#Loksabha : दूसरे चरण के नामांकन करने का आज अंतिम दिन, EVM से अधिक VVPAT पर विश्वास क्यों ?




धर्म नगरी / DN News  
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता व अपने नाम से कॉपी भिजवाने हेतु)

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने का आज (4 अप्रैल) अंतिम दिन है। इस चरण में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे। केरल की 20, कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र की 8-8, मध्य प्रदेश की सात, असम और बिहार की पांच-पांच, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की तीन-तीन सीटों पर इस चरण में वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में भी इस चरण में मतदान होगा। 

दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नामांकन की जांच पांच अप्रैल को होगी। जम्मू-कश्मीर में छह अप्रैल को पर्चों की जांच होगी।

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आज बेंगलुरु में भाजपा प्रत्याशी तेजस्‍वी सूर्या के नामांकन दाखिल करते समय उनके साथ रहेंगे। तेजस्वी सूर्या इस सीट से वर्तमान में सांसद हैं और दूसरी बार इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। तेजस्वी सूर्या के नामांकन दाखिल करने के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा और अन्य भाजपा नेता भी उपस्थित रहेंगे। बाद में श्री ठाकुर आईटी पेशेवरों के साथ बातचीत भी करेंगे।

----------------------------------------------
"धर्म नगरी" व DN News के विस्तार एवं एक रोचक राष्ट्रवादी समसामयिक मैगजीन हेतु "संरक्षक" या NRI इंवेस्टर चाहिए। अपने जिले से पार्ट टाइम "धर्म नगरी" / DN News से स्थानीय रिपोर्टर (प्रतिनिधि) बनकर काम करने के इच्छुक सम्पर्क करें -प्रबंध संपादक 6261868110, 8109107075-वाट्सएप 
----------------------------------------------

बसपा प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी    
बहुजन समाज पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की तीसरी सूची जारी कर दिया है। सूची में 12 प्रत्याशियों के नाम हैं। सूची में मथुरा से प्रत्याशी बदल दिया गया है और अब कमलकांत उपमन्यु की जगह सुरेश सिंह यहां से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, लखनऊ से भाजपा उम्मीदवार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के खिलाफ सरवर मलिक को टिकट दिया गया है। इसके साथ ही बसपा ने उत्तर प्रदेश की कुल 80 संसदीय सीटों में 37 सीटों पर अपने प्रत्याशियों की भी घोषणा कर दिया है।

पार्टी से निष्कासित 
कांग्रेस पार्टी ने पूर्व सांसद संजय निरुपम को अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी बयानों के बाद छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है। कांग्रेस के महासचिव के.सी. वेणुगोपाल के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अनुशासनहीनता और पार्टी विरोधी बयानों की शिकायतों पर विचार करने के बाद निरुपम को निष्कासित कर दिया है।

EVM से अधिक VVPAT पर विश्वास क्यों ?
EVM से अधिक VVPAT पर भरोसा क्यों है ? अगर EVM एवं VVPAT में मिलान होता है, तो क्या होगा ?  सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में सभी VVPAT पर्चियों का EVM में पड़े वोटों से मिलान करने की मांग की गई है। जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस संदीप मेहता की बेंच ने याचिका पर चुनाव आयोग और केंद्र सरकार को नोटिस जारी कर उत्तर मांगा है। सम्प्रति, चुनावों में वोटों के सत्यापन के लिए 5 रैंडम मतदान केंद्रों की वीवीपैट पेपर पर्चियों का मिलान होता है। 

VVPAT का पूरा नाम "वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल" है। ईवीएम के बाद यह सेकंड लाइन ऑफ वेरिफिकेशन के रूप पर काम करता है। अगर मतों को लेकर किसी तरह का विवाद होता है तो ईवीएम में पड़े वोट के साथ VVPAT की पर्ची का मिलान किया जा सकता है। 

