#AyodhyaRamMandir : पूजा-आरती करने लेना होगा स्पेशल पास, कैदियों को जेल में Live कराएंगे रामलला के दर्शन


‘सोने के कपड़े, इलायची दाने का प्रसाद, चांदनी रात में दर्शन’ 
राम मंद‍िर के लिए प्राण दिया… अब परिवार को म‍िला प्राण-प्रत‍िष्‍ठा का न‍िमंत्रण
- राम मंदिर व रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर नित नई जानकारियां 
अयोध्या ब्यूरो (धर्म नगरी / DN News)  
W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता हेतु

अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान 17 जनवरी से आरम्भ हो जाएगा। रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियों के बीच प्रतिदिन कोई न कोई नया अपडेट व जानकारियां आ रही हैं। अब रामलला के कपड़ों, रामलला के दर्शन करने, राम मंदिर में मिलने वाले प्रसाद एवं कैदियों को भी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। 21 जनवरी को PM नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच जाएंगे। 

राम मंदिर में मिलेगा स्पेशल प्रसाद
मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दिन एवं उसके बाद प्रतिदिन विशेष प्रसाद मिलेगा। श्रद्धालुओं को प्राण-प्रतिष्ठा के बाद इलायची दाने का प्रसाद बांटा जाएगा। इसके लिए राम विलास एंड सन्स को 5 लाख पैकेट तैयार करने का ऑर्डर दिया गया है। यह प्रसाद इलायची और चीनी को मिलाकर बनाया जाता है, जिससे इसमें पोटेशियम और मैग्निशियम समेत कई पोषण तत्व आ जाते हैं, जो पेट की बीमारियों के लिए रामबाण हैं। इसके अतिरिक्त भगवान राम के ननिहाल से आए 100 टन चावलों का प्रसाद मिलेगा। अभी राम दरबार में पुजारी प्रसाद देते हैं, लेकिन प्राण-प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालुओं को वापस जाने वाले रास्ते पर प्रसाद दिया जाएगा। वहीं, किसी को भी खाली हाथ नहीं जाने देने के निर्देश ट्रस्ट की ओर से दिए गए हैं।

पूजा-आरती हेतु होंगे स्पेशल पास
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दर्शन व पूजा करने की व्यवस्था भी बदल जाएगी। नई व्यवस्था के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा के बाद लगभग डेढ़ से 2 लाख लोग रामलला के दर्शन कर पाएंगे, लेकिन पूजा और आरती करने का सौभाग्य 5 से 10 हजार लोगों को ही मिलेगा। इसके लिए स्पेशल पास जारी किए जाएंगे। कुबेर टीला में दर्शन, आरती-पूजन करने के लिए भी स्पेशल पास जारी किए जाएंगे। कुबेर टीला के अलावा भक्त मुनि अगस्त्य, गुरु वशिष्ठ, गुरु विश्वामित्र, गुरु वाल्मीकि, निषादराज, देवी अहिल्या और माता शबरी के भी दर्शन कर पाएंगे।

रात में भी होंगे रामलला के दर्शन
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दर्शन करने का समय बदला जाएगा। ट्रस्ट से मिली जानकारी के अनुसार, मंगला और शयन आरती भी आरंभ की जाएंगी। ऐसे में लोग चांदनी रात में दूधिया रोशनी में भी रामलला के दर्शन कर पाएंगे। अभी रामलला के दर्शन दो शिफ्टों में लोग कर रहे हैं- सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और दोपहर 2 से शाम 7 बजे तक। परन्तु प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रात के समय भी श्रद्धालुओं को दर्शन कराए जाएंगे। गर्भगृह में ऐसी व्यवस्था की जाएगी, कि भक्त 25 फीट की दूरी से रामलला को निहार सकेंगे।

कैदियों को कराएंगे रामलला के दर्शन
रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का समारोह जेल में कैदियों को भी 22 जनवरी (सोमवार) को "लाइव" दिखाया जाएगा। जेलों में लाइव प्रसारण किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के कारागार एवं होमगार्ड्स राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मवीर प्रजापति के अनुसार, प्रदेश की जेलों में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लाइव प्रसारण के लिए उचित व्यवस्था करने के आदेश जेल अधीक्षकों को जारी कर दिए गए हैं।

