आज 18 नवंबर गुरुवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार


विकास से अछूते 7,287 गांव में सरकार देगी 4-G मोबाइल सेवा 
संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से आरंभ होगा। 
धर्म नगरी / DN News 
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्यों हेतु)
आज (18 नबंबर) गुरुवार सुबह 8 बजे तक की हेडलाइन्स- 
- संसद का शीतकालीन सत्र 29 नवंबर से शुरू होगा। पिछले सत्र की तरह, दोनों सदनों- राज्यसभा व लोकसभा की बैठक कोविड दिशानिर्देशों के अनुसार एक साथ आयोजित की जाएगी सत्र की लगभग 20 बैठकें होने की संभावना है और यह क्रिसमस से पहले समाप्त हो जाएगा। कोविड-19 महामारी के चलते पिछले साल संसद का शीतकालीन सत्र नहीं हुआ था और बजट सत्र एवं मॉनसून सत्र को भी छोटा कर दिया गया था
- PM नरेन्द्र मोदी आज सुबह नौ बजे सिडनी संवाद के अंतर्गत भारत में प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति विषय पर मुख्य भाषण देंगे। वह तीसरे पहर औषधि क्षेत्र के पहले वैश्विक नवाचार शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।
- केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने पांच राज्यों में 44 आकांक्षी ज़िलों के 7,000 से अधिक गांवों में फोर-जी मोबाइल सेवाएं प्रदान करने को स्वीकृति दी।
- दिल्ली में वायु प्रदूषण में कमी लाने के लिए ग़ैर आवश्यक सामान ला रहे ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगाई गई।
- नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विमानन कंपनियों को सभी घरेलू उड़ानों के दौरान यात्रियों को भोजन और पत्रिकाएं उपलब्ध कराने को  स्वीकृति दी।
- अमरीका ने पाकिस्तान और चीन को धार्मिक स्वतंत्रता के उल्लंघन के लिए विशेष चिंता वाले देशों के रूप में घोषित किया।
- केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 246 एथलीटों और प्रशिक्षकों को भारतीय खेल प्राधिकरण के पहले संस्थानिक पुरस्कार प्रदान किए।
विस्तार से पढ़ें - Link - http://www.dharmnagari.com 

उग्रवाद प्रभावित इलाकों में 4-G सेवा देने 6,466 करोड़   

आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र एवं ओडिसा के 44 जिलों के 700 से अधिक गांव में 4-जी मोबाइल सेवाएं देने की केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दी है। इन राज्‍यों के वाम उग्रवाद प्रभावित इलाकों में मोबाइल टावर लगाए जाएंगे। पांच राज्‍य जहां पर उत्‍तर प्रदेश, छत्‍तीसगढ, झारखंड, महाराष्‍ट्र एवं ओडिशा के 44 जिलों के 7,267 गांवों में मोबाइल टावर्स की और मोबाइल फोन की सुविधाएं हैं, वो वहां पर दी जाएंगी। ये 4-जी आधारित मोबाइल सेवाएं देने का निर्णय लिया गया है। इस प्रोजेक्‍ट पर लगभग 6,466 करोड रु का व्‍यय अनुमानित है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया, परियोजना के लिए धन, सार्वभौमिक सेवा दायित्‍व निधि से उपलब्‍ध कराया जाएगा। परियोजना के नवम्‍बर 2023 तक पूरा होने की संभावना है।
----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें, देखें-
आज 17 नवंबर बुधवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Todays-17-Novermber-Wednesday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
----------------------------------------------

प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (18 नवंबर)-  

दिल्‍ली-NCR में दमघोंटू प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की सख्‍ती को आज दैनिक भास्‍कर सहित सभी समाचार पत्रों ने प्रमुखता दी है। नवभारत टाइम्‍स का कहना है- प्रदूषण पर कोर्ट से फटकार की बौछार, तत्‍काल कदम न उठाने पर अफसरों को लापरवाह बताया। पंजाब केसरी ने लिखा है- दिल्‍ली में बाहरी वाहनों के प्रवेश पर रोक, स्‍कूल कॉलेज भी अगले आदेश तक बंद। 

