आज 15 अक्टूबर शुक्रवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार

पूरे देश में विजयदशमी का उत्साह, परंपरागत "शस्त्र पूजन"   

(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन, कॉपी भिजवाने हेतु)
आज (15 अक्टूबर) शुक्रवार सुबह 8 बजे तक की हेडलाइन्स- 
- PM नरेन्‍द्र मोदी आज सात नई रक्षा कंपनियों के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।
- प्रधानमंत्री आज सुबह सूरत में लडकों के छात्रावास के पहले चरण का भूमि पूजन करेंगे।
- भारत को रिकॉर्ड छठे कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में भारी बहुमत से फिर चुना गया।
- भारत 20 अक्टूबर को अफगानिस्तान पर मास्को रूपरेखा संबंधी बैठक में भाग लेगा।
- विजयदशमी आज पूरे देश में मनाई जा रही है। राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने लोगों को शुभकामनाएं दीं।
- राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर शस्त्र पूजन में सम्मिलित होंगे।
विस्तार से पढ़ें - Link - http://www.dharmnagari.com 
------------------------------------------------

आज 14 अक्टूबर, गुरुवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार

http://www.dharmnagari.com/2021/10/Todays-13-October-Wednesday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
------------------------------------------------
प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (15 अक्टूबर)-  

गृह मंत्री अमित शाह का यह कहना, कि सर्जिकल स्‍ट्राइक से भारत दे सकता है कड़ा संदेश। सीमाओं  से छेड़छाड़ पर मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा, हिन्‍दुस्‍तान सहित सभी समाचार पत्रों में प्रमुख समाचार है।लोकसत्‍य ने गृह मंत्री के इस बयान को दिया है, कि कश्‍मीर में दखलअंदाजी न करें पाकिस्‍तान।


नवभारत टाइम्‍स ने अरुणाचल प्रदेश में सेला टनल की खुदाई पूरी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा इस टनल के शुभारम्‍भ को प्रमुखता से लिया है। पत्र लिखता है- एल.ए.सी. तक आसानी से जाएंगे जवान। हर मौसम में आवाजाही हो सकेगी। दैनिक जागरण ने रक्षा मंत्री के इस बयान को प्रमुखता दी है आतंकवाद गैर जिम्‍मेदार देशों का हथियार है। 


कोरोना की चुनौतियों से निपटने में हमारा लोहा सारी दुनिया ने माना,  राजस्‍थान  पत्रिका की पहली ख़बर है। स्‍वास्‍थ मंत्री मनसुख मां‍डविया का यह कहना कि एक सौ करोड़ कोविड रोधी वैक्‍सीन का आंकड़ा छूने की उपलब्धि का जश्‍न मनाने की  तैयारी की गई है, को दैनिक भास्‍कर ने प्रमुखता से दिया है। राष्‍ट्रीय सहारा की ख़बर है- भारतीय वैक्‍सीन को तीस देशों की मंजूरी। पत्र लिखता है- वृहस्‍पतिवार को जम्‍मू-कश्‍मीर में सबसे ज्‍यादा लोगों को टीके लगाने का लक्ष्‍य प्राप्त किया गया है।  दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं स्‍कूलों में होंगी। सी.बी.एस.ई. का ये निर्णय जनसत्‍ता सहित सभी समाचार पत्रों में हैं। पत्र लिखता है- कि इस कार्यक्रम की घोषणा 18 अक्‍तूबर को की जाएगी।  


बांग्‍लादेश में मंदिरों और दुर्गा पूजा पंडालों पर हमले की ख़बर को दैनिक जागरण सहित सभी समाचार पत्रों ने लिया है। दिल्‍ली-एन.सी.आर. में आज से लागू होगा ग्रेडेड रिस्‍पोंस एक्‍शन प्‍लान- ग्रेप, लिखता है अमर उजाला। पत्र के अनुसार प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश।  राष्‍ट्रीय सहारा ने सुविधा शीर्षक से लिखा है- एम्‍बुलेंस का भी काम करेगी रैपिड रेल। पत्र लिखता है- एन.सी.आर. के बड़े मार्ग ट्रेन के रास्‍ते पर होंगे। 

