आज 23 अक्टूबर शनिवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार


"कवच है पर कोताही नहीं करनी, त्यौहारों पर सतर्कता बरतें"
जम्मू-कश्मीर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के तीन-दिवसीय दौरे से पूर्व ड्रोन व CRPF जवान अलर्ट।  
(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्योंहेतु)
आज (23 अक्टूबर) शनिवार सुबह 8 बजे तक की हेडलाइन्स-
- PM नरेंद्र मोदी आज सवेरे 11 बजे आत्मनिर्भर भारत स्वयंपूर्ण गोवा कार्यक्रम के  लाभार्थियों और हितधारकों से बातचीत करेंगे।
- गृहमंत्री अमित शाह तीन दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर आज सुबह श्रीनगर पहुंचेंगे।
- भारत में कोविड टीकाकरण ने एक अरब एक करोड़ 30 लाख का आंकड़ा पार किया।
- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल (रविवार) सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे।
- वस्त्र मंत्रालय ने वैश्विक वस्त्र मानचित्र पर भारत की सशक्त उपस्थिति दर्ज कराने के लिए सात पीएम मित्र पार्क स्थापित करने की अधिसूचना जारी की।
- अमेरीका ने हांगकांग में मानवाधिकार और मौलिक स्वतंत्रता के लगातार हनन पर गंभीर चिंता व्यक्त की।

विस्तार से पढ़ें - Link - http://www.dharmnagari.com 

प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (23 अक्टूबर)-  
प्रधानमंत्री का राष्ट्र को संबोधन सभी समाचार पत्रों में प्रमुखता से है। हिन्दुस्तान के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा- कवच है पर कोताही नहीं करनी, त्यौहारों पर सतर्कता बरतें। जनसत्ता की सुर्खी है- नया भारत, कठिन लक्ष्य। लोकसत्य का शीर्षक है- मेड इन इंडिया को जन-आंदोलन बनाए। राष्ट्रीय सहारा के अनुसार शक करने वालों को मिला जवाब। पंजाब केसरी के अनुसार, विज्ञान जनित है हमारा टीका। आलोचकों को थाली की तंज पर दिया करारा जवाब। दैनिक जागरण के अनुसार मोदी बोले- बढ़ा भरोसा, हासिल कर सकते हैं हर लक्ष्य। नवभारत टाइम्स की सुर्खी है- सवाल उठाने वालों को दी कड़वी डोज़।

हिन्दुस्तान ने सुरक्षा शीर्षक से लिखा है- श्रीनगर में सख्त चौकसी, बंकर बनाए गए, 50 अतिरिक्त कंपनियां तैनात। हरिभूमि लिखता है- आज श्रीनगर पहुंचेंगे गृहमंत्री। सुरक्षा बलों के प्रमुखों के साथ करेंगे मैराथन बैठक, ड्रोन, स्नाइपर्स और स्पीड बोट, शाह के कश्मीर दौरे पर ऐसे तगड़ी किलाबंदी।

राजस्थान पत्रिका ने अमरीकी सीआरएस रिपोर्ट पर सुर्खी दी है- भारत के हाइपरसोनिक हथियार से पलभर में भस्म होगा दुश्मन, ध्वनि से 13 गुना तेज होगी गति। रिपोर्ट में ब्रह्मोस-2 मिसाइल का जिक्र। दैनिक ट्रिब्यून ने अभ्यास लक्ष्ययान का सफल परीक्षण देते हुए लिखा है- ओडिशा के चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज से स्वदेश विकसित यान का उपयोग अनेक मिसाइल प्रणालियों का मूल्यांकन करने के लिए हवाई लक्ष्य के तौर पर किया जा सकता है।

नवभारत टाइम्स ने सुर्खी दी है - एल.ए.सी. पर भारत ने तैनात किया पिनाका और स्मर्च। सीमा पर रक्षात्मक ही नहीं जवाब देने की भी पूरी तैयारी। राजस्थान पत्रिका का शीर्षक है - आतंकी फंडिंग से पाकिस्तान पर मंडरा रहा ब्लैक लिस्ट का खतरा, चीन के बाद तुर्की बन रहा था पाकिस्तान का दोस्त।

दैनिक जागरण ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस बयान को प्रमुखता दी है- उत्तर प्रदेश में माफिया के कब्जे से मुक्त जमीन पर बनेंगे गरीबों के आवास। जनसत्ता ने कामयाबी शीर्षक से लिखा है- उच्चतम न्यायालय की दख़ल से मिली जीत, सेना की 39 महिला अधिकारियों को मिला स्थायी कमीशन। अदालत ने पूछा- क्यों छूट गई 25 अधिकारी ?

