भारतीय नौसेना का सर्वेक्षण जहाज, युद्ध में बन जाएगा अस्पताल, इस तकनीकी जहाज से...


...नौसेना के मिलेगा लाभ, नौसेना के लिए बन रहे हैं 4 विशेष सर्वेक्षण पोत  

ऐतिहासिक सिंधु दुर्ग, राजकोट के किले में छत्रपति शिवजी महाराज की स्टेचू का PM मोदी ने अनावरण किया (सभी फोटो वीडियो #साभार)  
धर्म नगरी / DN News
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्यता हेतु)

 
भारत दुनिया में दसवें नम्‍बर की आर्थिक ताकत से बढकर पांचवे नम्‍बर पर पहुंच गया है और अब बहुत तेजी से तीसरे नम्‍बर की आर्थिक महाशक्ति बनने की तरफ भारत अग्रसर है। आज देश विश्वास और आत्मविश्वास से भरा है। हर सेक्टर में मेड इन इंडिया की धूम है। हमारी सेनाओं की अधिकतर जरूरतें भी मेड इन इंडिया अस्त्र-शस्त्र से ही पूरी की जा रही हैं। सुनें-  

...दुनिया को भारत में विश्‍व मित्र का उदय होता दिख रहा है। स्‍पेस हो या फिर समुंद्र हर जगह दुनिया को भारत का सामर्थ्‍य दिख रहा है। ...भारतीय नौसेना अब अपने रैंक का नामकरण भारतीय परंपराओं के अनुरूप करने जा रही है। हम सशस्‍त्र बलों में अपनी नारी शक्ति की संख्‍या बढाने पर भी जोर दे रहे हैं। मैं नौसेना को बधाई दूंगा कि आपने नेवलशिप में देश की पहली महिला कमांडिंग अफसर की तैनाती की है।
बीते हजार साल का भारत का इतिहास हमारी विजय, शौर्य और समुद्री सामर्थ्य का भी है।
सुनें-


...यह छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरणा लेने का समय है, जिन्‍होंने सशक्‍त समुद्री बल के महत्‍व को समझा था। भारत अपने सशस्‍त्र बलों में अपनी नारी शक्ति की संख्‍या बढाने पर भी जोर दे रहा हैं। युद्धपोत में देश की पहली महिला कमांडिंग अफसर की तैनाती पर नौसेना को बधाई देता हूँ।   

...सरकार समुद्री अर्थव्‍यवस्‍था के विकास पर ध्‍यान दे रही है। सागरमाला परियोजना के अंतर्गत बंदरगाह आधारित विकास कार्य तेज हो गया है। इस परियोजना का उद्देश्‍य अंतिम छोर तक संपर्क स्‍थापित करना और तटवर्ती क्षेत्रों का विकास करना है, ताकि पर्यटन और रोजगार को बढावा मिल सके। अंतरिक्ष हो या समुद्र हर जगह दुनिया को आज भारत का सामर्थ्‍य दिख रहा है।

उक्त बातें बात प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नौसेना दिवस (4 दिसंबर) पर पश्चिमी तट स्थित तारकरली, सिंधुदुर्ग जिले (महाराष्‍ट्र) में बोलते हुए कही।    

चार विशेष सर्वेक्षण पोत निर्माण  
भारतीय नौसेना के लिए चार विशेष सर्वेक्षण पोत (जहाज) बनाए जा रहे हैं। इनमें से पहला जहाज 'संध्याक' (यार्ड 3025), 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना को सौंपा गया। अपनी द्वितीयक भूमिका में, ये पोत सीमित सुरक्षा प्रदान करेंगे और युद्ध व आपातकालीन स्थिति के दौरान अस्पताल के रूप में कार्य करेंगे। इस पोत की प्राथमिक भूमिका बंदरगाह या हार्बर तक पहुंचने वाले मार्गों का सम्पूर्ण तटीय और डीप-वॉटर हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करना है। साथ ही नौवहन चैनलों या मार्गों का निर्धारण करना जहाज का कार्य है।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इसके परिचालन क्षेत्र में EEZ, एक्‍सटेंडेड कॉन्टिनेंटल शेल्फ तक की समुद्री सीमाएं शामिल हैं। ये पोत रक्षा और नागरिक अनुप्रयोगों के लिए समुद्र विज्ञान और भूभौतिकीय डेटा भी एकत्र करेंगे। यह जहाज लगभग 3,400 टन के विस्थापन और 110 मीटर लंबा है। 'संध्याक' अत्याधुनिक हाइड्रोग्राफिक उपकरणों जैसे डेटा अधिग्रहण और प्रसंस्करण प्रणाली, स्वायत्त अंडरवाटर वाहन, रिमोट चालित वाहन, DGPS लांग रेंज पोजिशनिंग सिस्टम, डिजिटल साइड स्कैन सोनार से युक्त है। दो डीजल इंजनों द्वारा संचालित यह पोत 18 समुद्री मील से अधिक की गति प्राप्त करने में सक्षम है।
---------------------------------------------
आप पढ़ / देख सुन रहे हैं 
http://www.dharmnagari.com 
धर्म नगरी से जुड़ें- धर्म नगरी / DN News का प्रकाशन का 12वां वर्ष चल रहा है। इसे और मुखर व उपयोगी बनाते हुए विस्तार देने हेतु जिले के पार्ट-टाइम स्थानीय प्रतिनिधि या रिपोर्टर नियुक्त करना  है। इसके लिए नियमानुसार आय भी। 
----------------------------------------------