----------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर/ Koo/ इंस्टाग्राम- @DharmNagari को फॉलो करें।
----------------------------------------------
सात नई रक्षा कंपानियां राष्‍ट्र को आज PM करेंगे समर्पित 
देश की रक्षा तैयारियों में आत्‍मनिर्भरता बढ़ाने के लिए एक सरकार ने उपाय के रूप में आयुध निर्माणी बोर्ड को सरकारी विभाग से सात शत-प्रतिशत सरकारी स्‍वामित्‍व वाली कार्पोरेट कंपनियों में परिवर्तित करने का निर्णय लिया है। जिन सात नई रक्षा कंपनियों को सूचीबद्ध किया गया है, उनमें सम्मिलित हैं- म्‍यूनिशंस इंडिया लि., आर्मर्ड व्‍हीकल्‍स निगम लि. अवनी, एडवांस वीपन्‍स एंड इक्विपमेंट इंडिया लि., ट्रूप कम्‍फर्ट्स लि., यंत्र इंडिया लि., इंडिया ओप्‍टेल लि. और ग्‍लाइडर्स इंडिया लि.।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज (15 अक्टूबर) दोपहर 12:10 बजे सात नई रक्षा कंपानियां राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। वे रक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा उद्योग संगठनों के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

तमिलनाडु में सशस्‍त्र वाहन निगम लिमिटेड आज राष्‍ट्र को समर्पित की जा रही सात नई रक्षा कंपनियों में एक है। कंपनी की सभी पांच इकाइयां और तमिलनाडु के अवडि‍ में इसका मुख्‍यालय देश के अन्‍य स्‍थानों पर स्थित कंपनियों के साथ लोकार्पण समारोह में होगा। अवाडी में सशस्‍त्र वाहन निगम लिमिटेड ने इस महीने की पहली तारीख से काम करना शुरू कर दिया है। विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा और अत्याधुनिक तकनीक के लिए विख्यात इस कंपनी में 12 हजार कर्मी हैं। कंपनी के मुख्य उत्पाद युद्धक टैंक, आईसीवी, सैन्य वाहन इंजन और अन्य सहायक उपकरण हैं। कंपनी को 31 हजार करोड़ रु से अधिक के ऑर्डर मिले हैं। कंपनी के उत्पाद पूरी तरह परीक्षित और विश्वसनीय हैं और यह सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों और स्वदेशी सुरक्षा एजेंसियों के लिए शक्ति स्रोत हैं।

