अमावस्या : भीड़ बढ़ने पर लागू होगा इमरजेंसी प्लान, "चलो मन गंगा यमुना तीर" 5 फरवरी से, देश के...

...विभिन्न अंचल के 500 कलाकारों की प्रस्तुति
- सुरक्षा व यातायात की फुलप्रूफ योजना, ट्रैफिक व मूवमेंट प्लान का होगा "मॉकड्रिल"

प्रयागराज ब्यूरो 
(धर्म नगरी / DN News)  
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता एवं धर्म नगरी से जुड़ने हेतु)

प्रयागराज माघ मेला के सबसे बड़े स्नान पर्व- मौनी (9 फरवरी) अमावस्या पर संगम समेत अन्य स्नान घाटों पर भीड़ बढ़ने पर इमरजेंसी प्लान लागू किया जाएगा। इसमें पुलिस का क्राउड कंट्रोल मैनेजमेंट, ट्रैफिक मैनेजमेंट, मूवमेंट व कम्यूनिकेशन प्लान समेत 10 प्लान सम्मिलित हैं। इस स्नान पर्व को लेकर प्रयागराज मेला प्राधिकरण के सभागार में विभिन्न विभागों की उच्च स्तरीय समन्वय बैठक में रणनीति तय की गई।

अमावस्या स्नान पर्व को सकुशल एवं सुव्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के दृष्टिगत सुरक्षा, यातायात व पार्किंग की फूलप्रूफ योजना बनाई गई है। इस योजना का नियमित रूप से माकड्रिल करते रहने के निर्देश दिए गए हैं। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने शहर एवं मेला क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन्न न होने पाए, इसके लिए सुगम यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था से संबंधित कार्ययोजना बनाकर उसका माकड्रिल एवं निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्किंग स्थलों पर वैरीकेडिंग, लाइट, कैमरा, विद्युत आपूर्ति, पेयजल, इंट्री एग्जिट साइन बोर्ड व अन्य आवश्यक व्यवस्था के निर्देश दिए।

----------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र एवं हेल्प-लाइन सेवा शिविर
प्रयागराज माघ मेले में इस वर्ष भी "सूचना केंद्र हेल्प-लाइन सेवा" माघ मेला-2024 लगाया गया है। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" को या शिविर के आयोजन में स्वेच्छापूर्वक किसी प्रकार का सहयोग करें। अपना सहयोग देकर निःसंकोच पूंछे- कि आपके कहाँ कहाँ उपयोग हुआ ? सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110 मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

माघ_मेला_2024 : जाने मेले से जुड़े उपयोगी नंबर, रेलवे जंक्शन 
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Magh-Mela-2024-Important-numbers-Special-Trains-Traffice-Parking.html  
------------------------------------------------

कानपुर, लखनऊ, मीरजापुर, रीवा, चित्रकूट, जौनपुर, वाराणसी, प्रतापगढ़-अयोध्या सहित अन्य मागों से आने वाले श्रद्धालुओं को कम से कम पैदल चलना पड़े, इसके लिए पार्किंग स्थलों की विशेष व्यवस्था बनाने को कहा। चिह्नित पार्किंग स्थलों के अतिरिक्त स्कूल-कालेजों व खाली प्लाटों को भो पार्किंग की अतिरिक्त व्यवस्था के लिए निर्देश दिए, जिससे आवश्यकता पड़ने पर वाहनों की पार्किंग कराई जा सके। कहा, कि मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर मेला क्षेत्र के शिविरों की गाड़ियों को खाली बसावट वाले स्थानों पर खड़ी कराया जाए, जिससे श्रद्धालुओं के लिए मार्ग अवरूद्ध न हो। झुंसी, नैनी, फाफामऊ साइड व स्टेशन साइड से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ के प्रबंधन के लिए सभी वैकल्पिक व्यवस्थाओं का पुलिस, मजिस्ट्रेट की संयुक्त टीम द्वारा स्थलीय निरीक्षण करने व ज्यादा से ज्यादा माकड्रिल कर तैयारी किए जाने के लिए कहा।