दैनिक भास्कर ने विश्लेषण देते हुए लिखा है- 23-24 अक्तूबर से पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी, मैदानी राज्यों में बारिश के आसार, इससे पहले उत्तराखंड, दिल्ली, बिहार, हरियाणा और राजस्थान में बारिश के रिकार्ड। वीर अर्जुन ने संपादकीय में उत्तराखंड में काल बने बादल शीर्षक से लिखा है,  मानसून की विदाई के बाद मूसलाधार वर्षा से जानमाल की क्षति बेहद चिंताजनक है। जलवायु परिवर्तन का असर साफ-साफ दिखने लगा है और ऐसे में अगर अब भी पर्यावरण मानकों के प्रति गंभीरता न दिखाई गई तो बहुत देर हो जाएगी।
------------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर/ Koo/ इंस्टाग्राम- @DharmNagari को फॉलो करें।
------------------------------------------------
प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स शुक्रवार 23 अक्टूबर रात 8:00 तक)- 
- PM नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- 100 करोड कोविड टीके लगाने की उपलब्धि से देश की ताकत का पता चलता है। फिर भी महामारी के खिलाफ देश की लडाई अभी समाप्त नहीं हुआ। टीकाकरण अभियान पूरी तरह विज्ञान से उत्पन्न, विज्ञान पर आधारित और विज्ञान से संचालित है।
- प्रधानमंत्री ने कहा - बढ़ते टीकाकरण से आर्थिक वृद्धि को प्रोत्साहन मिल रहा है। देश को इस शानदार उपलब्धि पर बधाई देते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों से आगामी त्‍योहारों के दौरान पूरी सतर्कता बरतने की अपील की।
- देश में कोविड टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अबतक एक अरब 59 लाख से अधिक टीके लगाए गए।
- केंद्र ने सात मेगा एकीकृत वस्त्र परिक्षेत्र और परिधान पार्क स्थापित करने की अधिसूचना जारी की।
- वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने नियम आधारित बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के तहत मुक्त व्यापार का आह्वान किया।
- नीति आयोग ने कहा - भारत का रीयल एस्टेट क्षेत्र का कारोबार वर्ष 2030 तक दस खरब डॉलर का होने का अनुमान।
- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने आकाश में अत्यधिक तेजी से गतिशील लक्ष्य को विमान से निशाना बनाने का सफल परीक्षण किया।
- केरल में इडुक्‍की बांध के जलस्‍तर में कमी होने पर रेड अलर्ट के स्‍थान पर ओरेंज अलर्ट जारी।
- जम्‍मू पुलिस ने मकवाल सेक्‍टर में ड्रोन से हथियार गिराए जाने के मामले में एक सिपाही सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया।
- प्रधानमंत्री कल आत्मनिर्भर भारत स्वयं-पूर्ण गोआ पहल के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।
------------------------------------------------
राजनीतिक मैगजीन- तथ्यों से पूर्ण, साफ़-सुधरी, स्तरीय, पठनीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक राजनीतिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू करने हेतु इन्वेस्टर या "संरक्षक" की आवश्यकता है। जिले स्तर  पार्टनर एवं ब्यूरो चीफ  (बिना नियुक्ति वाले जिलों में) बनने के इक्छुक संपर्क करें- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------

