कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा : भारत आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस जारी


12 देशों की लिस्ट जारी, चार के लिए कठोर नियम 
धर्म नगरी / DN News

(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्यों हेतु)
कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विदेश से भारत आने वाले यात्रियों के लिए आज नई गाइडलाइंस जारी की हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी प्रेस नोट में कहा है, दुनिया में कुछ देशों को छोड़कर हर जगह कोरोना के मामले कम हो रहे हैं। वायरस की लगातार बदलती प्रकृति और चिंता के SARS-CoV-2 वेरिएंट (VOCs) के निगरानी की आवश्यकता अभी भी ध्यान में होनी चाहिए।

भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए वर्तमान दिशा-निर्देश जोखिम-आधारित दृष्टिकोण पर तैयार किए गए हैं। वर्तमान दिशा-निर्देशों को SARS-CoV-2 (B.1.1.1.529; Omicron) वैरिएंट को देखते हुए संशोधित किया गया है। ओमिक्रॉन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा चिंता के रूप में वर्गीकृत किया गया है। नए दिशा निर्देश 1 दिसंबर 2021 से अगले आदेश तक जारी रहेंगे।
------------------------------------------------
संरक्षक / NRI चाहिए की आवश्यकता है- एक सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन हेतु राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर या इन्वेस्टर / "संरक्षक" की चाहिए। साथ ही हर राज्य / राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्क  9752404020, W.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 
अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दें, इस कवरेज / लेख को फारवर्ड करें, #RT करें... 
------------------------------------------------
इसके साथ सरकार ने 12 देशों की एक लिस्ट जारी की है। लिस्ट में जिन देशों के नाम है, उनको नई गाइडलाइंस फॉलों करनी होगी। सरकार ने चार देश- साउथ अफ्रीका, चीन, न्यूजीलैंड और हांगकांग के लिए कठोर नियम बनाए हैं। भारत आने वाले यात्रियों को इसके साथ यात्रा से पहले ही यात्री एयर सुविधा पोर्टल पर अपनी निगेटिव RT PCR रिपोर्ट को अपलोड करेंगे।

चार देशों से आने वाले यात्रियों के लिए-

सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार साउथ अफ्रीका, चीन, न्यूजीलैंडऔर हॉन्गकॉन्ग से आने वाले यात्रियों को सबसे पहले अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाना होगा। पिछले 14 दिनों की ट्रैवल हिस्ट्री के बारे में सूचना देनी होगी। उसके बाद उन यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच भी होगी। जांच का रिजल्ट आने के बाद भी सात दिन क्वारंटीन रहना होगा और उसके फिर एक बार जांच करानी होगी। तब जांच अगर निगेटिव आती है तो फिर 7 दिन आपको खुद अपनी देखभाल करनी होगी।

ये है नई गाइडलाइंस-
-ऑनलाइन एयर सुविधा पोर्टल पर निर्धारित यात्रा से पहले पिछले 14 दिनों के यात्रा विवरण सहित सेल्फ डिक्लरेशन फॉर्म जमा करना होगा (https://www.newdelhiairport.in/airsuvidha/apho-registration).

-यात्री को Covid-19 RT-PCR नेगेटिव रिपोर्ट अपलोड करनी होगी. यह रिपोर्ट यात्रा शुरू करने से पहले 72 घंटे के भीतर की होना चाहिए.

-सभी यात्रियों को कोविड रिपोर्ट की प्रामाणिकता के संबंध में भी डिक्लरेशन देनी होगी.

-यात्रियों को यात्रा से पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि वे होम/इंस्टीट्यूशनल क्वारंटीन से गुजरने के लिए सरकारी निर्णय का पालन करेंगे.

-12 जोखिम श्रेणी वाले देशों के यात्रियों को परीक्षण और अतिरिक्त निगरानी के अधीन रखा जाएगा. उन्हें अराइवल के बाद कोविड टेस्ट से गुजरना होगा और किसी भी कनेक्टिंग फ्लाइट को छोड़ने या लेने से पहले हवाई अड्डे पर जांच के परिणामों की प्रतीक्षा करनी होगी। अगर टेस्ट नेगेटिव है, तो वे 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन का पालन करेंगे, 8 वें दिन फिर टेस्ट कराना होगा और फिर नेगेटिव रिपोर्ट आती है तो अगले 7 दिनों के लिए उन्हें खुद अपने स्वास्थ्य की निगरानी करना जरूरी होगा.

- 'जोखिम श्रेणी वाले देशों' को छोड़कर अन्य देशों के यात्रियों को हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति होगी और उन्हें 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करनी होगी।

-----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें, देखें-
#UP-TET निरस्त, 19 लाख अभ्यर्थी हुए निराश, 6 जिलों से 23 गिरफ्तार...
दोषियों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट, संपत्ति भी जब्त करेंगे : योगी
http://www.dharmnagari.com/2021/11/UP-TET-2021-cancelled-due-to-Paper-leak-during-the-Exam-Fresh-exam-may-be-held-within-a-month.html

आज 28 नवंबर रविवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Todays-28-Novermber-Sunday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html

जिनके नाम पर भोपाल में रेलवे स्टेशन नामकरण हुआ... भोपाल की वास्तविक रानी कमलापति, जो हुईं दोस्त मोहम्मद की क्रूरता की शिकार, बड़े तालाब में ली जलसमाधि...
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Rani-Kamalapati-was-real-Princess-who-was-betrayed-by-Dost-Mohammad-took-Jal-samadhi-in-Bade-Talab.html

#Social_Media : देश हो या विदेश... हिन्दू मारे, लूटे जा रहे... कब दुनियाभर के हिन्दू देंगे जवाब ?
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Monday-20211018.html
------------------------------------------------
संरक्षक / NRI चाहिए- मैगजीन- सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" की खोज है। साथ ही राज्यों की राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्क  9752404020, W.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना, मीडिया-प्रचार आदि में सहयोग रहेगा। -प्रसार प्रबंधक "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News   

No comments