आज 8 दिसंबर शुक्रवार : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार


उत्तराखंड में वैश्विक निवेशक सम्मेलन का शुभारंभ आज  
"उत्तराखण्ड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023" के शुभारंभ हेतु देहरादून आगमन पर स्वागत है 

- इलेट्रॉनिक मीडिया से...
- आज 8 दिसंबर के दिन भारत व विश्व की प्रमुख घटनाएं

धर्म नगरी / DN News (राजेश पाठक)
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, शुभकामना व सदस्यता हेतु)

आज 8 दिसंबर, शुक्रवार सुबह 12 बजे तक की हेडलाइन्स-
- दो दिवसीय "शांति से लेकर समृद्धि तक" विषय पर वैश्विक निवेशक सम्‍मेलन का शुभारम्‍भ आज देहरादून मे PM नरेन्द्र मोदी करेंगे।
- मिजोरम में जोरम पीपुल्‍स मूवमेंट के नेता ललदूहोमा आज मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
- भारतीय रिजर्व बैंक आज द्विमासिक मौद्रिक नीति की घोषणा करेगा।
- PM नरेन्‍द्र मोदी दिल्‍ली के लाल किला में पहले भारतीय कला, वास्‍तुकला और डिजाइन द्विवार्षिक महोत्‍सव का उद्घाटन करेंगे।
- संयुक्त राष्ट्र बाल कोष सहयोग संगठन पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के सहयोग से आज दुबई में कोप-28 सम्‍मेलन में ग्रीन राइजिंग पहल की शुरूआत करेगा।
- युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने लद्दाख में आइस-हॉकी के विकास के लिए ब्लूप्रिंट
लॉन्च किया।

---------------------------------------------


प्रमुख समाचार पत्रों की हेडलाइन्स (8 दिसंबर)-  

तीन राज्‍यों में भाजपा की शानदार जीत के बाद पार्टी द्वारा पीएम मोदी का अभिनंदन सभी प्रमुख समाचार पत्रों में है। पीएम ने कहा - विधानसभा चुनाव में जीत का श्रेय टीम भावना को। वीर अर्जुन ने पहले पन्‍ने पर लिखा है- मोदी ने कहा भाजपा देश की सबसे पसंदीदा पार्टी।

विधानसभा चुनाव में जीतने वाले सांसदों के त्यागपत्र का समाचार भी 
समाचार पत्रों में प्रमुखता से है। अमर उजाला लिखता है- तोमर, पटेल, रेणुका के इस्‍तीफे स्‍वीकार, राज्‍यों में नई भूमिका तय। वसुंधरा की नड्डा से भेंट भी समाचार पत्रों में है। राजस्‍थान पत्रिका ने इस समाचार को हेडिंग दी है- दावेदारी जताना पार्टी लाइन के विपरीत, फीडबैक के बाद केंद्रीय नेतृत्‍व गंभीर। पंजाब केसरी ने लिखा है- वसुंधरा की नड्डा से भेंट, शाह से मिले बालकनाथ। पत्र आगे लिखता है- वसुंधरा के बेटे ने विधायकों को रिसार्ट में रखा।

रेवंत रेड्डी के सर तेलंगाना का ताज जनसत्‍ता में है। देशबंधु लिखता है- राज्‍यपाल तमिलीसाई सौंदरराजन ने भव्‍य समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, छत्‍तीसगढ में करारी हार के बाद कांग्रेस में मंथन, राष्‍ट्रीय सहारा लिखता है- लोकसभा चुनाव में कमलनाथ, गहलोत और बघेल के भरोसे नहीं रहना चाहता हाईकमान।

संसद में सवाल पूछने के बदले महुआ मोइत्रा के धन लेने के मुद्दे पर दैनिक जागरण ने लिखा है- महुआ मामले में लोकसभा में आज पेश हो सकती है रिपोर्ट। आचार समिति ने की है, तृणमूल सांसद के निष्‍कासन की सिफारिश।

