#एक_पेड़_माँ_के_नाम अभियान : मां क्षिप्रा सहित 7 नदियों के उद्गम का स्थल है इन्दौर : CM


महाकाल का सीएम व केंद्रीय मंत्री ने किया जलाभिषेक
- भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना कर प्रदेशवासियों के सुख समृद्धि की मंगलकामना की
- इंदौर में अपनी माँ की स्मृति में किया पौधरोपण
- जन-जन तक पहुंचे यह संदेश, हरा-भरा हो मध्य प्रदेश
मुख्यमंत्री मोहन यादव और केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने महाकालेश्वर मंदिर उज्जैन में बाबा महाकाल की पूजा-अर्चना करते हुए @DharmNagari 

धर्म नगरी / 
DN News   
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, सदस्यता एवं अपने नाम से कॉपी भिजवाने हेतु) 

आदिकाल से इंदौर और उज्जैन का पर्यावरण के महत्व में विशेष संबंध रहा है। मां क्षिप्रा सहित 7 नदियों के उद्गम का स्थल इन्दौर है। देश एवं दुनिया में इंदौर की विशेष पहचान है। क्लीन सिटी के साथ अब ग्रीन सिटी में भी इंदौर अवश्य नम्बर वन बनेगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव इंदौर में वृहद पौध-रोपण के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर देश में "एक पेड़ मां के नाम" अभियान से पौध-रोपण किया जा रहा है।  
 
इंदौर के BSF कैम्पस में वृहद पौध-रोपण के लिए आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते CM (ऊपर) एवं सम्बोधन को सुनते सेना के अधिकारी व जवान (नीचे) 

उन्होंने कहा- भारतीय समाज सदैव से प्रकृति पूजक रहा है। भारत की वैदिक परंपराओं में कहा गया है कि 10 कुओं के समान एक सरोवर, 10 सरोवर के समान एक तालाब, 10 तालाब के समान एक पुत्र और 10 पुत्रों के समान एक वृक्ष होता है। ऐसी हमारी वैदिक मान्यता होकर वृक्ष की महत्ता हमारी परम्परा में है। ...इंदौर क्लीन सिटी के साथ ग्रीन सिटी बनेगा, इसी संकल्प के साथ पूरा इंदौर इस अभियान से जुड़ा है।

महाकालेश्वर की पूजा-अर्चना एवं जलाभिषेक 
        उज्जैन स्थित दक्षिणमुखी स्वयंभू ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर की पूजा-अर्चना एवं जलाभिषेक करते हुए आज सुबह (7 जुलाई) मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने प्रदेश एवं देशवासियों के सुख समृद्धि की मंगलकामनाएं की। मंदिर में आशीष पुजारी, विजय गुरु, राजेश गुरु और महेश पुजारी ने विधिवत पूजा संपन्न कराई।  
        महाकाल की पूजा-अर्चना के पश्चात मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री उज्जैन के जगदीश मंदिर गए, जहां में भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना किया। मुख्यमंत्री ने कहा, कि परंपरा अनुसार पूरे हर्षोल्लास और धूमधाम से भगवान जगन्नाथ की रथ-यात्रा निकाली जाएगी। भगवान जगन्नाथ की रथ-यात्रा को लेकर चहुँओर बड़ा ही हर्ष और आनंद का वातावरण हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों को भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा की शुभकामनाएं भी दी। इस अवसर पर विधायक अनिल जैन कालूहेडा, विवेक जोशी, सत्यनारायण खोईवाल, संजय अग्रवाल और रवि शंकर वर्मा आदि जनप्रतिनिधि उपस्थित रहें।
उज्जैन के जगदीश मंदिर में भगवान जगन्नाथ की पूजा-अर्चना

----------------------------------------------
धर्म नगरी" व DN News के विस्तार एवं एक तथ्यात्मक सूचनात्मक व रोचक राष्ट्रवादी समसामयिक मैगजीन हेतु "संरक्षक" या NRI इंवेस्टर चाहिए। स्थानीय रिपोर्टर या प्रतिनिधि भी चाहिए, जो पार्ट टाइम स्वतंत्र रूप से अपने जिले में काम करना चाहें। -प्रबंध संपादक 6261868110. 9752404020, 8109107075-वाट्सएप करें  

