बिहार में बदली सरकार, सबकुछ बदला "CM की कुर्सी छोड़कर"


नीतीश समेत 9 मंत्रियों ने ली पद की शपथ
- CM नीतीश का नीतिगत विरोध बना रहेगा : चिराग पासवान
- बदल गई बिहार में सरकार, फिर से नीतीसे कुमार
- सुबह त्यागपत्र, शाम को शपथ

पटना ब्यूरो 
 (धर्म नगरी / 
DN News)  
W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता हेतु

बिहार में नई सरकार का गठन हो गया। नीतीश कुमार भाजपा के साथ मिलकर सरकार बना लिया।पटना के राजभवन में सम्पन्न शपथ-ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार समेत 9 मंत्रियों को राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने शपथ दिलाया। 

नीतीश कुमार के 9वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इनमें गया से BJP विधायक प्रेम कुमार, सुपौल से JDU विधायक विजेंद्र प्रसाद यादव, नालंदा से JDU विधायक श्रवण कुमार, HAM नेता संतोष कुमार सुमन, JDU नेता विजय कुमार चौधरी, चकाई से निर्दलीय विधायक सुमित सिंह सम्मिलित रहे। इस अवसर पर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और चिराग पासवान भी राजभवन में उपस्थित रहे। शपथ-ग्रहण के बाद कैबिनेट की बैठक होगी। वहीं, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा प्रेस कांफ्रेंस को सम्बोधित करेंगे।  

शपथ-ग्रहण के पश्चात (5:45 PM) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "X" पर लिखा-  
बिहार में बनी एनडीए सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। 
@NitishKumar  जी को मुख्यमंत्री और सम्राट चौधरी जी एवं विजय सिन्हा जी को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर मेरी बहुत-बहुत बधाई।
मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के मेरे परिवारजनों की सेवा करेगी। 
@samrat4bjp @VijayKrSinhaBih

----------------------------------------------
आज 9वीं बार नीतीश लेंगे शपथ, सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा लेंगे Dy CM पद की शपथ
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Bihar-Samrat-chaudhary-and-Vijay-Sinha-will-be-Dy-CM-Nitish-will-take-9th-time-CM-oath-today.html

"धर्म नगरी" सूचना केंद्र एवं हेल्प-लाइन सेवा शिविर
प्रयागराज माघ मेले में इस वर्ष भी "सूचना केंद्र हेल्प-लाइन सेवा" माघ मेला-2024 लगाया गया है। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" को या शिविर के आयोजन में स्वेच्छापूर्वक किसी प्रकार का सहयोग करें। अपना सहयोग देकर निःसंकोच पूंछे- कि आपके कहाँ कहाँ उपयोग हुआ ? सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110 मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

माघ मेला-2024 : जाने मेले से जुड़े उपयोगी नंबर, रेलवे जंक्शन 
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Magh-Mela-2024-Important-numbers-Special-Trains-Traffice-Parking.html  
------------------------------------------------

मैं सम्राट चौधरी ईश्वर की शपथ लेता हूँ...

राजभवन में CM, उप-मुख्यमंत्री पद की सम्राट चौधरी एवं विजय सिन्हा द्वारा शपथ लेने के पश्चात इन्होंने ली शपथ।  
विजय कुमार चौधरी
1982 से विधायक
1985-90 तक कांग्रेस के विधायक रहे
2005 में JDU से जुड़ें
नीतीश सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे

बिजेंद्र यादव
30 साल से सुपौल सीट से विधायक रहे  
1990 में पहली बार विधायक बनें 
JDU के वरिष्ठ नेता 

प्रेम कुमार 
1990 में पहली बार विधायक रहे 
गया टाउन से 8 बार के विधायक 
2015 में विपक्ष के नेता रहे
नीतीश सरकार में मंत्री रहे

श्रवण कुमार 
जेपी आंदोलन से राजनितिक जीवन शुरू किया  
1995 में नालंदा से पहली बार विधायक बने 
नीतीश सरकार में मंत्री रहे 

