राम के बिना भारत अधूरा है : राम और कृष्ण के खिलाफ अश्लील टिप्पणी पूरे देश का है अपमान ; इलाहाबाद हाईकोर्ट, कहा...


धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना अभिव्यक्ति की आजादी नहीं, 

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता असीमित नहीं है 

(
धर्म नगरी / DN News वा.एप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन हेतु)
भगवान राम और कृष्ण के खिलाफ सोशल मीडिया में "अश्लील टिप्पणी" के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट कोर्ट ने कहा, कि राम के बिना भारत अधूरा है। जिस देश में रह रहे हैं, उस देश के महापुरुषों व संस्कृति का सम्मान करना जरूरी है। कोई ईश्वर को माने या न माने, उसे किसी की आस्था पर चोट पहुंचाने का अधिकार नहीं है।  

कोर्ट ने कहा है, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता (Freedom of expression) असीमित नहीं है, कुछ प्रतिबंध भी है अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर किसी को दूसरे की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का अधिकार नहीं है भगवान राम और कृष्ण के खिलाफ सोशल मीडिया में अश्लील टिप्पणी के मामले में कोर्ट ने कहा कि राम के बिना भारत अधूरा है। 

सशर्त दिया जमानत- 
कोर्ट ने कहा, हमारी संस्कृति वसुधैव कुटुंबकम की रही है। सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामयाः. सर्वे भद्राणि पश्यंतु, मां कश्चित दुःख भाग भवेत। ऐसी कामना करने वाले लोग हैं। कोर्ट ने भगवान राम व कृष्ण के खिलाफ अश्लील टिप्पणी (Obscene Remarks Against Lord Rama Krishna) करने वाले आकाश जाटव उर्फ सूर्य प्रकाश को दोबारा ऐसा अपराध न करने की चेतावनी देते हुए सशर्त जमानत स्वीकृत की है। 

कोर्ट ने कहा, याची पिछले 10 माह से जेल में बंद हैं। विचार शीघ्र पूरा होने की संभावना नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने भी दाताराम केस में कहा है, कि जमानत अधिकार है और जेल अपवाद। इसलिए जमानत पर रिहा किया जाए। यह आदेश न्यायमूर्ति शेखर कुमार यादव ने हाथरस के आकाश जाटव की अर्जी पर दिया है।
------------------------------------------------
राजनीतिक मैगजीन- तथ्यों से पूर्ण, साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू करने हेतु इन्वेस्टर या "संरक्षक" की आवश्यकता है। जिले स्तर पर इक्छुक पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ (बिना नियुक्ति वाले जिलों में) हेतु संपर्क करें- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------

याची ने स्वयं को बताया था निर्दोष-
याची का कहना था, कि 28 नवंबर 19 को किसी ने उसकी फर्जी आईडी तैयार कर अश्लील पोस्ट डाली। वह निर्दोष है। और यह भी तर्क दिया कि संविधान में अभिव्यक्ति की आजादी है, जिसे अपराध नहीं माना जा सकता। सरकारी वकील ने कहा कि याची अहमदाबाद अपने मामा के घर गया था। जहां अपना सिम कार्ड मामा के लड़के के मोबाइल फोन में लगाकर अश्लील पोस्ट डाली है और एफआईआर दर्ज होते ही मोबाइल फोन व सिम कार्ड तोड़कर फेंक दिया है।

कोर्ट ने कहा संविधान में मूल अधिकार दिए गए हैं उसी में से अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार भी है. हाईकोर्ट ने कहा संविधान बहुत उदार है धर्म न मानने वाला नास्तिक हो सकता है इससे किसी को दूसरे की आस्था को ठेस पहुंचाने का अधिकार नहीं मिल जाता

धर्म न मानने वाला नास्तिक हो सकता है-
कोर्ट ने कहा कि संविधान में मूल अधिकार दिए गए हैं। उसी में से अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार भी है। संविधान बहुत उदार है। धर्म न मानने वाला नास्तिक हो सकता है। इससे किसी को दूसरे की आस्था को ठेस पहुंचाने का अधिकार नहीं मिल जाता। कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के हवाले से कहा कि मानव खोपड़ी हाथ में लेकर नृत्य करने की अनुमति नहीं दी जा सकती। यह अपराध है।

ईद पर गोवध पर पाबंदी है-
कोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट के हवाले से कहा,कि मानव खोपड़ी हाथ में लेकर नृत्य करने की अनुमति नहीं दी जा सकती. यह अपराध है. कोर्ट ने यह भी कहा, कि ईद पर गोवध पर पाबंदी है, वध करना अपराध है, सूचना प्रौद्योगिकी कानून में भावनाओं को ठेस पहुंचाने का काम गैर जमानती अपराध हैअभिव्यक्ति की आजादी असीमित नहीं है राज्य सुरक्षा, अफवाह फैलाना, अश्लीलता फैलाना अभिव्यक्ति की आजादी नहीं, बल्कि यह अपराध है