प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स (गुरुवार 14 अक्टूबर रात 8:00 तक)- 
- भारत ने उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू की अरुणाचल प्रदेश यात्रा पर चीन के विरोध को सिरे से निरस्त (खारिज) किया। विदेश मंत्रालयने कहा- अरूणाचल प्रदेश भारत का अभिन्‍न अंग है और हमेशा रहेगा।
- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज अरुणाचल प्रदेश में सेला सुरंग के अंतिम चरण के कार्य का शुभारंभ किया। देश की सुरक्षाऔर सामाजिक-आर्थिक विकास में प्रतिबद्धता के लिए सीमा सड़क संगठन (BSF) की सराहना की।
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सात नई रक्षा कंपनियों को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।
- कोयला मंत्री प्रल्‍हाद जोशी ने आश्‍वासन दिया- देश में कोयले की आपूर्ति की कमी के कारण कोई भी बिजली संयंत्र बाधित नहीं होगा।
- राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक 97 करोड से अधिक टीके लगाए गए।
- वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन ने महामारी से निपटने में जी-20 देशों की भूमिका और कमजोर देशों को ऋणों के बोझ से राहत दिलाने के उपायों की सराहना की।
- जम्मू-कश्मीर के अवंतीपोरा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद (जिसका मतलब है-“मोहम्मद की सेना”)
का शीर्ष आतंकवादी मारा गया। राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण (NIA) ने जम्मू-कश्मीर में कई छापों में आतंकी गतिविधियों से जुडे नौ लोगों को गिरफ्तार किया। पाकिस्तान में स्थित एक जिहादी इस्लामी उग्रवादी संगठन है जिसका एक ध्येय भारत से कश्मीर को अलग करना है हालांकि यह अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों के विरुद्ध आतंकवादी गतिविधियों में भी शामिल समझे जाती हैं। इसके बाद जैश-ए-मुहम्मद ने अपना नाम बदलकर 'ख़ुद्दाम उल-इस्लाम' कर दिया।
- तमिलनाडु सरकार ने पूजा स्‍थलों को सभी दिन खोलने की अनुमति दी।
- अमरीका के अलास्का में कल से शुरू होने वाले 17वें भारत-अमरीका संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए भारतीय सेना प्रस्थान।
- सेंसेक्स पहली बार 61 हजार के ऊपर बंद हुआ, निफ्टी भी 18 हजार 300 के पार।
- महानवमी का पर्व आज देश भरमें श्रद्धा और उल्‍लास से मनाया जा रहा है।
- ताइवान के काओश्‍योंग शहर में आग लगने की घटना में कम से कम 46 लोगों की मौत।
-बैडमिंटन में, भारतीय पुरुष टीम ने 2010 के बाद पहली बार थामस कप के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाईा डेनमार्क में ग्रुप सी के एक मैच में ताहिती को 5-0 से हराया।
------------------------------------------------
राजनीतिक मैगजीन- तथ्यों से पूर्ण, साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू करने हेतु इन्वेस्टर या "संरक्षक" की आवश्यकता है। जिले स्तर पर इक्छुक पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ  (बिना नियुक्ति वाले जिलों में) हेतु संपर्क करें- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------
जैश-ए-मोहम्मद का टॉप कमांडर शम सोफी, जिसेपुलवामा के त्राल में सेना ने मार गिराया 
जारी है कश्मीर घाटी में आतंकियों का सफाया

कश्मीर घाटी में आतंकियों का सफाया जारी है। बुधवार (13, अक्टूबर) को सुरक्षा बलों ने पुलवामा के त्राल इलाके में हुए एनकाउंटर में जैश-ए-मोहम्‍मद के टॉप कमांडर शम सोफी को मार गिराया। सुरक्षा बलों की यह बड़ी सफलता है। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीन दिनों में सुरक्षाबलोें और आतंकवादियों के बीच यह छठी मुठभेड़ थी। यही नहीं, सुरक्षाबलों ने इस दौरान अभी तक आठ आतंकियों को ढेर कर दिया। जम्‍मू कश्‍मीर के आईजी विजय कुमार ने जैश कमांडर के मारे जाने की पुष्टि की।

“त्राल मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया है जिसकी पहचान शमीम सोफी के नाम से हुई है इसको हम शम सोफी के नाम से जानते हैं। ये जैश-ए-मोहम्मद का टॉप कमांडर है। इसको हमने पहले 2004 में गिरफ़्तार किया था, इसने पीएसए के तहत 2 साल जेल में बिताए। जेल से बाहर आने के बाद फिर ये सक्रिय हो गया था, साल 2019 के जून में शम सोफी पूरी तरह सक्रिय हो गया था। उसके बाद उसने कई हत्याएँ की। ये बाहर से आए जैश के आतंकियों को पनाह देता था। हमें 2 आतंकवादी की सूचना मिली थी जिसमें से कमांडर मारा गया और दूसरी की तलाशी की जा रही है।” -विजय कुमार (आईजी, कश्मीर)
------------------------------------------------

