नेपाल सहित देशभर के धार्मिक स्थलों, नदियों के जल से गर्भगृह को पवित्र किया... प्राण-प्रतिष्ठा से पहले PM...


...मोदी 10:25 बजे अयोध्या पहुंचेंगे
- रामलला की पुरानी मूर्ति के दर्शन पर रोक
- रामलला की 51 इंच की मूर्ति के निकट हो रहे हैं अनुष्ठान
- राम मंदिर / प्राण-प्रतिष्ठा से जुड़े लेख / रिपोर्ट्स के Links   

अयोध्या ब्यूरो / 
(धर्म नगरी / DN News
रा.पाठक   
W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता हेतु

नवनिर्माणाधीन श्रीराम मंदिर में लगभग तीन घंटे तक 'स्नापन' अनुष्ठान चला, जिसमें गर्भगृह को 81 'कलश' के जल से पवित्र किया गया, धोया गया। यह जल बिहार और नेपाल के सीतामढी सहित देश भर के कई धार्मिक स्थानों और नदियों से लाया गया था। नेपाल के सीतामढी में माता सीता का जन्मस्थान माना जाता है। कुछ कलशों में गौमूत्र के साथ औषधीय जल एवं चयनित फलों के रस भी थे। 
नवनिर्माणाधीन राम मंदिर के अंदर का दृश्य (20 जनवरी रात्रि), जब फूलों आदि से सज्जा की जा रही थी - @DharmNagari 
राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा कल 
सोमवार (22 जनवरी) को होनी है। निर्धारित प्राण-प्रतिष्ठा से पूर्व अब रामलला की मूर्ति के निकट अनुष्ठान हो रहे हैं। नई मूर्ति का, जिसके नेत्र अभी भी पीले वस्त्र से ढके है, अलग-अलग ‘अधिवास’ अनुष्ठानों हो रहे हैं। अधिवास के अंतर्गत मूर्ति को तमिलनाडु, महाराष्ट्र और कोलकाता सहित देश भर के स्थानों से लाए विभिन्न फूलों- कमल, गुलाब, चमेली,  गुलदाउदी आदि से लपेटा गया।  

कब से होंगे दर्शन
सोमवार के लिए मंच तैयार करते हुए, ‘रामलला विराजमान’ अर्थात अस्थायी मंदिर में पुरानी मूर्ति के दर्शन या दर्शन को रोक दिया गया। अस्थायी मंदिर में रामलला के पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा- इसे रविवार शाम को गर्भगृह में ले जाया जाएगा और नई मूर्ति के साथ इसके दर्शन 23 जनवरी से फिर से शुरू होने की संभावना है। 

रविवार से पहले अनुष्ठानों में ‘शकराधिवास’, ‘फलाधिवास’ और ‘पुष्पाधिवास’ सम्मिलित 
था। इन अनुष्ठानों में मूर्ति को चीनी और मिठाई अर्पित की गई है, फिर फल एवं फूलों के साथ समाप्त होता है. उधर, शुक्रवार से आरम्भ हुआ हवन, मंदिर स्थल से लगभग 100 मीटर दूर मंडप के आसपास शाम तक जारी रहा। 

----------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र एवं हेल्प-लाइन सेवा शिविर
प्रयागराज माघ मेले में इस वर्ष भी "सूचना केंद्र हेल्प-लाइन सेवा" माघ मेला-2024 लगाया गया है। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" को या शिविर के आयोजन में स्वेच्छापूर्वक किसी प्रकार का सहयोग करें। अपना सहयोग देकर निःसंकोच पूंछे- कि आपके कहाँ कहाँ उपयोग हुआ ? सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110 मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

माघ_मेला_2024 : जाने मेले से जुड़े उपयोगी नंबर, रेलवे जंक्शन 
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Magh-Mela-2024-Important-numbers-Special-Trains-Traffice-Parking.html 
----------------------------------------------

प्राण-प्रतिष्ठा की सुबह पहुंचेंगे प्रधानमंत्री  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (22 जनवरी) को अयोध्या में राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की अध्यक्षता करेंगे। अभी उन्होंने एक सख्त यम-नियम को अपनाया है, जिसके अंतर्गत वह फर्श पर सो रहे हैं और केवल नारियल पानी का सेवन कर रहे हैं। राम जन्मभूमि आंदोलन से पीएम का जुड़ाव 1990 से हुआ, जब वह सोमनाथ से रथयात्रा में भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज लाल कृष्ण आडवाणी के साथ गए थे। 

