"पूर्वोत्‍तर क्षेत्र भारत के जैव आर्थि‍क केन्‍द्र के रूप में विकसित होगा", भारत 2025 तक...


...वैश्विक जैव विनिर्माण केन्‍द्र के रूप में पहचाना जायेगा 
(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्यों हेतु)
पूर्वोत्‍तर क्षेत्र भारत के जैव आर्थि‍क केन्‍द्र के रूप में विकसित होगा। पूर्वी हिमालय क्षेत्र विशाल जैव विविधता समृद्ध क्षेत्र है और विश्‍व के 34 जैव विविधता केन्‍द्रों में से एक है। इन अमूल्‍य आनुवंशि‍क संसाधनों का जैव प्रौद्योगिकी के माध्‍यम से इस क्षेत्र के आर्थि‍क वृद्धि में उपयोग करने की आवश्‍यकता है। 
ये बात केन्‍द्रीय मंत्री डॉ. जितेन्‍द्र सिंह ने (20 अक्टूबर) इम्‍फाल में पूर्वोत्तर क्षेत्र की समग्र समृद्धि के लिए फसल, फल एवं पादप अनुसंधान में डीबीटी परियोजनाओं की समीक्षा करने के लिए इंफाल के जैव-संसाधन एवं सतत विकास संस्थान (IBSD) का भ्रमण करने के बाद कही।  
 
उन्‍होंने कहा, एनडीए सरकार के लगातार और बार-बार ध्‍यान देने के कारण भारत 2025 तक वैश्विक जैव विनिर्माण केन्‍द्र के रूप में पहचाना जायेगा और विश्‍व के प्रमुख पांच देशों में इसकी गिनती होगी। भारत की जैव अर्थव्‍यवस्‍था वर्तमन 70 अरब डॉलर से बढ़कर वर्ष 2025 तक 150 अरब डॉलर के लक्ष्‍य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रही है और यह 2024-25 तक भारत की 50 खरब डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था की कल्‍पना को साकार करने में महत्‍वपूर्ण योगदान करेगी।

-----------------------------------------------
तथ्यात्मक, सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" चाहिए। संपर्क- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------

रोजगार की दिशा में प्रौद्योगिकी पैकेज भी तैयार करें-
डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, IBSD को न केवल अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ क्षेत्र में उत्कृष्टता का केंद्र बनना चाहिए, बल्कि लोगों के कल्याण के लिए रोजगार सृजन करने की दिशा में प्रौद्योगिकी पैकेज भी तैयार करना चाहिए। संस्थान को जन केंद्रित होना चाहिए और उसे अपने काम के माध्यम से लोगों का विश्वास जीतने के लिए कल्पनाशील और नवीन दृष्टिकोणों का पालन करना चाहिए। इस संस्थान को अनुसंधान अनुप्रयोग और प्रौद्योगिकी, उत्पादों और प्रक्रियाओं के व्यावसायीकरण के लिए एक जीवंत सक्रिय और प्रतिबद्ध केंद्र के रूप में उभरना चाहिए और समस्त पूर्वोत्तर क्षेत्र में समृद्धि लाने के लिए क्षेत्र के समृद्ध जैव संसाधनों के आधार पर उद्यमों को बढ़ावा भी देना चाहिए।

फाइटो-फार्मास्युटिकल मिशन को भी बढ़ावा-
डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया, आईबीएसडी में डीबीटी द्वारा वित्त पोषित फाइटो-फार्मास्युटिकल लैब सुविधा पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए फाइटो-फार्मास्युटिकल मिशन को भी बढ़ावा दे रही है। मिशन का उद्देश्य पारंपरिक स्वास्थ्य प्रथाओं के प्रलेखन, वैज्ञानिक सत्यापन और मूल्यांकन को बढ़ावा देना है। यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है और यह पूर्वोत्तर क्षेत्र के विशाल पादप संसाधनों और विविध पारंपरिक स्वास्थ्य प्रक्रियाओं के संदर्भ में विशेष महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि जैव-संसाधनों के साथ उत्पादों, प्रक्रियाओं और प्रौद्योगिकियों के विकास में परिवर्तनकारी दृष्टिकोण पारंपरिक ज्ञान-आधारित चिकित्सीय एजेंटों के विकास में सहायता प्रदान करेगा। इससे क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास के साथ-साथ पारंपरिक स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सकों को भी लाभ होगा