दिल्‍ली में केंद्र और राज्‍य के बीच टकराव के मामले में सुप्रीम कोर्ट की सख्‍त टिप्‍पणी सभी 
समाचार पत्रों में है। दैनिक जागरण ने लिखा है - मुख्‍य सचिव के कार्यों से सरकार के काम पर नहीं पडना चाहिए असर। हिन्‍दुस्‍तान ने लिखा है- अदालत ने कहा- मुख्‍य सचिव दिल्‍ली सरकार के निर्देश मानें।

अमर उजाला ने पहले पन्‍ने पर खबर दी है - ग्रीन हाइड्रोजन : 12 तक लगा सकते हैं बोली, पत्र नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह के हवाले से लिखता है- 2030 तक प्रतिवर्ष पचास लाख मीट्रिक टन ग्रीन हाइड्रोजन के उत्‍पादन की क्षमता हासिल करने का लक्ष्‍य।

इलेट्रॉनिक मीडिया से...
तेलंगाना में हिंदू रीति रिवाज से रेवंत रेड्डी ने संभाला सीएम पद.. सचिवालय में मंत्रों का जाप 
-
पुतिन ने भी माना 'मोदी की गारंटी', कहा, 'मोदी को धमकाया नहीं जा सकता'
-
PM नरेंद्र मोदी देहरादून में वन अनुसंधान संस्‍थान में Global Investors Summit 2023 का उद्घाटन करेंगे
-
पर्यवेक्षकों नियुक्त... चुनेंगे तीन राज्यों के सीएम
-
क्या आज TMC सांसद महुआ मोइत्रा की सांसदी जाएगी ? 
-
ABVP के राष्ट्रीय अधिवेशन की शुरुआत...

इस रिपोर्ट /कॉलम में सभी फोटो एवं फुटेज #साभार- सोशल_मीडिया से 

---------------------------------------------
आप पढ़ / देख सुन रहे हैं 
http://www.dharmnagari.com 
धर्म नगरी से जुड़ें- धर्म नगरी / DN News का प्रकाशन का 12वां वर्ष चल रहा है। इसे और मुखर व उपयोगी बनाते हुए विस्तार देने हेतु जिले के पार्ट-टाइम स्थानीय प्रतिनिधि या रिपोर्टर नियुक्त करना  है। इसके लिए नियमानुसार आय भी। 
----------------------------------------------

8 दिसंबर की भारत व विश्व की प्रमुख घटनाएं- 
1721- मराठा साम्राज्य के प्रसिद्ध पेशवा बालाजी बाजीराव का जन्म हुआ।
1881- आस्ट्रिया की राजधानी विएना में थियेटर में आग लगने से 800 से ज्यादा लोगों की मौत हुई। 
1900- प्रख्यात नर्तक उदय शंकर का जन्म हुआ था।
1932- भारतीय वायु सेना अधिनियम पारित किया गया। Indian Air Force Act was passed.
1935- हिन्दी सिनेमा के प्रसिद्ध अभिनेता धर्मेन्द्र का जन्म हुआ।
1941- अमेरिका और ब्रिटेन ने जापान के खिलाफ युद्ध की घोषणा की।
1946- भारतीय अभिनेत्री शर्मिला टैगोर का जन्म हुआ।
1956- ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में 16वें ओलंपिक खेल का समापन।
1967- कलवरी श्रेणी की पहली पनडुब्बी- INS कालवरी को भारतीय नौसेना में सम्मिलित किया गया।
1983- ब्रिटेन की संसद के उच्च सदन "हाउस आफ लॉर्डस" में सदस्यों के मतदान के बाद पहली बार टेलीविजन कैमरे के प्रवेश की अनुमति दी गई।
1987- अमेरिका के राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन और सोवियत नेता मिखाइल गोर्बाच्योफ ने परमाणु हथियारों में कटौती की संधि पर हस्ताक्षर किए।
1991- रूस, यूक्रेन और बेलारूस ने सोवियत संघ के पतन के बाद स्वतंत्र देशों का राष्ट्रमंडल बनाने के लिए एक संधि पर हस्ताक्षर किए। The USSR (Union of Soviet Socialist Republics) ceased to exist, as the leaders of Russia, Belorussian and the Ukraine signed an agreement creating the Commonwealth of Independent States. The remaining republics of the former USSR, with the exception of Georgia, joined the new Commonwealth.
1998- ओलंपिक के इतिहास में पहली बार महिला आइस हॉकी सम्मिलित किया गया।
2000- फ्रांस के वैज्ञानिकों ने अल्जाईमर का नया उपचार 'गोलनेटमाइन' खोजने का दावा किया।
2002- अमेरिका ने भारत की पारम्परिक जैव सम्पदा नीम, हल्दी और जामुन का पेटेंट हासिल करने के बाद गौमूत्र का भी पेटेंट कराया।
2004- पाकिस्तान ने शाहीन-1 मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
2005- रेडक्रास और रेड क्रीसेंट सोसाइटी ने सफेद पृष्ठभूमि में हीरे के आकार के एक लाल क्रिस्टल को नये अतिरिक्त चिह्न के रूप में स्वीकार किया।
2010- अमेरिका की निजी एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने अपना यान अंतरिक्ष में भेजा।