मंत्रिमंडल के निर्णयों पर भी समाचार पत्रों की दृष्टि है। अमर उजाला लिखता है- विकास से अछूते 7 हजार 287 गांव में सरकार देगी फोर-जी मोबाइल सेवा। नक्‍सल प्रभावित जिलों और दुर्गम इलाकों के लिए ग्राम सड़क योजना। दैनिक जागरण की सुर्खी है- सुरक्षा परिषद में कश्‍मीर का मुद्दा उठाने पर भारत ने आतंकवाद पर पाकिस्‍तान को घेरा- कहा गुलाम कश्‍मीर से अवैध कब्‍जा हटाए पाकिस्‍तान। हिन्‍दुस्‍तान ने बताया है- पाकिस्‍तान की जेल में बंद भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्‍तान में अपील का हक मिला। 

राष्‍ट्रीय सहारा और जनसत्‍ता ने लिखा है- पूर्व न्‍यायाधीश राकेश कुमार जैन की निगरानी में हेागी लखीमपुर खीरी हिंसा की जांच। करतारपुर गलियारा खुलने के पहले दिन 28 सिख श्रद्धालूओं के दर्शन करने का समाचार अमर उजाला सहित कई समाचार पत्रों में है। 

राजस्‍थान पत्रिका ने ऑस्‍ट्रेलिया की एक रिपोर्ट के संदर्भ से लिखा है- बच्‍चों की निजी जानकारी को अब भी ट्रैक कर रहे हैं फेसबुक और इंस्‍ट्राग्राम। देश में जल्‍द बनेगा पहला मेडिकल कोबोटिक्‍स सेंटर- लोकसत्‍य ने बताया- आई.आई.टी. दिल्‍ली और आई.आई.आई.टी. दिल्‍ली के टेक्‍नालॉजी इनोवेशन हब ने समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। यह सेंटर मेडिकल रोबोटिक्‍स और डिजिटल स्‍वास्‍थ के क्षेत्र में अनुसंधान परिणामों के लिए एक सत्‍यापन केन्‍द्र के रूप में कार्य करेगा। इसमें युवा रेजिडेंट डॉक्‍टरों के लिए प्रशिक्षण की सुविधा भी होगी। 

हिन्‍दुस्‍तान की ख़बर है- मुसाफिरों के लिए मुम्‍बई सेंट्रल स्‍टेशन पर खुला पॉड होटल। आम लोग कम दरों में कर सकेंगे स्‍टेशन पर ही आराम, जापान से हुई थी शुरुआत और अब दुनियाभर में लोकप्रियता मिली। कैप्‍सूलनुमा कमरों में 12 घंटे ठहरने के लिए यात्रियों को 999 रु अदा करने होंगे।
------------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर/ Koo/ इंस्टाग्राम- @DharmNagari को फॉलो करें।
------------------------------------------------
प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स बीती रात बुधवार (17 नवंबर, रात 8:00 तक)-
- मंत्रिमंडल ने पांच राज्यों के वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 7,000 से अधिक गांवों में 4जी मोबाइल सेवाओं को स्वीकृति दी।
- सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना प्रथम और द्वितीय तथा सड़क संपर्क परियोजना को वाम उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में जारी रखने की स्वीकृति दी।
- PM नरेंद्र मोदी ने शिमला में अखिल भारतीय पीठासीन अधिकारियों के सम्मेलन में कहा-लोकतंत्र हमारे स्वभाव और जीवन का अभिन्‍न अंग है। सबका प्रयास कोरोना महामारी पर काबू पाने में एक बडा उदाहरण है।
- रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने झांसी में राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व का उद्घाटन किया, रक्षा संबंधी उपकरणों और हथियारों को देश में ही बनाने पर जोर दिया।
- वित्तमंत्री निर्मला सीतारामण ने कहा- कोविड महामारी के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार हुआ है।
- प्रधानमंत्री कल सिडनी संवाद में मुख्‍य भाषण देंगे।
- देश में दो टीके लगवाने वालों की संख्या एक टीके लेने वालों से अधिक हुई।
- करतारपुर कॉरिडोर 20 महीने के बाद शुक्रवार को गुरु पर्व के अवसर पर आज से फिर से खुला।
- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने झांसी में आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत "राष्ट्र रक्षा समर्पण पर्व" का उद्घाटन किया।

