द्वारिका एक्सप्रेस-वे : सड़क परिवहन की चार श्रेणी- टनल, अंडरपास, फ्लाईओवर एवं फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर, चार हिस्से मे विभाजित...

 
29.5 Km एक्सप्रेस-वे का 19 Km गुजरता है गुरुग्राम होकर  
- 9,000 करोड़ की लागत, 8 लेन और सिंगल पिलर पर 9 किमी

वीडियो (देखें ) जारी करते हुए इसे नितिन गडकरी ने बताया था "इंजीनियरिंग का चमत्कार", जिसमें ऐफिल टावर से 30 गुना स्टील और बुर्ज खलीफा में इस्तेमाल सीमेंट कॉन्क्रीट से छह गुना अधिक 20 लाख क्यूबिक मीटर सीमेंट कॉन्क्रीट का प्रयोग किया गया है द्वारका एक्सप्रेस-वे में  
दिल्ली ब्यूरो (धर्म नगरी / 
DN News)    
W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता एवं अपने नाम से कॉपी भिजवाने हेतु 

लोकसभा चुनाव-2024 से पहले दिल्ली-हरियाणा के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारका एक्सप्रेस-वे का उपहार देने जा रहे हैं। लगभग नौ हजार करोड़ रु से बन रहे द्वारका एक्सप्रेसवे के कुल 29.5 किलोमीटर में 19 किलोमीटर का हिस्सा गुरुग्राम से होकर गुजरता है।

गुरु द्रोण की धरती गुरुग्राम में आज (11 मार्च) उद्घाटन समारोह की प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। इसके लिए द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ सटे सेक्टर-84 के मैदान में उद्घाटन समारोह का भव्य आयोजन किया है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बसई रोड पर रोड शो कर क्षेत्र की जनता का अभिवादन स्वीकार करेंगे। इस कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय एवं मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी व केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह उपस्थित रहेंगे। उद्घाटन समारोह स्थल में 36 सेक्टर बनाए गए हैं। इसके अलावा आठ पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।
एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे की विशेषता-
कुल 29.5 Km के एक्सप्रेसवे मे 19Km गुरुग्राम से होकर गुजरता है
एक्सप्रेस-वे चार हिस्से मे विभाजित है-
पहला महिपालपुर के पास शिव मूर्ति से द्वारका तक जोड़ता है,
दूसरा द्वारका अर्बन एक्सटेंशन रोड (यूईआर) से बजघेरा तक जोड़ता है,
तीसरा बजघेरा से बसई रेल ओवरब्रिज (दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर) है और 
चौथा हिस्सा बसई आरओबी से खेड़की दौला तक है। इसमें गुरुग्राम में पड़ने वाले राजमार्ग के हिस्से में क्लोवरलीफ इंटरचेंज शामिल है, यह दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे (NH-48) और खेड़की दौला के पास दक्षिणी पेरिफेरल रोड (SPR) को जोड़ेगा।

----------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News के विस्तार एवं एक तथ्यात्मक सूचनात्मक व रोचक राष्ट्रवादी समसामयिक मैगजीन हेतु "संरक्षक" या NRI इंवेस्टर चाहिए। स्थानीय रिपोर्टर या प्रतिनिधि भी चाहिए, जो पार्ट टाइम स्वतंत्र रूप से अपने जिले में काम करना चाहें। राष्ट्रवादी विचारधारा के व्यक्तियों से सहयोग की विशेष अपेक्षा है -प्रबंध संपादक 6261868110, 8109107075-वाट्सएप 
----------------------------------------------

देखें- (साभार- आकाशवाणी)

इन्हें मिलेगा प्रत्यक्ष रूप से लाभ

एक्सप्रेस-वे का प्रतीक्षा रूप लाभ सेक्टर-58 से 115 तक विकसित रिहायशी कॉलोनियों और सोसायटियों को होगा। सेक्टर 81 से 115 तक का ट्रैफिक इस एक्सप्रेस-वे के माध्यम से एसपीआर, सोहना या फरीदाबाद की तरफ जा सकते हैं। इस प्रकार, यदि फरीदाबाद या सोहना के अलावा सेक्टर-58 से 80 तक के निवासियों को ओल्ड गुरुग्राम या दिल्ली जाना है, तो ये एक्सप्रेस-वे अनुकूल रहेगा। कुल मिलकर, द्वारिका एक्सप्रेस-वे के माध्यम से सेक्टर-58 से 115 तक के निवासी आसानी से दिल्ली और फरीदाबाद जा सकेंगे।   
नौ हजार करोड़ से बन रहा एक्सप्रेस-वे
लगभग नौ हजार करोड़ की लागत से बन रहे द्वारका एक्सप्रेस-वे के कुल 29.5 किलोमीटर के एक्सप्रेस-वे में 19 किलोमीटर हिस्सा गुरुग्राम से होकर गुजरता है। इसे अंतिम रूप देने के लिए एनएचएआई के अधिकारी सुधार और सौंदर्यीकरण के कार्यों में जुटे हैं। सूत्रों के अनुसार चुनावी मोड में सरकार आचार संहिता से पहले द्वारका एक्सप्रेस-वे के गुरुग्राम क्षेत्र में पड़ने वाले 19 किलोमीटर के हिस्से को जनता को समर्पित करेगी। दिल्ली में करीब नौ किलोमीटर पैच का काम जून माह तक पूरा होने की संभावना है।