भाई परमानन्द 
भारत के स्वतंत्रता संग्राम के महान् क्रांतिकारी भाई परमानन्द या 'पण्डित परमानन्द' (जन्म- 4 नवम्बर 1876 - मृत्यु 8 दिसम्बर 1947) बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। परमानन्द जी जहाँ आर्य समाज और वैदिक धर्म के सच्चे प्रचारक थे, वहीं दूसरी ओर एक इतिहासकार, साहित्यकार और प्रसिद्ध शिक्षाविद के रूप में भी उन्होंने ख्याति अर्जित की थी। भारत की स्वतंत्रता में मुख्य भूमिका निभाने वाले सरदार भगत सिंह, सुखदेव, रामप्रसाद बिस्मिल और करतार सिंह जैसे ना जाने कितने राष्ट्रभक्त युवकों ने इनसे प्रेरणा पाई थी। इनके द्वारा लिखी गयीं कुछ प्रमुख रचनायें हैं- 'हिन्दू संगठन', 'भारत का इतिहास', 'दो लहरों की टक्कर', 'पंजाब का इतिहास', 'वीर बन्दा वैरागी', 'मेरी आपबीती' आदि। 

CSD 
बिपिन रावत 
भारत के प्रथम 'चीफ़ ऑफ़ डिफ़ेंस स्टाफ़' (CSD) के पद पर जनरल बिपिन रावत (जन्म- 16 मार्च 1958 - मृत्यु- 8 दिसम्बर 2021) 31 दिसंबर, 2019 नियुक्त किए गए। इससे पहले उन्होंने भारतीय थल सेना के 27वें सेनाध्यक्ष के रूप में भी काम किया। तब उन्हें सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग का उत्तराधिकारी नियुक्त किया गया। बिपिन रावत ने 31 दिसंबर, 2016 को थल सेनाध्यक्ष का पदभार ग्रहण किया था। उरी हमले के बाद सीमा पार जाकर सर्जिकल स्ट्राइक पैरा कमांडोज की योजना भी जनरल बिपिन रावत ने दी। अपने 63 साल के जीवन काल में बिपिन रावत ने अनेकों ऐसे कई काम किए, जो सदैव लोगों के हृदय में याद रखे जाएंगे। 
विस्तार से पढ़ें-
Link- CDS हेलीकॉप्टर क्रैश : क्या चीन का षड्यंत्र था ?
http://www.dharmnagari.com/2021/12/CDS-Helicopter-crash-Is-this-conspiracy-of-China-anti-nationals-are-increasing.html 