प्रतिदिन बदले जाएंगे रामलला के वस्त्र
प्राण प्रतिष्ठा के दिन रामलला सोने के धागे से बने कपड़े पहनेंगे, जो पुणे में तैयार किए जा रहे हैं। कई रंग के कपड़े बनाए जा रहे हैं। रामलला प्राण-प्रतिष्ठा के समय किस रंग के सोने के कपड़े पहनेंगे, यह उसी अवसर पर लिया जाएगा ? रामलला के लिए कपड़े अयोध्या के 2 टेलर- बाबू लाल और शंकर लाल भी बना रहे हैं। शंकर लाल की चौथी पीढ़ी रामलला के कपड़े बना रही है। यद्यपि, प्राण प्रतिष्ठा सोमवार (22 जनवरी)  को होनी है तो उस दिन रामलला सफेद वस्त्र धारण करते हैं, लेकिन इस बार उन्हें पीले रंग के वस्त्र पहनाए जाने की योजना है। वैसे रामलला के वस्त्र और उनका रंग प्रतिदिन दिन के अनुसार से बदलता है। अभी रामलला रविवार को गुलाबी, सोमवार को सफेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरे, गुरुवार को पीले, शुक्रवार को क्रीम कलर के और शनिवार को नीले रंग के कपड़े पहनते हैं।

----------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र एवं हेल्प-लाइन सेवा शिविर
प्रयागराज माघ मेले में विगत वर्षों की भाँति "सूचना केंद्र हेल्प-लाइन सेवा" माघ मेला-2024 लगाया जाएगा। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" का या शिविर के आयोजन में स्वेच्छापूर्वक किसी प्रकार का सहयोग कर सकते हैं। अपना सहयोग देकर हमसे निःसंकोच पूंछे- मेरा सहयोग कहाँ लगा ? कृपया सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।
----------------------------------------------
इसे भी देखें, सुनें-
अयोध्या के 63वें शासक राजा दशरथ के पुत्र एवं...

मेरे तन में राम, मन में राम, रोम-रोम में राम रे...
http://www.dharmnagari.com/2020/08/AyodhyaBhumiPujanPreparation.html 

PM मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर दलित के घर पहुंचे, बच्चों से बोले- ...फोटो तो अच्छी है पर मैं गुस्से में दिख रहा हूं
http://www.dharmnagari.com/2023/12/Ayodhya-Modi-mega-road-show-Ayodhyadham-railway-junction-Maharshi-Valmiki-Airport.html

हमें एक पल रुकना नहीं है, एक पल ठहरना नहीं है, यही सीख हमें गुरुओं ने दी है... 
http://www.dharmnagari.com/2023/12/Veer-Bal-Diwas-PM-said-pleased-to-know-the-is-being-celebrated-at-international-level.html
----------------------------------------------

राम मंद‍िर के लिए प्राण दिया… 
अब परिवार को म‍िला प्राण-प्रत‍िष्‍ठा का न‍िमंत्रण
राम मंदिर आंदोलन में प्राण देने वाले चार राम भक्तों के परिवारों को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मिला है। वहीं परिवारों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए अपनी भावनाएं व्यक्त की हैं।

अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर देश-दुनिया में एक अलग-सा उत्सव बनने लगा है। इस बीच मंदिर ट्रस्ट ने राम मंदिर आंदोलन में प्राण देने वाले बलिदानियों को स्मरण करते हुए उनके परिवार को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण पत्र भेजा है। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 2 नवंबर 1990 को रामलला के कारसेवक के रूप में प्राणों का बलिदान देने वालों में जोधपुर (राजस्थान) के प्रोफेसर महेन्द्रनाथ अरोड़ा, सेठाराम परिहार, कोठारी बंधु भी थे। उनके साथ अनेक कारसेवकों ने राम मंदिर के लिए अपने प्राणों की आहुति दी, लेकिन 33 साल बाद अब इन कारसेवकों की इच्छा पूरी हुई।