सरकार सबसे हाथ जोड़ कर रही गुहार...
पेड़ लगाओ, पेड़ बचाओ अभियान
सरकार सबसे हाथ जोड़ कर रही गुहार,
करो ये नेक काम, प्रजा वासियों !
एक 
पेड़ लगाओ अपनी मां के नाम,
किसी भी धर्म के हो हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई है ये पैगाम,
मिटा दो भेदभाव बस एक 
पेड़ लगाओ अपनी मां के नाम ।
मां जैसे बिना भेद भाव के निःस्वार्थ प्रेम सब बच्चों से करती है,
बच्चों का पालन-पोषण जीवन पर्यन्त समर्पित हो करती है,
वैसे ही वृक्ष भी अपना संपूर्ण जीवन अंत तक लूटाता है,
सब कुछ अर्पण कर तुम्हें अपना जीवन सौंपता है।

आज वसुंधरा को हरा-भरा सुंदर रखना ये तुम्हारा फ़र्ज़ है,
बढ़ती प्राकृतिक घटनाओं की रोकथाम है जरूरी, मेरी तुमसे अर्ज है,
देखो कहीं समंदर आग उगलता, तो कहीं ज्वालामुखी दहक रहे हैं,
कहीं अकाल, तो कहीं मूसलाधार बारिश से सभी बेघर हो रहे हैं।

तुम भी पहल कर आगे बढ़ो,
सरकार के साथ सहर्ष वृक्षारोपण करो,
वातावरण के शुद्धिकरण और पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करो,
नीम, पीपल, बड़, पारिजात, तुलसी, आंवला, आदि
जगह-जगह वृक्ष लगाओ,
दु:खों से कांप रही है धरा, 
बुझा दो इसकी तड़पन और जलन को, प्रीत बहाओ ।

वृक्षों की सर्व सामर्थ्य रक्षा करो,
धरती पर जीवन को बचाओ,
खुद भी यह सत्कर्म करों,
संग में सबको इस ओर प्रेरित भी करो,
पृथ्वी पर बढ़ती उष्णता के ताप को 
कम करने में सहयोग करो (ग्लोबल वार्मिंग)

एकत्रित हो जाओ, 
आओ एक पेड़ अपनी मां के नाम लगाओ।
यदि हम शीतलता और आनंद जीवन में चाहते है तो यहीं विकल्प है,
नवीन वृक्षों को रोप धरा को  हरित  बनाने का  महत्वपूर्ण  संकल्प है,
हाथों में हाथ लेकर कदम से कदम मिलाकर बढ़ो अपनी एकता में बल है,
कमजोरियों को गिनाने का नहीं, ताकतवर  बनने  का यह स्वर्णिम पल है।

- मोनिका डागा आनंद (चेन्नई, तमिलनाडु)

इसे भी पढ़ें-  
गुप्त नवरात्रि : तंत्र साधकों के साथ गृहस्थों के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण, गुप्त नवरात्रि में है...
http://www.dharmnagari.com/2024/07/Gupt-Navaratri-Mahatv-Vishesh-Upay-Mahavidya-ki-sadhna.html
----------------------------------------------

केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा- 
प्रधानमंत्री ने "एक पेड़ मां के नाम" अभियान का शुभारंभ किया। पूरे देश में 140 करोड़ पौधे लगाने का महा अभियान चल रहा है। इस वर्ष गर्मी का प्रचंड रूप 45 से 50 डिग्री तापमान के रूप में देखने को मिला। ...पूरी दुनिया में विकास और परियोजनाओं को पूरा करने के लिए मनुष्य ने कांक्रिट के शहर तो बसा दिए, लेकिन धरती की हरियाली को नष्ट कर दिया। मनुष्य कितनी भी तरक्की कर ले लेकिन भोजन, पानी, दवाओं का अंतिम तत्व सहित कई आवश्यक चीज प्रकृति उपहार में देती है, लेकिन हम प्रकृति को इसके बदले में क्या लौटाते है। एक मां ने हमें जन्म दिया तथा एक धरती मां हमें जीवन जीने के साधन प्रदान करती है। 
        ...जीवन देने वाली "मां" को नमन करने और प्रकृति मां के प्रति सम्मान के प्रति हरी भरी धरती देने के संकल्प को पूरा करना हमारा कर्तव्य है। धरती केवल इंसान के लिए नहीं समस्त जीव मात्र के लिए है, इसलिए देश में "एक पेड़ माँ के नाम" अभियान के तहत प्रत्येक देशवासी से पौध-रोपण का आह्वान किया गया है। वृक्षारोपण की पहल में म.प्र. का प्रयास सराहनीय है। इंदौरवासियों का क्लीन इंदौर के साथ ग्रीन इंदौर बनाने का अभियान प्रशंसनीय है। केन्द्रीय मंत्री यादव एवं मुख्यमंत्री का सम्मान पगड़ी, अंगवस्त्र के साथ स्मृति-चिन्ह भेंट कर किया गया।

