मैं ही पार्टी की स्थायी अध्यक्ष हूं, मीडिया के जरिए मुझसे बात न करें : सोनिया गाँधी


G-23 नेताओं से सोनिया ने कहा- 

'मैं फुलटाइम प्रेसिडेंट और पूरी तरह सक्रिय हूं'

(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन एवं सदस्यों हेतु)
कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में पार्टी में स्थायी अध्यक्ष की मांग कर रहे जी-23 नेताओं को सोनिया गांधी ने फटकार लगाया। दिल्ली में आज (16 अक्टूबर) हो रही बैठक उन्होंने कहा, फिलहाल मैं ही पार्टी की स्थायी अध्यक्ष हूं। इशारों में उन्होंने कहा, किसी को भी मीडिया के माध्यम से मुझ तक बात पहुंचाने की जरूरत नहीं है। बेहतर होगा कि खुद मझसे बात करें। बैठक में उन्होंने संदेश दिया, अगर आपसी मनमुटाव को दूर करेंगे तभी आगामी विधानसभा चुनाव में हम बेहतर परिणाम दे सकेंगे। कार्यसमिति की इस बैठक में 52 कांग्रेसी नेता प्रतिभाग कर रहे हैं। इस दौरान वर्तमान राजनीतिक स्थिति, विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा हो रही है। 

बड़े बदलाव, फुल टाइम प्रेसिडेंट की माँग-  
बैठक में सोनिया गांधी ने पार्टी के G-23 नेताओं को स्पष्ट कहा, कि वह (सोनिया गाँधी) ही पार्टी की फुल टाइम प्रेसिडेंट हैं। उल्लेखनीय है, G-23 का मलतब कांग्रेस के उन 23 नेताओं से है, जिन्होंने पिछले साल सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर कांग्रेस में बड़े बदलाव और फुल टाइम प्रेसिडेंट की जरूरत बताई थी। सोनिया ने बिना नाम लिए पार्टी नेताओं को ये नसीहत भी दी है कि वे साफगोई की समर्थक हैं, लेकिन उनसे मीडिया के जरिए बात न करें। उन्होंने कहा- 'मैं फुलटाइम प्रेसिडेंट हूं और पूरी तरह सक्रिय हूं।'

सोनिया ने कहा, कि संगठन चुनावों का शेड्यूल तैयार है और वेणुगोपाल जी इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। उन्होंने कहा, कि पूरा संगठन चाहता है, कि कांग्रेस फिर से खड़ी हो, लेकिन इसके लिए एकता और पार्टी हितों को सबसे ऊपर रखना जरूरी है। इससे भी ज्यादा जरूरत खुद पर काबू रखने और अनुशासन की है। वहीं, सूत्रों की मानें तो पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव तक सोनिया गांधी ही अध्यक्ष पद पर बनी रहेंगी। इसके बाद सितंबर 2022 में कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव होने की संभावना है। 
------------------------------------------------
राजनीतिक मैगजीन- तथ्यों से पूर्ण, साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन हेतु इन्वेस्टर या "संरक्षक" चाहिए। जिले स्तर  पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ  (बिना नियुक्ति वाले जिलों में) बनने के इक्छुक संपर्क करें- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------

नेतृत्व पर नहीं उठाया 
सवाल : गुलाम नबी  
G-23 में शामिल कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में कांग्रेस नेतृत्व पर सवाल उठाने की बात पर सफाई दी। उन्होंने कहा, सोनिया जी के नेतृत्व पर कोई सवाल नहीं उठाया जा रहा है।
उल्लेखनीय है, कांग्रेस के G-23 ने पिछले साल सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पार्टी में बड़े बदलावों और प्रभावी नेतृत्व की जरूरत बताई थी। इनमें आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल और गुलाम नबी आजाद भी सम्मिलित थे। G-23 के कई नेता सोनिया को याद भी दिला चुके हैं, कि जमीनी स्तर पर अभी तक कोई बदलाव नहीं हुआ है और कांग्रेस का ग्राफ लगातार नीचे की तरफ जा रहा है। पार्टी को पंजाब से लेकर छत्तीसगढ़ तक संकट का सामना भी करना पड़ा है।

राज्यों के चुनावों पर भी चर्चा- 
आज होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग में अनुशासन से जुड़े मुद्दों पर तो चर्चा के आसार नहीं हैं, लेकिन राज्यों में अगले साल होने वाले चुनावों की रणनीति पर बात जरूर होगी। साथ ही लखीमपुर खीरी की घटना पर सरकार को घेरने के लिए आगे की स्ट्रैटजी पर भी बात हो सकती है, क्योंकि UP में भी अगले साल चुनाव होने हैं।

