नर्सिंग घोटाले पर हंगामे एवं नारेबाजी के बीच वित्त मंत्री ने शुरू किया मप्र का बजट पढ़ना, विधानसभा अध्यक्ष...


नरेंद्र सिंह तोमर बार-बार सदन से करते रहे शान्ति बनाए रखने की अपील  

"पूर्व की कोई योजनाएं बंद नहीं होंगी ...सभी विभागों का ध्यान रखा है" 
सरकार ने पूंजीगत व्यय करने के लिए लिया है ...नियम और प्रक्रिया के अंतर्गत कर्जा लिया है
- बजट प्रस्तुत करने से पहले अपने आवास पर मीडिया से क्या-क्या कहा ! 

विधानसभा में बजट प्रस्तुत करने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अपने आवास पर मीडिया को सम्बोधित करते हुए @DharmNagari 

मध्य प्रदेश विधानसभा में बजट पढ़ते हुए वित्त मंत्री 
धर्म नगरी / DN News
(W.app- 8109107075 -सदस्यता लेने, फ्री विज्ञापन या शुभकामना एवं अपने नाम से कॉपी भिजवाने हेतु)
- राजेशपाठक 

भ्रष्टाचार खत्म करो, मध्य प्रदेश विधानसभा के बजट भाषण शुरू होने से पहले आज (3 जुलाई) हंगामा हो गया। विपक्ष ने नर्सिंग घोटाले को लेकर लगातार नारेबाजी के साथ हंगामा किया। उप-मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने हंगामे के बीच "मोहन सरकार" का पहले बजट भाषण शुरू किया। बजट के दौरान विपक्ष की लगातार टोकाटोकी जारी है। वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण शुरू करते ही ‘विश्वास सारंग इस्तीफा दो’ के नारे लगाने लगे। 
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने विधानसभा में प्रस्तुत होने वाले प्रदेश के बजट 2024-25 से पहले उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा को शुभकामनाएं दीं।

विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र तोमर विपक्ष से शांति बनाए की बार-बार अपील करते हुए बजट सत्र को चलने देने का अनुरोध करते रहे। उन्होंने विपक्ष, विशेषरूप से कांग्रेस के विधयायकों से अपनी सीट पर बैठने की अपील करते रहे। वित्त मंत्री के बजट के बिंदु पढ़ने के साथ-साथ कैबिनेट मंत्री विजयवर्गीय बजट में प्रावधान राशि को दोहराते रहे। वहीं, भाजपा के अन्य मंत्री एवं विधायक समर्थन में करते दिखे। इसके साथ विपक्ष ने भी विधानसभा अध्यक्ष के अपील को नकारते हुए अपने सीट से उठकर नारेबाजी करते दिखे।    

विधानसभा में बजट 2024-25 प्रस्तुत होने से पूर्व कैबिनेट साथियों के साथ बैठक में
चर्चा करते हुए CM @DharmNagari 


नेता प्रतिपक्ष उमंग ने कहा, माननीय मुख्यमंत्रीजी चुप क्यों बैठे हैं ? मुख्यमंत्रीजी ने अनुरोध है, कि कृपया न्याय करें... ऐसे भ्रष्टाचरी मंत्रियों को साथ रखेंगे, तो इसके छीटें आपके ऊपर आयेंगे। 

देवड़ा उवाच...
बजट प्रस्तुत करने से पहले वित्त मंत्री देवड़ा ने (अपने आवास पर) मीडिया को सम्बोधित करते हुए कहा- ...डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में मध्य प्रदेश की सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में पूरा देश उन्नति की ओर अग्रसर है, उनके नेतृत्व में हम लोग काम कर रहे हैं।  ...मध्य प्रदेश का बजट आज प्रस्तुत होगा। जनता का बजट, जनता के लिए और जनता को समर्पित होगा। पूर्व में हमने जो बजट प्रस्तुत किए थे, उसमे भी जनता के सुझाव आमंत्रित किए थे और प्रबुद्धजनों से भी संवाद किया, बजट के विषय के प्रबुद्ध जनों से संवाद का कार्यक्रम प्रशासन अकादमी (भोपाल) में रखा था। ...बहुत ही यह बजट अब तक का सबसे बेहतर बजट होगा। ये बजट सर्व स्पर्शी है। इससे प्रदेश के विकास को रफ्तार मिलेगी। प्रधानमंत्री जी कहते हैं- गरीब, युवा, किसम और महिलाए, इन पर फोकस करने का प्रयास किया है। ...आने वाले वर्ष में हमारा मध्य प्रदेश खुशहाल रहे, यही कामना करते है। 

