#MadhyaPradesh : प्रायमरी टीचर पात्रता परीक्षा का एक और अवसर, Primary Teacher Eligibility Test


मध्य प्रदेश बेरोजगारों के ​लिए एक अवसर...!
धर्म नगरी / DN News. Twitter & Koo- @DharmNagari 

(वाट्सएप 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन, कॉपी भिजवाने हेतु)
मध्यप्रदेश में प्रायमरी स्कूल में टीचर बनने की इच्छा रखने वालों के लिए स्कूल शिक्षा विभाग एक और अवसर देने जा रही है। MP PEB Primary Teacher Eligibility द्वारा आगामी मार्च 2022 में प्रस्तावित परीक्षा कराए जाने पर विचार कर रही है। प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (PEB) स्कूल शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ग- 3 में फॉर्म भरने का एक और अवसर दे रहा है। आवेदन तिथि 14 दिसंबर से शुरु होगी। इस तिथि से फॉर्म भरना शुरू हो जाएंगे। अंतिम तारीख दिसंबर रहेगी।

पिछले वर्ष भरे गए थे आवेदन फॉर्म- 
पीईबी के अनुसार पहले जनवरी-फरवरी 2020 में इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे गए थे। इसके बाद अब यह परीक्षा मार्च 2022 में प्रस्तावित की गई है। आपको बता दें मध्यप्रदेश शासन, जनजातीय कार्य विभाग से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार उनके विभाग के रिक्त प्राथमिक शिक्षक के पदों के लिए भी परीक्षा का आयोजन किया जाना है। जिसे लेकर मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत ही प्राथमिक शिक्षा के लिए परीक्षा परीक्षा 2020 के अनुक्रम में दोनों विभागों के लिए प्राथमिक शिक्षक के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा 2020 के लिए केवल नए आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे।
------------------------------------------------
संरक्षक / NRI चाहिए- एक सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), स्तरीय, राष्ट्रवादी समसामयिक साप्ताहिक मैगजीन हेतु राष्ट्रवादी विचारधारा के पार्टनर या इन्वेस्टर / "संरक्षक" की चाहिए। साथ ही हर राज्य / राजधानी में मार्केटिंग हेड चाहिए। संपर्कW.app- 8109107075 ट्वीटर / Koo- @DharmNagari 
अपनी प्रतिक्रिया नीचे कमेंट बॉक्स में अवश्य दें, इस कवरेज / लेख को फारवर्ड करें, #RT करें... 
------------------------------------------------
ऐसे करें आवेदन- 
आपको फॉर्म भरने के लिए पीईबी की आधिकारिक वेबसाइट www.peb.mponline.gov.in पर जाना होगा। जिसके माध्यम से फार्म की प्रारंभिक तिथि यानि 14 दिसंबर से अंतिम तिथि 28 दिसंबर तक भरे जा सकते हैं। अगर आपके द्वारा फॉर्म में किसी भी प्रकार की त्रुटि की जाति है तो उसे ऑनलाइन फॉर्म में संशोधन 2 जनवरी 2022 तक किया जा सकेगा।

पहले भरने वालों को दोबारा नहीं भरना होगा फॉर्म- 
पहले से फाॅर्म भरने वाले आवेदकों को दोबारा फाॅर्म भरने की जरूरत नहीं है। परीक्षा में क्वालिफाइड नंबर प्राप्त करने मात्र से किसी पद विशेष पर भर्ती का दावा नहीं किया जा सकेगा। क्योंकि प्राथमिक शिक्षक के पद पर नियुक्ति की विभिन्न पात्रता शर्तों में से यह परीक्षा सिर्फ एक शर्त की ही पूर्ति करेगा। परीक्षा संबंधी अन्य जानकारी और परीक्षा की तारीख 2 दिसंबर को जारी की जाएगी।

आवश्यक शैक्षणिक योग्यता- 
12 वीं + बीएलएड / स्नातक डिग्री + डीएलएड / डीएड / एमएड अथवा इसके समकक्ष डिग्री होने पर भी मान्य है।
-----------------------------------------------
पढ़ें, देखें, सुनें- शीतकालीन सत्र-2021 की कार्यवाही-   
सांसदों के निलंबन को लेकर सदन में हंगामा, विपक्ष का धरना...

http://www.dharmnagari.com/2021/11/Rajyasabha-Chairman-rejects-request-to-revoke-suspension-of-12-MPs.html

संसद शीतकालीन सत्र : पहले दिन तीनों कृषि बिल वापस, बीते सत्र में अभद्र व्यवहार करने वाले...

http://www.dharmnagari.com/2021/11/12-MPs-suspended-from-Rajya-Sabha-Congress-TMC-Shiv-Sena-CPI.html

#Parliament शीतकालीन सत्र : पहले दिन की कार्यवाही की समीक्षा

-----------------------------------------------

No comments