#Social_Media : आज चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, वीडियो, कमेंट्स, वायरल...20211123


मेंगलुरु की बहकी हिन्दू डॉक्टर युवती को जब एक संत ने समझाया...
देश के लाखों साधु-संत धर्माचार्यों के लिए प्रेरणा... 


कर्नाटक #मेंगलुरु की घटना है और यह घटना कर्नाटक के #मीडिया में काफी चर्चित हुई है
मैंगलुरु की एक डॉक्टर हिंदू लड़की एक डॉक्टर #मुस्लिम के साथ विवाह करने जा रही थी। लड़की के हठ (जिद) के आगे घर वाले भी झुक गए और उन्होंने #विवाह की अनुमति दे दी थी। 
विवाह का कार्ड भी छप गया था। 

इस बात की सूचना जब एक स्थानीय हिंदू संत #वज्रदेही महाराज जी को लगी, तब वह लड़की के घर गए। उसको हिंदू धर्म के बारे में समझाया। लड़की को बहुत पछतावा हुआ और उसने अपना निर्णय त्याग दिया। श्रद्धेय संत जी अपने साथ लाए पवित्र जल से उस लड़की को #आचमन कराया।
#साभार- मनोज राष्ट्रवादी यादव की Fb वॉल से. 
-

जापान की राजकुमारी एक बेडरूम के फ्लैट में रहेंगी
प्यार में मिट जाने की बातें आसमानी लगती हों, परन्तु जापान की राजकुमारी माको की प्रेम कहानी आज की दुनिया की है, जिन्होंने अपने प्यार के लिए राजमहल का सुख और ऐश्वर्य छोड़ दिया है। जापान के अगले राजा युवराज फुमिहितो की सबसे बड़ी बेटी माको अपने 30 वर्षीय पति केई कोमुरो के साथ न्यूयार्क में एक बैडरूम के फ्लैट में रहेंगी, क्योंकि उनके पति एक आम आदमी है इसलिए उन्हें राजकुमारी का पद (दर्जा) और शाही सुविधाओँ का त्याग करना पड़ा।

 केई कोमुरो व माको (फोटो #The Japan Times)
आज मंगलवार को कानून की पढ़ाई कर चुके केई कोमुरो के साथ विवाह के साथ राजकुमारी नहीं रहीं। अब वह न्यूयॉर्क में केवल एक सामान्य नागरिक रह जाएंगी। उन्हें शाही परिवार के कानूनों के अनुसार राजशाही पद छोड़ना होगा, क्योंकि जापान के सदियों पुराने रिवाज़ के अनुसार, राजघराने के किसी सदस्य और किसी आम इंसान के बीच तभी शादी हो सकती है, जब राजघराने का सदस्य अपना शाही पद, संपत्ति सब छोड़ दे माको अपने प्रेम के लिए ये सब छोड़ने को तैयार थीं। 
माको : फाइल फोटो #सोशल मीडिया
विवाह 
में कागजी कार्रवाई के बाद पत्रकारों से भी मिली। जापान में उनका विवाह शाही तौर-तरीकों से नहीं हो सका, इसलिए आज विवाह अत्यंत ही सामान्य ढंग से आयोजित हुआ। माको ने अपनी इच्छा से आम नागरिक से विवाह करने के लिए परिवार छोड़ने वाली महिलाओं को दिए जाने वाले ठुकरा दिया है। राजपरिवार छोड़ने वाले सदस्यों को एक निर्धारित राशि दी जाती है माको ने यह राशि 150 मिलियन येन (लगभग 9,99,22,472 करोड़ रुपये) पहले ही नहीं लेने निर्णय कर चुकी थी।  

विशेष उल्लेखनीय है, कि उनकी सगाई के बाद विवाह में विलंब माको की सास के पैसे से जुड़े एक घोटाले के कारण से हुआ। शाही परिवार इस मामले को अपने लिए एक शर्मिंदगी की तरह मानता है। माको और केई कोमुरो के बीच प्रेम उस वक्त पनपा, जब 2017 में वे दोनों कॉलेज में पढ़ते थे।

