संसद के शीतकालीन सत्र मे प्रस्तुत होंगे 21 विधेयक, 19 दिवसीय सत्र मे होंगी 15 बैठके, सत्र से पहले...


...सर्वदलीय बैठक में सदन में "आचार समिति की रिपोर्ट" पर बहस पर जोर
धर्म नगरी / DN News
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, विज्ञापन व सदस्यता हेतु)

विधानसभा चुनाव में अपनी जीत से उत्साहित आक्रामक भाजपा सोमवार (4 दिसंबर) से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में कांग्रेस नीत विपक्ष को घेरेगी, यह तय हो गया है। इस दौरान तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा के निष्कासन की सिफारिश करने वाली रिपोर्ट लोकसभा में प्रस्तुत किए जाने की भी संभावना है। वहीं, 
विपक्षी नेता सत्र से पहले सोमवार सुबह भाजपा का मुकाबला करने संसद के भीतर व चुनावी मैदान में अपनी रणनीतियों को फिर से तैयार करने के लिए बैठक करेंगे।

उल्लेखनीय है, कि संसद में 37 विधेयक लंबित हैं। इनमें 12 विधेयक इस शीतकालीन सत्र में पारित हो सकते हैं, जिसमें IPC, CRPC और एविडेंस एक्ट को बदलने वाले विधेयक भी हैं। सरकार ने शीतकालीन सत्र की 15 बैठकों के लिए मजबूत विधायी एजेंडा प्रस्तुत किया है, जिसमें औपनिवेशिक काल के आपराधिक कानूनों को बदलने से जुड़ा महत्वपूर्ण विधेयक और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए एक रूपरेखा प्रदान करने से जुड़ा एक मसौदा कानून सम्मिलित है।

सर्वदलीय बैठक हुई
संसद के शीतकालीन सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक में 23 पार्टियों के 30 नेता सम्मिलित हुए। संसद पुस्तकालय भवन में सम्पन्न बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, गौरव गोगोई और प्रमोद तिवारी, तृणमूल नेता सुदीप बंद्योपाध्याय, राकांपा नेता फौजिया खान और आरएसपी नेता एन के प्रेमचंद्रन सहित अन्य जैसे वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे।

तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में सदन में आचार समिति की रिपोर्ट पर बहस करवाने पर जोर दिया। इस दौरान विपक्षी नेताओं ने मणिपुर की स्थिति, बढ़ती महंगाई, प्रवर्तन निदेशालय (ED) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के 'दुरुपयोग', कानूनों के नामों के माध्यम से हिंदी को 'थोपने' जैसे मुद्दों पर संसद में चर्चा की भी मांग की। उनकी यह मांग विशेष रूप से आपराधिक कानूनों को बदलने के लिए तीन विधेयकों के संदर्भ में है।

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "हम किसी भी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं। लेकिन जब आप अल्पकालिक चर्चा चाहते हैं, तो आपको सदन में बहस के लिए अनुकूल माहौल भी सुनिश्चित करना होगा।" उन्होंने शीतकालीन सत्र के बारे में मीडिया से कहा- ''अगर विपक्ष संसद की कार्यवाही बाधित करता है तो उसे आज (रविवार) से भी बुरे परिणाम भुगतने होंगे।"

लोकसभा की आचार समिति की रिपोर्ट भी सोमवार को सदन में प्रस्तुत होना है, जिसमें 'सवाल के बदले नोट' की शिकायत पर मोइत्रा को निचले सदन से निष्कासित करने की सिफारिश की गई है। सरकार आचार समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के लिए लोकसभा में एक प्रस्ताव भी ला सकती है, जिसके बाद मोइत्रा को निचले सदन से निष्कासित करने का रास्ता साफ हो जाएगा।
------------------------------------------------

इसे भी पढ़ें / देखें-  
उत्पन्ना एकादशी (8 दिसंबर) : मुहूर्त और पूजा-विधि, इस दिन अवश्य करें ये काम
मलयालम कैलेंडर में वृषचिकम माह, तमिल कैलेंडर में कार्थिगई मासम में मनाते हैं उत्पन्ना एकादशी 
http://www.dharmnagari.com/2023/12/Utpanna-Ekadashi-2023-Shubh-muhurat-Pujan-vidhi-Mahatva.html

नवनिर्मित राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के लिए नहीं चलेंगी कोई निजी या अन्य वाहन,
22 जनवरी 2024 को मृगषिरा नक्षत्र व अभिजीत मुहूर्त में प्राण-प्रतिष्ठा
http://www.dharmnagari.com/2023/11/Ayodhya-Pran-pratistha-in-Ram-Mandir-Trust-will-run-buses-no-other-vehicles-will-allow-due-to-top-security.html

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर में पूजा-अर्चना करने वाले पहले PM मोदी ने मीराबाई जन्मोत्सव पर "ब्रज रज उत्सव" में... 
http://www.dharmnagari.com/2023/11/Krishna-janmbhumi-temple-me-PM-Braj-raj-Mahotsav-me-Ticket-Coin-Nritya-natika.html

आक्सीजन ट्यूब लगाए सितार के किंवदंती पुरुष पं. रविशंकर की मंच पर अंतिम प्रस्तुति...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Pandit-Ravishankar-Last-Performance-with-Oxygen-pipe.html
बेटे के वियोग में दर्जनों सुपरहिट गीत लिखे, जिसे आज भी आप सुनते हैं, ये सच्ची घटना है... गीतकार पंडित भरत व्यास की, उनके खोए बेटे की...
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Bete-ke-khone-par-etane-superhit-filimi-gane-likhe-jise-aap-sunate-hai.html

म्यूजिकल परेड, अद्भुत डांस, अनोखे संगीत के यंत्र...
http://www.dharmnagari.com/2021/06/Musical-parade-Amazing-dance-Unique-musical-instruments.html

7 वर्षों तक औरंगजेब से लड़ाई लड़ी महान वीरांगना थी-  महारानी ताराबाई भोंसले 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Monday-18-Jan-2021.html

कैलाश मानसरोवर पर्वत पर हैं 250 फिट ऊँची मूर्ति : गूगल अर्थ 
मुसलमानों से सीख लें ! "दिल्ली दंगों पर 25 बिंदुओं का गंभीर चिंतन"
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Saturday-16-Jan-2021.html
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से लेख/कॉलम/इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल। 
 
कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  

No comments