कार्तिक मास में तुलसी पूजन, प्रभाव, तुसलीदल के लाभ, तुसलीजी से धन-वृद्धि उपाय


तुलसी में है माँ लक्ष्मी का वास, तुलसीदल तोड़ने के हैं नियम

- वायु प्रदुषण से बचाता है तुलसी का पौधा
- अनेक हैं धार्मिक, मेडिकल व वैज्ञानिक महत्व  
धर्म नगरी / DN News (वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्यों हेतु)
रा.पाठक- अवैतनिक संपादक 
सनातन हिंदू धर्म में कार्तिक मास का अत्यंत महत्व है, क्योंकि इसी माह भगवान विष्णु योग निद्रा से जागते हैं, पाँच पर्वों का त्यौहार- दीपावली इसी महीने मनाया जाता है कार्तिक मास कल (21 नवंबर, 2021) को आरंभ हुआ इस कार्तिक मास में तुलसी पूजन विशेष महत्व एवं प्रभाव होता है. कार्तिक में तुलसीजी से जुड़े कुछ उपाय करने से माँ लक्ष्मी की कृपा होती है (धन में वृद्धि होती है), क्योकि भगवान विष्णु को तुलसीजी अति प्रिय हैं। तुलसीजी का पौधा जहाँ लगा होता है, वहां के आस-पास की हवा शुद्ध (इस लेख के अंत में पढ़ें) हो जाती है। तुलसी के नियमित सेवन से शरीर में ऊर्जा का प्रवाह होता है। व्यक्ति की आयु बढ़ती है। शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ बैक्‍टीरिया और वायरल इंफेक्‍शन से भी लड़ता है। अर्थात संक्रामक रोगों से निपटने के लिए तुलसी प्रभावी उपाय है।

 - कार्तिक मास में तुलसी-पूजा करने से अकाल मृत्यु की आशंका कम होती है। कार्तिक माह पर्यन्त तुलसीजी के सम्मुख दीपक जलाकर उनको प्रणाम करना अति पुण्यदायी होता है।
- कार्तिक में प्रातःकाल शीघ्र उठकर तुलसी को जल चढ़ाएं, कार्तिक में तुलसी के पौधे का दान भी करें। हर गुरुवार को तुलसी के पौधे को कच्चे दूध से सींचना चाहिए। शाम को तुलसी के सामने दीपक जलाना चाहिए।
महाप्रसाद जननी, सर्व सौभाग्यवर्धिनी
आधि व्याधि हरा नित्यं, तुलसी त्वं नमोस्तुते..
प्रतिदिन तुलसीजी का ध्यान करते हुए इस मंत्र का जाप अवश्य करें।
------------------------------------------------
संबधित पठनीय लेख-
कार्तिक माह में क्या करें, क्या नहीं ? पढ़ें माह के व्रत, पर्व-त्यौहार
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Kartik-Maah-me-Kya-kare-Kya-nahi-Maah-ke-Vrat-Tyohar-Kartik-month-begins-from-today-21-October-2021.html
------------------------------------------------

- गुरुवार को तुलसी के छोटे से पौधे को पीले कपड़े में बांधकर ऑफिस या दुकान में रखें। ऐसा करने से व्यापार-कारोबार में उन्नति होती है और नौकरी में प्रगति (promotion) की संभावना भी बढ़ जाती है।
- सोमवार को सुबह स्‍नान करने के बाद तुलसी के पाँच पत्‍ते तोड़कर भगवान शिव एवं भगवान विष्णु का ध्यान करें। इसके बाद पत्तों को गंगाजल से धोकर मंदिर में रख दें। रात को सोने से पहले इन पत्तों को तकिए के नीचें रखकर सोएं।
------------------------------------------------
राजनीतिक मैगजीन-तथ्यात्मक, सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" चाहिए। संपर्क- 9752404020, वाट्सएप-8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari
------------------------------------------------

