पेरिस ओलंपिक कल से, भारतीय महिला तीरंदाजी टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची, ओलंपिक की मशाल...


 ...रिले में रोबोटिक एक्सोस्केलेटन के सहारे दौड़ा दिव्यांग एथलीट 
- ओलंपिक में सबसे अधिक उम्र के भारतीय टेनिस खिलाडी रोहन बोपन्ना 
#सोशल_मीडिया में प्रतिक्रिया

(धर्म नगरी / 
DN News) 
(W.app- 8109107075 -न्यूज़, कवरेज, शुभकामना व सदस्यता हेतु)

पेरिस ओलंपिक का कल (26 जुलाई) औपचारिक उद्घाटन होना है, भारत ने पेरिस ओलंपिक में तीरंदाजी में पहला मेडल जीतने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं। भारतीय महिला टीम तीरंदाजी के क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश कर लिया। 

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से शुरू होने वाले #OlympicGames  का आयोजन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। ओलंपिक गांव में भारतीय एथलीट ठहरे हुए हैं। पेरिस ओलंपिक में 16 खेलों में 117 एथलीट भारतीय दल का हिस्सा है, जिसमें 70 पुरुष और 47 महिलाएं शामिल हैं। वे 95 पदकों के लिए 69 स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

तीरंदाजी के क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश के लिए किसी दिग्गज नहीं, युवा खिलाड़ी अंकिता भकत की महत्वपूर्ण भूमिका रही। बंगाल की अंकिता ने सीजन का बेस्ट प्रदर्शन किया, जिसके कारण भारतीय टीम चौथी रैंकिंग प्राप्त करने में सफल रही। 

अंकिता भगत, भजन कौर और दीपिका कुमारी की टीम आज रैंकिंग राउंड में चौथे स्थान पर रही। अंकिता 11वें, भजन 22वें और दीपिका 23वें स्थान पर रहीं। भारतीय टीम 1983 अंकों के साथ ग्यारहवें स्थान पर रही। वहीं, 
दक्षिण कोरिया 2046 अंकों के साथ शीर्ष पर रहा। चीन दूसरे व मैक्सिको तीसरे स्थान पर रहा। अंकिता ने आज भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और उन्होंने सीजन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। दीपिका लय हासिल करने के लिए जूझती रहीं। लिम सियोन 694 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहीं और यह विश्व रिकॉर्ड प्रदर्शन रहा।

ओलंपिक में सबसे अधिक उम्र का खिलाडी भारतीय 
पेरिस ओलंपिक में भारतीय दल में 14 साल की तैराक धिनिध देसिंघु हैं, तो 44 वर्ष और 4 महीने के रोहन बोपन्ना भाग लेने वाले सबसे अधिक उम्र के भारतीय हैं। वे तीसरा ओलंपिक खेल रहे हैं और पुरुष डबल्स में श्रीराम बालाजी के साथ उतरेंगे। उन्होंने लंदन ओलंपिक 2012 में महेश भूपति के साथ पदार्पण किया था. रियो ओलंपिक में वह लिएंडर पेस के साथ दूसरे दौर में हार गए. वे मिक्स्ड डबल्स में सानिया मिर्जा के साथ ओलंपिक में उतर चुके हैं। 

जनवरी में एटीपी डबल्स रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे बोपन्ना ने 43 वर्ष की उम्र में ऑस्ट्रेलियाई ओपन का पुरुष डबल्स खिताब जीता था. वे सिडनी जैकब के बाद ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज टेनिस खिलाड़ी हैं. जैब ने 44 वर्ष 267 दिन की उम्र में पेरिस ओलंपिक 1924 में पुरुष डबल्स का मैच खेला था.

पैरों से चल-फिर नहीं सकते, पर मशाल रिले में दौड़े     
ओलंपिक की ओपनिंग से पहले पेरिस की सड़कों पर मशाल लेकर दौड़ते कई प्रसिद्ध खिलाड़ी दिखाई दिए। उन्हीं खिलाड़ियों में एक केविन पिएट भी रहे, जो पैरों से चल-फिर नहीं सकते। 10 साल पहले एक सड़क हादसे के बाद फ्रांस के इस टेनिस स्टार की चलने-फिरने की शक्ति चली गई. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने बुलंद हौसले की मिसाल पेश की. पेरिस की सड़कों पर मशाल अपने हाथों में लिए वो दौड़ते नजर आए. सवाल है ये चमत्कार कैसे हुआ ?
देखें-

दुनिया नित नई तकनीकी के साथ विकसित हो रही है और उस तकनीकि के साथ लोग सक्षम हो रही है. केविन पिएट ने भी एक तकनीक के सहारे ही पेरिस ओलंपिक की मशाल मार्च में हिस्सा लिया. ओलंपिक की टॉर्च लेकर दौड़ने के लिए उन्होंने एक रोबोटिक एक्सोस्केलेटन का सहारा लिया। इस तकनीक का उपयोग केविन पहले भी करते रहे हैं। 