आंतरिक कलह बड़ी चुनौती-
कई राज्यों में कांग्रेस को आंतरिक कलह के कारण संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसके कारण बीते एक साल में कई बड़े नेताओं ने पार्टी का साथ छोड़ दिया या दूरी बना लिया। राहुल गांधी के करीबी रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले साल कांग्रेस छोड़कर BJP में चले गए, वहीं इस साल जितिन प्रसाद BJP में शामिल हो गए।
वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी CM सचिन पायलट के बीच खींचतान रुक नहीं रही है। पंजाब में मुख्यमंत्री बदलने के बाद भी विवाद नहीं समाप्त हुए। अब ऐसे में कांग्रेस के सामने एक बहुत बड़ा आंतरिक कलह है, जिससे निपटना भी एक बड़ी चुनौती है।
------------------------------------------------
संबंधित लेख-
पद छोड़ने का सदमा और दु:ख, समझें राहुल और सोनिया के बयानों से...
पद छोड़ना आसान नहीं है गालिब-
दम निकल जाता है, जब पद चला जाता है !
  
http://www.dharmnagari.com/2020/08/Congress-President-Fight.html
सभी सेक्युलर पार्टियां अब खेल रहीं हैं हिन्दुत्व कार्ड
"अगर 2019 में देश का प्रधानमंत्री बना तो देश के हर जिले में शरिया अदालत बनाने की मांग पूरी कर दूंगा" 
कांग्रेस मुसलमानों की पार्टी है : राहुल गाँधी 
http://www.dharmnagari.com/2020/10/Hindutva-Card-Khel-Rahi-Sabhi-Secular-Party.html
भारत-चीन 1962 युद्ध को लेकर, 'सरदार' की चेतावनी भी नेहरू ने नहीं सुनी 
चीनी हमले से पहले 'सरदार' की चेतावनी को भी नेहरू ने भी नहीं सुनी  
  
http://www.dharmnagari.com/2021/10/India-China-War-1962-Nehru-agnored-the-warning-of-Sardar-Patel-while-China-attacked-in-1962.html
------------------------------------------------

ये भी बोलीं सोनिया-
लखीमपुर हिंसा : 
UP के लखीमपुर खीरी में हुई चौंकाने वाली घटना BJP की मनोदशा दिखाती है कि वे किसान आंदोलन को किस तरह देख रहे हैं।
देश की सीमा : विदेश नीति राजनीतिक ध्रवीकरण का एक जरिया बन गई है। हम बॉर्डर के मसले पर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।
आर्थिक सुधार : सरकार देश की संपत्तियां बेचकर देना चाहती है। केंद्र का इस समय एक ही एजेंडा है कि सब कुछ बेच दो।
अल्पसंख्यकों पर हमले : जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यकों (हिंदुओं) पर बढ़ते हमले चिंता का विषय हैं। इसकी जितनी हो सके, उतनी निंदा की जानी चाहिए।
कांग्रेस में विरोध के स्वर : कांग्रेस में उठते विरोध के स्वर पर उन्होंने कहा, हम इस समय कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन अगर हम एकजुट रहते हैं और पार्टी के हित में सोचते हैं तो मिलकर हर चुनौती का सामना कर सकते हैं।
कांग्रेस का स्थायी अध्यक्ष : हमने कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 30 जून तक निपटाने का रोडमैप पहले ही बना लिया था, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण इसे आगे बढ़ाना पड़ा।
------------------------------------------------
नीचे कमेंट बॉक्स में लेख / कॉलम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व सुझाव अवश्य लिखें 
वाट्सएप पर तुरंत लिंक पाने हेतु हमारा वाट्सएप ग्रुप ☟ Link- (टच करें)

----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-

आज 16 अक्टूबर शनिवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार

http://www.dharmnagari.com/2021/10/Todays-16-October-Saturday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
#Dushehra : प्रयागराज का दशहरा विश्व-प्रसिद्ध है अपनी श्रृंगार, लाइट व जड़ाऊ चौकियों एवं "रामदल" के कारण
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Dussehra-of-Prayagraj-Allahabad-is-world-famous-because-of-its-tremendously-decorated-Jadau-artistic-tableaus-Chauki.html
देश-दुनिया । अनोखे शासक राजा रवि वर्मा, जिन्होंने बनाई हिंदू महाकाव्यों व धर्मग्रन्थों पर कालजयी कलाकृतियाँ
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Todays-Special-2-October-www.DharmNagari.com-Dharm-Nagari.html 
-----------------------------------------------
तथ्यात्मक, सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" चाहिए। संपर्क- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें-
व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- DharmNagari News  Link- https://www.youtube.com/channel/UCJd2xFXRHoFGImZMClnxVOg     

No comments