        नगरीय निकाय एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, इंदौर के ग्रीन कवरेज को बढ़ाया जाएगा। इसके लिए 51 लाख पौधों का रोपण कर इनके संरक्षण के लिए भी विशेष प्रयास किये जाएंगे। ...विभिन्न सामाजिक संगठनों एवं संस्थाओं द्वारा पौध-रोपण करते हुए उनके संरक्षण की जिम्मेदारी ली जा रही है। इंदौर में जनभागीदारी से अभियान को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित किया जा रहा है। इन्दौर को ग्रीन कवरेज में नंबर-1 बनाएंगे।

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, विधायक गोलू शुक्ला, मधु वर्मा, रमेश मेंदोला, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रीना मालवीय, कृष्ण मुरारी मोघे, गौरव रणदीवे, चिन्टू वर्मा सहित जनप्रतिनिधि अधिकारी एवं बड़ी संख्या में महिलाएं, पर्यावरण प्रेमी और नागरिक उपस्थित रहे।

माता की स्मृति में पौधरोपण

#एक_पेड़_माँ_के_नाम अभियान के अंतर्गत इंदौर के बीएसएफ रेंज प्रांगण में केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने अपनी माता श्रीमती संतरा देवी यादव एवं मुख्यमंत्री ने अपनी माता स्व. लीलाबाई यादव की स्मृति में पौधरोपण किया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, तुलसी सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, इंदौर महापौर पुष्यमित्र एवं विधायक गोलू शुक्ल सहित अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे।

----------------------------------------------
एक "राष्ट्रवादी नेटवर्क" एवं बहुसंख्यकों से सीधे जुड़े 6 बिंदुओं पर गतिविधि हेतु संरक्षक (भारत एवं विदेशों में रहने वाले NRI) की आवश्यकता है। वास्तव में हिन्दुत्व-प्रेमी एवं राष्ट्रवादी विचारधारा के लोग शीघ्र सम्पर्क करें +91-6261868110 वाट्सएप। गैर-राजनीतिक नेटवर्क (संगठन नहीं)
 
इसे भी पढ़ें / सुनें-
गुप्त नवरात्रि : दस महाविद्या, उनके मंत्र एवं नौ-ग्रह और लग्न के अनुसार पूजा का विधान 
http://www.dharmnagari.com/2024/07/Das-Mahavidya-ke-mantra-unke-jaap.html
चमत्कारी है "सिद्ध कुंजिका स्तोत्र", इसके पाठ से दूर होती हैं समस्याएं... 
राहुल ने हिन्दू घृणा के लिए भगवान शिव का इस्तेमाल किया, हिंदुओं को हिंसक बताया
http://www.dharmnagari.com/2024/07/Violent-Hindu-Comments-of-Rahul-Gandhi-in-Loksabha-Modi-Union-ministers-Amit-Shah-hits-back.html
नए आपराधिक कानून लागू, IPC, CRPC & IEA Act समाप्त, जाने क्या हैं नए कानूनों में प्रावधान
http://www.dharmnagari.com/2022/06/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-day-14-June.html 

"धर्म नगरी" की प्रतियाँ अपने पते पर मंगवाएं। यदि आपकी सदस्यता समाप्त हो गई है, तो नवीनीकरण (renewal) की राशि QR कोड स्कैन करके या सीधे धर्म नगरी के चालू खाते में भेजकर हमे सूचित करें। "धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते (चालू खाता) का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (Current A/c)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932  State Bank India, Bhopal
अगर आपने अब तक "धर्म नगरी" सदस्यता नहीं लिया है, तो सदस्यता राशि भेजकर लें
आपकी सदस्यता राशि के बराबर आपका फ्री विज्ञापन / शुभकामना आदि प्रकाशित होगा, क्योंकि प्रकाशन अव्यावसायिक है, "बिना-लाभ हानि" के आधार पर जनवरी 2012 से प्रकाशित हो रहा हैसनातन धर्म एवं राष्ट्रवाद के समर्थन में सदस्यता हेतु सभी हिन्दुओं से आग्रह है -प्रसार प्रबंधक धर्म नगरी /DN News

कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी / ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं। हमारा कथा के आयोजन की योजना, मीडिया-प्रचार आदि में सहयोग रहेगा। -प्रसार प्रबंधक

"धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  
UPI से QR कोड स्कैन कर या मो. 8109107075 पर सीधे "धर्म नगरी" सदस्यता / शुभकामना / विज्ञापन राशि भेजें- 

No comments