वैदिक आचार्यों एवं कर्मकांडी विद्वानों सानिध्य में पीएम ने 2020 में अयोध्या में राम मंदिर के ‘भूमि पूजन’ की थी। अब प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान, नवनिर्माणाधीन राम मंदिर के प्रवेश समारोह के लिए अपना 11 दिवसीय ‘अनुष्ठान’ जारी रखा है। अब तक मिले जानकारी के अनुसार, 22 जनवरी का पीएम का अयोध्या का कार्यक्रम इस प्रकार हैं- 
10:25 AM: अयोध्या एयरपोर्ट आगमन
10:45 AM: अयोध्या हेलीपैड पर आगमन
10:55 AM: राम जन्मभूमि स्थल पर आगमन
11:00 बजे से दोपहर 12 बजे तक - आरक्षित
12:05-12:55 PM : ‘प्राण प्रतिष्ठा’ अनुष्ठान आरंभ 
12:55 PM : 
PM अभिषेक ‘प्राण-प्रतिष्ठा’ समारोह स्थल से निकलेंगे
दोपहर 1 बजे : सार्वजनिक समारोह में आगमन
दोपहर 1 से 2 बजे: 
PM अयोध्या में सार्वजनिक कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे
2:10 PM: कुबेर टीला का भ्रमण करेंगे।  

अब नवनिर्माणाधीन राम मंदिर, प्राण-प्रतिष्ठा के मुख्य आयोजन में अयोध्या में व्यापक तैयारियाँ की गई हैं, विशेषकर सुरक्षा, स्वच्छता एवं सजाने को लेकर। राम मंदिर स्थल और अयोध्या में लता मंगेशकर चौक जैसे अन्य प्रमुख क्षेत्रों में बैरिकेड्स लगाए गए हैं और वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है, क्योंकि अधिकारी 150 से अधिक सम्प्रदायों सहित देश ने प्रमुख हस्तियों, VIP एवं VVIP सहित बड़ी संख्या में लोगों के आतिथ्य की तैयारी कर रहे हैं।
 
अयोध्या / प्राण प्रतिष्ठा से संबंधित रिपोर्ट /लेख-
नवनिर्माणाधीन मन्दिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति का प्रवेश, अब अरणिमन्थन...  
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ram-Mandir-Pran-Pratistha-Ramlala-murti-pravesh-special-puja.html

अयोध्या राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा  से जुड़े विभिन्न लेख व समाचार के links ☟  
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ayodhya-Ram-mandir-22-January-ko-Ghar-me-kare-Ramlala-ki-sthapana-How-to-book-online-Ayodhya-Aarti.html

श्रीराम मंदिर निर्माण विशेषांक 
अयोध्या में 493 वर्षों तक संघर्षों एवं लगभग 76 युद्धों के पश्चात नवनिर्मित भव्य मंदिर में "रामलला" की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर "धर्म नगरी" का विशेषांक प्रकाशित हो रहा है। इसमें आप भी अपनी फोटो सहित शुभकामना या प्रतिक्रिया देते हुए अपने नाम/ संस्था/ आश्रम / पार्टी आदि के नाम से देशभर में प्रतियाँ भिजवा सकते हैं।

प्रतियाँ अयोध्या, प्रयागराज माघ मेला-2024 तथा वृन्दावन व हरिद्वार में भेजा या सौजन्य प्रति के रूप में बाटा जाएगा। आप भी "सौजन्य प्रति" के स्थान पर अपने नाम, फोटो, शुभकामना या गतिविधि / उपलब्धि आदि  प्रतियाँ भिजवा या बटवा सकते हैं। कृपया संपर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com माघ हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (चालू खाता)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932 
State Bank India, Bhopal
-
👉 कृपया "धर्म नगरी" के लेख / कवरेज / समाचार पर अपने विचार या प्रतिक्रिया नीचे POST A COMMENT कमेंट बॉक्स में दें 
  

No comments