है। जिले स्तर पर इक्छुक पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ  (बिना नियुक्ति वाले जिलों में) हेतु संपर्क करें- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------

काका की रचनाएँ सामाजिक कुरीतियों, भ्रष्टाचार और राजनीतिक कुशासन की ओर ध्यान आकृष्ट कराती हैं। काका का जन्म 1906 में ऐसे समय में हुआ था, जब प्लेग की भयंकर बीमारी ने हज़ारों घरों को उज़ाड़ दिया। काका केवल 15 दिन के ही शिशु थे, कि इनके पिता भी प्लेग की भेंट चढ़ गए। कविता के प्रति आकर्षण उन्हें बचपन से ही था। काका की पहली कविता इलाहाबाद से प्रकाशित होने वाली पत्रिका 'गुलदस्ता' में छपी थी-
घुटा करती हैं मेरी हसरतें दिन रात सीने में
मेरा दिल घुटते-घुटते सख्त होकर सिल न बन जाए



काका हाथरसी ने हास्य रस से ओत-प्रोत कविताओं के साथ-साथ संगीत पर भी पुस्तकें लिखी थी। उन्होंने संगीत पर एक मासिक पत्रिका का सम्पादन भी किया। 'काका के कारतूस' और 'काका की फुलझडियाँ' जैसे स्तम्भों के द्वारा अपने पाठकों के प्रश्नों के उत्तर देते हुए वे अपनी सामाजिक ज़िम्मेदारियों के प्रति भी सचेत रहते थे। काका की फुलझड़ियाँ, काका के प्रहसन, लूटनीति मंथन करि, खिलखिलाहट जय बोलो बेईमान की, यार सप्तक, काका के व्यंग्य बाण। 1985 में उन्हें 'पद्मश्री' सम्‍मान मिला। 1989 में अमेरिका के वाल्टीमौर में 'आनरेरी सिटीजन' के सम्मान से सम्मानित किया गया।

काका अंग्रेजी सीख लिए थे। ब्रज भाषा उन्हें विरासत में मिली थी। धीरे-धीरे उर्दू पर भी उन्होंने पकड़ बना ली, फिर चित्रकारी सीखी। इसके बाद वह पत्रिका का प्रकाशन करने लगे। बाद में उन्होंने खुद का संगीत प्रेस खोल लिया. यह आज भी हाथरस में संचालित है।
------------

उरी में भारतीय सेना के स्थानीय HQ पर आतंकी हमला- 
18 सितम्बर 2016 को जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में (LoC के पास) भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर आतंकी हमला हुआ था जिसमें 16 जवान शहीद हो गए थे। सीमा पार से आए सभी चार आतंकवादियों को सैन्य बलों ने मार गिराया था। यह भारतीय सेना पर लगभग 20 सालों में किया गया यह सबसे बड़ा आतंकवादी हमला था। निहत्थे और सोते भारतीय जवानों पर किए गए इस निर्मम हमले ने पूरे देश को आक्रोशित कर दिया था। पूरी दुनिया में इस जघन्‍य आतंकी हमले की निन्‍दा की गई। भारत ने उरी हमले का बदला सर्जिकल स्ट्राइक से लिया। उरी आतंकी हमले और इस हमले से आक्रोशित भारतीय फौज द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर फिल्‍म बनी 'उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक'।

इतिहास में आज (18 सितम्‍बर) की कुछ महत्‍वपूर्ण घटना- 

1851 न्यूयार्क टाइम्स अखबार ने प्रकाशन शुरू किया।
1919 हालैंड में महिलाओं को मतदान का अधिकार प्राप्त हुआ।

In 1793, President George Washington laid the cornerstone of the U.S. Capitol.

1811-British East India Company force led by Baron Minto conquers Java, part of the Dutch East Indies, Stamford Raffles appointed lieutenant governor.

1922 हंगरी लीग ऑफ नेशंस में शामिल हुआ।
2003 अगरतला और ढाका के बीच पहली बस सेवा शुरू।

The 1812 Fire of Moscow dies down after destroying more than three-quarters of the city. Napoleon returns from the Petrovsky Palace to the Moscow Kremlin, that was spared from the fire.

In 1895, Daniel David Palmer gave the first chiropractic adjustment to Harvey Lillard in Davenport, Iowa - now the home of Palmer Chiropractic College.


1809–The Royal Opera House opens in London, England.

In 1899 composer scott joplin was granted copyright for his "Maple Leaf Rag", the most famous ragtime composition, by the US Copyright Office.

1927–The Columbia Phonograph Broadcasting System (later CBS) makes its debut with a basic network of 16 radio stations.

1967 nagaland adopted English as a medium of instruction.

1973 West Germany adopts the Deutsche Mark This action replaced the East German Mark and helped complete the economic reunification part of the union between East and West Germany.

1986 the first all womens crew flew a jet plane from Mumbai to goa.
------------------------------------------------

इसे भी पढ़ें-

अनंत चतुर्दशी या अनंत चौदस : गणपति की विदाई का दिन, करें गणपति से जुड़े उपाय...
- भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा हेतु विशेष दिन है अनंत चतुर्दशी  
http://www.dharmnagari.com/2021/09/Anant-Chaturdashi-Anant-Chaudas-do-these-to-get-blessings-of-Bhagwan-Ganapati-and-Vishnu.html
Ganpati Atharvashirsha : बुधवार को अवश्य करें गणपति के "अथर्वशीर्ष स्त्रोत" का पाठ
भगवान गणेश के नाम से सभी कष्ट होंगे दूर 
http://www.dharmnagari.com/2020/12/Ganpati-Atharvashirsha-kare-dukho-ka-nash.html

Gujarat : 24 नए मंत्रियों के साथ "मिशन 2022" पर बीजेपी, पूर्व CM विजय रुपाणी के 22 मंत्री बाहर

http://www.dharmnagari.com/2021/09/Gujrat-Swearing-in-Ceremony-of-new-ministers-of-Bhupendra-patel-cabinet-16-Sept-2021.html

संसद TV का शुभारंभ, मुख्य रूप से कार्यक्रम चार श्रेणियों में होंगे

http://www.dharmnagari.com/2021/09/Vice-president-Naidu-Loksabha-speaker-Birla-PM-Modi-launched-Sansad-TV.html
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को नि:शुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020
------------------------------------------------


 


"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित 
"धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।   

No comments