क्या इजराइल के पलटवार से डर गया ईरान ? तेहरान से दमिश्क तक सभी अलर्ट मोड पर, एक बार फिर...

...इजराइल ने दुनिया को फिर जताया, इजराइल किसी से नहीं डरेगा  
- क्या को "वार्षिक सेना दिवस" पर अपनी शक्ति प्रदर्शन के बाद ईरान फाइटर जेट से इजराइल पर हमले करेगा ?
- ईरान की परमाणु हमले की धमकी का भी इजराइल पर को नहीं दिखा असर, खामेनेई के जन्मदिन पर इजरायल ने लिया बदला
- इजरायल ने शुक्रवार को ईरान पर किया हमला, न्यूक्लियर साइट वाले शहरों पर दागी मिसाइलें
ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई के जन्मदिन पर इजरायल ने लिया बदला

- राजेश पाठक** 
(धर्म नगरी / DN News)  (W.app- 8109107075 -सदस्यता लेने व फ्री विज्ञापन / शुभकामना छपवाकर अपने नाम से कॉपी भिजवाने हेतु)

तेराहन से दमिश्क तक सभी अलर्ट मोड पर है। क्या ईरान इजराइली पलटवार से डर गया है। ये दूसरा अवसर था, जब यहूदी देश इजराइल दूसरी बार बाहरी देश के आक्रमण को झेल रहा था।
मध्य-पूर्व देशों की जानकारी रखने वालों का दावा है, कि 1973 की युद्ध के बाद ये पहला अवसर था जब 14 अप्रैल (रविवार) को किसी देश ने हमला किया और इजराल के अस्तित्व को चुनौती दी।

अब बारी इजराइल के पलटवार की थी। तेल अबीब में नेतन्याहू के ‘वार कैबिनेट’ ने तेहरान को घुटनों पर लाने की पूरी योजना बना ली। इजरायली मिसाललों का रुख तेहरान की ओर मोड़ा जा चुका है। इजराइली फाइटर जेट खतरनाक रॉकेट्स से लोड किये जा चुके हैं। बस एक इशारा और ईरान को बारुद-बारुद करने को तैयार बैठी है इजराइली डिफेन्स फोर्स (IDF)।

तेल अबीब की इस तैयारी का साइड-इफेक्ट तेहरान में भी देखा जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स है, कि ईरान ने अपने सुप्रीम लीडर्स समेत सीनियर पोलिटिकल लीडर्स सहित मिलिट्री लीडरशिप को सेफ हाउस और बंकर में पहुंचा दिया है। अमेरिका के हवाले से एबीसी न्यूज ने दावा किया है, कि ईरान के लीडर अयातुल्ला अली खामनी ईरानी सेफ हाउस में हैं। वहीं, ईरान आर्मी और आईएसजीसी के टॉप लीडर्स और कमांडर्स भी ‘अंडरग्राउंड फैसेलिटी’ में शरण लिए हुए हैं।

अमेरिका अब इजराइल को शीघ्र सहायता करने का प्रयास कर रहा है, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति भी समझ गए हैं, कि इजराइल को मदद देना अमेरिका की जरूरत अधिक है, इजराइल की मजबूरी कम। इसलिए अमेरिकी राष्ट्रपति देश के बजट से इजराइल को सहायता देने को स्वीकृति दिलवाने में लगे हैं। इससे लगभग 4 बिलियन डॉलर के आयरन डोन (जो सबसे पहले एक्टिव होते हैं) डेविड स्लिंग (इंटरसेप्टर- स्टनर जो 200 किमी रेंज के क्षेत्र को सुरक्षित करता है) देने में लगे हैं। अमेरिका का प्रयास है, कि ईरान दूसरी बार हमले की जुर्रत करे, उससे पहले ये सहायता इजराइल को दे दिये जाएं।

खामेनेई के जन्मदिन पर इजरायल ने लिया बदला
ईरान की परमाणु हमले की धमकी का भी इजराइल पर कोई असर नहीं दिखा। खामेनेई के जन्मदिन पर इजरायल ने लिया बदला, क्या अब पलटवार करेगा शिया मुल्क ?