पूर्व मंगेतर से था विवाद

राजकुमारी माको ने तीन साल पहले जब केई कोमुरो से विवाह की घोषणा की, तब एक समाचार के माध्यम से पता लगा, कि कोमुरो की मां और उसके पूर्व मंगेतर के बीच एक वित्तीय विवाद है। इसमें दावा किया गया, कि मां और बेटे ने करीब 35,000 डॉलर का कर्ज नहीं चुकाया था। कोमुरो ने कहा कि पैसा उपहार स्वरूप दिया गया था, ऋण के रूप में नहीं। 2021 में दोनों पक्षों ने 21 पेज का स्पष्टीकरण देकर कहा कि वे समझौता करेंगे। 

-

कपूर एक विशालकाय, बहुवर्षायु, लगभग सदावहार वृक्ष है

कपूर केवल फैक्ट्रियों में नहीं बनते हैं, बल्कि पेड़ पर भी उगते हैं। अधिकांश लोग को लगता है, कपूर केवल केमिकल्स के ही बने होते हैं। हालांकि, वर्तमान समय में प्रचलित कपूर केमिकल्स के ही बने होते हैं, लेकिन यह कमाल का तत्व प्रकृति में भी विद्यमान होता है। वास्तव में, कपूर एक विशालकाय पेड़ से प्राप्त होते हैं, जिनका मेडिसिनल वैल्यू कमाल का होता है वही केमिकल्स वाले कपूर में मेडिसिनल वैल्यू का कोई अता-पता नहीं होता।

कपूर एक विशालकाय, बहुवर्षायु लगभग सदावहार वृक्ष है
। इसका वृक्ष एशिया के विभिन्न भागों में पाया जाता है,भारत, श्रीलंका,चीन, जापान, मलेशिया, कोरिया, ताइवान, इन्डोनेशिया आदि देशों में बहुतायत पाया जाता है। अन्य देशों में भी यहीं से ले जाया गया है। कपूर का वृक्ष 50से100 फीट से भी ऊँचे आकार का पाया जाता है। इसके सुन्दर अति सुगन्धित पुष्प और मनमोहक फल तथा पत्तियाँ बरबस ही अपनी ओर आकृष्ट करते हैं। यही कारण है कि कहीं-कहीं इसे #श्रृंगारिक_वृक्ष के रुप में भी अपनाया गया है, पत्तियाँ बड़ी सुन्दर,चिकनी,मोमी, लालीमायुक्त हरापन लिए होती हैं, वसन्त ऋतु में छोटे-छोटे अति सुगन्धित फूल लगते हैं...इसके फल भी बड़े मोहक होते हैं।

