#MadhyaPradesh : विधानसभा का सत्र सात फरवरी से, लोकसभा चुनाव से पहले बजट प्रस्तुत करेगी सरकार


13-दिवसीय विधानसभा के दूसरा सत्र होंगी 9 बैठकें
- लोकसभा चुनाव को देखते हुए लेखानुदान प्रस्तुत किया जाएगा
(धर्म नगरी / 
DN News)  
W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता हेतु

मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा का दूसरा सत्र (बजट सत्र) सात फरवरी से शुरू होगा। बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल मंगू भाई पटेल के अभिभाषण से होगी। इस दौरान राज्यपाल पिछले एक वर्ष में अपनी सरकार की उपलब्धियों को बताएंगे। सरकार की ओर से प्रस्तुत होने वाले धन्यवाद ज्ञापन प्रस्ताव पर दो दिनों तक चर्चा की जाएगी। सत्र में मोहन सरकार अपना पहला अनुपूरक बजट प्रस्तुत करेगी। इसके बाद वर्ष 2024-25 के लिए लेखानुदान प्रस्तुत करेगी। 

मध्य प्रदेश के 16वीं विधानसभा के बजट सत्र में सरकार अप्रैल से जुलाई 2024 तक के लिए लेखानुदान प्रस्तुत करेगी। जानकारी के अनुसार, सरकार वर्ष 2023-24 के लिए द्वितीय अनुपूरक और वर्ष 2024-25 के लिए लेखानुदान भी प्रस्तुत करेगी उल्लेखनीय है, 19 फरवरी तक चलने वाले सत्र की अधिसूचना विधानसभा सचिवालय ने मंगलवार (9 जनवरी) को जारी किया था।

13 दिन, 9 बैठकें 
मध्यप्रदेश में विधानसभा में भाजपा सरकार बनने के बाद यह पहला बजट सत्र है, जिसमें सरकार अपनी योजनाओं का अनमुानित खर्च बताएगी, जबकि बजट पेश नहीं किया जाएगा। विधानसभा सचिवालय के माध्यम से जारी अधिसूचना के अनुसार, 13 दिवसीय सत्र में कुल 9 बैठकें होंगी। इसमें 7, 8, 9, 12, 13, 14, 15, 16 और 19 फरवरी शामिल हैं। विधानसभा की बैठकें सुबह 11 बजे से 1.30 बजे तक और दोपहर बाद 3 बजे से 5.30 बजे तक चलेंगी। 

----------------------------------------------
"धर्म नगरी" सूचना केंद्र एवं हेल्प-लाइन सेवा शिविर
प्रयागराज माघ मेले में इस वर्ष भी "सूचना केंद्र हेल्प-लाइन सेवा" माघ मेला-2024 लगाया गया है। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" को या शिविर के आयोजन में स्वेच्छापूर्वक किसी प्रकार का सहयोग करें। अपना सहयोग देकर निःसंकोच पूंछे- कि आपके कहाँ कहाँ उपयोग हुआ ? सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110 मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

माघ मेला 2024 : जाने मेले से जुड़े उपयोगी नंबर, रेलवे जंक्शन 
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Magh-Mela-2024-Important-numbers-Special-Trains-Traffice-Parking.html 
----------------------------------------------

विधानसभा के प्रमुख सचिव के अनुसार, बजट सत्र में कुल नौ बैठकें होंगी। राज्यपाल का अभिभाषण पहले दिन (सात फरवरी) को होगा और इस पर प्रस्तुत कृतज्ञता ज्ञापन पर दो दिन चर्चा होगी। वित्त विभाग के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 की शेष अवधि के लिए द्वितीय अनुपूरक बजट प्रस्तुत किया जाएगा। इसमें लाड़ली बहना सहित अन्य योजनाओं के लिए विभागों को आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराई जाएगी। लोकसभा चुनाव को देखते हुए इस बार बजट अभी प्रस्तुत नहीं होगा। इसके स्थान पर लेखानुदान प्रस्तुत किया जाएगा। यह एक लाख करोड़ रुपये का हो सकता है। इसके लिए विभागीय प्रस्तावों को इसी महीने अंतिम रूप दे दिया जाएगा। सत्र में कुछ संशोधन विधेयक भी प्रस्तुत किए जा सकते हैं। इसके लिए विभागों को तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

