उत्तर प्रदेश, असम, ओडिसा व केरल का बजट सत्र, उत्‍तराखंड व झारखंड में विशेष विधानसभा सत्र आज से


उप्र विधानसभा में वित्त मंत्री आज प्रस्तुत करेंगे बजट  
उत्तर प्रदेश का वित्त वर्ष 2024-25 का बजट सदन में प्रस्तुत करने से पहले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना CM से मिलते हुए @DharmNagari  

- उत्‍तराखंड में 
चार-दिवसीय विशेष सत्र में "समान नागरिक संहिता" 
(धर्म नगरी / DN News)    
W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता एवं अपने नाम से कॉपी भिजवाने हेतु

उत्‍तराखंड व झारखंड में विशेष विधानसभा सत्र, उत्तर प्रदेश, असम, ओडिसा और केरल विधानसभा का वर्ष 2024-25 का बजट सत्र भी आज (5 फरवरी) से आरंभ होगा।   

उत्‍तराखंड में राज्‍य विधानसभा का चार-दिवसीय विशेष सत्र आज देहरादून में आरंभ होगा। सत्र की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इसमें राज्‍य सरकार कई महत्‍वपूर्ण विधेयक प्रस्तुत करेगी, जिनमें समान नागरिक संहिता (UCC) भी सम्मिलित है। UCC के प्रारूप को कल देहरादून में मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी की अध्‍यक्षता में हुई राज्‍य मंत्रिमंडल की बैठक में स्‍वीकृति दे दी गई। 
सीएम धामी ने बताया, मंत्रीमंडल की बैठक हमने आगामी विधानसभा सत्र में UCC को "समान नागरिक संहिता" को विधेयक के रूप में लाने का प्रस्‍ताव सर्वसम्‍मति से मंत्रीमंडल में पारित हो गया है। आगामी सत्र में हम उसमें रखेंगे और विधेयक बनाने की दिशा में आगे बढेंगे।

----------------------------------------------
धर्म नगरी सूचना केंद्र व "हेल्प-लाइन" सेवा शिविर
प्रयागराज माघ मेले में इस वर्ष भी "सूचना केंद्र हेल्प-लाइन सेवा" माघ मेला-2024 लगाया गया है। श्रद्धालुओं एवं तीर्थयात्रियों की सुविधा हेतु शिविर की सेवा में आप भी "धर्म नगरी" को या शिविर के आयोजन में स्वेच्छापूर्वक किसी प्रकार का सहयोग करें। अपना सहयोग देकर निःसंकोच पूंछे- कि आपके कहाँ कहाँ उपयोग हुआ ? सम्पर्क करें- मो. / वाट्सएप- 6261868110 मो. 9752404020 ईमेल- dharm.nagari@gmail.com हेल्प-लाइन नंबर- 8109107075 पूर्ववत ही है।

माघ मेला-2024 : जाने मेले से जुड़े उपयोगी नंबर, रेलवे जंक्शन 
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Magh-Mela-2024-Important-numbers-Special-Trains-Traffice-Parking.html  
 
----------------------------------------------

झारखंड में दो-दिवसीय विशेष विधानसभा सत्र आज से
झारखंड में विधानसभा के दो-दिन के विशेष सत्र की शुरूआत आज (5 फरवरी) राज्‍यपाल के अभिभाषण से होगी। सत्र का पहला दिन नये मुख्‍यमंत्री चम्‍पई सोरेन के लिए शक्ति परीक्षण का है, जो सदन में विश्‍वास मत प्राप्त करने का प्रस्‍ताव रखेंगे। "धन शोधन निवारण अधिनियम" की विशेष अदालत ने पूर्व मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन को बहुमत परीक्षण के समय मतदान करने की अनुमति दे दी है।
मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के नेतृत्व में सत्तारूढ़ गठबंधन झामुमो-राजद-कांग्रेस आज झारखंड के विशेष विधानसभा सत्र में शक्ति परीक्षण में विश्वास मत पाने का प्रयास करेगा। 81 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन के पास कुल 46 विधायक हैं। 81 सीटों में से एक खाली है, इसलिए 80 सीटों की गिनती करते समय बहुमत का आंकड़ा 41 माना जाएगा। 
झामुमो के पास 28, कांग्रेस के पास 16 और राष्ट्रीय जनता दल और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माले) के एक-एक विधायक मौजूद हैं। मुख्य विपक्षी दल भाजपा ने अपनी अपील में सभी विधायकों से भ्रष्टाचार के खिलाफ वोट करने का अनुरोध किया है। सत्र के बाद 7 फरवरी को कैबिनेट विस्तार किये जाने की पूरी संभावना है।  
 
चार राज्यों में बजट सत्र आज से 
उत्तर प्रदेश, असम, ओडिसा और केरल विधानसभा का वर्ष 2024-25 का बजट सत्र भी आज से आरंभ हो रहा है। 

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्याथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का तीसरा आम बजट आज विधानसभा में पेश किया। इस बजट का आकार 7.36 लाख करोड़ से अधिक का है। बजट सत्र 12 फरवरी तक चलेगा। सदन में बजट प्रस्तुत करने से फेल वित्त मंत्री सुरेश खन्ना CM योगी आदित्यनाथ से मिले।
 
असम विधानसभा का बजट सत्र 28 फरवरी तक चलेगा और इसमें कुल 14 बैठकें होंगी। राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया सदन को संबोधित करेंगे। वित्त मंत्री अजंता नियोग 12 फरवरी को बजट प्रस्तुत करेंगी। बजट सत्र के दौरान चार विधेयक पेश किये जायेंगे।

ओडिसा विधानसभा का बजट सत्र आज राज्‍यपाल रघुबर दास के अभिभाषण से शुरू होगा। इस सत्र में सात बैठकें होंगी। वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट आठ फरवरी को पेश किया जाएगा।

केरल में राज्‍य के वित्‍त मंत्री के.एन. बालगोपाल आज वित्‍त वर्ष 2024-25 का राज्‍य का बजट प्रस्तुत  करेंगे।

असाधारण और सर्वोच्च सेवा का सम्मान "भारत रत्न" से सम्‍मानित होने वाले लालकृष्ण आडवाणी 50वें व्‍यक्ति
http://www.dharmnagari.com/2024/02/Bharat-Ratna-when--who-got-this-highest-award.html 

मोदीजी ने दे दिया "गुरु दक्षिणा", भाजपा 'पितृ-ऋण' से मुक्त हुई Link-  
http://www.dharmnagari.com/2024/02/Bharat-Ratna-to-LK-Advani-PM-Modi-gave-Guru-Dakshina-Advani-ne-Karachi-me-lagaya-Sangh-ki-Shakha.html

 अयोध्या राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा से संबंधित लेख व समाचार के विभिन्न links 
☟  
http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ayodhya-Ram-mandir-22-January-ko-Ghar-me-kare-Ramlala-ki-sthapana-How-to-book-online-Ayodhya-Aarti.html

http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ram-Mandir-Ayodhya-1-lakh-devotees-expected-on-1st-day-after-Ramlala-Pran-Pratishtha.html

http://www.dharmnagari.com/2024/01/Ayodhya-Pran-Pratishtha-Live-22-January.html
---------------------------------------------

कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना (मीडिया आदि) में पूर्ण सहयोग रहेगा। 
-प्रसार प्रबंधक आरके द्धिवेदी "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  

No comments