8 दिसंबर, 2021 को तमिलनाडु के कुन्नूर में CSD जनरल बिपिन रावत को लेकर जा रहा सेना का एक हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कथित तौर पर हेलीकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत, उनकी पत्नी, सुरक्षा कमांडो और एक IAF पायलट सहित 14 लोग सवार थे। इस दुर्घटना में 13 लोगों की जान चली गई। मरने वालों में भारत के पहले CSD जनरल बिपिन रावत भी थे। भारतीय वायु सेना द्वारा भारतीय सशस्त्र बलों के चीफ़ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ को मृत घोषित कर दिया गया।

धर्मेन्द्र  
हिन्दी फ़िल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता, फ़िल्म निर्माता और राजनीतिज्ञ धर्मेन्द्र (जन्म- 8 दिसम्बर 1935) हिंदी फ़िल्मों में अपनी मज़बूत कद काठी और एक्शन के लिए 'हीमैन' के नाम से भी जाने जाते हैं। हिन्दी सिनेमा में अगर अमिताभ बच्चन सदी के महानायक हैं तो धर्मेन्द्र उसी सदी के महा सितारे हैं। धर्मेन्द्र अपने जमाने में न केवल दर्शकों की पसंद थे, बल्कि उनकी प्रभावी व्यक्तित्व का लोहा विदेशों में भी माना गया था। 
धर्मेंद्र अभिनेता ही नहीं बल्कि निर्माता भी रहे, जिन्होंने वर्ष 1983 में धर्मेंद्र ने अपने बड़े बेटे सन्नी देओल को फ़िल्म 'बेताब' और 1995 में छोटे बेटे बॉबी देओल को 'बरसात' फ़िल्म का निर्माण कर उन्हें बॉलिवुड में पर्दापण कराया। धर्मेंद्र को मिले सम्मानपुरस्कार- पद्म भूषण (2012), सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार 'घायल' (1991), फ़िल्मफ़ेयर लाइफ़टाइम अचीवमेंट पुरस्कार (1997) सम्मिलित है। कुछ फिल्में- सत्यकाम, दिल ने फिर याद किया, मेरा गाँव मेरा देश, आई मिलन की बेला, शोले, चुपके-चुपके, ग़ुलामी, नौकर बीवी का, प्रतिज्ञा, धरमवीर आदि धर्मेंद्र की कुछ मुख्य प्रमुख फिल्मों में सम्मिलित हैं।

प्रमुख समाचार : हेडलाइन्स गुरुवार (दिसंबररात 12 तक)-
- केंद्र ने चक्रवात प्रभावित आंध्र प्रदेश को लगभग 500 करोड़ रु और तमिलनाडु को 450 करोड़ रु की राज्य आपदा राहत कोष की दूसरी किस्त जारी की। PM मोदी ने चेन्नई को बाढ़ से बचाव के लिए 561 करोड़ रु से अधिक की पहली शहरी बाढ़ शमन परियोजना को स्वीकृति दी।
- वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा - दूसरी तिमाही में देश की आर्थिक वृद्धि वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक रही। भारत विश्‍व में सबसे तेज गति की अर्थव्‍यवस्‍था बना।
- केंद्रीय विश्वविद्यालय संशोधन विधेयक-2023 लोकसभा में पारित। विधेयक से तेलंगाना में एक केंद्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय स्थापित होगा।
- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु के बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। राज्य के लोगों को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।
- PM ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर बहादुर शहीद भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
- भारत के वस्‍तु क्षेत्र ने पहली बार सेवा क्षेत्र के निर्यात पर बढ़त बनाई।
- कांग्रेस नेता ए. रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
- मिजोरम में ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट के नेता ललदुहोमा कल नये मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।
- मलेशिया के कुआलालंपुर में जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप में स्पेन ने भारत को 4-1 से हराया।

