चंद्र ग्रहण पर 19 नवंबर को, विशेष उपाय, मंत्र-जप, ग्रहण काल, राशियों पर प्रभाव, क्या करें क्या नहीं...


खंडग्रास या आंशिक चंद्र ग्रहण वृष राशि, कृतिका नक्षत्र में लगेगा 

धर्म नगरी / DN News 
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्यों हेतु)
-रा.पाठक अवैतनिक संपादक 
साल का दूसरा चंद्र-ग्रहण 19 नवंबर, 2021 (शुक्रवार) को वृष राशि और कृतिका नक्षत्र में में लग रहा है। सनातन हिंदू पंचांग के अनुसार चंद्र-ग्रहण (Lunar Eclipse) सदैव पूर्णिमा तिथि पर ही लगता है। इस बार यह चंद्र-ग्रहण कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि (19 नवंबर) को लगेगा।

यह ग्रहण खंडग्रास अर्थात आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। यद्यपि सनातन हिंदू धर्म में अनुसार इस घटना को शुभ नहीं मानते हैं। अधिकांश ज्योतिषियों के अनुसार, भारत में आंशिक चंद्र ग्रहण होगा, जिसके कारण सूतक काल नहीं लगेगा। चंद्र-ग्रहण में सूतक काल ग्रहण के पांच घंटे पहले से ही आरंभ हो जाता है। ज्‍योतिषियों के अनुसार, इस ग्रहण का कुछ राशियों पर अच्छा तो कुछ पर नकारात्मक प्रभाव भी दिख सकता है। उल्लेखनीय है, वर्ष का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगा था और यह साल का दूसरा और अंतिम चंद्र ग्रहण है।

चंद्र ग्रहण का समय-
भारतीय समयानुसार 19 नवम्बर को चंद्र ग्रहण सुबह 11:34 मिनट से शुरू कर शाम 05:33 मिनट पर समाप्त होगा। आचार्य नित्यानंद गिरी (वृन्दावन) के अनुसार, इस प्रकार यह चंद्र-ग्रहण लंबे समय तक रहेगा और ग्रहण काल की कुल अवधि लगभग 5 घंटे 59 मिनट तक होगी। भारत में ये ग्रहण समाप्ति के दौरान आंशिक तौर पर देखा जा सकेगा। आंशिक होने के कारण इस ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होगा। अर्थात पूजा-पाठ संबंधित किसी प्रकार की निषेध (restriction) मान्य नहीं होंगी।

क्या है आंशिक चंद्र ग्रहण ?
आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है, जब सूर्य और चन्द्रमा के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है, परन्तु ये तीनों (सूर्य, चन्द्रमा, पृथ्‍वी) एक सीधी रेखा में नहीं होते। ऐसी स्थिति में चन्द्रमा की छोटी सी सतह पर पृथ्‍वी के बीच के भाग या हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे अंब्र (Umbra) कहते हैं। चंद्रमा के शेष भाग में पृथ्‍वी के बाहरी भाग की छाया पड़ती है, जिसे पिनम्‍ब्र (Penumbra) कहते हैं। इस काल में चन्द्रमा का एक बड़ा भाग हमें पृथ्‍वी की छाया जैसा दीखने लगता है।
------------------------------------------------
"Dharm Nagari" is non-commercial publication. Therefore, we send the copies with the name of concern person, Ashram, organisation, NGO, leader of the Political Party or NRI etc. We have expansion plan of Dharm Nagari & DN News. Therefore, we request to the Hindu, pro-nationalists people to support it. We give details of the support/donation we get from the person etc. ☞ Kindly send your financial support or donation to the A/c of "Dharm Nagari" current in State Bank of India (SBI). The current A/c no. is- 325397 99922 and IFS Code- CBIN0007932, Bhopal 
------------------------------------------------

