आज 28 नवंबर रविवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार


संसद का मॉनसून-सत्र कल से, पहले दिन तीनों कृषि कानून निरस्त करने का विधेयक
धर्म नगरी / DN News 
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्यों हेतु)
आज (28 नबंबर) रविवार सुबह 8 बजे तक की हेडलाइन्स-

- राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद आज से दो दिन की उत्तराखंड यात्रा पर।

- संसद का मॉनसून-सत्र कल से। पहले दिन तीनों कृषि कानून निरस्त करने संबंधी विधेयक सदन के पटल पर रखा जाएगा।
- PM नरेन्द्र मोदी आज सुबह 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे।

- सरकार ने दोनों सदनों की सुचारू कार्यवाही सुनिश्चित करनेआज सुबह सर्वदलीय बैठक बुलाई।
- सरकार ने पराली जलाने को अपराध की श्रेणी से हटाने की किसानों की मांग मानी।

- दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वैरिएंट तेजी से दुनिया में फैल रहा है। दक्षिण अफ्रीका से डेनमार्क लौटे 2 यात्रियों में ओमिकॉर्न के संदिग्ध केस मिले हैं। PCR टेस्ट में इनके कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई। हालांकि, इसके ओमिकॉर्न होने की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है। इन दोनों को आइसोलेट कर दिया गया है। साथ ही उन सभी लोगों से संपर्क किया जा रहा है, जो उनके साथ फ्लाइट में सवार थे।

- त्रिपुरा में नगर-निकाय चुनाव के वोटों की गिनती शुरू।

- 52वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव आज शाम गोआ में सम्पन्न होगा।
- यूरोपीय संघ अफगानिस्तान में हिंसा के रास्ते सत्ता में आए तालिबान को मान्यता नहीं देगा।

विस्तार से पढ़ें - Link - http://www.dharmnagari.com 

दिल्ली पुलिस में हमारे जासूस हैं, IPS भी कुछ नहीं बिगाड़ सकते : आतंकी 
BJP सांसद व पूर्व क्रिकेटर को फिर से मिली धमकी
भारतीय जनता पार्टी के सांसद और पूर्व क्रिकेटर @GautamGambhir को एक बार फिर जान से मारने की धमकी दी गई है। नए ई-मेल में दिल्ली पुलिस का भी उल्लेख है, पिछला ई-मेल पाकिस्तान से किया गया था। 28 नवंबर की रात को गौतम गंभीर को एक ईमेल किया गया है, जिसमें कहा गया है कि सुरक्षा में लगी पुलिस भी कुछ नहीं कर सकती है। जिस ई-मेल आईडी से मैसेज आया है, वह isiskashmir@yahoo.com है। 
इस ईमेल में लिखा है, दिल्ली पुलिस और IPS श्वेता भी कुछ नहीं बिगाड़ सकते हैं। हमारे जासूस पुलिस के अंदर हैं, जो तुम्हारे बारे में सारी जानकारी दे रहे हैं। ई-मेल में जिन आईपीएस श्वेता का ज़िक्र हुआ है, वह सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट इलाके की डीसीपी हैं। उल्लेखनीय है, गौतम गंभीर को हाल ही के दिनों में दो बार धमकी भरे ई-मेल आ चुके हैं, जो कि ISIS कश्मीर ने भेजे थे। इसके बाद गौतम गंभीर के घर की सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। गौतम गंभीर को पहले जो ई-मेल आए हैं, उनकी जांच साइबर सेल कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, ये ई-मेल पाकिस्तान के कराची से किए गए थे।

UP-TET का पेपर व्हाट्सएप पर लीक, 19 लाख परीक्षार्थी हुए निराश 
उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP-TET) सभी जिलों में रविवार सुबह 10 बजे से शुरू हुई, लेकिन व्हाट्सएप पर पेपर लीक होने एवं इसकी पुष्टि आज के परीक्षा पेपर से मिलान होने के बाद परीक्षा रद्द करने का निर्णय उप्र सरकार ने लिया। परीक्षा में 19 लाख से अधिक अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे थे। इस मामले में उत्तर प्रदेश STF ने 23 लोगों को अलग-अलग स्थानों से गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है। 
उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर STF की 8 टीमें ताबड़तोड़ दबिश के लिए लगाई गईं। समाचार लिखने तक मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, आगरा और मथुरा में अलग-अलग स्थानों पर दबिश जारी थी। STF द्वारा मामले में और भी खुलासा करने संभावना है। साथ ही, परिक्षा को पुनः एक माह में कराए जाने, परीक्षार्थियों दुबारा फीस न लेने की बात उप्र सरकार ने कहा  है।   

भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आज समापन 
52वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का आज संपन्न हो जाएगा। इस बार महोत्सव में पहली बार ओटीटी प्लेटफार्म (OTT Platform) भाग सम्मिलित हुए, जिसके लिए नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, जी5, वूट और सोनी लिव जैसे बड़े ओटीटी प्लेटफार्म को आमंत्रित किया गया।इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन से मान्यता प्राप्त IFFI का आयोजन भारत सरकार के सूचना और प्रसारण (I&B) मंत्रालय के फिल्म महोत्सव निदेशालय (DFF) द्वारा गोवा की राज्य सरकार और भारतीय फिल्म उद्योग के सहयोग से किया जा रहा है। आठ दिन से चल रहा महोत्सव आज संपन्न हो जाएगा।

----------------------------------------------

इसे भी पढ़ें, देखें-
आज 27 नवंबर शुक्रवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार
http://www.dharmnagari.com/2021/11/Todays-27-Novermber-Friday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html
----------------------------------------------


प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (28 नवंबर)-  

कोविड की स्थिति एवं इससे जुडी जानकारी को लगभग सभी समाचार पत्रों ने वरीयता दिया है। हिन्‍दुस्‍तान ने समीक्षा शीर्षक से लिखा है- कोरोना वायरस के नए स्‍वरूप पर केन्‍द्र सरकार सतर्क, प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ान प्रतिबंधों पर ढील की समीक्षा करने को कहा। नवभारत टाइम्‍स के शब्‍द हैं- पीएम ने विदेश से आने वाले यात्रियों की सख्‍त निगरानी के निर्देश दिए। राजस्‍थान पत्रिका ने बॉक्‍स में समाचार का शीर्षक दिया है- पीएम ने अधिकारियों को किया एक्टिव। दक्षिण अफ्रीका से लौटे दो संक्रमित, मचा हड़कंप, क्‍वारंटीन सेंटर भेजे गए। हरिभूमि लिखता है- प्रधानमंत्री ने देश में जहां भी टीकाकरण में ढिलाई है वहां तेजी लाने को कहा।


राजस्‍थान पत्रिका ने चित्र के साथ समाचार देते हुए लिखा है- जम्‍मू कश्‍मीर के दुर्गम इलाकों में कोरोना वैक्‍सीन का वितरण ड्रोन से शुरू किया गया। संयुक्‍त किसान मोर्चा का संसद कूच स्‍थगित होने को जनसत्‍ता, हिन्‍दुस्‍तान, दैनिक ट्रिब्‍यून, नवभारत टाइम्‍स, दैनिक जागरण सहित लगभग सभी अखबारों ने सुर्खी बनाया है। दैनिक जागरण ने लिखा है- पराली जलाने पर अब किसानों के खिलाफ दण्‍डात्‍मक कार्रवाई नहीं। लोकसत्‍य में समाचार है- स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि अंगदान के मामले में भारत तीसरे स्‍थान पर है लेकिन अब भी मांग और आपूर्ति में व्‍यापक अंतर है।


नवभारत टाइम्‍स ने विस्‍तार से आलेख में बताया है, कि दिल्‍ली एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति अब भी गंभीर। दैनिक ट्रिब्‍यून के शब्‍द हैं- दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता अब भी गंभीर श्रेणी में। हिन्‍दुस्‍तान की यह समाचार ध्‍यान खिंचती है, कि फोर्ब्‍स इंडिया ने सबसे ताकतवर भारतीय महिलायों की सूची में ओडिसा की जनजातीय आशा कार्यकर्ता मातिलता कुल्‍लू को जगह दी है। समाचार पत्र ने शीर्षक दिया है- गर्व। पत्र लिखता है- 15 साल पहले आशा कार्यकर्ता बनी मातिलता का सफर चुनौतीपूर्ण रहा लेकिन उन्‍होंने अनेक उपलब्धियां हासिल कीं। लोकसत्‍य में समाचार है - प्रसिद्ध कथाकार शिव मूर्ति को वर्ष 2021 के श्रीलाल शुक्‍ल स्‍मृति साहित्‍य सम्‍मान प्रदान किया जाएगा।