कपूर वृक्ष की लकड़ियाँ सुन्दर #फर्नीचर के काम में भी लायी जाती हैं, जो काफी मजबूत और टिकाऊ होती हैं
। प्रौढ़ पौधे से प्राप्त लकड़ियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर, तेज ताप पर उबाला जाता है... फिर वाष्पीकरण और शीतलीकरण विधि से रवादार #कपूर का (crystalline substance) निर्माण होता है...इसके अतिरिक्त भी अन्य-अन्य क्षेत्रों में अलग-अलग विधियों से भी कपूर पेड़ो से प्राप्त होता है। इसके अलावे अर्क और तेल भी बनाया जाता है, जिसका प्रयोग प्रसाधन एवं औषधी कार्यों में बहुतायत होता है।
आयुर्वेद में इसके अनेक औषधीय प्रयोगों का वर्णन है,,अंग्रेजी और होमियोपैथी #दवाइयों में भी कपूर का प्रयोग होता है। यह शीतवीर्य है,यानी ताशीर ठंढा है। भारतीय कर्मकांड और तन्त्र में तो कपूर रचा-बसा है ही, कपूर की कज्जली और गौघृत से काजल भी बनाया जाता है, जो बड़ा गुणकारी होता है।
-
Request to taxpayers to fill their tax on time.. - so that we can give Rs 18,000 salary per month to Maulvi - Imam. 
Will you give salary to the temple priest or are you just doing the politics of Muslim supremacy? - @M42809727
-
Here is the RTI response on the Schools and Hospitals built by #ArvindKejriwal government in #Delhi. 1 School and ZERO hospitals. -@saket71
-
23 नवंबर की कुछ प्रमुख घटनाएं-
आज 23 नवंबर को कुछ प्रमुख घटनाओं हुई, उनमें से कुछ ने पहचान बनाई, कुछ प्रमुख घटनाओं ने नया इतिहास रचा, जो इस प्रकार है- 
1946 - वियतनाम के हैफ्योंग शहर में फ्रांसीसी नौसेना के जहाज में लगी भीषण आग, छह हजार लोगों की मौत।
1904 - अमेरिका के सेंट लुईस में तीसरे ओलंपिक खेलों का समापन।
In 1919 - The first Khilafat Conference was held.
In 1942 - The film Casablanca premiered in New York City.
In 1983 - Commonwealth Heads of Government Meeting, the seventh biennial Commonwealth Summit met in New Delhi.
2006 - अमेरिका ने रूस की जेट निर्माण कम्पनी सुखोई से प्रतिबंध हटाया।
2009 - फिलीपींन्स में 32 मीडियाकर्मियों की हत्या।
In 1990 - The first all-woman expedition to South Pole set off from Antarctica on the part of a 70-day trip; the group included 12 Russians, 3 Americans and 1 Japanese.
In 1991 - Bhaskaracharya Research Institute established at Dhule.
In 1994 - 100 got killed in a stampede of Govari Samaj people during a protest march towards Nagpur Assembly.
------------------------------------------------
Disclaimer : अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अंतर्गत हमारा संविधान हमे अपनी बात या पक्ष कहने की अनुमति देता है. इस कॉलम (आज के चुनिंदा पोस्ट्स, ट्वीट्स, कमेंट्स...) में अधिकांश कमेंट व पोस्ट SOCIAL MEDIA से ली गई है, यह जरूरी नहीं की सभी पोस्ट अक्षरशः सत्य हों, हम यथासम्भव हर पोस्ट की सत्यता परख कर इस कॉलम में लेते हैं, फिर भी हम सभी पोस्ट एवं उनकी सभी तथ्यों से पूर्ण सहमत नहीं हैं, जिस प्रकार हम दैनिक राशिफल / भविष्यफल में होते हैं -सम्पादक 
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें- 
#Social_Media : अब रात को मोबाइल की रोशनी में अपनो को जलाया, तब घर में घर के फर्नीचर से अपनों को जलाया...
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Sunday-20211017.html
-
जब अपने पति और बेटे का शव घर में, घर के फर्नीचर से जलाना पड़ा


#Social_Media : बाल दिवस का विरोध करने #ठरकी_दिवस के माध्यम से निकली भड़ास
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Sunday-20211114.html

मुस्लिम निकाह एक अनुबंध (कॉन्ट्रैक्ट), यह हिंदू विवाह की तरह संस्कार नहीं: कर्नाटक हाईकोर्ट
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Saturday-20211023.html

भारत में बांग्लादेशी लूटते ही नहीं, रेप और मर्डर भी करते हैं... 
देश हो या विदेश... हिन्दू मारे, लूटे जा रहे... कब दुनियाभर के हिन्दू देंगे जवाब ?
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Monday-20211018.html

देश-दुनिया । अनोखे शासक राजा रवि वर्मा, जिन्होंने बनाई हिंदू महाकाव्यों व धर्मग्रन्थों पर कालजयी कलाकृतियाँ
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Todays-Special-2-October-www.DharmNagari.com-Dharm-Nagari.html 
----------------------------------------------------
कथा आयोजन करवाने हेतु सम्पर्क करें-
व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News   

No comments