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण ?
भारत में यह चंद्र ग्रहण उपछाया के रूप में दिखाई देगा। भारत में ये ग्रहण केवल अरुणाचल प्रदेश और देश के पूर्वी सीमांत क्षेत्रों में दिखाई देगा, जिससे अगरतला, आइजोल, कोलकाता, चेरापूंजी, कूचबिहार, डायमंड हार्बर, दीघा, गुवाहाटी, इंफाल, ईटानगर, कोहिमा, लामडिंग, मालदा, उत्तरी लखीमपुर, पासीघाट, पोर्ट ब्लेयर, पुरी, शिलांग, सिबसागर और सिलचर में दिखाई देगा। राजधानी दिल्ली में ये चंद्र ग्रहण नहीं दिखेगा। वहीं विदेशों में यह चंद्र-ग्रहण युरोप, अमेरिका, पश्चिमी अफ्रीका, इंडोनेशिया, रूस, चीन, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन में स्पष्ट रूप देखा जा सकेगा।

इन राशि के जातक रहें सावधान-
साल का अंतिम चंद्र ग्रहण वृष राशि में लग रहा है, इसलिए वृष राशि के जातकों ग्रहण-काल के समय सर्वाधिक सावधान रहें। वृन्दावन के ज्योतिषाचार्य आचार्य नीरज पराशर के अनुसार, सिंह राशि, वृश्चिक राशि और मेष राशि के जातक भी ग्रहण-काल के समय स्वास्थ को लेकर अत्यधिक सावधान रहें। इन राशियों को कुछ आर्थिक हानि भी उठानी पड़ सकती है। ग्रहण काल के समय किसी भी तरह के निवेश से बचना चाहिए, अन्यथा आपको भारी हानि हो सकता है।

तुला, कुंभ और मीन के लिए लाभप्रद-
ज्योतिषियों के अनुसार तुला, कुंभ और मीन राशि वालों के लिए यह चंद्र-ग्रहण सर्वाधिक अनुकूल होगा, उनके कार्यों में सफलता मिलेगी और करियर में आ रही बाधाएं दूर होंगी, सफलता मिलने की संभावना बढ़ सकती है। नौकरी और व्यापर में अच्छे परिणाम मिलेंगे, बाधाएं कम आएंगी। इसके अलावा धन लाभ के भी संकेत हैं। वहीं, मेष, वृषभ, सिंह और वृश्चिक राशि वालों पर चंद्र ग्रहण की वजह से छुट-पुट समस्याएं बढ़ सकती हैं।

चंद्र ग्रहण पर करें ये उपाय-
चंद्र ग्रहण के दिन एक ताला खरीदें। रात को चन्द्रमा के प्रकाश (रोशनी) में रख दें। सुबह उठकर ताले को मंदिर में जाकर रख दें। इस उपाय को अपनाने से आर्थिक समस्या एवं 
ऋण से भी मुक्ति का निदान होगा।
- नौकरी खोज रहे लोग चंद्र ग्रहण पर मीठे चावल बनाकर कौवों को खिला दें। इस उपाय से आपको जल्दी नौकरी मिल सकती है। साथ ही ऑफिस से संबंधित समस्याएं भी दूर हो जाएंगी। शास्त्रों के अनुसार इस उपाय से घर की दरिद्रता भी दूर होती है।
- आर्थिक कष्टों से मुक्ति पाने चंद्र ग्रहण के दिन सुबह स्नान करके भगवान का ध्यान करें, फिर सफेद वस्त्र धारण करें। फिर उत्तर दिशा की ओर मुंख करके बैठ जाएं। चमेली के तेल का दीपक जलाएं और सीधे हाथ में रुद्राक्ष की माला लें और उल्टे हाथ में गोमती चक्र लें। इसके बाद ‘ॐ क्लीं क्लीं स्वाहा’ का 54 बार जाप करें। बाद में गोमती चक्र को एक डिब्बे में बंद करके रख दें। फिर मूंग और हकीक के पांच-पांच दाने लेकर इसी मंत्र का 54 बार पुनः से जाप करें। इसके बाद दीपक के सामने हाथ जोड़कर, उसके तेल को डिब्बे में भर दें। फिर इस डिब्बे को अपने कार्य स्थल पर रख लें। इस उपाय को अपनाने से आपको शुभ परिणाम मिलेंगे।

चंद्र ग्रहण पर मंत्रों के जप-
भगवान् शिव का मंत्र- 
ॐ तत्पुरुषाय विद्महे, महादेवाय धीमहि, तन्नो रुद्रः प्रचोदयात