संतोष सुमन 
पूर्व CM जीतनराम मांझी के बेटे, नीतीश कैबिनेट में दो बार मंत्री रहे  

सुमित सिंह 
बिहार 
2010 में JMM के टिकट पर विधायक 
2020 में निर्दलीय विधायक बने  
आज CM पद से त्यागपत्र देने और फिर शपथ लेने के बाद नीतीश कुमार भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ पटना के राजभवन में ऐसे दिखे @DharmNagari 
-
राजभवन में शपथ-ग्रहण सम्पन्न होने के बाद भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नए सभी को बधाई देते हुए लिखा- नितीश कुमार जी को पुनः बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई। उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी एवं विजय कुमार सिन्हा और मंत्री पद की शपथ लेने वाले सभी लोगों को बधाई। मुझे पूर्ण विश्वास है कि मोदी जी के मार्गदर्शन में नीतीश जी की सरकार विकसित और आत्मनिर्भर बिहार का संकल्प साकार करेगी।
----------------------------------------------
"श्रीराम मंदिर निर्माण प्राण-प्रतिष्ठा विशेषांक"  
अयोध्या में 493 वर्षों तक संघर्षों एवं युद्धों के पश्चात नवनिर्मित भव्य मंदिर में "रामलला" की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर "धर्म नगरी" का विशेषांक प्रकाशित हो रहा है। इसमें आप भी अपनी फोटो सहित शुभकामना या प्रतिक्रिया देते हुए अपने नाम/ संस्था/ आश्रम / पार्टी आदि के नाम से देशभर में जहाँ चाहें,  प्रतियाँ भिजवा सकते हैं।

प्रतियाँ अयोध्या, प्रयागराज माघ मेला-2024 भेजा / सौजन्य प्रति के रूप में बाटा जाएगा। आप भी "सौजन्य प्रति" के स्थान पर अपने नाम, फोटो, शुभकामना या गतिविधि / उपलब्धि आदि  प्रतियाँ भिजवा या बटवा सकते हैं। कृपया संपर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com माघ हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (चालू खाता)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932 
State Bank India, Bhopal
----------------------------------------------

उल्लेखनीय है, बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज सुबह महागठबंधन से अलग होकर भाजपा के साथ जाने की घोषणा की। इसके बाद राज्यपाल को अपना त्यागपत्र सौंपने के बाद नीतीश कुमार ने कहा, कि जेडीयू के लोगों से मिल रही राय के अनुसार मैंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। आपको बताते चलें, बिहार की नई सरकार में कुल 128 सदस्य होंगे। नई सरकार में बीजेपी के 75, जदयू के 15, हम के 4 और 1 निर्दलीय सदस्य होंगे। 
-
महागठबंधन छोड़ फिर से भाजपा में आने से...    
बिहार की राजनीति में आखिरकार बड़ा उल्टफेर हो गया। महागठबंधन का साथ छोड़ एक बार फिर भाजपा की अगुवाई वाले NDA में नीतीश सम्मिलित हो गए। बीते एक दशक में यह चौथा अवसर रहा, जब नीतीश कुमार ने इस तरह से अपना पाला बदला। इस बार लोकसभा चुनाव से ठीक पहले NDA में शामिल हो गए। उल्लेखनीय है, नीतीश ने जब-जब लोकसभा चुनाव में NDA के साथ रहे हैं, तब-तब उन्हें फायदा हुआ है। 

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार NDA के साथ भाजपा, JDU के अलावा लोक जनशक्ति पार्टी भी शामिल थी, उस दौरान राज्य की 40 लोकसभा पर भाजपा और JDU दोनों ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के खाते में 6 सीटें आईं। इस गठबंधन ने 40 में से 39 सीटें पर जीत दर्ज की।  
लोकसभा चुनाव-2019 में बिहार NDA के साथ भाजपा, JDU के अलावा लोजपा भी शामिल थी। उस दौरान राज्य की 40 लोकसभा पर भाजपा और JDU दोनों ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा। वहीं लोजपा के खाते में 6 सीटें आईं और इस गठबंधन ने 40 में से 39 सीटें मिली। इस दौरान करीब 54.34% वोट मिले। लोकसभा चुनाव में भाजपा और लोजपा ने अपने-अपने खाते की सीटों पर जीती। एक सीट पर जडीयू को हार का सामना करना पड़ा। 

वहीं, लोकसभा चुनाव-2019 RJDकी अगुवाई वाले विपक्षी गठबंधन के लिए काफी बुरा साबित हुआ। इस गठबंधन में राजद के साथ कांग्रेस समेत तीन अन्य दल भी शामिल हुए थे। उसके खाते में 31.23 प्रतिशत वोट शेयर आए, इसके बाद भी महज एक सीट आई. सबसे बुरा हाल लालू प्रसाद यादव की पार्टी का हुआ। उसे 15.68% वोट शेयर प्राप्त हुआ. इसके बावजूद वह एक सीट हासिल नहीं कर पाई। 