DRDO ने किया "हीट" का सफल परीक्षण
हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट "हीट" का उड़ान/ सफल परीक्षण ओडिशा में बंगाल की खाड़ी तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज- चांदीपुर से किया। इस वाहन का उपयोग विभिन्न मिसाइल प्रणालियों के आकलन के लिए हवाई लक्ष्य के रूप में किया जा सकता है। अभ्यास को DRDO के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान- ADE बेंगलुरु द्वारा डिजाइन तथा विकसित किया है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अभ्यास के सफल उड़ान परीक्षण के लिए DRDO को बधाई दी। वर्तमान उड़ान परीक्षण विकासात्मक उड़ान परीक्षणों के अंतर्गत किया गया है। यह स्वदेशी लक्षित विमान विकसित होने के बाद भारतीय सशस्त्र बलों के लिए हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट- "हीट" की आवश्यकताएं पूरी करेगा। रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी.सतीश रेड्डी ने भी अभ्यास के सफल उड़ान परीक्षण से जुड़ी टीमों को बधाई दी और इसकी सटीकता और प्रभावशीलता को देखते हुए इसे फ़ोर्स मल्टीप्लायर करार दिया।

"सौ करोड़ एक आंकड़ा नहीं, ये देश के सामर्थ्य का प्रतिबिंब है"
"...कवच कितना ही उत्तम हो, कवच से सुरक्षा की पूरी गारंटी हो, तो भी जब तक युद्ध चल रहा है, हथियार नहीं डाले जाते। मेरा आग्रह है कि हमें अपने त्योहारों को पूरी सतर्कता के साथ ही मनाना है और जहां तक मास्क का सवाल है, मेरा इतना ही कहना है जैसे हमें जूते पहनकर ही बाहर जाने की आदत लग गई है, बस वैसे ही मास्क को भी एक सहज स्वभाव बनाना ही होगा, जिनको अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है, वो इसे सर्वोच्च प्राथमिकता दें, जिन्हें वैक्सीन लग गई है, वो दूसरों को प्रेरित करें। मुझे पूरा भरोसा है कि हम सब मिलकर प्रयास करेंगे, तो कोरोना को और जल्द हरा पाएंगे..."

"...सौ करोड़ वैक्‍सीन डोज़ ये केवल एक आंकड़ा नहीं है, ये देश के सामर्थ्य का प्रतिबिंब है। इतिहास के नए अध्‍याय की रचना है। ये उस नए भारत की तस्‍वीर है, जो कठिन लक्ष्‍य निर्धारित कर उन्‍हें हासिल करना जानता है। ये उस नए भारत की तस्‍वीर है, जो अपने संकल्‍पों की सिद्धि के लिए परिश्रम की पराकाष्‍ठा करता है..." -नरेन्‍द्र मोदी, प्रधानमंत्री  (राष्‍ट्र को सम्‍बोधन में 22 अक्टूबर, 2021)

मकानों की बिक्री में हो रहा है सुधार 
भारत का अचल सम्पत्ति बाजार दस खरब डॉलर पर पहुंचने की आशा है और 2030 तक इस क्षेत्र का देश के सकल घरेलू उत्‍पाद में 18 से 20% तक योगदान होगा। रीयल एस्‍टेट कम्‍पनियों के लिए स्‍मार्ट सिटी परियोजना में बेहतर अवसर उपलब्‍ध होंगे, जिसका लक्ष्‍य एक सौ स्‍मार्ट शहरों का निर्माण करना है। मकानों की बिक्री में सुधार हो रहा है। श्री अमिताभ कांत ने कहा कि अचल सम्पत्ति क्षेत्र और इसके हितभागी सबके लिए आवास उपलब्‍ध कराने के लिए सरकार के प्रयासों में महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं। -अमिताभ कांत, नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (मुम्‍बई में भारतीय उद्योग परिसंघ- सीआईआई के अचल सम्पत्ति और अवसंरचना कॉन्‍क्लेव 2021 के 13वें संस्‍करण को सम्‍बोधित करते हुए)
------------------------------------------------

News Head lines (23 Oct) Saturday 2021-
Headlines (till 8:30 AM, Saturday) at a glance-
- PM Narendra Modi to interact with beneficiaries and stakeholders of Aatmanirbhar Bharat Swayampurna Goa programme at 11 AM today.
- Home Minister Amit Shah to arrive in Srinagar this morning on a three-day visit to Jammu and Kashmir.
- Prime Minister to share his thoughts in Mann Ki Baat programme at 11 AM tomorrow (Sunday).
- Textile Ministry issues notification for setting up seven PM MITRA Parks aimed at positioning India strongly on the global textile map.
- The US expresses serious concern over continued erosion of human rights and fundamental freedoms in Hong Kong.

