#AyodhyaRamMandir : नवनिर्माणाधीन मन्दिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति का प्रवेश, अब अरणिमन्थन से प्रकट होगी अग्नि


अनुष्ठान के तीसरे दिन गर्भगृह में हुई विशेष पूजा


अयोध्या ब्यूरो 
(धर्म नगरी / DN News)  
W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता हेतु

अयोध्या में जन्मभूमि स्थित नव निर्माणाधीन राम-मन्दिर में आज तृतीय दिवस (18 जनवरी) में भगवान राम की मूर्ति का प्रवेश हुआ। दोपहर 1:20 बजे यजमान द्वारा प्रधान संकल्प होने पर वेदमन्त्रों की ध्वनि से वातावरण मंगलमय हो गया। मूर्ति के जलाधिवास तक के कार्य संपन्न हुए। अब चतुर्थ दिवस (19 जनवरी) शुक्रवार प्रातः 9 बजे अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी। 

अरणिमन्थन के पूर्व गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा। अरणिमन्थन द्वारा प्रगट हुई अग्नि की कुण्ड में स्थापना, ग्रहस्थापन, असंख्यात रुद्रपीठस्थापन, प्रधानदेवतास्थापन, राजाराम - भद्र - श्रीरामयन्त्र - बीठदेवता - अङ्गदेवता - आवरणदेवता - महापूजा, वारुणमण्डल, योगिनीमण्डलस्थापन, क्षेत्रपालमण्डलस्थापन, ग्रहहोम, स्थाप्यदेवहोम, प्रासाद वास्तुश्शान्ति, धान्याधिवास सायंकालिक पूजन एवं आरती होगी।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के तीसरे दिन गुरुवार को कई महत्वपूर्ण वैदिक प्रक्रियाओं को किया गया। रामलला की अचल प्रतिमा (मूर्ति), जिनकी गर्भगृह में प्राण-प्रतिष्ठा होनी है, का प्रवेश हुआ। रामलला की की अचल प्रतिमा को उनके स्वर्णजड़ित सिंहासन पर स्थापित किया जाएगा। कल (17 जनवरी) मंदिर के गर्भगृह के सिंहासन की पूजा अर्चना की गई थी। उल्लेखनीय है, अचल प्रतिमा के साथ विराजमान रामलला (चल मूर्ति अर्थात यानि उत्सव मूर्ति के रूप मे) पूजित-प्रतिष्ठित होंगे।

----------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र एवं हेल्प-लाइन सेवा शिविर
प्रयागराज माघ मेले में विगत वर्षों की भाँति "सूचना केंद्र हेल्प-लाइन सेवा" माघ मेला-2024 लगाया जाएगा। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" का या शिविर के आयोजन में स्वेच्छापूर्वक किसी प्रकार का सहयोग कर सकते हैं। अपना सहयोग देकर हमसे निःसंकोच पूंछे- मेरा सहयोग कहाँ लगा ? कृपया सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

माघ_मेला_2024 : जाने मेले से जुड़े उपयोगी नंबर, रेलवे जंक्शन 
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Magh-Mela-2024-Important-numbers-Special-Trains-Traffice-Parking.html 
----------------------------------------------

22 जनवरी को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा से पहले चल रहे अनुष्ठान के तृतीय दिवस आज गुरुवार (18 जनवरी) को अधिवास, जलाधिवास और गंधाधिवास प्रक्रिया भी पूर्ण की। इससे पहले बुधवार को मंदिर के गर्भगृह के सिंहासन की पूजा-अर्चना के साथ ही राम रक्षा मंत्र को  स्थापित किया गया था। 

आज जल-यात्रा निकली गई, जिसमें सरयू से कलश में जल लेकर शोभा यात्रा के रूप में महिलाएं एवं श्रद्धालु सम्मिलित जो। इसके बाद अधिवास आयोजित हुआ। अधिवास में मूर्ति को विभिन्न सामग्रियों में कुछ समय तक के लिए रखा जाता है। शास्त्रानुसार, मूर्ति पर शिल्पकार के औजारों से आई चोट अधिवास से ठीक हो जाती है और विभिन्न दोष भी समाप्त हो जाते हैं। 

