#Bihar : बिहार में "INDI" को होगा नुकसान, विपक्ष को नीतीश ने ही किया था एकजुट, निर्णय से...


...दुश्मन दोस्त बने, और दोस्त हुए दुश्मन 
- लोकसभा चुनाव में INDI गठबंधन को होगा बड़ा नुकसान !
- राष्ट्रीय राजनीति, INDI गठबंधन में होगा असर
- राजभवन में हटा दी थी नाम की पर्ची
पटना में 9 अगस्त 2022 को राजभवन में सरकार बनाने का दावा करने जाते तेजस्वी यादव, नीतीश कुमार 

पटना ब्यूरो 
 (धर्म नगरी / 
DN News)  
W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता हेतु

बिहार में राजनितिक उठापठक के बीचे आज नीतीश के त्यागपत्र के साथ ही बिहार में महागठबंधन भी टूट गया। इसके साथ विपक्षी INDI गठबंधन को भी बड़ा झटका लगा। नीतीश के भाजपा के साथ हाथ मिलाने के कारण विपक्ष के बड़े दल जो कुछ महीने पहले मोदी सरकार को चुनौती देने INDI गठबंधन के अंतर्गत एकजुट हुए, उन्हें नुकसान होने वाला है। 

दरअसल, बिहार में महागठबंधन एक साथ लोकसभा चुनाव लड़कर भाजपा को कड़ी टक्कर देने की कोशिश में था। अब नीतीश के इस गठबंधन से अलग हो जाने के बाद बिहार में कांग्रेस और RJD के JDU के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का सपना भी टूट गया। नीतीश के इस फैसले से लोकसभा चुनाव में INDI गठबंधन को बड़ा नुकसान होने की पूरी संभावना बन गई है।

विपक्ष को नीतीश ने ही किया था एकजुट
नीतीश कुमार के जाने के बाद इंडी गठबंधन कमजोर हो गया है। पिछले साल अपने मतभेदों को दूर कर एक साथ आए सभी विपक्षी दलों के लिए अब भाजपा का मुकाबला करना काफी मुश्किल हो जाएगा। विपक्ष को एकजुट करने में नीतीश ने अहम भूमिका निभाई थी। उल्लेखनीय है, INDI गठबंधन बीते सप्ताह से ही आंतरिक कलह का सामना कर रहा था। नीतीश से पहले बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अकेले चुनाव लड़ने की बात कही थी। वहीं, पंजाब में भी कांग्रेस और AAP में सीटों पर बात नहीं बन रही है।

गणतंत्र दिवस पर राजभवन में हटा दी थी नाम की पर्ची  
बिहार में सत्तारूढ़ 'महागठबंधन' में दरार की अटकलों के बीच, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के अवसर पर पटना के राजभवन में आयोजित "हाई टी" समारोह में भाग लिया, जिसमें उनके उपमुख्यमंत्री राजद के तेजस्वी यादव अनुपस्थित थे। नीतीश के बगल वाली सीट पर JDU के वरिष्ठ नेता और मंत्री अशोक कुमार चौधरी बैठे थे, जिन्होंने कुर्सी पर बैठने से पहले यादव के नाम की पर्ची हटा दी। विधानसभा में विपक्ष के नेता, भाजपा के विजय कुमार सिन्हा, चौधरी के बगल में बैठे और उन्हें कुमार के साथ खुशियों का आदान-प्रदान करते देखा गया। गणतंत्र दिवस के मौके पर "हाई टी" का आयोजन किया गया.

----------------------------------------------
आज 9वीं बार नीतीश लेंगे शपथ, सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा लेंगे Dy CM पद की शपथ
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Bihar-Samrat-chaudhary-and-Vijay-Sinha-will-be-Dy-CM-Nitish-will-take-9th-time-CM-oath-today.html

"धर्म नगरी" सूचना केंद्र एवं हेल्प-लाइन सेवा शिविर
प्रयागराज माघ मेले में इस वर्ष भी "सूचना केंद्र हेल्प-लाइन सेवा" माघ मेला-2024 लगाया गया है। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" को या शिविर के आयोजन में स्वेच्छापूर्वक किसी प्रकार का सहयोग करें। अपना सहयोग देकर निःसंकोच पूंछे- कि आपके कहाँ कहाँ उपयोग हुआ ? सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110 मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

माघ_मेला_2024 : जाने मेले से जुड़े उपयोगी नंबर, रेलवे जंक्शन 
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Magh-Mela-2024-Important-numbers-Special-Trains-Traffice-Parking.html  
------------------------------------------------

कौन हैं भाजपा से नए Dy CM सम्राट चौधरी
बीजेपी की बिहार इकाई के अध्यक्ष सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता चुना गया है, जबकि विजय सिन्हा को उपनेता चुने गए। सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा आज बिहार के डिप्टी सीएम पद की शपथ भी लेने वाले हैं। सम्राट चौधरी को पिछले साल ही भाजपा ने बिहार का प्रदेश अध्यक्ष बनाया। कुशवाहा समाज से आने वाले सम्राट चौधरी का जन्म 16 नवंबर 1968 को मुंगेर के लखनपुर गांव में हुआ। सम्राट चौधरी शकुनी चौधरी के पुत्र हैं। शकुनी चौधरी समता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। प्रदेश अध्यक्ष बनने से पहले सम्राट चौधरी बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष थे। 