...पूर्व की कोई योजनाएं बंद नहीं होंगी।  ...सभी विभागों का ध्यान रखा है, किसी विभाग में कमी नहीं आएगी। ...मुझे कहते हुए गर्व है, कि मध्य प्रदेश सरकार ने पूंजीगत व्यय करने के लिए लिया है, प्रदेश के विकास के लिए कर्जा लिया है, नियम और प्रक्रिया के अंतर्गत कर्जा लिया है। ...कर्जा हमेशा बहुत लम्बे समय के लिए लिया जाता है, ...मुझे लगता है हिंदुस्तान के सभी प्रदेशों की सरकारें कर्जा लेती हैं ...कांग्रेस के टाइम के सरकार की चर्चा करूं, तो उस समय सरकार ने कर्जे का इस्तेमाल स्थापना पर खर्च किया, वेतन भत्ते में किया। जबकि भरतीय जनता पार्टी ने ऐसा कभी नहीं किया। ...राजस्व को बढ़ाने सभी विभाग प्रयास कर रहे हैं... जनता के लिए हम सबकुछ करने के लिए तैयार हैं। ...महिला सशक्तिकरण को लेकर जितने प्रयास मध्य प्रदेश और केंद्र सरकार ने किए है, मुझे नहीं लगता किसी अन्य सरकार ने किया ! ...संकल्प पत्र में जो हमने कहा है, उसे पूरा करेंगे, "रघुकुल रीति सदा चली आई, प्राण जाए पर वचन न जाई।" ...आर्थिक सर्वेक्षण में प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है, इसकी हमको ख़ुशी है, शिक्षा चिकित्सा पर हम विशेषरूप से फॉक्स करेंगे...।     

मध्य प्रदेश विधानसभा में बजट प्रस्तुत करने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अपने आवास पर पत्नी के साथ पूजा की और भगवान का आशीर्वाद लिया। 

विधानसभा से Live-  
मध्य प्रदेश विधानसभा सत्र के तीसरे दिन (3 जुलाई) मोहन यादव सरकार के पहले पूर्ण बजट को पढ़ रहे हैं। वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत बजट के महत्वपूर्ण बिंदु-     

- बीते फरवरी माह में सदन प्रस्तुत लेखानुदान को पारित किया था। यह लेखानुदान अप्रैल 2024 से जुलाई 2024 तक के आवश्यक व्यय, प्रदेश के आवश्यक निर्माण के लिए रहा है,

लगभग पौने चार लाख करोड़ का बजट, बजट में महिला, किसान और युवाओं पर फोकस

- बजट में 16% से अधिक की वृद्धि, "विकास हमारी सरकार का लक्ष्य" 

एक्सप्रेस वे, हाइवे का रिकॉर्ड निर्माण, ऊर्जा के लिए 19,406 करोड़ का प्रावधान

- ओंकारेश्वर में 100 मेगावाट का सोलर प्लांट

- कृषि को लाभ का क्षेत्र बनाने का लक्ष्य। उज्ज्जवला योजना के लिए 520 करोड़

पशु पालकों के लिए 590 करोड़, पशु पालकों के लिए 590 करोड़, दुग्ध उत्पादक योजना 150 करोड़
   का प्रावधान

प्राकृतिक खेती के लिए.. मिलेट को बढ़ावा देने के लिए 30 करोड़ 

3 लाख 65 हजार 67 करोड़ का बजट, बजट में 16% की बढ़ोत्तरी  

22 नए ITI, तीन मेडिकल कॉलेज

- 586 करोड़ खेल युवा कल्याण के लिए बजट

गौशालाओं के लिए 250 करोड़, वन पर्यावरण के लिए 4725 करोड़, कोडिंग लैब की हो रही स्थापना

मिड डे मिल 3400 करोड़ का प्रावधान, दिव्यांग पेंशन के लिए 4421 करोड़, डिंडोरी में श्री अन्न अनुसंधान केंद्र

-
----------------------------------------------

ऐसे भी पढ़ें / सुनें-
राहुल ने हिन्दू घृणा के लिए भगवान शिव का इस्तेमाल किया, उड़ाया मजाक 
- 90 मिनट के भाषण में राहुल ने हिंदुओं को हिंसक बताया
http://www.dharmnagari.com/2024/07/Violent-Hindu-Comments-of-Rahul-Gandhi-in-Loksabha-Modi-Union-ministers-Amit-Shah-hits-back.html
नए आपराधिक कानून लागू, IPC, CRPC & IEA Act समाप्त, जाने क्या हैं नए कानूनों में प्रावधान
http://www.dharmnagari.com/2022/06/Aaj-ke-selected-Posts-Tweets-Comments-day-14-June.html 

No comments