#Ayodhya #दीपोत्सव : पिछले वर्ष का रिकॉर्ड टूटा, 12 लाख दीयों से जगमग हुई 'रामनगरी'


"30 अक्टूबर 1990 और 2 नवंबर 1990 को अयोध्या में राम भक्तों पर गोलियाँ चलाई गई थीं। तब ‘जय श्रीराम’ बोलना और राम मंदिर की बात करना अपराध होता था, लेकिन लोकतंत्र की ताकत कितनी मजबूत होती है कि जो 31 वर्ष पहले राम भक्तों पर गोलियाँ चला रहे थे, वे आज जनता की ताकत के सामने झुके हैं..." -योगी आदित्यनाथ CM (दीपोत्सव से पूर्व)  
पढ़ें, देखें #सोशल_मीडिया में प्रतिक्रिया... Reactions, Expression in the #Social_Media... 

(धर्म नगरी / DN News वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्यों हेतु)
-राजेशपाठक 
श्रीराम की नगरी अयोध्या की भव्य दीपों वाली दीपावली "दीपोत्सव-2021" को भारत सहित दुनियाभर ने देखा। पिछले वर्ष का रिकॉर्ड टूटा। 12 लाख दीयों से रामनगरी जगमग हो गई। 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीये जलाए। 12 लाख दीयों को जलाने 36 हजार लीटर सरसों के तेल का  प्रयोग हुआ। राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के शेष पौराणिक स्थानों, मंदिरों आदि स्थानों में 3 लाख दीपक जलाए गए। वहीं, श्रीराम जन्मभूमि परिसर में 51 हजार दीये जलाए गए। इसके साथ एक  नया विश्व रिकॉर्ड बना।  

अयोध्या में दिवाली उत्सव के दौरान विदेशी अतिथियों ने प्रभु राम, लक्ष्मण और माता सीता का स्वागत किया। वियतनाम, केन्या और त्रिनिदाद व टोबैगो के राजदूतों ने भगवान राम, भगवान लक्ष्मण और माता सीता के चरित्र निभा रहे कलाकारों का राजतिलक किया।
 
दीपोत्सव से पूर्व, साकेत पीजी कॉलेज से "राम राज्याभिषेक शोभायात्रा" जय श्रीराम के उद्घोष और शंखनाद के साथ निकली, जिसमें भारत की लोक संस्कृति के अलग-अलग रंग देखने को मिले। सरयू पुल पर ग्रीन पटाखों की भव्य आतिशबाजी का दृश्य लगभग 20 मिनट तक दिखा।

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में भव्य दीपोत्सव एवं कार्यक्रमों मध्य मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा, पाँच वर्ष पहले जब अयोध्या में दीपोत्सव की चर्चा सामने आई थी, तो अयोध्या में ही आज के दिन ये आयोजन नहीं हो रहा था। भाजपा की सरकार ने तय किया, कि अयोध्या को उसकी नई पहचान दिलवानी है, तो दीपोत्सव कार्यक्रम उसका एक माध्यम बनेगा। उन्होंने तंज कसते हुए कहा, अब लगता है कि अगर कुछ और वर्ष आप इसी तरीके से ले चले, तो रामभक्तों पर गोलियाँ चलाने वाले और उनका पूरा खानदान अगली कारसेवा के लिए लाइन में लगा होगा।

CM योगी ने कहा- “मुझे याद है कि 2017, 2018, 2019 में भी एक ही नारा गूँज रहा था- ‘योगी जी एक काम करो, मंदिर का निर्माण करो’ – क्या नारा था ? आप अपना नारा भूल गए, लेकिन हम अपना काम नहीं भूले। मैं तब भी कहता था कि मंदिर निर्माण के लिए आधारशिला तैयार की जा रही है। आज मंदिर का निर्माण हो रहा है कि नहीं हो रहा...! 
31 साल पहले अयोध्या में क्या हो रहा था ? 30 अक्टूबर और 2 नवंबर 1990 को रामभक्तों पर बर्बर तरीके से गोलियाँ चलाई गई थीं। बर्बर लाठीचार्ज हो रहा था। तब ‘जय श्रीराम’ बोलना अपराध माना जा रहा था।”

"...2017 में प्रदेश सरकार ने मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के इस पवन स्थली में दीपोत्सव के इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया था... प्रधानमंत्रीजी की प्रेरणा थी, पूज्य संतों का सहयोग था, जनप्रतिनिधियों की सक्रिय सहभागिता थी... और पूरी सरकार लगी थी... देखते ही देखते ये आयोजन दुनिया का एक विशिष्ठ आयोजन बन गया..." 

------------------------------------------------
संरक्षक / NRI चाहिए- मैगजीन- सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" की खोज है। साथ ही राज्यों की राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्क  9752404020, W.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 
कृपया, अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दें, इस कवरेज / लेख को फारवर्ड करें, #RT करें... 
------------------------------------------------
देखें-
-
अयोध्या अब एक एक नई सांस्कृतिक नगरी के रूप में दुनिया में छानी चाहिए। दुनिया की कोई भी ताकत वर्ष 2023 तक अयोध्या जी में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण को रोक नहीं सकती है। 
-
सरयूजी के तट पर भव्य दृश्य (जलाए दिए)






#Deepotsav celebrations held in Ayodhya; Guinness world record set by lighting over 6 lakh earthern lamps @DharmNagari 


------------------------------------------------
#Ayodhya #दीपोत्सव : पुष्पक विमान (हेलीकॉप्टर) से आएंगे प्रभु राम, सीता व लक्ष्मण 

http://www.dharmnagari.com/2021/11/Prabhu-Ram-Sita-Lakshman-will-land-in-ramkatha-park-by-helicopter-PUSHPAK-VIMAN-Ayodhya.html