अब ईरान-इजरायल के बीच संघर्ष बढ़ गया है। ईरानी विदेश मंत्री की धमकी के बाद इजरायल ने बड़ा हमला करते हुए ईरान पर मिसाइल दागे। इस हमले के बाद से खाड़ी के क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। तेहरान हवाई अड्डे पर सभी फ्लाइटों को रद्द कर लोगों को वापस जाने को कहा गया। वहीं, ईरान की ओर आने वाली फ्लाइटों को भी रोक दिया गया। यह हमला तब किया गया है जब ईरानी विदेश मंत्री ने धमकी भरे लहजे में इजरायल को हमले को लेकर चेतावनी दी थी। संयुक्त राष्ट्र में मध्य पूर्व से जुड़ी एक मीटिंग में उन्होंने कहा- "इजरायली शासन की ओर से किसी भी प्रकार के बल प्रयोग और हमारी संप्रभुता के उल्लंघन की स्थिति में ईरान उचित प्रतिक्रिया देने में संकोच नहीं करेगा। यह हमला इतना ताकतवर होगा कि इजरायल को अपने किए पर पछतावा होगा।" हालांकि उनके बयान के ठीक बाद इजरायल ने मिसाइल दाग दिया, जिससे अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है- क्या ईरान एक बार फिर इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करेगा ?

इजरायल को दी थी धमकी
ईरान ने रविवार (14 अप्रैल) को इजरायल पर 300 मिसाइल और ड्रोन से हमला किया था। इसके बाद माना जा रहा था, इजरायल भी ईरान पर पलटवार करेगा। CNN के साथ एक इंटरव्यू में ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा था, अगर इजरायली शासन एक बार फिर दुस्साहस करता है और ईरान के हितों के खिलाफ कार्रवाई करता है, तो अगली प्रतिक्रिया और भी बड़े स्तर पर होगी। दरअसल एक अप्रैल को सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ था, जिसमे रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडरों की मौत हो गई। ईरान हमले का आरोप इजरायल पर लगाता रहा है। इजरायल ने इस हमले में अपना हाथ होना नहीं स्वीकारा है। ईरानी विदेश मंत्री इसी तरह के हमलों का जिक्र कर रहे थे।

इजरायल ने दिखाई ताकत
इजरायल की ओर से शुक्रवार की सुबह एक खास तारीख पर हमला किया गया। 19 अप्रैल को ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं। 
खामेनेई 1989 से ईरान के सर्वोच्च नेता बने हुए हैं। मध्य पूर्व में वह सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले शासक हैं। हमलों के दौरान सुने गए धमाकों को लेकर कहा जा रहा है, कि इजरायली मिसाइलों को ईरान ने हवा में ही तबाह कर दिया, जिस कारण यह धमाका सुना गया। एक भी मिसाइल जमीन पर नहीं गिरी।

इजरायल के हमले के बाद ईरान अलर्ट पर हो गया है। तेहरान से उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है। शुक्रवार सुबह आई सीरियाई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दक्षिणी सीरियाई गवर्नरेट अस-सुवेदा और दारा में सीरियाई सेना के ठिकाने भी हमलों का निशाना थे। स्थानीय समाचार के अनुसार, हमलों ने दक्षिणी सीरिया ) के दारा में करदा और इज़रा के बीच सीरियाई सैन्य रडार साइटों को निशाना बनाया।

इस हमले के बाद तेहरान आने वाली सभी उड़ानों को डायवर्ट किया गया। इजरायल की ओर से हमला ईरान के सैन्य टार्गेट्स पर किया गया है। किसी भी न्यूक्लियर साइट को टार्गेट नहीं किया गया। वहीं, इस एयर स्ट्राइक से पहले ईरान ने अमेरिका को सूचना दे दी थी। इजरायल ने एक बड़ा हमला नहीं किया है, लेकिन उसने इससे ईरान के अंदर तक घुसकर मारने की अपनी क्षमता दिखाई है। 