Now Headlines in Today's English Daily-     
"39 women set to be granted permanent commission" is the Hindustan Times headline. The Supreme Court has told the centre  to do so by 1st of November. "India's concerns over food security, protecting fishers will be heard says WTO Director General " is Hindu Business Line headline. 

The Paddy straw finds a solution finally. The ethanol plant of Indian Oil Corporation Limited, (IOCL) in Panipat will utilise around 2 lakh tonnes of paddy straw from Karnal district which has been seeing the highest stubble burning cases in Haryana, reports the Tribune

The Tribune reports of Dr. Inder Anand on Indian American cardiologist who bagged the prestigious "heart failure society of Americas" Life time achievement award. (Dr. Inder Anand's father was one of the founders of the PGI Chandigarh).

Headlines (till 8:30 PM, Saturday 22 Octat a glance-  
- PM Narendra Modi calls 100 crore Covid vaccinations a reflection of the country's strength; describes the entire vaccination program as Science-Born, Science-Driven and Science-Based. Congratulating the nation on the achievement of this extraordinary feat, he appeals to everyone to celebrate the upcoming festivals with utmost caution.
- 152 Saksham Centres launched under Deendayal Antyodaya Yojana in a week.
Pic- Dron -The J&K police averted a cross-border terror plot (23 July 2021) by shooting down a drone carrying improvised explosive device (IED) material weighing five kg in the border belt of Jammu district.
-Jammu Police arrest two people, including a Police Constable, in connection with a drone weapon dropping case in Makwal Sector.
- Economy getting a boost from rising vaccinations, says the Prime Minister.
- Over 100 crore 59 lakh Covid vaccine doses administered so far, under Nationwide Vaccination Drive.
- Centre issues notification for setting up of seven mega integrated textile regions and apparel parks.
- Commerce and Industry Minister Piyush Goyal calls for free trade within a rules-based multilateral trading system.
- Real estate sector in the country is expected to reach a market size of 1 trillion dollars by 2030, says NITI Aayog CEO Amitabh Kant.
- DRDO conducts successful flight test of high-speed expendable aerial target drone, Abhyas.
- Prime Minister to interact with beneficiaries of Aatmanirbhar Bharat Swayampurna Goa initiative tomorrow.
In T20 Cricket World Cup; Namibia beat Ireland by eight wickets to become the fourth team to qualify for the Super 12 stage.

------------------------------------------------

"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020
------------------------------------------------
नीचे कमेंट बॉक्स में लेख / कॉलम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व सुझाव अवश्य लिखें 
वाट्सएप पर चुनिंदा व उपयोगी समाचार / कॉलम, राष्ट्रवादी लेख, सन्तों के सारगर्भित प्रवचन आदि तुरंत पाने हेतु हमारे वाट्सएप ग्रुप ☟ Link- (टच करें)

----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें- 
कार्तिक माह में क्या करें, क्या नहीं ? पढ़ें माह के व्रत, पर्व-त्यौहार
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Kartik-Maah-me-Kya-kare-Kya-nahi-Maah-ke-Vrat-Tyohar-Kartik-month-begins-from-today-21-October-2021.html
कार्तिक मास में तुलसी पूजन, प्रभाव, तुसलीदल के लाभ, तुसलीजी से धन-वृद्धि उपाय
तुलसी में है माँ लक्ष्मी का वास, तुलसीदल तोड़ने के हैं नियम
http://www.dharmnagari.com/2021/10/ulasi-Pujan-se-Dhan-Samriddhi-Kaise-tode-Tulasidal-Tulasi-Pujan-in-Kartik-significance.html
देश-दुनिया । अनोखे शासक राजा रवि वर्मा, जिन्होंने बनाई हिंदू महाकाव्यों व धर्मग्रन्थों पर कालजयी कलाकृतियाँ
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Todays-Special-2-October-www.DharmNagari.com-Dharm-Nagari.html 
-----------------------------------------------
तथ्यात्मक, सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" चाहिए। संपर्क- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें-
व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- DharmNagari News  Link- https://www.youtube.com/channel/UCJd2xFXRHoFGImZMClnxVOg     

No comments