------------------------------------------------

"अगली कारसेवा में राम और कृष्ण भक्तों पर गोलियाँ नहीं, पुष्प बरसेंगे"
समाजवादी पार्टी पर निशाना साधते हुए CM योगी ने कहा- जो लोग 31 साल पहले रामभक्तों पर गोलियाँ चला रहे थे, वो आपकी ताकत के आगे झुके हैं। अगर कुछ और वर्ष आप इसी तरीके से ले चले, तो अगली कारसेवा के लिए वो और उनका पूरा खानदान लाइन में लगा होगा। सीएम योगी ने कहा, “आप देखना कि अगर अगली कारसेवा होगी, तो गोली नहीं चलेगी। रामभक्तों व कृष्णभक्तों पर पुष्पों की वर्षा होगी

तब 
पैसा कब्रिस्तान की दीवार में, अब मंदिरों के पुनर्निर्माण में-  
“पिछली सरकारों में ये पैसा कब्रिस्तान की दीवार बनाने में खर्च होता था, आज मंदिरों के पुनर्निर्माण और सुंदरीकरण पर खर्च हो रहा है। जिन्हें कब्रिस्तान प्यारा था, वो जनता का पैसा वहाँ लगाते थे। जिन्हें धर्म और संस्कृति प्यारी है, वो पैसा उनके उत्थान के लिए लगा रहे हैं। अयोध्या में जब भव्य श्रीराम मंदिर बनेगा, उसके साथ ही अयोध्या देश व दुनिया की सबसे अच्छी धार्मिक और आध्यात्मिक नगरी होगी। पहले लोग बोलते थे, परिंदा भी पर नहीं मार सकता था। 31 साल पहले हुआ था, वह मंजर कोई रामभक्त और कोई अयोध्यावासी उसे कभी भूल नहीं सकता है।”

मुफ्त राशन होली तक 
सीएम योगी ने कहा कि सबसे बड़ा है श्रीराम की मर्यादा के अनुरूप धैर्य, जिससे हमें सफलता मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा,  2019 के कार्यक्रम में भी मैंने यही अनुरोध किया था कि धैर्य के साथ इंतजार करिए, अयोध्या में वह सब होगा जो आपकी भावनाएँ हैं। कई बड़ी घोषणा करते हुए CM योगी ने कहा, मुफ्त राशन वाली योजना को होली तक बढ़ाया जाएगा। 15 करोड़ लोग हर महीने इसका लाभ लेंगे। साथ ही अंत्योदय कार्ड धारक को राशन में 35 किलो चावल, गेहूँ के साथ-साथ दाल, तेल और नमक भी मिलेगा।

योगी आदित्यनाथ ने घोषणा किया, अंत्योदय कार्ड धारकों को अब दिसंबर, जनवरी, फरवरी और मार्च में 35 किलो मुफ्त राशन वितरित किया जाएगा। इसमें चावल और गेहूं के साथ-साथ दाल, चीनी, नमक और तेल भी दिया जाएगा। इस योजना के तहत 15 करोड़ लोगों को होली तक मुफ्त राशन वितरित किया जाएगा। 
सीएम ने जोर देते हुए कहा, लोकतंत्र की ताकत कितनी मज़बूत होती है कि जो 31 वर्ष पहले राम भक्तों पर गोलियाँ चला रहे थे वो आज आपकी ताकत के सामने झुके हैं। इस कार्यक्रम को उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी सम्बोधित किया।

"2030 तक दुनिया का सबसे बड़ा पर्यटन शहर अयोध्या"
दीपोत्सव कार्यक्रम के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सराहना करते हुए केंद्रीय केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी.किशन रेड्डी ने कहा, कि एक भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है और यह काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। यहां दुनियाभर से करोड़ों लोग आएंगे। उन्होंने कहा कि 2030 तक अयोध्या पूरी दुनिया में सबसे बड़ा पर्यटन शहर हो जाएगा।  

सरयूजी के तट पर जले दिये- 


-
#सोशल_मीडिया में प्रतिक्रिया... Reactions, Expression in the #Social_Media... 
सरयू मैया की जय ! अयोध्या जी में 'दीपोत्सव-2021' के पावन अवसर पर पतित पावनी माँ सरयू की आरती करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। 
-
मैं आप सभी से आग्रह करूंगा कि कल उत्तर प्रदेश में कोई ऐसा वंचित, कोई ऐसा दलित, कोई ऐसा व्यक्ति न रहे, जिसके घर में दीपावली का दीप न जले और दीपावली की मिठाई न पहुंचे। -योगी आदित्यनाथ, CM उत्तर प्रदेश

-
- to be updated soon 
-

------------------------------------------------

संबधित लेख / समाचार (पढ़ें, देखें, सुने)-

श्रीराम की नगरी में दीपोत्सव पर सरयू के 32 घाटों पर जलेंगे 7.51 लाख दीये...
Deepotsav : 12 lakh earthen diyas to illuminate 'Dharm Nagari' Ayodhya
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Ayodhya-9-lakh-Diyas-will-be-lit-in-the-Deepotsav-at-Ayodhya.html
-
मोदी का वो प्रण, पढ़िए संबोधन संपूर्ण.. बोलिए... सियावररामचन्द्र की...  

http://www.dharmnagari.com/2020/08/ModispeechAyodhya5August.html 
-
अयोध्या के 63वें शासक राजा दशरथ के पुत्र एवं... 

http://www.dharmnagari.com/2020/07/RamMandirDharmNagari_29.html  
-
रामलला के दर्शन करने वाले और हनुमान गढ़ी जाने वाले पहले प्रधानमंत्री)-.

------------------------------------------------




No comments