----------------------------------------------
अपने जिले से "धर्म नगरी" से जुड़ें। पार्ट-टाइम अपनी सुविधानुसार सप्ताह में केवल 3-4 दिन 1-2 घंटे काम करें और नियमानुसार कमीशन या वेतन पाएं। नौकरी, व्यापार करने वाले हिन्दुत्व-प्रेमी एवं राष्ट्रवादी विचारधारा वाले भी स्वेच्छा जुड़ें।
---------------------------------------------

जिसका डर था, आखिर वही हुआ
अमरीकी रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के कुछ शहरों में जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई है। ईरान के आसमान में इजरायली वायुसेना के फाइटर जेट उड़ रहे हैं। न्यूक्लियर साइट वालें शहरों में तेज धमाके हुए। इजरायल ने उन पर मिसाइलें दागी हैं।

जिसका डर पूरी दुनिया को था, आखिर वही हुआ। इजरायल ने ईरान पर शुक्रवार तड़के हमला बोल दिया। अमेरिकी अधिकारिय़ों के हवाले से बताया, कि इजराइल ने तेहरान के खिलाफ मिसाइल हमले  किए। ये जानकारी स्थानीय सूत्रों से मध्य ईरान के इस्फ़हान क्षेत्र में विस्फोटों की सूचना दिए जाने के तुरंत बाद आई। ईरान की मीडिया ने शुक्रवार सुबह बताया, कि ईरानी शहर इस्फ़हान में हवाई अड्डे और एक सैन्य अड्डे के करीब कई विस्फोटों की आवाज सुनने के बाद ईरान की वायु रक्षा प्रणालियों को कई स्थानों पर सक्रिय कर दिया गया था। ये ईरान के हमले का बदला है, जिसमें पिछले हफ्ते शनिवार (14 अप्रैल) को ईरान द्वारा इजरायल के आसपास के ठिकानों पर हमले के बाद मिसाइल दागी गईं। जिसमें राष्ट्र ने 300 से ज्यादा मानव रहित ड्रोन और मिसाइलें दागी गई।


----------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News के विस्तार एवं एक रोचक राष्ट्रवादी समसामयिक मैगजीन हेतु "संरक्षक" या NRI इंवेस्टर चाहिए। सुरक्षित निवेश एवं निश्चित आय के साथ जिले / राज्यों में पार्टनर चाहिए। इच्छुक सम्पर्क करें -प्रबंध संपादक 6261868110, 8109107075-वाट्सएप 
----------------------------------------------

तेज धमाकों की आवाजें, रडार साइट्स बनीं निशाना
इराक में मोसुल और एरबिल के निवासियों ने शुक्रवार को भी सुबह के समय लड़ाकू विमानों की आवाजें सुनीं। 
रिपोर्ट के अनुसार, इज़राइल और उसके सहयोगियों, जिनमें अमेरिका भी शामिल है, ने उनमें से कुछ को छोड़कर सभी को रोक दिया। इधर ईरान पर हमले के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देश की वॉर कैबिनेट बुलाई है।

उल्लेखनीय है, 7 अक्टूबर 2024 को हमास के आतंकवादियों द्वारा इज़राइल पर हमला करने और इज़राइली सेना द्वारा गाजा पट्टी पर बमबारी शुरू करने के छह महीने बाद ईरान ने अपना हमला शुरू किया। 
इजरायल और ईरान के बीच संघर्ष तेज हो गया है। रविवार के शुरुआती घंटों में इजरायल पर ईरान ने मिसाइल और ड्रोन से हमला किया था। अब इसका जवाब इजरायल ने दिया है। इजरायल ने ईरान पर मिसाइल दागे हैं। इस कारण ईरान अलर्ट हो गया है। सभी फ्लाइट कैंसिल कर दी गई हैं।