संबंधित कालम- पढ़ें / देखें Link 

आज 25 नवंबर : प्रमुख समाचार पत्रों की "हेड लाइन्स" व महत्वपूर्ण संक्षिप्त समाचार

http://www.dharmnagari.com/2023/11/Todays-22-November-2023-Wednesday-Newspapers-Head-Lines-and-Informative-News.html

अब "धर्म नगरी" की सदस्यता राशि, अपना शुभकामना संदेश या विज्ञापन प्रकाशित करवाकर अपने ही नाम से अपनों को या जिसे भी कॉपी भिजवाना चाहें, भिजवाएं। प्रतियाँ आपके नाम से FREE भेजी जाएंगी। उसका प्रतियां भेजने की लागत राशि हेतु "धर्म नगरी" के QR कोड स्कैन कर भेजें या "धर्म नगरी" के चालू बैंक खाते में भेजकर रसीद हमे भेजें- वाट्सएप-8109107075, मो. 6261 86 8110 
 
पढ़ें / देखें-  
शीतकालीन सत्र : "...तत्‍कालीन प्रधानमंत्री नेहरू की दो बड़ी गलतियों के कारण जम्‍मू-कश्‍मीर को काफी नुकसान उठाना पड़ा, यदि...
http://www.dharmnagari.com/2023/12/Parliament-winter-session-todays-proceedings-Nehru-is-responsible-for-JK-problems.html

...ताकि फिर न हों 26/11 जैसे आतंकी हमले, कभी न भूलें, कभी माफ न करें, तब कुछ मीडियाकर्मियों ने किया था "देशद्रोह" ! 
http://www.dharmnagari.com/2023/11/Taki-phir-na-ho-26-11-jaise-Atanki-hamale-So-that-26-11-not-happen-again-in-Mumbai.html

CLAT : कैसे करें कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की तैयारी
http://www.dharmnagari.com/2023/11/CLAT-How-to-prepare-CLAT-exams-structure-You-may-also-focus-on-AILET.html

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना करने वाले पहले PM मोदी ने मीराबाई जन्मोत्सव पर "ब्रज रज उत्सव" में... 
http://www.dharmnagari.com/2023/11/Krishna-janmbhumi-temple-me-PM-Braj-raj-Mahotsav-me-Ticket-Coin-Nritya-natika.html

"धर्म नगरी" व DN News के विस्तार के साथ एक तथ्यात्मक सूचनात्मक व रोचक (factual & informative & interesting), राष्ट्रवादी समसामयिक मैगजीन हेतु "संरक्षक" या NRI इंवेस्टर चाहिए। विभिन्न राज्यों में राष्ट्रवादी विचारधारा के स्थानीय रिपोर्टर या प्रतिनिधि चाहिए। -प्रबंध संपादक  
----------------------------------------------
News Head lines Friday 8 December 2023
Headlines (till 12 AM, Friday) at a glance-
- PM Narendra Modi to inaugurate Uttarakhand Global Investors Summit in Dehradun today.
- Zoram People’s Movement leader Lalduhoma to be sworn-in as the Chief Minister of Mizoram this morning.
- RBI to announce its bi-monthly monetary policy today.
- First Indian Art, Architecture and Design Biennale to be launched by the Prime Minister at Red Fort in Delhi this afternoon.
- UNICEF in collaboration with India to launch "Green Rising" initiative at COP28 Summit in Dubai today to mobilize youth to drive climate action.
- Sports Minister Anurag Singh Thakur unveils a strategic blueprint for development of Ice Hockey in Ladakh.


Now Headlines in Today's English Daily-     
Flagging concerns over terrorist's threat to Air India and Parliament, the External Affairs Minister makes it clear that there was no question of 'equitable treatment' between United States and Canada on Khalistan, states The Pioneer

Quoting Experts, Economic Times says "It may take the country three to five years to have its own ChatGPT equivalent". ToI mentions a data which shows the dominance of Engineers with 64 percent in the list of successful candidates in All India Civil Services in 2017 to 21.