- देश में राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण अभियान के अंतर्गत अब तक 113 करोड़ 68 लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाए गए।
- जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में विभिन्‍न मुठभेड़ों में चार आतंकी ढेर।

- जम्मू में कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर आज से रात का कर्फ्यू लगाया जायेगा।
- CBI ने एक ऑनलाइन बाल यौन शोषण मामले में विभिन्न स्थानों से सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

- सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने कहा- मनोरंजन उद्योग के जल्द ही 100 अरब डॉलर तक पहुंचने की संभावना।
- भारत और बांग्लादेश 2031 में संयुक्त रूप से आईसीसी क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेंगे।
20 महीनों के बाद आज से फिर खुला करतारपुर गलियारा 
करतारपुर गलियारा 20 महीनों के बाद आज से फिर खुल गया। अटारी-वाघा सीमा होते हुए सिख यात्री बिना किसी वीजा के पाकिस्तान स्थित करतारपुर गुरुद्वारा का दर्शन कर सकेंगे। केंद्र सरकार ने कल (16 नवंबर) करतार साहिब गुरूद्वारा गलियारे के खुलने की घोषणा की थी। शुक्रवार को गुरूनानक देव जी की जयंती यानि गुरुपर्व से पहले यह घोषणा की गई है।

गृहमंत्री अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा- करतारपुर गलियारा के दोबारा खुल जाने से बड़ी संख्या में सिख यात्री वहां की यात्रा कर सकेंगे। यह निर्णय, श्री गुरुनानक देव जी और सिख समुदाय के प्रति मोदी सरकार के सम्‍मान और श्रद्धा का प्रतीक है। राष्‍ट्र इस महीने की 19 तारीख को श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश उत्‍सव मना रहा है और इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। उन्होंने कहा, मोदी सरकार के इस निर्णय से पूरा देश खुश है। 

 पंजाब के पूर्व मु्ख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री और गृहमंत्री का धन्‍यवाद किया है। पंजाब में भाजपा के नेताओं ने भी राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और अमित शाह से मिलकर करतारपुर साहिब गलियारा खोलने का अनुरोध किया था। 1999 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के समक्ष करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए एक विशेष गलियारा बनाने का प्रस्ताव रखा था।
------------------------------------------------
आवश्यकता है- (संरक्षक / NRI चाहिए).. मैगजीन- सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" की खोज है। साथ ही हर राज्य / राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्क  9752404020, W.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 
अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दें, इस कवरेज / लेख को फारवर्ड करें, #RT करें... 
------------------------------------------------

News Head lines Thursday 18 November 2021- 
Headlines (till 8:30 AM, Thursday) at a glance-
- PM Narendra Modi to address The Sydney Dialogue at 9 this morning; To outline India's technology evolution.
- Prime Minister to inaugurate First Global Innovation Summit of Pharmaceuticals sector this afternoon.
- Cabinet gives nod for 4G mobile services in over 7,000 uncovered villages of 44 Aspirational Districts across five states.
- Winter Session of Parliament to begin from 29th of this month.
- Entry of trucks carrying non-essential items banned in Delhi to curb air-pollution.
- India’s Covid vaccination coverage crosses 114 crore 37 lakh mark.
- The Civil Aviation Ministry allows airlines to serve food and magazines on all domestic flights.
- The US designates Pakistan and China as countries of particular concern for violation of religious freedom.
- Union Minister Anurag Thakur confers first-ever Sports Authority of India's Institutional Awards to 246 athletes and coaches.