राम मंदिर आंदोलन में सम्मिलित कमलदान चारण और भंवर भारती ने निमंत्रण पत्र मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा- आज भी उस समय को याद करके उनके ​रोंगटे खड़े हो जाते हैं। उस समय अयोध्या पहुंचते ही पुलिसकर्मियों ने हमें घेर लिया और कहा, आपका काम तो हो गया, अब आप वापस चले जाओ…कारसेवा तो हो गई, लेकिन हम लोगों ने तय किया था कि हम एक बार रामलला के दर्शन जरूर करेंगे। प्रदर्शन के दौरान अचानक से गोलियों की आवाज आने लगी, जिसके बाद सभी लोग भागने लगे, तभी मेरे पास खड़े अरोड़ा जी को एक गोली लगी। उसके बाद प्रोफेसर महेंद्र नाथ अरोड़ा और सेठाराम परिहार जैसे बलिदानियों के शव जोधपुर लाते हुए हमारे आंसू नहीं रुक रहे थे।

समारोह में शामिल होगा शहीदों का परिवार
सेठाराम की मां सायर देवी (85) के मन में आज भी अपने बेटे को खोने का गम है, साथ ही रामलला के दर्शन की उमंग भी है। वह अब बोल नहीं पातीं, लेकिन उन्होंने लड़खड़ाती आवाज में कहा कि मैं जाऊंगी, रामलला के दर्शन करूंगी। सेठाराम के बेटे मुकेश परिहार निमंत्रण पत्र मिलने से बहुत ही खुश है। सपना पिता ने देखा था, लेकिन वे आज नहीं हैं। आज राम मंदिर बनकर तैयार है और रामलला उसमें विराज रहे हैं। सेठाराम के भाई विरेन्द्र परिहार ने कहा कि मेरे बड़े भाई की वजह से आज न केवल समाज, बल्कि पूरे गांव में उनका मान सम्मान है।

----------------------------------------------
"श्रीराम मंदिर निर्माण विशेषांक"  
अयोध्या में 493 वर्षों तक संघर्षों एवं युद्धों के पश्चात नवनिर्मित भव्य मंदिर में "रामलला" की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर "धर्म नगरी" का विशेषांक प्रकाशित हो रहा है। इसमें आप भी अपनी फोटो सहित शुभकामना या प्रतिक्रिया देते हुए अपने नाम/ संस्था/ आश्रम / पार्टी आदि के नाम से देशभर में जहाँ चाहें,  प्रतियाँ भिजवा सकते हैं।

प्रतियाँ अयोध्या, प्रयागराज माघ मेला-2024 तथा वृन्दावन व हरिद्वार में भेजा या सौजन्य प्रति के रूप में बाटा जाएगा। आप भी "सौजन्य प्रति" के स्थान पर अपने नाम, फोटो, शुभकामना या गतिविधि / उपलब्धि आदि  प्रतियाँ भिजवा या बटवा सकते हैं। कृपया संपर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com माघ हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।
----------------------------------------------
इसे भी देखें, सुनें-
PM मोदी प्रोटोकॉल तोड़कर दलित के घर पहुंचे, बच्चों से बोले- ...फोटो तो अच्छी है पर मैं गुस्से में दिख रहा हूं
http://www.dharmnagari.com/2023/12/Ayodhya-Modi-mega-road-show-Ayodhyadham-railway-junction-Maharshi-Valmiki-Airport.html

हमें एक पल रुकना नहीं है, एक पल ठहरना नहीं है, यही सीख हमें गुरुओं ने दी है... 
http://www.dharmnagari.com/2023/12/Veer-Bal-Diwas-PM-said-pleased-to-know-the-is-being-celebrated-at-international-level.html
----------------------------------------------

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान देने अथवा अपने नाम (की सील के साथ) से लेख / कॉलम / इंटरव्यू सहित "धर्म नगरी" की प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल। 
----------------------------------------------------
कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  
-

No comments