ॐ हौं जूं स: ॐ भूर्भुव: स्व: ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात् ॐ स्व: भुव: भू: ॐ स: जूं हौं ॐ 

ॐ नमः शिवाय

गर्भवती स्त्रियों हेतु-
ॐ  क्लीं देवकीसुत गोविंद वासुदेव जगत्पते
देहि मे तनयं कृष्णं त्वामहं शरणं गतः क्लीं 
ॐ 


शत्रुओं पर विजय हेतु-
ॐ ह्रीं बगलामुखी देव्यै सर्व दुष्टानाम वाचं मुखं पदम् स्तम्भय जिह्वाम कीलय कीलय कीलय बुद्धि विनाशाय ह्रीं ॐ स्वाहा  

वाक् सिद्धि हेतु-
ॐ ह्रीं दूं दूर्गाय: नम:

लक्ष्मी प्राप्ति हेतु मंत्र-
ॐ श्रीं 
ह्रीं क्लीं ऐं ॐ स्वाहा:

नौकरी एवं व्यापार में वृद्धि हेतु-
ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम:
⇒ ध्यान दें- मंत्र जप के पश्चात त्रुटि या गलती हेतु (देवीजी से) क्षमा अवश्य माँगे 

ग्रहण काल में क्या करें, क्या नहीं ?
- ग्रहण के समय रसोई से संबंधित कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही कुछ भी खाने से बचना चाहिए।
- ग्रहण के समय कुछ काटना, छीलना, छौंकना या बघारना भी नहीं चाहिए,
- ग्रहण की अवधि में चारों तरफ बहुत अधिक नकारात्मकता (negativity) फैल जाती है। इसलिए घर में सभी पानी के बर्तनों, दूध और दही आदि में कुश या तुलसी की पत्ती या दूब धोकर डालनी चाहिए। ग्रहण समाप्त होने के बाद दूब को निकालकर फेंक देना चाहिए।
- ग्रहण काल में घर में भगवान के मंदिर को ढक देना चाहिए, पूजा-पाठ करना चाहिए,
- ग्रहण जब आरंभ हो, थोड़ा-सा अनाज और कोई पुराना पहना हुआ कपड़ा निकालकर अलग रख दें।
- जब ग्रहण समाप्त हो जाए तब उस कपड़े और अनाज को आदर सहित किसी सफाई-कर्मचारी को दान कर दें। इससे आपको शुभ फल प्राप्त होंगे,
- सूतक काल में भी स्नान करना चाहिए और जब ग्रहण समाप्त हो जाए, तो भी नहाना आवश्यक होता है,

गर्भवती महिलाएं रहें विशेष सावधान-
इस काल में अपना विशेष ध्यान रखें एवं किसी भी प्रकार का काम न करें,
अपनी लंबाई के बराबर गर्भवती महिलाएं एक कुश लें। यदि कुश न हो, तो कोई सीधा डंडा लेकर उसे कोने में खड़ा कर दें। इससे यदि वह ग्रहण में बैठना या लेटना चाहें तो लेट सकेंगी।
गर्भवती महिलाओं के साथ अन्य लोगों को भी सुई में धागा नहीं डालना चाहिए।
घर से बाहर न जाएं, क्योंकि ग्रहण की पड़ने वाली प्रकाश बच्चे के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है।
------------------------------------------------
आवश्यकता है- (संरक्षक / NRI चाहिए).. मैगजीन- सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" की खोज है। साथ ही हर राज्य / राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्क  9752404020, W.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 
------------------------------------------------