ऐसे करता है VVPAT (वीवीपैट) काम  
जब कोई वोटर ईवीएम में बटन दबाकर अपने प्रिय प्रत्याशी को वोट देता है, उसके तुरंत बाद कागज की एक पर्ची बनती है। इस पर जिस प्रयाशी को वोट दिया गया है, उनका नाम और चुनाव चिह्न छपा होता है, साथ ही सीरियल नंबर भी लिखा होता है। वोटर इस पर्ची को वीवीपैट मशीन में लगे शीशे के एक स्क्रीन पर देख सकता है। यह पर्ची 7 सेकंड तक दिखती है। सात सेकंड बाद में वो पर्ची कटकर वीवीपैट के ड्राप बाॅक्स में गिर जाता है, जो सील रहता है। इस बाॅक्स को केवल पाॅलिंग ऑफिसर ही खोल सकते हैं। 

----------------------------------------------
इसे भी पढ़ें-
मप्र : आज 33 अभ्यर्थियों ने भरा नॉमिनेशन पेपर, राज्य में चढ़ने लगा है पारा
http://www.dharmnagari.com/2024/04/Loksabha-election-33-file-nomination-today.html

लोकसभा चुनाव-2024 : आदर्श आचार संहिता में क्या-क्या है 
http://www.dharmnagari.com/2024/03/Loksabha-election-dates-to-be-announced-by-ECI-read-Model-Code-of-Conduct-in-detail.html

16वीं लोकसभा-2019 और 17वीं लोकसभा-2024 के मुख्य बिन्दु  
http://www.dharmnagari.com/2024/03/Loksabha-2024-Modi-ka-mission-400-Paar-Vipaksh-par-war-highliths-of-2024--2019-Loksabha-election.html 

हिन्दू नववर्ष : विक्रम संवत-2081 के राजा मंगल, मंत्री शनि, 10 में 7 विभाग क्रूर ग्रहों को मिलने से यह वर्ष...
http://www.dharmnagari.com/2024/04/Vikram-Samvat-2081-Krodhi-Mars-king-Shani-minister-Varsh-Uthal-Puthal-wala-hoga.html
----------------------------------------------

#सोशल_मीडिया से कुछ पोस्ट...
"Hema Malini ko chatne ke liye MP banaya hai (Hema Malini is made MP to lick)" This is the language of Congress leader @rssurjewala  who has never won any election in his life.
Imagine the amount of outrage if any BJP leader gives a similar statement..
-
यह कांग्रेसी कितने गिरे हुए हैं यह इस खबर से साफ जाहिर हो रहा है।
कांग्रेस में टिकट पाने के लिए बनाने पड़ते हैं यौन संबंध।
लड़की हूं लड़ सकती हूं, केवल एक जुमला है। -KK NEHRA 
-
सनातन के विरोध पर अब गौरव वल्लभ ने कांग्रेस छोड़ी-
कांग्रेस के सीनियर नेता और प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया है. कांग्रेस को एक और झटका लगा है. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट में अपना इस्तीफा पोस्ट करते हुए पार्टी छोड़ने का कारण भी बताया है. उन्होंने कहा-  सनातन विरोधी नारे नहीं लगा सकते और ना ही सुबह-शाम देश के वेल्थ क्रिएटर्स को गाली दे सकते हैं। इसलिए वह कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता के साथ-साथ सभी पदों से इस्तीफा दे रहे हैं। 
-
चलो मान लिया कि तुम एक देशभक्त हो।
तो एक बार खालिस्तानियों, रोहिंग्या, बांग्लादेशी घुसपैठियों के खिलाफ बोल कर तो दिखाओ। उनको किसी भी तरह की मदद नहीं करने की कसम खाओ। वैसे तुम्हारे कसम की क्या कीमत है।
-
बात मोहब्बत की दुकान खोलने की हुई थी लेकिन कांग्रेस नफरत की दुकान खोल बैठी है।
महिलाओं के प्रति गिरी हुई सोच रखने वाले कांग्रेस के नेता अवश्यंभावी हार की हताशा और कुंठा में अपने चरित्र का दिन- ब-दिन पतन कर रहे हैं। -@KanganaTeam
-
--

No comments