केविन पिएट ने रचा इतिहास
पेरिस ओलंपिक की मशाल रिले में रोबोटिक एक्सोस्केलेटन के जरिए दौड़ लगाकर केविन पिएट ने इतिहास भी रच दिया है. दरअसल, वो इस तकनीक के जरिए दौड़ लगाने वाले पहले एथलीट बन गए हैं। फ्रांस के दिव्यांग टेनिस स्टार केविन पिएट ने जो पेरिस में किया है, उससे उन्होंने स्वयं साहस एवं उमंग के साथ दूसरे विकलांग खिलाड़ियों में भी उत्साह भर दिया। अब अगर अगले ओलंपिक में कुछ और दिव्यांग खिलाड़ी मशाल मार्च का हिस्सा बनते दिखें तो इसमें आश्चर्य न होगा।  

कैसे काम करता है एक्सोस्केलेटन ?
रोबोटिक एक्सोस्केलेटन पैरों से लाचार या फिर बुजुर्ग इंसानों को चलने-फिरने में मदद करता है. ये पूरी तरह से अपंगता को खत्म तो नहीं करता लेकिन ये उन्हें इस लायक बना देता है कि आत्म निर्भर बन सके. रोबोटिक एक्सोस्केलेटन की मदद से कुछ ऐसी ही आत्म निर्भरता केविन पिएट ने भी टॉर्च रिले में दिखाई है। 

----------------------------------------------
#BudgetSession2024 : बजट का फोकस चार जातियों- गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर, बिहार झारखंड...
http://www.dharmnagari.com/2024/07/Budget-2024-Parliament-FM-Nirmala-Sitharaman-live-updates.html
जाने 1952-53 से अब तक, प्रति वर्ष कितना रहा भारत का वार्षिक बजट 
http://www.dharmnagari.com/2024/07/Union-Budget-2024-FM-Nirmala-Sitharaman-speech-Live-update-reactions.html
----------------------------------------------
"धर्म नगरी" की प्रतियाँ अपने पते पर मंगवाएं। यदि आपकी सदस्यता समाप्त हो गई है, तो नवीनीकरण (renewal) की राशि QR कोड स्कैन करके या सीधे धर्म नगरी के चालू खाते में भेजकर हमे सूचित करें। "धर्म नगरी" की सदस्यता, शुभकामना-विज्ञापन या दान अथवा अपने नाम (की सील के साथ) प्रतियां अपनों को देशभर में भिजवाने हेतु बैंक खाते (चालू खाता) का डिटेल- 
"Dharm Nagari" (Current A/c)
A/c- no.32539799922 
IFS Code- SBIN0007932 
State Bank India, Bhopal

अगर आप "धर्म नगरी" की सदस्यता
अब तक नहीं ले पाए, तो सदस्यता राशि भेजकर लें आपकी सदस्यता राशि के बराबर आपका फ्री विज्ञापन / शुभकामना आदि प्रकाशित होगा, क्योंकि प्रकाश अव्यावसायिक है, "बिना-लाभ हानि" के आधार पर जनवरी 2012 से प्रकाशित हो रहा हैसनातन धर्म एवं राष्ट्रवाद के समर्थन में सदस्यता हेतु सभी हिन्दुओं से आग्रह है -प्रसार प्रबंधक धर्म नगरी/DN News

कथा हेतु सम्पर्क करें- व्यासपीठ की गरिमा एवं मर्यादा के अनुसार श्रीराम कथा, वाल्मीकि रामायण, श्रीमद भागवत कथा, शिव महापुराण या अन्य पौराणिक कथा करवाने हेतु संपर्क करें। कथा आप अपने बजट या आर्थिक क्षमता के अनुसार शहरी / ग्रामीण क्षेत्र में अथवा विदेश में करवाएं। हमारा कथा के आयोजन की योजना, मीडिया-प्रचार आदि में सहयोग रहेगा। -प्रसार प्रबंधक

"धर्म नगरी / DN News" मो.9752404020, 8109107075-वाट्सएप ट्वीटर / Koo / इंस्टाग्राम- @DharmNagari ईमेल- dharm.nagari@gmail.com यूट्यूब- #DharmNagari_News  
ऊपर UPI से QR कोड स्कैन कर या मो. 8109107075 पर सीधे "धर्म नगरी" सदस्यता / शुभकामना / विज्ञापन राशि भेजें। 
----------------------------------------------

#सोशल_मीडिया में प्रतिक्रिया Paris & previous Olympics
कश्मीर हो, लद्दाख या अरुणाचल 
सीमा के प्रहरियों की यही पुकार 
जैसे तिरंगा लहराते हैं सरहद पर, 
वैसे ही लहराएंगे ओलंपिक की धरती पर! 
-
-
-
Flashback to Beijing 2008, where 2,008 drummers set the stage on fire with their mesmerizing unity and energy.
Get ready to witness new unforgettable #OlympicCeremony moments being made in just 2 days!
-
Coloum to be updated later 
----------------

No comments