शाम को रामलला अपने सिंहासन पर स्थापित हुए। उसके पश्चात जलाधिवास और गंधाधिवास हुआ।  जलाधिवास के अंतर्गत रामलला की अचल प्रतिमा को सरयू के जल से स्नान कराया गया।  इसके बाद गंधाधिवास के तहत भगवान की प्रतिमा को सुगंधित दर्व्यों के लेपन के साथ वास कराया गया।  

उल्लेखनीय है, 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान का कार्यक्रम होना है, जिसमे  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी होंगे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री 21 जनवरी की शाम ही अयोध्या पहुंच सकते हैं। 22 जनवरी की सुबह प्रधानमंत्री सरयू में स्नान कर सकते हैं। फिर सरयू का जल लेकर पैदल ही मंदिर के लिए निकलेंगे। 
 
---------------------------------------------
अयोध्या राम मंदिर प्राण से जुड़े लेख व समाचार के links ☟  
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ayodhya-Ram-mandir-22-January-ko-Ghar-me-kare-Ramlala-ki-sthapana-How-to-book-online-Ayodhya-Aarti.html
---------------------------------------------
 
मन मोह लेगी रामलला की मूर्ति की सुंदरता 
भगवान राम की प्रतिमा का कराया गया भ्रमण
विशेष अनुष्ठान के अंतर्गत पालकी में विराजित रामलला को मंदिर परिसर में भ्रमण कराया गया। यद्यपि, यह असली मूर्ति नहीं है, जो गर्भगृह में स्थापित होगी और न ही इस मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इसे प्रतीकात्मक मूर्ति बताई जा रही है, जिसका मंदिर परिसर में भ्रमण करवाया गया है। भगवान राम के बाल स्वरूप की जिस असल मूर्ति को स्थापित किया जाएगा, उसे कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है। 
 
अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान एवं नवनिर्माणाधीन राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। कार्यक्रम को विशेष बनाने केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों के साथ-साथ मंदिर का ट्रस्ट भी जी-जान से जुटा हुआ है। प्राण-प्रतिष्ठा का दिन निकट आ रही है, वैसे-वैसे मंदिर से जुड़ी हुई विशेष जानकारियां सामने आ रही हैं। इसी कड़ी में राम मंदिर में स्थापित होने वाली रामलला की मूर्ति की पहली छवि (चित्र) सामने आ गई है।  

मंदिर परिसर में भ्रमण करवाने के बाद बाल स्वरूप को मंदिर में प्रवेश करवाया गया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भगवान राम के बाल स्वरूप को पहले नगर भ्रमण करवाने की योजना थी, परन्तु सुरक्षा व्यवस्था के चलते इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया और केवल भगवान को केवल मंदिर परिसर में ही भ्रमण करवाया गया। भ्रमण होने के बाद रामलला को मंदिर में ले जाया गया। वहीं गर्भगृह को पवित्र करने के लिए भी विशेष तरह की पूजा-पाठ की गई। सरयू नदी से लाए जल से गर्भगृह की सफाई हुई। साथ ही जो देश के कोनों से और अन्य देशों से जल आया है, उससे भी पवित्र किया गया।

----------------------------------------------
"श्रीराम मंदिर निर्माण विशेषांक"  
अयोध्या में 493 वर्षों तक संघर्षों एवं युद्धों के पश्चात नवनिर्मित भव्य मंदिर में "रामलला" की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर "धर्म नगरी" का विशेषांक प्रकाशित हो रहा है। इसमें आप भी अपनी फोटो सहित शुभकामना या प्रतिक्रिया देते हुए अपने नाम/ संस्था/ आश्रम / पार्टी आदि के नाम से देशभर में जहाँ चाहें,  प्रतियाँ भिजवा सकते हैं।

प्रतियाँ अयोध्या, प्रयागराज माघ मेला-2024 तथा वृन्दावन व हरिद्वार में भेजा या सौजन्य प्रति के रूप में बाटा जाएगा। आप भी "सौजन्य प्रति" के स्थान पर अपने नाम, फोटो, शुभकामना या गतिविधि / उपलब्धि आदि  प्रतियाँ भिजवा या बटवा सकते हैं। कृपया संपर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com माघ हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।
"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (चालू खाता)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932 
State Bank India, Bhopal
---------------------------------------------  


No comments