Focussing on the judicial process "Indian envoy meets 8 ex-Navy men on death row in Qatar", cites The Tribune. According to a data on the impact of Covid years, Hindustan Times writes "Fewer births, more deaths in Delhi during pandemic."  Finally, Assam's Charaideo Moidams or Royal burial mounds of the Ahom dynasty is India's nomination for inclusion in the UNESCO World Heritage List, after Gujrat, cites The Pioneer.

Headlines till 12 PM (Thursday 7 Decemberat a glance-  
- Centre orders release of second installment of State Disaster Response Fund of nearly Rs 500 crore to Andhra Pradesh and Rs 450 crore to Tamil Nadu for cyclone assistance. PM approves first Urban Flood Mitigation Project worth over 561 crore rupees to make Chennai flood-resilient.
- The Finance Minister says levying border adjustment tax to meet green commitments is morally wrong and goes against the interest of developing countries.
- Finance Minister Nirmala Sitharaman informs Rajya Sabha that India's second-quarter growth is the highest globally, making it the fastest-growing economy.
- Central Universities Amendment Bill, 2023 cleared in Lok Sabha; Seeks to establish a Central Tribal University in Telangana.
- Defence Minister Rajnath Singh conducts an aerial survey of flood-affected areas of Tamil Nadu; Assures people of the state that Centre is committed to their well being.
- India's Goods sector surpasses services in exports for the first time.
- Congress leader A Revanth Reddy takes oath as Chief Minister of Telangana.
- PM pays tribute to courage, commitment and sacrifices of brave Indian soldiers on Armed Forces Flag Day.
- Zoram People's Movement leader Lalduhoma to take oath as Chief Minister of Mizoram tomorrow.
- In Hockey, Spain beat India 4-1 in a pool-stage match of Junior Men’s World Cup at Kuala Lumpur in Malaysia.

----------------------------------------------

"धर्म नगरी" व DN News का विस्तार प्रत्येक जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में हो रहा है। प्रतियों को निशुल्क देशभर में धर्मनिष्ठ संतो आश्रम को भेजने हेतु हमें दानदाताओं की आवश्यकता है। साथ ही "धर्म नगरी" के विस्तार हेतु बिजनेस पार्टनर / प्रसार प्रबंधक की आवश्यकता है। -प्रबंध संपादक   
दो-तीन चुनिंदा लेख / कॉलम प्रतिदिन पाने हेतु हमारे ट्वीटर को फ़ॉलो करें-
https://www.twitter.com/DharmNagari   
----------------------------------------------
 
इसे भी पढ़ें / देखें / सुनें-
...अगर नेताजी की पत्नी भारत आतीं, तो बन्द हो जाती सबकी राजनीतिक दुकान !
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Netaji-Subhash-ki-wife-aati-to-India-Rajnitik-Dukan-Band-ho-jati.html 

बेटे के वियोग में दर्जनों सुपरहिट गीत लिखे, जिसे आज भी आप सुनते हैं, ये सच्ची घटना है...
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Bete-ke-khone-par-etane-superhit-filimi-gane-likhe-jise-aap-sunate-hai.html
----------------------------------------------

    अपने पते पर "धर्म नगरी" की प्रतियाँ मंगवाएं। यदि आपकी सदस्यता समाप्त हो गई है, तो उसके नवीनीकरण (renewal) की राशि QR कोड स्कैन करके या सीधे धर्म नगरी के चालू खाते में भेजकर हमे सूचित करें। अगर आपने अब तक सदस्यता नहीं लिया है, तो सदस्यता राशि भेजकर लें आपकी सदस्यता राशि के बराबर आपका फ्री विज्ञापन / शुभकामना आदि प्रकाशित होगा, क्योंकि प्रकाश अव्यावसायिक है, "बिना-लाभ हानि" के आधार पर जनवरी 2012 से प्रकाशित हो रहा हैसनातन धर्म एवं राष्ट्रवाद के समर्थन में सदस्यता हेतु सभी हिन्दुओं से आग्रह है -प्रसार प्रबंधक धर्म नगरी/DN News
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से लेख / कॉलम / इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु है। ध्यान रखें, आपके सहयोग से हम आपके ही नाम से "धर्म नगरी" की प्रति आप जहाँ चाहते हैं, भिजवाते / बटवाते हैं। -प्रसार प्रबंधक  
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना, मीडिया-प्रचार आदि में भी सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News    