तुलसी का पौधा न केवल पूजनीय है, धार्मिक दृष्टिकोण से महत्व है, बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से, औषधीय गुण होने से विशेष महत्व है। तुलसीदल (तुलसी की पत्तियां) भी बहुत गुणकारी है। प्रत्येक हिंदू परिवार के घर पर तुलसी का पौधा अवश्य ही लगा होता है। हर एक पूजा या अनुष्ठान में तुलसी पत्र (तुसलीदल) को अवश्य सम्मिलित करते है। सृष्टि के संचालक भगवान विष्णु को तुलसीजी बहुत प्रिय है। तुलसी के बिना कोई भी धार्मिक अनुष्ठान पूरा नहीं माना जाता है।  
तुलसी का पौधा हर एक घर में लगा होता है और प्रतिदिन तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं, जल भी चढ़ाते हैं। तुलसीदल 
का उपयोग अनेक आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने,सर्दी-जुकाम आदि में किया जाता है। पुरुषों की शारीरिक कमजोरी सहित कुछ अन्य उपयोग में तुलसीदल तुलसी की पत्तियां रामबाण सिद्ध हुई हैं। कोरोना वायरस से संक्रमण के समय भी लोगों ने जो काढ़ा कई बार उबाल-उबाल कर पिया, उसने लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत सहायक सिद्ध हुआ। 
- तुलसी की पत्तियों का सेवन सर्दी-जुकाम में काढ़ा बनाने में किया जाता है, जिससे बहुत लाभ मिलता है।
  • - कहीं पर भी चोट लगी हो, तो तुलसी के पत्तों को पीसकर फिटकरी मिलाकर लगाने से घाव जल्दी भर जाता है। तुलसीदल में एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं, जो घाव को पकने नहीं देता और शीघ्र ठीक कर देता है। 
  • - पुरुषों की शारीरिक कमजोरी में तुलसी का बीज लाभकारी होता है।
  • - महिलाओं में अनियमित पीरियड की समस्या को भी तुलसी का दूर करता है। 
  • - तुलसी का काढ़ा या फिर प्रातः उठकर सबसे पहले (निहारे मुंह) तुलसी खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती (इम्यूनिटी बूस्ट) होती है। 
    - अगर दांत में पीड़ा हो रहा है, तो तुलसीदल पीसकर उसका रस उस पर लगाने से आराम मिलेगा।
  •  इसके अतिरिक्त तुलसीदल पथरी की समस्या के अलावा टाइफाइड और मलेरिया में भी प्रभावी है। 
  • -तुलसी की पत्तियों में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। यदि आप बीपी की पहले से ही कोई दवा खा रहे हैं, तो उसके साथ इसे खाने से बीपी बहुत अधिक कम (लो) हो सकता है। 
  • ध्यान रखें- यदि आप प्रतिदिन तुलसी की पत्तियों का सेवन करते हैं और आपकी कोई सर्जरी होने वाली है या हुई है, तो इसे खाना छोड़ दें। तुलसी की पत्तियां खून को पतला करती है, जिसके कारण सर्जरी के समय या बाद में ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है। 
  • तुलसी की पत्तियों स्वभाव (तासीर) गर्म होती है, इसलिए इसके अधिक सेवन से पेट में जलन हो सकती है। अतः तुलसदल अधिक खाने से  बचना चाहिए। गर्भावस्था में या फिर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी तुलसी का सेवन कम करना चाहिए, क्योंकि उस काल में महिलाओं के शरीर पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।
  • मान्यतानुसार, जिन घरों में तुलसीजी  की पूजा प्रतिदिन होती है, वहां यमदूत प्रवेश नहीं करते, घर की सुख-समृद्धि बनी रहती है -@DharmNagari  
    तुलसीदल तोड़ने के ये हैं नियम-
    तुलसीजी का उपयोग भगवान विष्णु की पूजा में विशेषरूप पर किया जाता है। शास्त्रानुसार, भगवान विष्णु को किसी भी वस्तु का भोग अर्पण करते समय उसमें तुलसीजी के पत्तों का उपयोग करने से भगवान भोग स्वीकार करते हैं। शास्त्रानुसार, तुलसी के पत्तों को तोड़ने को लेकर इन विशेष नियमों का पालन करना चाहिए-
    - तुलसी के पौधे में देवी लक्ष्मी का रूप माना जाता है, इसलिए वास्तु के अनुसार इसे घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखना / लगाना चाहिए। दक्षिण दिशा और रसोईघर के पास कभी भी तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए।
    - तुलसी के पौधे और उसकी पत्तियों को कभी भी बिना स्नान के न ही छूना चाहिए और न ही तोड़ना चाहिए।