News Head lines (15 Oct) Friday 2021-
Headlines (till 8:30 AM, Friday ) at a glance-
- PM Narendra Modi to address event to dedicate seven new Defence Companies to the nation today.
- Prime Minister to perform Bhoomi-Poojan ceremony of first phase of Boys' hostel in Surat this morning.
- India was re-elected to the UN Human Rights Council for a record 6th term with an overwhelming majority.
- India to attend Moscow format meet on Afghanistan on 20th October.
- Vijayadashami is being celebrated across the country today; President, Vice-President and Prime Minister greet people on the occasion.
- President Ram Nath Kovind to participate in Shastra Puja at Kargil war memorial in Drass today.


Now Headlines in Today's English Daily-     
India backs fresh WHO probe into Covid origin, writes Hindustan TimesTransgressions to be countered with surgical strikes, Amit Shah warns Pakistan, headlines The TribuneIndia accepts Russia's invite for talks with Taliban next week, reports The Indian Express

India 'takes note' as China, Bhutan ink border talks MOU, writes Times of IndiaBulls continue to scale new highs:  Sensex tops 61,000, headlines The Economic TimesCBSE exams offline, date sheet on October 18, informs Hindustan Times

An assessment after the collapse of a building in Kachhi Ghati reveals that as many as 65% Shimla buildings are 'vulnerable', reports The Tribune.  It quotes experts as saying that demolition is no answer. After snowfall in high Himalayas, Delhi temperature falls to 19 degrees, writes The Times of India.

Headlines (till 8:30 PM, Thursday 14 Oct) at a glance-
- India rejects China’s opposition to Vice President Venkaiah Naidu’s trip to Arunachal Pradesh; MEA says, Arunachal Pradesh is an integral and inalienable part of India.
- Defence Minister Rajnath Singh presides over breakthrough blast of Sela tunnel in Arunachal Pradesh; Lauds Border Roads Organization for commitment towards country's security and socio-economic development.
- PM Narendra Modi to deliver video address to dedicate seven new Defence Companies to the Nation tomorrow.
- Coals Mines Minister Prahlad Joshi assures that no power plant in the country will be hindered due to shortage of coal supply.
- Nationwide Covid vaccination coverage crosses 97 crore mark.
- Tamil Nadu Government decides to reopen worship places on all days.
- Top Jaish-e-Mohammed terrorist killed in an encounter with security forces at Awantipora in Jammu and Kashmir; NIA arrests 9 terror associates following multiple raids in J&K. Jaish-e-Mohammed means "The Army of Muhammad" (abbreviated as JeM) is a Pakistan-based Deobandi Jihadist Mujahideen group active in Kashmir which is widely considered as a terrorist group. The group's primary motive is to separate Kashmir from India and merge it into Pakistan. Since its inception in 2000, the group has carried out several attacks in the state of Jammu and Kashmir.
- In Taiwan, at least 46 people were killed in a fire incident in Kaohsiung city.
- Sensex ends above 61 thousand mark for first time, Nifty also closes over 18,000.
- Maha Navami being celebrated across the country today with religious fervour.
- Indian Army Contingent departs for 17th Edition of Indo-US Joint Military Exercise to be held from 15 October at a joint base in Alaska, USA.
- In Badminton, Indian men’s team storms into quarterfinals of Thomas Cup for the first time since 2010; Beats Tahiti 5-0 in a Group C match at Denmark.

------------------------------------------------

PM to dedicate 7 new Defence Companies to the Nation

The Government has decided to convert Ordnance Factory Board from a Government Department into seven corporate entities 100% owned by the government, as a measure to improve self-reliance in the defense preparedness of the country. The move will bring about enhanced functional autonomy, efficiency and will unleash new growth potential and innovation. 
PM Narendra Modi will deliver a video address in an event organized by the Defence Ministry to dedicate the seven new Defence Companies to the Nation at 12.10 PM today. Defence Minister Rajnath Singh and representatives from the Defence industry associations will be present on the occasion.