"धर्म नगरी" का प्रकाशन "बिना लाभ-हानि" के आधार पर होताहै। यदि आप राष्ट्रवादी विचारधारा के हैं, तो आप भी धर्म नगरी / DN News से आर्थिक या अन्य किसी प्रकार का स्वेच्छापूर्ण सहयोग कर जुड़ सकते हैं। किसी प्रकार के स्वेच्छापूर्वक सहयोग करना चाहते हैं, तो कृपया संपर्क करें। वाट्सएप- 8109107075 मो. 9752404020 ईमेल-dharm.nagari@gmail.com  
 
इसे भी पढ़ें, देखें, सुनें-
उत्पन्ना एकादशी आज 8 दिसंबर : मुहूर्त और पूजा-विधि, इस दिन अवश्य करें ये काम
मलयालम कैलेंडर में वृषचिकम महीने, तमिल कैलेंडर में कार्थिगई मासम में मनाते हैं उत्पन्ना एकादशी 
Link 
http://www.dharmnagari.com/2023/12/Utpanna-Ekadashi-2023-Shubh-muhurat-Pujan-vidhi-Mahatva.html
 
आप भी अब अपने पते पर "धर्म नगरी" की प्रतियाँ मंगवाएं। यदि आपकी सदस्यता समाप्त हो गई है, तो उसके नवीनीकरण (renewal) की राशि QR कोड स्कैन करके या सीधे धर्म नगरी के चालू खाते में भेजकर हमे सूचित करें। अगर आपने अब तक सदस्यता नहीं लिया है, तो सदस्यता राशि भेजकर लें आपकी सदस्यता राशि के बराबर आपका फ्री विज्ञापन / शुभकामना आदि प्रकाशित होगा, क्योंकि प्रकाश अव्यावसायिक है, "बिना-लाभ हानि" के आधार पर जनवरी 2012 से प्रकाशित हो रहा हैसनातन धर्म एवं राष्ट्रवाद के समर्थन में सदस्यता हेतु सभी हिन्दुओं से आग्रह है -प्रसार प्रबंधक धर्म नगरी/DN News
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से लेख / कॉलम / इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु है। ध्यान रखें, आपके सहयोग से हम आपके ही नाम से "धर्म नगरी" की प्रति आप जहाँ चाहते हैं, भिजवाते / बटवाते हैं। -प्रसार प्रबंधक  
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना, मीडिया-प्रचार आदि में भी सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News    