मोदी लहर में JDU को 38 में 2 सीट 
लोकसभा चुनाव-2014 में, जब मोदी लहर थे, JDU अकेले चुनावी मैदान में उतरी और 38 सीटों पर चुनाव लड़ते हुए केवल दो सीटें जीत स्की। उसका वोट शेयर 16.04% था। लोकसभा चुनाव-2014 में बिहार NDA में भाजपा और लोजपा के साथ एक और क्षेत्रीय पार्टी भी शामिल हुई, जिसने कुल 39.41% वोट के साथ 31 सीटों जीतीं। NDA का कुल वोट शेयर JDU से दोगुना था। वहीं, लोकसभा चुनाव-2014 में बिहार में RJD, कांग्रेस और NCP के गठबंधन ने सात सीटों जीतीं।  

2009 का लोकसभा चुनाव
लोकसभा चुनाव-2009 में JDU, भाजपा की अगुवाई वाले गठबंधन में शामिल थी। तब इस गठबंधन ने 32 सीट जीती और 37.97% वोट शेयर किया था। JDU 25 सीटों पर चुनाव लड़ते हुए 20 सीटें जीतने में सफल रही। जबकि, भाजपा के खाते में 12 सीटें थीं। लोकसभा चुनाव-2009 में कांग्रेस सत्ता में आई, लेकिन बिहार में उसका प्रदर्शन बहुत खराब रहा। कांग्रेस 37 सीटों पर चुनाव लड़ी, जिनमें से केवल दो जीत पाई और वोट शेयर 10.26% रहा। उस समय RJD और लोजपा के गठबंधन ने चार सीटों पर विजय प्राप्त किया।   

अब लोकसभा चुनाव-2024 से ठीक पहले नीतीश के NDA में शामिल होने के पीछे एक इंटरनल सर्वे सामने आया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा चुनाव से पहले लोगों का मूड भांपने को लेकर पार्टी ने एक आतंरिक सर्वे भी कराया। इसके परिणाम पार्टी के पक्ष में नहीं थे। इस सर्वे के बाद JDU सांसदों के एक ग्रुप ने पार्टी पर दोबारा NDA से गठबंधन का दबाव बना रहे थे।  

CM नीतीश का नीतिगत विरोध बना रहेगा : चिराग पासवान  
एक ही दिन में CM के त्यागपत्र देने और फिर से CM की शपथ लेने, गठबंधन बदलने (JDU-RJD से JDU-BJP) के साथ दो उप-मुख्यमंत्री एवं 6 मंत्रियों  लेने तक का राजनितिक घटनाक्रम चला। इस पूरे 
घटनाक्रम पर लोकजनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, कि वह एनडीए में ही बने रहेंगे। वे पीएम मोदी के हर निर्णय के साथ हैं। चिराग पासवान ने प्रति​क्रिया व्यक्त करते हुए कहा, कि आने वाले दिनों में सरकार की क्या भूमिका होती है और सरकार किस एजेंडे पर काम करती है, इस पर चर्चा होगी। 

उन्होंने कहा, कि वे एनडीए के सहयोगी के तौर पर शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए हैं। हमारे लिए ये खुशी की बात है, कि एनडीए की सरकार दोबारा से बिहार में आ जाएगी। जो दूरदृष्टी और सोच हमारे पीएम के पास है, वही हमारे बिहार फर्स्ट का विजन है। चिराग ने कहा, उनका मुख्यमंत्री से नीतिगत विरोध है। अगर उन्हीं की नी​ति पर काम होता है तो उनका विरोध बना रहेगा. मेरे ख्याल से उनकी नीतियों ने बिहार की जनता का विकास नहीं किया है। 

चिराग ने कहा, अगर नई सरकार में भाजपा, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के विजन में बिहारी फर्स्ट को शामिल करती है तो ये एक सफल निर्णय होगा. उन्होंने, एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि देखिए बिहार में एनडीए की सरकार बन रही है. मैं अपने पीएम मोदी के साथ खड़ा हूं. आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने आज 9वीं बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली. उनके साथ बीजेपी के सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा डिप्टी सीएम के रूप पद की शपथ ली। 

----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें / देखें-
#MadhyaPradesh : विधानसभा का सत्र सात फरवरी से 
13-दिवसीय विधानसभा के दूसरा सत्र होंगी 9 बैठकें
http://www.dharmnagari.com/2024/02/Madhya-Pradesh-Budget-session-from-February-7-2024.html
#Social_Media : प्राण-प्रतिष्ठा के पश्चात बदल गई है छवि रामलला की !
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Social-Media-is-Ramlala-face-is-changed-Teaser-of-Aakhir-Palayan-Kab-Tak-releasing-on-16-Feb.html

अयोध्या राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से संबंधित लेख व समाचार के विभिन्न links 
  
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ayodhya-Ram-mandir-22-January-ko-Ghar-me-kare-Ramlala-ki-sthapana-How-to-book-online-Ayodhya-Aarti.html
 
कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  

No comments