एक्सप्रेस-वे में 12% से अधिक की बचत !
द्वारका एक्सप्रेस-वे के निर्माण में पूर्व निर्धारित लागत में बचत भी हुई है। बीते वर्षा अगस्त 2023 सड़क परिवहन मंत्रालय ने स्पष्ट किया था, कि भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक CAG की रिपोर्ट में तथ्यों की खामी बताते हुए कहा था, कि लेखाकार ने गलत आँकलन किया। मंत्रालय के अनुसार, द्वारका एक्सप्रेस-वे के सभी चार पैकेज के टेंडर औसत सिविल लागत पर 206.39 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर निकाले गए थे, लेकिन बाद में करार कम दरों 181.94 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर की दर से निर्धारित किया।

उल्लेखनीय है, केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय द्वारा उक्त स्पष्टीकरण / दावा CAG रिपोर्ट के उठाए प्रश्न के बाद आए, जब द्वारका एक्सप्रेस-वे को लेकर (अगस्त 2023 में) CAG की एक रिपोर्ट ऑडिट रिपोर्ट में दावा किया गया, कि कैबिनेट द्वारा इस एक्सप्रेस-वे के लिए 18.20 करोड़ प्रति किमी. का बजट पास हुआ, लेकिन NHAI ने इसका बजट करीब 251 करोड़ प्रति किमी के हिसाब से पास किया। बजट को लेकर जमीन-आसमान के इस अंतर पर ही सवाल खड़े हो गए। 

द्वारका एक्सप्रेस-वे को लेकर रिपोर्ट ने कहा गया, कि भारतमाला परियोजना-1 के अंतर्गत बन रहे द्वारका एक्सप्रेव-वे के लिए कैबिनिट कमेटी ऑफ इकॉनोमिक अफेयर्स की तरफ से 18.20 करोड़ प्रति किमी. के बजट का अप्रूवल मिला था, लेकिन बाद में नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इसका कुल बजट 7287.29 करोड़ रुपये, जो कि 250.77 करोड़ रु प्रति किमी तक होता है पास किया। 

ऐफिल टावर से 30 गुना अधिक स्टील का उपयोग 
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने दिल्ली-हरियाणा को जोड़ने वाले द्वारका एक्सप्रेस-वे का बीते वर्ष ट्विटर पर एक वीडियो जारी करते हुए इसे "इंजीनियरिंग का चमत्कार" बताया था। उन्होंने कहा था- इतना सुंदर स्टेट ऑफ आर्ट प्रोजेक्ट बनाया है कि 100 साल तक भूल नहीं पाएंगे।
देखें- 
(केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 20 अगस्त 2023 को जारी वीडियो) 

उक्त वीडियो में बताया गया था, कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण में दो लाख मीट्रिक टन स्टील का प्रयोग किया गया, जो ऐफिल टावर में प्रयोग हुए स्टील से 30 गुना अधिक  है। साथ ही 20 लाख क्यूबिक मीटर सीमेंट कॉन्क्रीट का प्रयोग किया गया है, जो बुर्ज खलीफा में इस्तेमाल से छह गुना ज्यादा है। देश की पहली 3.6 किमी लंबी और 8 लेन चौड़ी अर्बन टनल भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा है। यह देश का पहला एक्सप्रेस वे है, जिसे बनाने के लिए 1200 पेड़ों को ट्रांसप्लांट किया गया है।

IGI एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी  
द्वारका एक्सप्रेस-वे एक्सप्रेसवे के आरंभ होने से गुरुग्राम और दिल्ली के IGI एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी। साथ ही, इस परियोजना में सड़क परिवहन की चार श्रेणी जो कि टनल, अंडरपास, फ्लाईओवर एवं फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाईओवर होंगे।

हरियाणा वाले हिस्से में इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई 18.9 किलोमीटर तथा दिल्ली वाले क्षेत्र मे 10.1 किलोमीटर है। गुरुग्राम के निवासियों के लिए सरकार की यह एक बड़ा उपहार है। इस एक्सप्रेस-वे के आरंभ होने से न केवल गुरुग्राम, बल्कि एनसीआर क्षेत्र में सड़कों के ढांचागत तंत्र को नया विस्तार मिलेगा, जिसका लाभ इस क्षेत्र के नए सेक्टरों में रहने वाले लोगों को भी होगा।