------------------------------------------------
चुनिंदा व उपयोगी कॉलम, राष्ट्रवादी समाचार हेतु हमारे ट्वीटर/ Koo/ इंस्टाग्राम- @DharmNagari को फॉलो करें।
------------------------------------------------
प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स सोम वार (27 नवंबर, रात 8:00 तक)-
- संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से। लोकसभा में पहले दिन कृषि कानून निरस्‍त करने का विधेयक प्रस्‍तुत किया जाएगा। शीतकालीन सत्र से पहले होने वाली विपक्षी दलों की बैठक से TMC ने दूरी बनाई, बैठक कांग्रेस ने बुलाई है 
- राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा- न्‍यायपालिका, विधायिका और कार्यपालिका के परस्‍पर सहयोग से न्‍याय प्रणाली को शक्ति मिलती है।  मामलों की सुनवाई के दौरान टिप्‍पणी करते समय अत्‍यधिक विवेक का प्रयोग करें।
- PM नरेंद्र मोदी ने कोविड वायरस के नए कोविड वैरिएंट "ऑमिक्रॉन" को ध्यान में रखते हुए अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने की प्रस्‍तावित योजना की समीक्षा पर बल दिया। देश में कोरोना की स्थिति और टीकाकरण में प्रगति की जानकारी लिया।
- प्रधानमंत्री ने लोगों को अधिक सतर्क रहने और मास्‍क लगाने तथा सुरक्षित दूरी जैसे समुचित एहतियाती उपाय अपनाने का सुझाव दिया।

- आज राष्ट्रीय अंगदान दिवस है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोगों में अंगदान के प्रति जागरूकता लाने पर जोर दिया।

- विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने नए वैरिएंट को देखते हुए दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के देशों से सतर्कता और टीकाकरण का दायरा बढाने की अपील की।
- देश में अब तक 121 करोड 6 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए गए।
- संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू; पहले दिन, तीन कृषि कानून निरस्‍त करने संबंधी विधेयक पेश किया जाएगा।
- कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों से आंदोलन समाप्‍त करने की अपील की।
- प्रधानमंत्री कल आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे।
- इंडोनेशियाई ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पी वी सिंधु, रत्‍चानोक इन्‍तानोन से हारकर स्‍पर्धा से बाहर।  
- जिम्‍बाब्‍वे में आई सी सी महिला क्रिकेट विश्‍व कप क्‍वालीफायर मैच, नए कोविड वैरिएंट के कारण निरस्त।
------------------------------------------------
संरक्षक / NRI चाहिए की आवश्यकता है- एक सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर या इन्वेस्टर / "संरक्षक" की चाहिए। साथ ही हर राज्य / राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्क  9752404020, W.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 
अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दें, इस कवरेज / लेख को फारवर्ड करें, #RT करें... 
------------------------------------------------

News Head lines Sunday 28 November 2021- 
Headlines (till 8:30 AM, Sunday) at a glance-
- Winter Session of Parliament begins tomorrow; Bill to repeal three farm laws to be tabled on the first day.
- Government convenes all party meeting this morning to ensure smooth functioning of both Houses of Parliament.
- Centre accepts farmers demand to decriminalise stubble burning.
- Counting of votes for municipal elections begins in Tripura.
- President Ram Nath Kovind to embark on a two-day visit to Uttarakhand beginning today.
- 52nd International Film Festival of India comes to a close in Goa this evening.
- European Union not to recognise Taliban regime in Afghanistan as it was imposed through violence.
- Defending champion India enters quarterfinals of FIH Junior Men’s Hockey World Cup beating Poland 8-2 in Bhubaneswar.

Now Headlines in Today's English Daily-     
Chairing a meet over emergence of Omicron strain, a top front page headline in The Tribune quoting the Prime Minister writes "Review plans on easing travel curbs." While The Hindu notes the WHO asking countries to enhance surveillance on the risk of circulating variants. 

The Economic Times reports on India yet to begin vaccination of forty four crore children.The experts say "Children can wait, adults still priority." Backing All -India Judicial exam for promotion, Times of India mentions the "President's call for reforms in selection process for judges." 