संगम नोज व अन्य स्नान घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ का दबाव, संगम क्षेत्र में नाव की भीड़ बढ़ने पर, अत्यधिक कोहरा होने की स्थिति में, वीआइपी मूवमेंट, भीड़ प्रबंधन के लिए होल्डिंग एरिया, डायवर्जन व अतिरिक्त रिजर्व फोर्स को व्यवस्था, क्यूआरटी टीम, अंतरनपदीय डायवर्जन की व्यवस्था, सुगम यातायात व्यवस्था के संचालन के लिए क्रेनों की व्यवस्था करने को कहा।

फाफामऊ व अन्य पुलों पर वाहन खराब होने की स्थिति में जाम न होने पाए, इसके लिए पुल के दोनों तरफ क्रेन की व्यवस्था, रेलवे स्टेशनों पर भीड़ व आने जाने की व्यवस्था, रोडवेज बसों की व्यवस्था व उनके संचालन प्लान के अनुसार पार्किंग को व्यवस्था, प्राइवेट बसों के आने-जाने की व्यवस्था, झुंसी व लेप्रोसी चौराहे के पास अस्थायी बस अड्डे को क्रियाशील रखने आदि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की। अधिकारियों को एलान के अनुसार व्यवस्था किए जाने के लिए निर्देशित किया।
--

"चलो मन गंगा यमुना तीर" में देशभर की सांस्कृतिक झलक
माघ मेले में श्रद्धालुओं को देश के विभिन्न आंचलिक गीत संगीत, गायन-वादन और लोक संस्कृति के वाहक नृत्य के संगम में भी गोता लगाने का अवसर मिलेगा। एनसीजेडसीसी (उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र) की ओर से परेड मैदान पर 10 दिवसीय सांस्कृतिक आयोजन "चलो मन गंगा यमुना तीर" की शुरुआत 5 फरवरी से होगी। इसमें 14 फरवरी तक विविध सांस्कृतिक कार्यकमों की प्रस्तुति होगी। इसमें कई राज्यों के कलाकार आएंगे। कार्यक्रमों की शुरुआत प्रत्येक दिन शाम चार बजे से होगी। केंद्र निदेशक प्रो. सुरेश शर्मा ने बताया कि चलो मन गंगा यमुना तीर आध्यात्मिक, लोकधर्मी उत्सव अपनी माटी, लोक संस्कृति, वेशभूषा को प्रस्तुतियों के माध्यम से परिचित कराता रहा है।
----------------------------------------------

इसे भी पढ़ें / देखें-
अयोध्या राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से संबंधित लेख व समाचार के विभिन्न links 
  
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ayodhya-Ram-mandir-22-January-ko-Ghar-me-kare-Ramlala-ki-sthapana-How-to-book-online-Ayodhya-Aarti.html
 

कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  

----------------------------------------------
"श्रीराम मंदिर निर्माण प्राण-प्रतिष्ठा विशेषांक"  
अयोध्या में 493 वर्षों तक संघर्षों एवं युद्धों के पश्चात नवनिर्मित भव्य मंदिर में "रामलला" की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर "धर्म नगरी" का विशेषांक प्रकाशित हो रहा है। इसमें आप भी अपनी फोटो सहित शुभकामना या प्रतिक्रिया देते हुए अपने नाम/ संस्था/ आश्रम / पार्टी आदि के नाम से देशभर में जहाँ चाहें,  प्रतियाँ भिजवा सकते हैं।

प्रतियाँ अयोध्या, प्रयागराज माघ मेला-2024 भेजा / सौजन्य प्रति के रूप में बाटा जाएगा। आप भी "सौजन्य प्रति" के स्थान पर अपने नाम, फोटो, शुभकामना या गतिविधि / उपलब्धि आदि  प्रतियाँ भिजवा या बटवा सकते हैं। कृपया संपर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com माघ हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (चालू खाता)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932 
State Bank India, Bhopal
#Social_Media : प्राण-प्रतिष्ठा के पश्चात बदल गई है छवि रामलला की !
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Social-Media-is-Ramlala-face-is-changed-Teaser-of-Aakhir-Palayan-Kab-Tak-releasing-on-16-Feb.html

No comments