इस पोत के निर्माण की प्रक्रिया 12 मार्च 2019 को आरंभ हुआ और पोत को 5 दिसंबर 2021 को लांच किया गया। यह पोत बंदरगाह और समुद्र में व्यापक परीक्षणों से गुजर चुका है। इसके पश्चात 4 दिसंबर 2023 को इसे भारतीय नौसेना को सौंपा गया। लागत की दृष्टि से संध्याक में 80% से अधिक स्वदेशी सामग्री है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, संध्याक की सुपुर्दगी भारत सरकार और भारतीय नौसेना द्वारा 'आत्मनिर्भर भारत' की दिशा में दिए जा रहे प्रोत्साहन की पुष्टि है। संध्याक के निर्माण के दौरान कोविड और अन्य भू-राजनीतिक चुनौतियों के बावजूद, इसको शामिल किया जाना, हिंद महासागर क्षेत्र में राष्ट्र की समुद्री ताकत बढ़ाने की दिशा में बड़ी संख्या में हितधारकों, MSME और भारतीय उद्योग के सहयोगपूर्ण प्रयासों का परिणाम है।

SLV पोतों को इंडियन रजिस्टर ऑफ शिपिंग क्लासिफिकेशन सोसाइटी के नियमों के अनुसार मेसर्स गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE), कोलकाता द्वारा डिजाइन और निर्मित किया गया है। GRSE, कोलकाता में बनाए जा रहे चार सर्वेक्षण पोत (वृहद) में से प्रथम, संध्याक (यार्ड 3025), 4 दिसंबर 2023 को भारतीय नौसेना को सौंपा गया। चार सर्वेक्षण पोतों (वृहद) के लिए 30 अक्टूबर 2018 को अनुबंध पर हस्ताक्षर किये गये थे।

भारतीय नौसेना (Indian Navy) अपनी युद्धक तैयारियों को परखेगी, युद्धाभ्यास में युद्धक जहाज, पनडुब्बियां, एयरक्राफ्ट भी रहे। युद्धाभ्यास में INS विक्रमादित्य, युद्धक जहाज INS कोलकाता, INS कोच्चि, विशाखापत्तनम, चेन्नई, ब्रह्मपुत्र, ब्यास, बेतवा, ताबर और सुभद्रा सहित कलावरी श्रेणी की पनडुब्बी INS खंडेरी, नौसेना के एयरक्राफ्ट चेतक, LHध्रुव, MH60 रोमियो, कामोव 31, सीकिंग 42B हेलीकॉप्टर ने भाग लिया। 
देखें-

---------------------------------------------

अब "धर्म नगरी" की सदस्यता राशि, अपना शुभकामना संदेश या विज्ञापन प्रकाशित करवाकर अपने ही नाम से अपनों को या जिसे भी कॉपी भिजवाना चाहें, भिजवाएं। प्रतियाँ आपके नाम से FREE भेजी जाएंगी। उसका प्रतियां भेजने की लागत राशि हेतु "धर्म नगरी" के QR कोड स्कैन कर भेजें या "धर्म नगरी" के चालू बैंक खाते में भेजकर रसीद हमे भेजें- वाट्सएप-8109107075, मो. 6261 86 8110 
 
इसे भी पढ़ें / देखें-  
नवनिर्मित राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के लिए श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट चलाएगा अपनी बसें, नहीं चलेंगी कोई निजी या अन्य वाहन,
22 जनवरी 2024 को मृगषिरा नक्षत्र व अभिजीत मुहूर्त में अपराह्न 12:20 बजे प्राण-प्रतिष्ठा
http://www.dharmnagari.com/2023/11/Ayodhya-Pran-pratistha-in-Ram-Mandir-Trust-will-run-buses-no-other-vehicles-will-allow-due-to-top-security.html 

CLAT : कैसे करें कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की तैयारी
http://www.dharmnagari.com/2023/11/CLAT-How-to-prepare-CLAT-exams-structure-You-may-also-focus-on-AILET.html

"धर्म नगरी" व DN News के विस्तार के साथ एक तथ्यात्मक सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), राष्ट्रवादी समसामयिक मैगजीन हेतु "संरक्षक" या NRI इंवेस्टर चाहिए। विभिन्न राज्यों में राष्ट्रवादी विचारधारा के स्थानीय रिपोर्टर या प्रतिनिधि चाहिए। -प्रबंध संपादक  
----------------------------------------------

No comments