इजरायल और ईरान के बीच संघर्ष चल रहा है। रविवार के शुरुआती घंटों में इजरायल पर ईरान ने हमला किया था। अब इजरायल ने ईरान से बदला लेना शुरू कर दिया है। इजरायल ने ईरान पर मिसाइल दागे हैं। ABC न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली मिसाइलों ने ईरान में टार्गेट्स को हिट किया है। बताया यह भी जा रहा है कि सीरिया और इराक में भी हमला किया गया। हालांकि इसकी पुष्टि अमेरिकी अधिकारियों ने नहीं की है। लेकिन कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सीरिया के अस-सुवेदा गवर्नरेट और इराक के बगदाद क्षेत्र और बाबिल गवर्नरेट में जोरदार धमाकों की आवाज सुनी गई है।

हमले के बाद ईरान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया है। ईरानी सोशल मीडिया पर आए फुटेज में दिख रहा है कि इमाम खुमैनी इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर घोषणाए की जा रही है, जिसमें यात्रियों को हवाई अड्डा छोड़ने को कहा गया है। इसके अलावा तेहरान आने वाले विमानों को भी डायवर्ट कर दिया गया है। सरकारी IRNA न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस्फहान शहर के पास विस्फोट के बाद ईरान की वायु रक्षा बैटरियां एक्टिव हो गईं।
**संपादक- धर्म नगरी / DNNews 

----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
लोकसभा चुनाव-2024 : आदर्श आचार संहिता में क्या-क्या है 
http://www.dharmnagari.com/2024/03/Loksabha-election-dates-to-be-announced-by-ECI-read-Model-Code-of-Conduct-in-detail.html

16वीं लोकसभा-2019 और 17वीं लोकसभा-2024 के मुख्य बिन्दु  
http://www.dharmnagari.com/2024/03/Loksabha-2024-Modi-ka-mission-400-Paar-Vipaksh-par-war-highliths-of-2024--2019-Loksabha-election.html 

क्या करें, जब गर्मी को लेकर दिमाग में डर बैठ जाए ! गर्मी के मौसम में ज्यादा थकान क्यों होती है ?

http://www.dharmnagari.com/2024/04/Summer-Garmi-ka-dar-jab-Dimag-me-ho-what-is-summer-fatigue.html

हिन्दू नववर्ष : विक्रम संवत-2081 10 में सात विभाग क्रूर ग्रहों को मिलने से यह...
http://www.dharmnagari.com/2024/04/Vikram-Samvat-2081-Krodhi-Mars-king-Shani-minister-Varsh-Uthal-Puthal-wala-hoga.html

अयोध्या के 63वें शासक राजा दशरथ के पुत्र एवं...
"काश ! उस रात केवल 1% लोग अपनी आत्मरक्षा में हथियार उठा लेते..." पढ़ें/ देखें- 

http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Tuesday-19-Jan-2021.html

सीख लें ! "दिल्ली दंगों पर 25 बिंदुओं का गंभीर चिंतन" दिल्ली के मुसलमानों द्वारा 
http://www.dharmnagari.com/2021/01/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-Saturday-16-Jan-2021.html

----------------------------------------------
"धर्म नगरी" की प्रतियाँ अपने पते पर मंगवाएं। यदि आपकी सदस्यता समाप्त हो गई है, तो नवीनीकरण (renewal) की राशि QR कोड स्कैन करके या सीधे धर्म नगरी के चालू खाते में भेजकर हमे सूचित करें। "धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते (चालू खाता) का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (Current A/c)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932  State Bank India, Bhopal
अगर आपने अब तक "धर्म नगरी" सदस्यता नहीं लिया है, तो सदस्यता राशि भेजकर लें
आपकी सदस्यता राशि के बराबर आपका फ्री विज्ञापन / शुभकामना आदि प्रकाशित होगा, क्योंकि प्रकाश अव्यावसायिक है, "बिना-लाभ हानि" के आधार पर जनवरी 2012 से प्रकाशित हो रहा हैसनातन धर्म एवं राष्ट्रवाद के समर्थन में सदस्यता हेतु सभी हिन्दुओं से आग्रह है -प्रसार प्रबंधक धर्म नगरी /DN News

कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी या ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं, हमारा कथा के आयोजन की योजना, मीडिया-प्रचार आदि में सहयोग रहेगा। -प्रसार प्रबंधक "धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  

 


 

No comments