    - तुलसीदल को कभी भी नाखूनों से नहीं तोड़ना चाहिए। इससे आपको दोष लगता है, घर पर अशुभ असर पड़ता है।
    - सूर्यास्त होने के बाद कभी भी तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए। न ही तुलसीजी को स्पर्श करना चाहिए।
    ------------------------------------------------
    अगले लेख में पढ़ें- तुलसी पौधा : धार्मिक आध्यात्मिक महत्व, पुराणों में उल्लेख                            --> 
    यदि आप धर्म नगरी के चुनिंदा, धार्मिक-आध्यात्मिक, राष्ट्रवादी लेख, समाचार तुरंत चाहते हैं और अभी तक आप हमारे किसी भी वाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़े हैं, तो अभी इस लिंक (Link) से जुड़ें- Follow this link to join my WhatsApp group- https://chat.whatsapp.com/GFRRO61Ix071Y7pW7WAMOA
  • ------------------------------------------------
    - रविवार को तुलसी के पत्ते तोड़ने पर प्रतिबंध होता है, क्योंकि कहा जाता है, इस दिन तुलसी के पत्ते तोड़ने से समस्याएं बढ़ने लगती हैं। इसके साथ एकादशी, चंद्र-ग्रहण और द्वादशी के दिन भी तुलसीजी के पत्ते नहीं तोडना चाहिए। इन तीन तिथियों को तुसलीजी तोड़ने से पाप लगता हैं।
    - तुलसी के पत्तों को कभी चबाना नहीं चाहिए, बल्कि इन्हें निगलना चाहिए, क्योंकि तुलसी में पारा धातु होता है जो दाँतों को हानि पहुंचा सकता है।
    - भगवान शिव की पूजा में तुलसी के पत्तों का प्रयोग करना वर्जित है। शिवजी एवं उनके पुत्र भगवान गणेशजी को कभी भी तुलसी पत्र नहीं चढ़ाना चाहिए।
    - मुरझाया या सूखा हुआ तुलसी का पत्ते कभी भी पूजा या धार्मिक कार्यों में प्रयोग न करें, बल्कि इसे तुलसी के पौधे में मिट्टी में दबा दें।
    - किसी भी शुभ कार्य, शुभ मुहूर्त, विवाह, गृह-प्रवेश जैसे धार्मिक कार्यों में तुलसी के पत्तों का प्रयोग करने से कार्य बिना विघ्न के पूरा होता है।
    - एकबार तोड़े तुलसी के पत्तों का प्रयोग लगातार 11 दिन तक किया जा सकता है। 11 दिन तक तुलसी पत्ते बासी नहीं होते हैं, लेकिन प्रयोग करने से पहले इन्हे गंगाजल से धो लेना चाहिए।
    ------------------------------------------------
    "धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को नि:शुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020, email- dharm.nagari@gmail.com Twitter- @DharmNagari W.app- 8109107075
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  
----------------------------------------------------
कैसे करती हैं तुलसीजी वातावरण की शुद्धि- 
तुलसीजी एक प्राकृतिक रूप से वायु शुद्ध (natural air purifier) है। तुलसीजी का पौधा 24 में से लगभग 12 घंटे ऑक्सीजन छोड़ता है। कार्बन मोनो ऑक्साइड, कार्बन डाई ऑक्साइड व सल्फर डाईऑक्साइड जैसी जहरीली गैस भी सोखता है। तुलसी का पौधा वायु प्रदूषण को कम करता है। वनस्पति वैज्ञानिकों के अनुसार, तुलसी का पौधा उच्छवास में ओजोन वायु छोड़ता है, जिससे सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से हमारी रक्षा (बचाव) होता है। तुलसी में यूजेनॉल नाम का कार्बनिक योगिक होता है जो मच्छर, मक्खी एवं कीड़े भगाने का काम भी करता है। हिन्दू धर्मग्रंथों के अनुसार, देवउठनी एकादशी पर तुलसी विवाह का आयोजन किया जाता है। 
------------------------------------------------
  • अगले लेख में पढ़ें- तुलसी पौधा : धार्मिक आध्यात्मिक महत्व, पुराणों में उल्लेख                            --> यदि आप धर्म नगरी के चुनिंदा, धार्मिक-आध्यात्मिक, राष्ट्रवादी लेख, समाचार तुरंत चाहते हैं और अभी तक आप हमारे किसी भी वाट्सएप ग्रुप से नहीं जुड़े हैं, तो अभी इस लिंक (Link) से जुड़ें- 

  • Follow this link to join my WhatsApp group- https://chat.whatsapp.com/GFRRO61Ix071Y7pW7WAMOA

  • ------------------------------------------------

No comments