"धर्म नगरी" का प्रकाशन "बिना लाभ-हानि" के आधार पर होताहै। यदि आप राष्ट्रवादी विचारधारा के हैं, तो आप भी धर्म नगरी / DN News से आर्थिक या अन्य किसी प्रकार का स्वेच्छापूर्ण सहयोग कर जुड़ सकते हैं। किसी प्रकार के स्वेच्छापूर्वक सहयोग करना चाहते हैं, तो कृपया संपर्क करें। वाट्सएप- 8109107075 मो. 9752404020 ईमेल-dharm.nagari@gmail.com  
----------------------------------------------
अंत में, आज सुबह के कुछ चुनिंदा ट्वीट्स, पोस्ट व उनपर आपकी प्रतिक्रिया...
मुस्लिय आतंकवादीयो का  नया कारनामा
मध्य प्रदेश के इंदौर में चुनावी परिणाम आने के बाद
खजराना थाना क्षेत्र में
विजय जुलूस पर मुस्लिम जानवरों द्वारा छत से खौलता गरम पानी फेका गया
जिससे कई कार्यकर्ता झुलस गए
सोते रहो हिंदुओ -@ManojSr60583090
-
✍️उज्जैन में मु&स्लिम द्वारा मुत्र जिहाद चलाया जा रहा है, यह मंदिरों की पवित्रता भंगकर अशांति फैलाना चाह रहे हैं,
प्रशासन इन पर कड़ी कार्रवाई करें...! 😡
-
iphone हैक हो सकता है 
PC हैक हो सकता है 
सर्वर हैक हो सकता है 
डेटा हैक हो सकता है 
बायोमेट्रिक हैक हो सकते है 
एंड्राइड फ़ोन हैक हो सकते है 
बैंक अकाउंट हैक हो सकते है 
डिजिटल लॉकर हैक हो सकता है 
क्रेडिट कार्ड हैक हो सकता है 
लेकिन एक चीज़ है EVM वो कभी हैक नहीं हो सकती -@garrywalia_ (Journalist)
पढ़ोगे तो रीट्वीट करोगे 
Reply
हाँ evm हैक नहीं हो सकती क्योकि
उसमे blutooth नहीं है
उसमे wifi नहीं है
उसमे internet नहीं है
उसमे LAN कार्ड नहीं है
उसमे NFC नहीं है
वो किसी भी बाहरी device से कनेक्ट नहीं हो सकती
हारने के बाद ऐसी बकवास मत पेला करो चमचों🤪  -@Raahulraana
.
किसने रोका ! Prove करो और जाओ इलेक्शन कमीशन और सुप्रीम कोर्ट, PIL डालो, सिब्बल और सिंघवी को बोलो केस लड़ने ! -@ColourSaffron
.
० अगर सचमुच जनता के दिल में बीजेपी और मोदी है,
० अगर सचमुच मोदी की लहर है,
० अगर सचमुच मोदी मैजिक है,
० अगर सचमुच मोदी का डंका बज रहा है,
तो बैलट पेपर से चुनाव करवा के सबका मुंह बंद क्यों नहीं करवा देते साहेब ??
थोड़ी हिम्मत करो नरेन्द्र मोदी जी -@socialistAman1
.
तू है कौन ?
मोदी को वोट देकर जिताने वाले हम
मोदी जी को देश का पीएम बनाने वाले हम
तो जो हम चाहेंगे वो होगा या तू कांग्रेस का दुमच्छल्ला जो चाहेगा वो होगा ? -@mohini_singh28
.
बैलेट से फर्जी वोट डालते हुए -@AdityaMakh15951
.
मैंने देखा था कि 1985 के चुनाव में एक युवा लड़के ने बैलेट पेपर के माध्यम से 1500 से अधिक वोट डाले थे, उस समय टोटल बूथ कैप्चरिंग के अलावा कुछ नहीं हुआ था। ईवीएम और स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए स्वर्गीय श्री टी एन शेषेन को धन्यवाद। भविष्य में कभी भी मतपत्र की जरूरत नहीं पड़ेग -@KumarsMumbai
.
किसी आरोप को सिद्ध करने के लिए प्रमाण की जरूरत होती है।यदि कोई भी व्यक्ति EVM को हैक करने की तकनीक जानता हो तो उसे ECI को चैलेंज करना चाहिए,चुनाव हारने वाले दलों की तरह सिर्फ थेथ्रोलोजी नहीं झाड़ना चाहिए। -@Sunilkatyayan
.
मशीनीकरण सुविधा के अनुसार ईवीएम बनी,काफी जांच के बाद विश्वास योग्य बनाया। अब फिर वे ही उंगली उठा रहे है। जबकि बैलेट बूथलूट, नकली बैलेट, कागजों एवं गिनती में समय और श्रम की बर्बादी का शिकार रहा है। वापस बैलेट में जाने के पीछे क्या तुक है ? -@KumarBudhia
-
Hats off to our Indian army -@RashtrawadiVeer 
---
Coloum to be updated soon 

No comments