The seven new Defence companies that have been incorporated are, Munitions India Limited, Armoured Vehicles Nigam Limited AVANI, Advanced Weapons and Equipment India Limited, Troop Comforts Limited, Yantra India Limited, India Optel Limited, and Gliders India Limited. Armoured Vehicles Nigam Ltd in Tamil Nadu, is one the seven new defence companies, that will be dedicated to the nation today. All the five units of the company and its corporate Headquarter at Avadi in Tamil Nadu will join virtually the launch ceremony along with other factories located across the country.

"The Armoured Vehicles Nigam limited at Avadi has commenced its operations with effect from the first of this month. Having a world class infrastructure and state of the art technology and around 12,000 personnel, the main products of the company are battle tanks, ICVs, Military Mobility solutions, engines and other accessories. It has an order book position in excess of Rs. 31 thousand crores. The products are all time tested and have served as the source of strength for the Armed Forces, Paramilitary Forces and Homeland Security agencies.
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020
------------------------------------------------
नीचे कमेंट बॉक्स में लेख / कॉलम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व सुझाव अवश्य लिखें 
वाट्सएप पर चुनिंदा व उपयोगी समाचार / कॉलम, राष्ट्रवादी लेख, सन्तों के सारगर्भित प्रवचन आदि तुरंत पाने हेतु हमारे वाट्सएप ग्रुप ☟ Link- (टच करें)
----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
अयोध्या में 17 अक्टूबर से RSS का प्रशिक्षण वर्ग, उप्र विधानसभा चुनाव को देखते हुए BJP, RSS, VHP हुई सक्रिय
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Ayodhya-RSS-Chief-Mohan-Bhagwat-Paticipate-in-RSS-5-day-training-session-start-from-17-October.html
माँ वैष्णो देवी की कथा, पढ़ें -सुनें, माता वैष्णो देवी यात्रा... माँ के मंदिर का निर्माण ब्राह्मण पुजारी पंडित श्रीधर द्वारा हुआ

http://www.dharmnagari.com/2021/10/Maa-Vaishno-Devi-most-suitable-weather-in-Shardiya-Navratri-Maa-Vaishno-devi-ki-Katha.html
चमत्कारी है "सिद्ध कुंजिका स्तोत्र", इसके पाठ से दूर होती हैं समस्याएं... 
श्रीरुद्रयामल के शिव-पार्वती संवाद से "स्तोत्र" के मन्त्र हैं स्वतः सिद्ध
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Swayam-Siddh-aur-Chamatkari-hai-Siddh-Kunjika-Srotra-Sri-Durga-Saptsati.html
राम के बिना भारत अधूरा है : राम और कृष्ण के खिलाफ अश्लील टिप्पणी पूरे देश का है अपमान : HC 
धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना अभिव्यक्ति की आजादी नहीं, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता असीमित नहीं है 
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Insult-to-Ram-Krishna-is-an-insult-to-the-whole-Country-Allahabad-High-Court-9-Oct-2021.html
श्रीरामचरित मानस के रोचक तथ्य : लंका में सीताजी = 435 दिन रही... सर्वाधिक किन शब्दों का कितनी बार हुआ प्रयोग,  श्रीराम ने किस पीढ़ी में अवतार (जन्म) लिया ? 
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Interesting-Facts-of-SriRam-charit-Manas-www.DharmNagari.com-Ramcharit-Manas-ke-Rochak-Tathya.html
देश-दुनिया । अनोखे शासक राजा रवि वर्मा, जिन्होंने बनाई हिंदू महाकाव्यों व धर्मग्रन्थों पर कालजयी कलाकृतियाँ
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Todays-Special-2-October-www.DharmNagari.com-Dharm-Nagari.html 
-----------------------------------------------
तथ्यात्मक, सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" चाहिए। संपर्क- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें-
व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- DharmNagari News  Link- https://www.youtube.com/channel/UCJd2xFXRHoFGImZMClnxVOg     

No comments