कैसा और किसलिए करें दान ?
धन-धान्य की प्राप्ति के लिए-
ज्योतिषियों के अनुसार चंद्र ग्रहण के दिन सफेद रंग की वस्तुओं का दान करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से चंद्र दोष से मुक्ति मिलती है और धन-धान्य की प्राप्ति होती है। मान्यता है, चंद्र-ग्रहण के काल में चावल, चीनी, सफेद मिठाई या चांदी दान करना शुभ माना जाता है।
नौकरी में प्रगति के लिए-
चंद्र ग्रहण के बाद स्नान करके तिल या तिल से बने हुए समान का दान करने से नौकरी या कार्यक्षेत्र में बाधाएं दूर होती हैं और प्रगति (promotion) का मार्ग खुलता है।
जीवन में शांति के लिए-
अगर आपका जीवन कई तरह की परेशानियों या फिर समस्याओं से घिरा है, तो चंद्र ग्रहण के बाद मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं। एक मत के अनुसार, ग्रहण काल में घर से निकलना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए ग्रहण समाप्त होने के बाद घर के पास किसी नदी या तालाब में मछलियों को आटे की गोलिया खिलाएं।
रोग मुक्ति के लिए-
अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से किसी रोग से पीड़ित है तो चंद्र ग्रहण के बाद एक चांदी का कटोरा लेकर उसमें चांदी का सिक्का रखें और अपनी छाया देखें. इसके बाद कटोरा और सिक्का दोनों का दान करें। कहते है, कि ऐसा करने से असाध्य रोग में भी सुधार होने लगेगा।

2025 में दिखेगा पूर्ण चंद्रग्रहण-
संपूर्ण चंद्र ग्रहण 7 सितंबर 2025 को दिखेगा। सामान्यतः एक वर्ष में 4 ग्रहण लगते हैं। इसमें दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्रग्रहण, लेकिन कभी-कभी इससे ज्यादा भी ग्रहण पड़ जाते हैं। 2024 में तीन चंद्रग्रहण और दो सूर्य ग्रहण लगेंगे। ऐसे ही 2027 में भी ग्रहण पड़ेंगे। 2029 हमारे लिए विशेष होगा, तब 4 सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण दिखेगा।
------------------------------------------------
Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां धार्मिक ग्रंथों, ज्योतिर्विदों के मत, प्राचीन आस्था एवं मान्यताओं पर आधारित हैं, समस्त जानकारी शत प्रतिशत सत्य हों, प्रमाणित हों, इसकी पुष्टि हम नहीं करते।
--
"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020
------------------------------------------------
इसे भी पढ़ें, देखें-
कॉमेडियन के खिलाफ शिकायत दर्ज, बीजेपी ने शिकायत की, कांग्रेस में दो फाड़...
अमेरिका में भारत की बदनाम करने वाले कॉमेडियन का विरोध जारी... #सोशल_मीडिया में प्रतिक्रिया... 
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Comedian-Vir-Das-insulted-India-and-Indian-in-USA-protest-continue-complain-lodged.html
आज 17 नवंबर बुधवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Todays-17-Novermber-Wednesday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
#Social_Media : देश हो या विदेश... हिन्दू मारे, लूटे जा रहे... कब दुनियाभर के हिन्दू देंगे जवाब ?
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Monday-20211018.html

भारत के पराधीन [गुलाम] होने का मुख्य कारण धन और भोगवासना है... महाभारत के उद्योग पर्व के संदर्भ में  
Why-India-has-been-a-slave-Country-Spiritual-reason-accordingly-Mahabharat-are-money-andlust-Bharat-Paradheen-kyo-raha 

जब शरीर का संस्कार (अग्निदाह) किया जाता है, तब प्राण मन को लेकर चलता है...
http://www.dharmnagari.com/2021/09/Sraddh-Paksh-where-does-Soul-Mann-goes-after-the-cremation-Scientific-Aspect.html

बुधवार को अवश्य करें गणपति के "अथर्वशीर्ष स्त्रोत" का पाठ जीवन के सभी कष्ट होंगे दूर भगवान गणेश के नाम से 
http://www.dharmnagari.com/2020/12/Ganpati-Atharvashirsha-kare-dukho-ka-nash.html
आज विशेष : देश-दुनिया । काका हाथरसी: ऊंट पर निकली शवयात्रा, मौत पर गूंजे ठहाके

http://www.dharmnagari.com/2021/09/Todays-Special-18-September-Dharm-Nagari.html
------------------------------------------------
संरक्षक / NRI चाहिए- मैगजीन- सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" की खोज है। साथ ही राज्यों की राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्क  9752404020, W.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 
अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दें, इस कवरेज / लेख को फारवर्ड करें, #RT करें... 
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना, मीडिया-प्रचार आदि में सहयोग रहेगा। -प्रसार प्रबंधक "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News    

No comments