सामाजिक समरसता रामायण से इतर कहीं नहीं दिखती-
कोर्ट ने कहा, हमारे ऋषि मुनियों ने इंसान को भगवान बनने के रास्ते दिखाएं हैं। टैगोर जी ने कहा कि रामायण महाभारत में भारत की आत्मा के दर्शन होते हैं। महात्मा गांधी के जीवन में भी राम का महत्व रहा है। सामाजिक समरसता रामायण से इतर कहीं नहीं दिखती। सबरी के जूठे बेर खाने से लेकर निषादराज को गले लगाने तक सामाजिक समरसता का ही संदेश दिया गया है

 कोर्ट ने कहा कि तांडव सीरीज पर अभिव्यक्ति के असीमित अधिकार नहीं हैं। भगवत गीता में कर्म फल सिद्धांत का वर्णन है. आत्मा अमर है। वह कपड़े की तरह शरीर वैसे बदलती है जैसे बछड़ा झुंड में अपनी मां को ढूंढ़ लेता है. मन शरीर का हिस्सा है सुख दुख का अहसास शरीर को ही होता है. भगवान कृष्ण ने कहा है कर्म पर ध्यान दो, फल मुझ पर छोड़ो। वसुधैव कुटुंबकम् के भाव अन्य किसी भी देश में नहीं है धर्म रक्षार्थ भगवान आते हैं।धर्म की हानि होने पर भगवान अवतार लेते हैं।

'राम का अपमान कदापि सहनीय नहीं- 
राम-कृष्ण के खिलाफ अश्लील टिप्पणी माफी योग्य नहीं है। हिन्दुओं में ही नहीं मुसलमानों में भी कृष्ण भक्त रहे हैं. कोर्ट ने उदाहरण के तौर पर बताया कि रसखान, अमीर खुसरो, आलम शेख, वाजिद अली शाह, नज़ीर अकबराबादी राम कृष्ण भक्त रहे हैं। कोर्ट ने कहा ऐसे में अभिव्यक्ति के नाम पर असीमित स्वतंत्रता नहीं दी जा सकती, और देश में अगर राम कृष्ण का अपमान होता है तो यह पूरे देश का अपमान है, जो बिल्कुल बर्दाश्त के लायक नहीं है।

वसुधैव कुटुंबकम् के भाव अन्य किसी देश में नहीं-
भगवत गीता में कर्म फल सिद्धांत का वर्णन है।आत्मा अमर है। वह कपड़े की तरह शरीर वैसे बदलती है, जैसे बछड़ा झुंड में अपनी मां को ढूंढ़ लेता है। मन शरीर का हिस्सा है। सुख दु:ख का अहसास शरीर को ही होता है। भगवान कृष्ण ने कहा कर्म पर ध्यान दो,फल मुझ पर छोड़ो। वसुधैव कुटुंबकम् के भाव अन्य किसी भी देश में नहीं है।

धर्म की हानि होने पर भगवान अवतार लेते हैं-
धर्म की हानि होने पर भगवान अवतार लेते हैं। धर्म रक्षार्थ भगवान आते हैं। भारतीय संविधान में भी भगवान राम सीता के चित्र अंकित है। ऐसे में राम कृष्ण के खिलाफ अश्लील टिप्पणी माफी योग्य नहीं है। हिन्दुओं में ही नहीं मुसलमानों में भी कृष्ण भक्त रहे हैं। रसखान,अमीर खुसरो,आलम शेख, वाजिद अली शाह नज़ीर अकबराबादी, राम कृष्ण भक्त रहे हैं। राम कृष्ण का अपमान पूरे देश का अपमान है।
----------------------------------------------
नीचे कमेंट बॉक्स में लेख / कॉलम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व सुझाव अवश्य लिखें 
वाट्सएप पर चुनिंदा व उपयोगी समाचार / कॉलम, राष्ट्रवादी लेख, सन्तों के सारगर्भित प्रवचन आदि तुरंत पाने हेतु हमारे वाट्सएप ग्रुप ☟ Link- (टच करें)

----------------------------------------------

अन्य लेख-
शारदीय नवरात्रि : किस रूप की कैसी पूजा व भोग...
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Shardiya-Navratri-7-October-Ghat-sthapna-vidhi-Tithi-anusar-kya-kare.html
रामलीला की अविश्वसनीय "सत्य घटना" जिसे देखकर हजारों लोग भय और श्रद्धा से जयकारे लगाने लगे
☛पण्डित कृपाराम दूबे के चौपाई पढ़ते ही आसमान में भीषण बिजली कड़की और... बनारस के तुलसी गाँव में रामलीला की "सत्य घटना"

http://www.dharmnagari.com/2021/10/Ramleela-A-true-Incident-Ek-Sacchi-Ghatna-Jise-dekh-sabhi-Dar-gaye.html
श्रीरामचरित मानस के रोचक तथ्य : लंका में सीताजी = 435 दिन रही... सर्वाधिक किन शब्दों का कितनी बार हुआ प्रयोग। ...श्रीराम ने किस पीढ़ी में अवतार (जन्म) लिया ? 
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Shardiya-Navratri-7-October-Ghat-sthapna-vidhi-Tithi-anusar-kya-kare.html
------------------------------------------------
आवश्यकता है- तथ्यों से पूर्ण, साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा, जिसके विस्तार के लिए राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" चाहिए। संपर्क करें- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें-
व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- DharmNagari News  Link- https://www.youtube.com/channel/UCJd2xFXRHoFGImZMClnxVOg      
------------------------------------------------

No comments