#WinterSession2023 : अधीर रंजन-सौगत रॉय समेत 33 MPs लोकसभा से निलंबित, अब तक 47 सांसदों पर गिरी गाज

30 सांसद पूरे सत्र के लिए, तीन MPs विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित रहने तक निलंबित
दिल्ली ब्यूरो 
(धर्म नगरी / DN News)  
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता हेतु)
 
संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में विपक्ष का हंगामा और कार्यवाही में बाधा डालने पर सांसदों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी DMK सांसद टी.आर. बालू दयानिधि मारन और तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय सहित विपक्षी सदस्यों को लोकसभा से निलंबित कर दिया गया।

लोकसभा से निलंबित सांसदों में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, DMK सांसद टी.आर. बालू, दयानिधि मारन और तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय सहित 33 विपक्षी सदस्यों को सोमवार को लोकसभा से निलंबित किया गया। बताया जा रहा है, 30 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया है, जबकि तीन को विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट लंबित रहने तक निलंबित कर दिया गया है। इनमें के.जयकुमार, विजय वसंत और अब्दुल खालिक शामिल हैं।
"संसद में आकर बयान दें गृह मंत्री शाह"
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा- मुझ समेत सभी नेताओं को निलंबित कर दिया गया है। हम कई दिनों से मांग कर रहे हैं, कि हमारे जिन सांसदों को पहले निलंबित किया गया था, उन्हें बहाल किया जाए और गृह मंत्री सदन में आकर बयान दें। वो रोज टीवी पर बयान देते हैं और संसद की सुरक्षा के लिए सरकार क्या कर रही है, इस पर भी उन्हें संसद में बयान देना चाहिए।

राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने केंद्र पर उठाए सवाल
कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा- सबसे पहले घुसपैठियों ने संसद पर हमला किया, फिर मोदी सरकार संसद और लोकतंत्र पर हमला कर रही है। निरंकुश सरकार द्वारा 47 सांसदों को निलंबित करके सभी लोकतांत्रिक मानदंडों को कूड़ेदान में फेंक दिया जा रहा है। विपक्ष-रहित संसद के साथ, मोदी सरकार अब महत्वपूर्ण लंबित कानूनों को कुचल सकती है, किसी भी असहमति को बिना किसी बहस के कुचल सकती है।

"संसद में आकर बयान दें गृह मंत्री शाह"
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मुझ समेत सभी नेताओं को निलंबित कर दिया गया है। हम कई दिनों से मांग कर रहे हैं कि हमारे जिन सांसदों को पहले निलंबित किया गया था, उन्हें बहाल किया जाए और गृह मंत्री सदन में आकर बयान दें। वो रोज टीवी पर बयान देते हैं और संसद की सुरक्षा के लिए सरकार क्या कर रही है, इस पर भी उन्हें संसद में बयान देना चाहिए।

----------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र एवं हेल्प-लाइन सेवा शिविर
प्रयागराज माघ मेले में विगत वर्षों की भाँति "सूचना केंद्र हेल्प-लाइन सेवा" माघ मेला-2024 लगाया जाएगा। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" का या शिविर के आयोजन में स्वेच्छापूर्वक किसी प्रकार का सहयोग कर सकते हैं। अपना सहयोग देकर हमसे निःसंकोच पूंछे- मेरा सहयोग कहाँ लगा ? कृपया सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।
----------------------------------------------

"विपक्षी नेताओं को दबाना चाहती है सरकार"

सांसदों के निलंबन पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने सरकार पर सवाल उठाए। उन्होंने कहा, संसद में जो बुलडोजर चल रहा है, उसे पूरा देश देख सकता है। यह कुछ और नहीं बल्कि विपक्षी नेताओं को दबाने का एक तरीका है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की विफलताओं को छिपाने के लिए वे संसद में विपक्ष पर बुलडोजर चला रहे हैं।

"निलंबित का समर्थन करते हैं"
संसद में विपक्षी सांसदों के रवैये पर सवाल उठाते हुए केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा, विपक्ष ने आज सदन में अभद्र व्यवहार किया। विपक्ष असुरक्षित महसूस कर रहा है, क्योंकि उनके पास पीएम मोदी की सरकार के खिलाफ कोई एजेंडा या मुद्दा नहीं है और वे सदन को चलने नहीं दे रहे हैं। इसलिए स्पीकर ने उन्हें निलंबित कर दिया है और हमने इसका समर्थन किया है।

 ----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें, देखें, सुनें-
दुनिया के सबसे बड़े कार्पोरेट ऑफिस केंद्र, सबसे बड़ी इंटरकनेक्टेड बिल्डिंग में 4700 से अधिक कार्यालय, 15 मंजिल व 9 टॉवर  
http://www.dharmnagari.com/2023/12/Surat-Diamond-Bourse-World-biggest-Corporate-office-to-be-inaugurated-by-PM-today.html

"...देश भी घर की तरह है। घर में पैसे होने चाहिए। वैसे ही देश के पास भी पैसे होने चाहिए..."-PM मोदी, देखें जब एंबुलेंस को पास देने...
http://www.dharmnagari.com/2023/12/PM-Modi-convoy-passes-through-Babatpur-Airport-amid-tight-security.html 

#Social_Media से... संसद का शीतकालीन सत्र-2024
-
अभी 17वीं लोकसभा का यह अंतिम सत्र चल रहा है। इसलिए मेरा सभी से निवेदन है चर्चा करें, उसे बाधित न करें। बहुत सारे महत्त्वपूर्ण बिल हैं जो हमें इस सत्र में पास करने हैं। -@JoshiPralhad (Union Minister of Parliamentary Affairs)
-
Piyush Goyal, leader of the House in Rajya Sabha on suspension of several opposition MPs from Rajya Sabha for the remainder of #WinterSession2023
-
Democracy suspended - Indian National Congress
----




No comments