पहला 8 लेन का एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे
लगभग 9000 करोड़ रुपये की लागत से देश का पहला 8 लेन का एलिवेटेड एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। जिसमें 9 किलोमीटर लंबाई में सिंगल पिलर पर आठ लेन का 34 मीटर चौड़ा एलिवेटेड रोड भी है जो देश में अपनी तरह का पहला एलिवेटेड रोड है। हरियाणा में यह एक्सप्रेस-वे पटौदी रोड (एसएच-26) में हरसरू के पास और फर्रुखनगर (एसएच-15 ए) में बसई के पास मिलेगा।

इसके अलावा यह दिल्ली-रेवाड़ी रेललाइन को गुरुग्राम के सेक्टर-88 (बी) के पास और भरथल में भी क्राॅस करेगा। एक्सप्रेसवे गुरुग्राम जिले में प्रस्तावित ग्लोबल सिटी के साथ-साथ सेक्टर - 88, 83, 84, 99, 113 को द्वारका सेक्टर-21 से जोड़ेगा।

गुरुग्राम में एक्सप्रेस-वे पर 7 एंट्री-एग्जिट
गुरुग्राम हिस्से में इस एक्सप्रेस वे पर पांच एंट्री और एग्जिट होंगे। दिल्ली में एंट्री के बाद दौलताबाद गांव में एंट्री और एग्जिट होगा। इसके पश्चात बसई रेलवे ओवर ब्रिज पर एंट्री और एग्जिट का निर्माण किया जाएगा। मानेसर जाने के लिए बनाए गए ट्रंपेट पर सिर्फ एग्जिट होगा। सीपीआर पर एक एंट्री और एग्जिट होगा। इसके बाद क्लोवरलीफ पर एंट्री और एग्जिट बनाए गए हैं।

दिल्ली-जयपुर हाईवे पर घटेगा वाहनों का दबाव  
द्वारका एक्सप्रेस-वे आरंभ होने से दिल्ली-जयपुर हाईवे पर वाहनों का दबाव कम होगा। अभी वाहनों के दबाव के कारण सरहौल बॉर्डर समेत खेड़कीदौला तक कई जगहों पर लोगों को प्रतिदिन जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। द्वारका एक्सप्रेस-वे खुलने से हाईवे पर वाहनों का दबाव कम होगा और लोगों को जाम की समस्या घट जाएगी।   

---------------------------------------------
इसे भी पढ़ें- देखें / सुनें-
देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो का शुभारंभ, टनल नदी के तल से 13 मीटर नीचे...
http://www.dharmnagari.com/2024/03/Indias-1st-ever-Underwater-Metro-service-inauguration-Kolkata.html

"धर्म नगरी" की प्रतियाँ अपने पते पर मंगवाएं। यदि आपकी सदस्यता समाप्त हो गई है, तो नवीनीकरण (renewal) की राशि QR कोड स्कैन करके या सीधे धर्म नगरी के चालू खाते में भेजकर हमे सूचित करें। "धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते (चालू खाता) का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (Current A/c)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932 
State Bank India, Bhopal
अगर आपने अब तक सदस्यता नहीं लिया है, तो सदस्यता राशि भेजकर लें
आपकी सदस्यता राशि के बराबर आपका फ्री विज्ञापन / शुभकामना आदि प्रकाशित होगा, क्योंकि प्रकाश अव्यावसायिक है, "बिना-लाभ हानि" के आधार पर जनवरी 2012 से प्रकाशित हो रहा हैसनातन धर्म एवं राष्ट्रवाद के समर्थन में सदस्यता हेतु सभी हिन्दुओं से आग्रह है -प्रसार प्रबंधक धर्म नगरी /DN News

अपने जिले से "धर्म नगरी" से जुड़ें। पार्ट-टाइम अपनी सुविधानुसार सप्ताह में केवल 3-4 दिन 1-2 घंटे काम करें और नियमानुसार कमीशन या वेतन पाएं। नौकरी, व्यापार करने वाले हिन्दुत्व-प्रेमी एवं राष्ट्रवादी विचारधारा वाले भी स्वेच्छा जुड़ें।

अन्य लेख पढ़ें- देखें / सुनें-
हिन्दू महिलाओं लड़कियों की इज्जत से खेलकर, बेकसूरों की हत्या करवाकर शासन करेंगी ममता ! 
http://www.dharmnagari.com/2024/02/Sandeshkhali-Todays-WB-is-just-like-Pakistan-where-no-Safety-Honour-Dignity-of-Hindu-women-girls.html

काश ! उस रात केवल 1% हिन्दू अपनी आत्मरक्षा में हथियार उठा लेते...!
 

http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Tuesday-19-Jan-2021.html
 
जब अपने पति और बेटे का शव घर में, घर के फर्नीचर से जलाना पड़ा

http://www.dharmnagari.com/2020/11/1984-me-Jab-Apane-Husband-Bete-ki-Body-ko-Ghar-me-Ghar-ke-Furniture-se-Jalaya.html

No comments