विभिन्न सफल उपायों का उदाहरण देते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि डीबीटी ने जैव-संसाधन विकास केंद्र में संयुक्त रूप से मेघालय में किसानों के खेतों में उच्च गुणवत्ता वाली रोपण सामग्री का उपयोग करके स्थायी कृषि-तकनीकी उपाय को अपनाकर स्ट्रॉबेरी की खेती के प्रदर्शन से संबंधित परियोजना का समर्थन किया है। बायो जैव संसाधन विकास केंद्र शिलांग और बागवानी प्रौद्योगिकी संस्थान, मंदिरा, असम ने इस काम में संयुक्त रूप से योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि मणिपुर में किसानों को स्ट्रॉबेरी की अच्छी किस्मों के लगभग 50 टिशू-कल्चर से उगाए पौधे वितरित किए जाने का प्रस्ताव है।

इसी तरह, डीबीटी ने शूट-टिप ग्राफ्टिंग प्रोद्यौगिकी के माध्यम से गुणवत्ता रोपण सामग्री का उत्पादन करके एक महत्वपूर्ण फ्रूट क्रॉप खासी मंदारिन में उत्पादन और उत्पादकता में सुधार करने का कार्यक्रम तैयार किया है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य परियोजना की तीन साल की अवधि के दौरान खासी मंदारिन और स्वीट ऑरेंज के चार लाख प्रमाणित रोग मुक्त गुणवत्ता वाले पौधों का उत्पादन करना और क्षेत्र में कम से कम 1,000 किसानों का क्षमता निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि ग्राफ्टेड खासी मंदारिन के पचास पौधे एएयू-साइट्रस रिसर्च स्टेशन, तिनसुकिया, असम में तैयार किए गए हैं और जल्दी ही मणिपुर में किसानों को सौंपे जाएंगे।

उल्लेखनीय है, डीबीटी ने बागवानी अनुसंधान स्टेशन, असम कृषि विश्वविद्यालय (एएयू), काहिकुची में एक बायोटेक-किसान केंद्र स्थापित किया है। इसका उद्देश्य मालभोग केले की गुणवत्तापूर्ण रोपण सामग्री का बड़े पैमाने पर उत्पादन करना है। इस केले की असम राज्य में बहुत मांग है। मणिपुर के किसानों को लगभग 50 मैक्रो-उत्पादित मालभोग केले वितरित करने का प्रस्ताव है।
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
उत्तर प्रदेश में पग-पग पर तीर्थ, कण-कण में ऊर्जा... विश्वभर के बौद्ध समाज की श्रद्धा आस्था का केंद्र है भारत : मोदी
"Kushinagar International Airport will boost Buddhist pilgrimage circuit"
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Kushinagar-International-Aairport-built-in-record-2-years-time-will-boost-to-Buddhist-pilgrimage-circuit.html
आज 20 अक्टूबर बुधवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Todays-20-October-Wednesday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
UPSC ने शुरू किया टोल-फ्री नंबर- 1800118711
http://www.dharmnagari.com/2021/10/UPSC-started-Helpline-for-Economically-weaker-SC-ST-OBC-PWBD-class-candidates.html
चमत्कारी है "सिद्ध कुंजिका स्तोत्र", इसके पाठ से दूर होती हैं समस्याएं... श्रीरुद्रयामल के शिव-पार्वती संवाद से "स्तोत्र" के मन्त्र हैं स्वतः सिद्ध
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Swayam-Siddh-aur-Chamatkari-hai-Siddh-Kunjika-Srotra-Sri-Durga-Saptsati.html 
देश-दुनिया । अनोखे शासक राजा रवि वर्मा, जिन्होंने बनाई हिंदू महाकाव्यों व धर्मग्रन्थों पर कालजयी कलाकृतियाँ
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Todays-Special-2-October-www.DharmNagari.com-Dharm-Nagari.html 
------------------------------------------------
नीचे कमेंट बॉक्स में लेख / कॉलम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व सुझाव अवश्य लिखें 
वाट्सएप पर चुनिंदा व उपयोगी समाचार / कॉलम, राष्ट्रवादी लेख, सन्तों के सारगर्भित प्रवचन आदि तुरंत पाने हेतु हमारे वाट्सएप ग्रुप से सम्मिलित हों.  
----------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें-
व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News   

No comments