Hindustan times cites the Chief Justice of India advocating the restructuring of the judiciary under the headline "CJI Ramana backs new hierarchy in judiciary." "Farmers call off rally as the government announces no penalty for stubble burning" reports The Tribune.
  • "All schools in Delhi to re-open from Monday for all classes" reports the Sunday Pioneer.  Finally, Another headline in TOI writes "'Snow ceiling' cracks as IMF gets woman chief" with Harshwanti Bisht becoming the first woman in history of Indian Mountaneering Foundation to become its president. 
  • Headlines (till 8:30 PM, Saturday 27 Novat a glance-  

    - PM Narendra Modi stresses on the need to review plans for easing of international travel restrictions amid emergence of new Covid variant ‘Omicron’; Takes stock of coronavirus situation and vaccination progress in the country.
    - People need to be more cautious and take proper precautions like masking and social distancing, advises the Prime Minister.
    - World Health Organisation (WHO) appeals to countries in South-East Asia Region to step up surveillance and enhance vaccination coverage as new variant surfaces.

    - President Ram Nath Kovind says, justice gets strengthened if Judiciary, Legislature and Executive are in harmonious existence.
    - Winter Session of Parliament to begin from Monday. Farm Laws Repeal Bill, 2021 to be introduced in the Lok Sabha on the first day.

    - Over 121 crore doses of Covid vaccine administered in the country so far.
    - Winter Session of Parliament to begin from Monday; Bill to repeal three farm laws to be tabled in Parliament on first day.
    - Agriculture Minister Narendra Singh Tomar appeals to farmers to end agitation.
    - "National Organ Donation Day" is being observed today; Health Minister Mansukh Mandaviya stresses on generating comprehensive public awareness for organ  donation in the country.

    - PM Narendra Modi will share his thoughts with the people in his "83rd 'Mann Ki Baat' programme tomorrow on Sunday at 11 AM.
    - President Ram Nath Kovind calls upon judges to exercise utmost discretion in courtroom remarks.
    - In Cricket; ICC Women's World Cup qualifier in Zimbabwe called off due to concerns over new Covid variant.
    ------------------------------------------------

    "धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। संपर्क करें  
    ⇒ नीचे कमेंट बॉक्स में लेख / कॉलम को लेकर अपनी प्रतिक्रिया व सुझाव अवश्य लिखें 
    वाट्सएप पर चुनिंदा व उपयोगी समाचार, कॉलम, राष्ट्रवादी लेख, सन्तों के सारगर्भित विचार आदि तुरंत पाने हेतु अपना वाट्सएप नंबर ट्वीट करें @DharmNagari   
    ----------------------------------------------
    इसे भी पढ़ें, देखें-
    देश के लिए प्राण देने वाले वीरों का हुआ सम्मान, सर्वप्रथम अपने प्राण गवाँने वाले शूरवीरों को...
    http://www.dharmnagari.com/2021/11/President-Honoured-Gallantry-Awards-in-Raksha-Alankaran-Samaroh-Defence-Investiture-Ceremony-at-Rashtrapati-Bhavan-22-Nov-2021.html

    दूरदर्शन की वो ‘आंख’... विश्व टेलीविजन दिवस : "सत्यम् शिवम् सुदरम" Logo देखते हुए जब सुनते थे ट्यून...
    http://www.dharmnagari.com/2021/11/Doordarshan-ki-Aankh-Satyam-Shivam-Sundram-World-Television-Day-21-Nov.html

    जिनके नाम पर भोपाल में रेलवे स्टेशन नामकरण हुआ... भोपाल की वास्तविक रानी कमलापति, जो हुईं दोस्त मोहम्मद की क्रूरता की शिकार, बड़े तालाब में ली जलसमाधि...
    http://www.dharmnagari.com/2021/11/Rani-Kamalapati-was-real-Princess-who-was-betrayed-by-Dost-Mohammad-took-Jal-samadhi-in-Bade-Talab.html

    #Social_Media : देश हो या विदेश... हिन्दू मारे, लूटे जा रहे... कब दुनियाभर के हिन्दू देंगे जवाब ?
    http://www.dharmnagari.com/2021/10/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Monday-20211018.html
    ------------------------------------------------
    संरक्षक / NRI चाहिए- मैगजीन- सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), साफ़-सुधरी, स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन का प्रकाशन शुरू हो रहा रहा इसके विस्तार हेतु हमें तुरंत राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर / इन्वेस्टर / "संरक्षक" की खोज है। साथ ही राज्यों की राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्क  9752404020, W.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 

    "धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से
    लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल।
     
    ----------------------------------------------------
    कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना, मीडिया-प्रचार आदि में सहयोग रहेगा। -प्रसार प्रबंधक "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News    

    No comments