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद सम्राट चौधरी ने कहा- "बीजेपी ने मेरे जीवन के लिए एक ऐतिहासिक कार्य किया है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा जी का शुक्रिया अदा करता हूं. ये मेरे लिए भावुक क्षण है... मुझे सरकार में काम करने के लिए विधानमंडल दल के नेता के तौर पर चयन किया गया है. बिहार के विकास के और लालू प्रसाद के आतंक को समाप्त करने के लिए हमें जब नीतीश जी का प्रस्ताव मिला, तो हमने समर्थन करने का निर्णय लिया।" 

भूमिहार समुदाय से हैं विजय सिन्हा
भूमिहार समुदाय से आने वाले विजय सिन्हा बीजेपी के जाने माने नेता हैं. महागठबंधन से पहले बिहार में जब NDA की सरकार थी तो उस दौरान विजय सिन्हा को बिहार विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया था. नीतीश कुमार के NDA से गठबंधन तोड़ने के बाद विजय सिन्हा को विधानसभा अध्यक्ष पद छोड़ना पड़ा था। उल्लेखनीय है, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल राजेन्द्र वी आर्लेकर को आज सुबह अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

जनता मालिक है, वह सब देख रही है : RJD 
बिहार में महागठबंधन की सरकार खत्म होने के बाद अब नीतीश कुमार भाजपा के सहयोग से राज्य में नई सरकार बनाएंगे। नई सरकार में सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा डिप्टी सीएम होंगे। नीतीश के त्यागपत्र के बाद लालू यादव की RJD ने प्रतिक्रिया देते हुए नीतीश पर जमकर बोला है। RJD नेता मृत्युंजय तिवारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा, जनता मालिक है, वह सब देख रही है, जनता पाई-पाई का हिसाब मांगेगी। उन्होंने कहा, कि राजद का 15 महीने का कार्यकाल एनडीए के कार्यकाल पर भारी है। 

"पलटीमार राजनीति फिर से जग गया" 
मृत्युंजय तिवारी ने कहा, कि तेजस्वी यादव ने शिक्षा, रोजगार और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम किया है। हम जनता के बीच जाएंगे और NDA और नीतीश की नाव डुबाएंगे। ...नीतीश कुमार का पलटीमार राजनीति फिर से जग गया। अब नीतीश पर कोई भरोसा कर रहा है तो लोग देख रहे हैं।
...नीतीश ने पलटीमार का विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया है, उन्हें जनता को जवाब देना पड़ेगा। अभी हम 78 पर हैं, आगामी चुनाव में 200 के पार जाएंगे। वहीं, राजद नेता ने विधानसभा में महिलाओं पर टिप्पणी करने के मामले में भी नीतीश पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि नीतीश के पास अब कुछ नहीं बचा है, उनके साथ कोई नहीं रहना चाहता है।
----------------------------------------------

इसे भी पढ़ें / देखें-
#Social_Media : teaser "आखिर पलायन कब तक ?" बिहार के पल्टू राम, प्राण-प्रतिष्ठा के पश्चात बदल गई है छवि रामलला की !
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Social-Media-is-Ramlala-face-is-changed-Teaser-of-Aakhir-Palayan-Kab-Tak-releasing-on-16-Feb.html

अयोध्या राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से संबंधित लेख व समाचार के विभिन्न links 
  
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ayodhya-Ram-mandir-22-January-ko-Ghar-me-kare-Ramlala-ki-sthapana-How-to-book-online-Ayodhya-Aarti.html
 

कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  

----------------------------------------------
"श्रीराम मंदिर निर्माण प्राण-प्रतिष्ठा विशेषांक"  
अयोध्या में 493 वर्षों तक संघर्षों एवं युद्धों के पश्चात नवनिर्मित भव्य मंदिर में "रामलला" की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर "धर्म नगरी" का विशेषांक प्रकाशित हो रहा है। इसमें आप भी अपनी फोटो सहित शुभकामना या प्रतिक्रिया देते हुए अपने नाम/ संस्था/ आश्रम / पार्टी आदि के नाम से देशभर में जहाँ चाहें,  प्रतियाँ भिजवा सकते हैं।

प्रतियाँ अयोध्या, प्रयागराज माघ मेला-2024 भेजा / सौजन्य प्रति के रूप में बाटा जाएगा। आप भी "सौजन्य प्रति" के स्थान पर अपने नाम, फोटो, शुभकामना या गतिविधि / उपलब्धि आदि  प्रतियाँ भिजवा या बटवा सकते हैं। कृपया संपर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com माघ हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (चालू खाता)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932 
State Bank India, Bhopal

No comments