सत्र से पहले भाजपा विधायक दल की बैठक
भारतीय जनता पार्टी भी भारी बहुमत के साथ विधानसभा के अंदर सरकार की उपलब्धियों को रखते हुए दिखेगी।  BJP विधायक दल की बैठक 7 फरवरी को आयोजित हो सकती है, जिसमें विपक्ष की ओर से उठाए जाने वाले संभावित मुद्दों पर कैसे काउंटर किया जाए, इसको लेकर चर्चा होगी। 

सरकार को घेरने में जुटी कांग्रेस
बजट सत्र के दौरान कांग्रेस सत्ता पक्ष को घेरने 6 फरवरी को कांग्रेस विधायक दल की बैठक आयोजित की गई है। इस बैठक में बैठक में PCC चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी भंवर जितेन्द्र सिंह और उपनेता प्रतिपक्ष समेत कांग्रेस के सभी विधायकों को शामिल होने के लिए कहा गया है।  

जानकारी के अनुसार, बैठक में विधायक दल के नेता विधायकों को अलग-अलग विषयों पर सत्ता पक्ष को घेरने की ज़िम्मेदारी सौंपा जाएगा। साथ ही भाजपा के संकल्प पत्र में किए गए वादों को पूरा करने में हो रही देरी पर भी सरकार को घेरने की रणनीति तैयार की जाएगी। इसके साथ सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों को लेकर कांग्रेस पार्टी कार्ययोजना तैयार करेगी, जिसमें राज्यपाल के अभिभाषण पर प्रस्तुत होने वाले धन्यवाद प्रस्ताव, द्वितीय अनुपूरक बजट, लेखानुदान पर कांग्रेस के सदस्यों की ओर से उठाए जाने वाले संभावित विषयों पर चर्चा कर रणनीति बनाई जाएगी. माना जा रहा है कि इस सत्र के दौरान कांग्रेस कई विषयों पर स्थगन प्रस्ताव भी ला सकती।  

---------------------------------------------
श्रीराम मंदिर निर्माण विशेषांक
अयोध्या में 493 वर्षों तक संघर्षों एवं युद्धों के पश्चात नवनिर्मित भव्य मंदिर में "रामलला" की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर "धर्म नगरी" का विशेषांक प्रकाशित हो रहा है। इसमें आप भी अपनी फोटो सहित शुभकामना या प्रतिक्रिया देते हुए अपने नाम/ संस्था/ आश्रम / पार्टी आदि के नाम से देशभर में जहाँ चाहें,  प्रतियाँ भिजवा सकते हैं।

प्रतियाँ अयोध्या, प्रयागराज माघ मेला-2024 भेजा / सौजन्य प्रति के रूप में बाटा जाएगा। आप भी "सौजन्य प्रति" के स्थान पर अपने नाम, फोटो, शुभकामना या गतिविधि / उपलब्धि आदि  प्रतियाँ भिजवा या बटवा सकते हैं। कृपया संपर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110, मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com माघ हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

"धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (चालू खाता)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932 
State Bank India, Bhopal
----------------------------------------------


अयोध्या राममंदिर से जुड़े लेख पढ़ें / देखें-
अयोध्या राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से संबंधित लेख व समाचार के विभिन्न links 
☟  
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ayodhya-Ram-mandir-22-January-ko-Ghar-me-kare-Ramlala-ki-sthapana-How-to-book-online-Ayodhya-Aarti.html
पहले दिन भोर में 3 बजे से उमड़ी हजारों की भीड़
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ram-Mandir-Ayodhya-1-lakh-devotees-expected-on-1st-day-after-Ramlala-Pran-Pratishtha.html

प्राण-प्रतिष्ठा अनुष्ठान में पहुंचे VIPs सन्त-धर्माचार्य, अवधपुरी प्रभु आवत जानी... अयोध्या से Live
☟ 
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ayodhya-Pran-Pratishtha-Live-22-January.html


---------------------------------------------


No comments