Now Headlines in Today's English Daily-     
With the Wagah border opening up for pilgrims, most newspapers today carry pictures of jubliant pilgrims heading for Nankana Sahib in Pakistan. On the worsening air pollution levels in Delhi, "SC raps 'inertia of babus', asks for harsher steps"is the lead in the Asian Age

As per the ASER study, schools enrolment falls during pandemic. Hindustan Times reports, "Covid impact: Financial stress pushed kids out of private schools" Addressing the CII global Economic Policy Summit 2021, "FM tells India Inc to take risks, create jobs" headlines the Business Standard

With no sign of an early breakthrough in the standoff between India and China at several points in Ladakh. "IAF airlifts winter supply for soldiers along LAC" writes the Pioneer.

Headlines (till 8:30 PM, Wednesday 17 Novat a glance-  
- Cabinet approves 4G mobile services for over 7,000 villages in Maoist affected areas of five states.
- Govt also gives nod to continuation of Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana One and Two and Road Connectivity Project for Left-Wing Extremism Affected Areas.
- Democracy is ingrained in our nature and part of our life. Fight against Corona pandemic is a great example of our collective effort, says PM while inaugurating virtually All India Presiding Officers’ Conference in Shimla.
- Defence Minister Rajnath Singh inaugurates "Rastra Raksha Samarpan Parv" in Jhansi; pitches for making defence related equipment and arms indigenously.
- Kartarpur corridor re-opens from today after 20 months ahead of Gurupurab on Friday.
- Pakistan Parliament enacts a law to give Kulbhushan Jadhav the right to file a review appeal against his conviction.
- Resilience of the Indian economy is highlighted by its post Covid sharp recovery, says Finance Minister Nirmala Sitharaman.
- Number of fully vaccinated individuals surpasses the partially vaccinated eligible population in the country.
- Five terrorists killed in separate encounters in Kulgam district of Jammu and Kashmir.

- Night curfew to be imposed in Jammu city from today, as COVID-19 positivity rate is on the rise.
- CBI arrests seven accused from various places in an alleged online child sexual abuse case.

------------------------------------------------

"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क- 9752404020
नीचे कमेंट बॉक्स में लेख / कॉलम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व सुझाव अवश्य लिखें 
वाट्सएप पर चुनिंदा व उपयोगी समाचार / कॉलम, राष्ट्रवादी लेख, सन्तों के सारगर्भित प्रवचन आदि तुरंत पाने हेतु हमारे वाट्सएप ग्रुप  ज्वाइन करें  
----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें, देखें-
कॉमेडियन के खिलाफ शिकायत दर्ज, बीजेपी ने शिकायत की, कांग्रेस में दो फाड़...
अमेरिका में भारत की बदनाम करने वाले कॉमेडियन का विरोध जारी... #सोशल_मीडिया में प्रतिक्रिया... 
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Comedian-Vir-Das-insulted-India-and-Indian-in-USA-protest-continue-complain-lodged.html
भोपाल की वास्तविक रानी कमलापति, जो हुईं दोस्त मोहम्मद की क्रूरता की शिकार, बड़े तालाब में ली जलसमाधि...
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Rani-Kamalapati-was-real-Princess-who-was-betrayed-by-Dost-Mohammad-took-Jal-samadhi-in-Bade-Talab.html
विश्वस्तरीय मॉडल स्टेशन "रानी कमलापति" रेलवे स्टेशन का उद्घाटन 
http://www.dharmnagari.com/2021/11/PM-Modi-to-inaugurate-Rani-Kamalapati-Railway-Station-today-developed-under-PPP-Model.html

#Social_Media : देश हो या विदेश... हिन्दू मारे, लूटे जा रहे... कब दुनियाभर के हिन्दू देंगे जवाब ?
http://www.dharmnagari.com/2021/10/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Monday-20211018.html
------------------------------------------------
संरक्षक / NRI चाहिए- मैगजीन- सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" की खोज है। साथ ही राज्यों की राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्क  9752404020, W.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 
अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दें, इस कवरेज / लेख को फारवर्ड करें, #RT करें... 
------------------------------------------------
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना, मीडिया-प्रचार आदि में सहयोग रहेगा। -प्रसार प्रबंधक "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News    

No comments